जीवन में दान का क्या महत्व है? (donation ka hindi arth)

Donation Ka Mahatva : करने चाहिए 9 प्रकार के दान

किसी व्यक्ति द्वारा अर्जित किए गए धन में से कुछ पैसा स्वेच्छा से समाज में दिए जाने की प्रक्रिया को दान(donation) कहते हैं। डोनेशन का हिंदी में मतलब ‘दान’ होता है। डोनेशन एक english शब्द है। डोनेशन की दूसरी परिभाषा/मीनिंग – किसी पुरुष, स्त्री या किशोर बालक द्वारा कमाए गए पैसो को गरीबो की मदद के लिए देना भी दान ही कहलाता है। आज इस पोस्ट में डोनेशन से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी दी जायेगी।

दान देने के फायदे (Donation Benefits)

ऊपर के शुरुआती परिचय में आपने दान क्या है और उसका मतलब क्या है उसके बारे में पढ़ा। अभी डोनेशन देने के फायदे जानते हैं;

  1. आप सिर्फ अपने देश में ही नहीं पूरे विश्व में प्रसिद्ध होते हैं।
  2. दान देने वाले व्यक्ति का नाम स्मारकों व शिलालेख पर लिखा जाता है।
  3. दान चाहे 1,000/- रूपये का हो या एक हजार करोड़ का उसका एक महत्व होता है।
  4. दान करने से आपके धन की कीमत जीवनभर के लिए बन जाती है। उदाहरण के लिए अगर आपके पास अतिरिक्त एक लाख रुपये है तो उसको खाने-पीने की चीजों में उड़ाने की जगह आप इससे अच्छी प्रेरणादायक पुस्तकों को खरीदकर गरीब बच्चो में बांटते हैं तो उससे सैकड़ो बच्चो का भविष्य बन सकता है। क्योंकी ज्ञान से ही मनुष्य अपने दुःखों को दूर कर सकता है बाकी कोई तरीका नही।
  5. डोनेशन देने से आपके बच्चे आप पर गर्व करते है, गांव वाले सम्मान देते है। कई भी कार्यक्रम में बुलाते हैं तों आपको सम्मान देते हैं
  6. आपकी वजह से देश का विकास होता है। राज्य सरकार ऐसे लोगो को राज्यीय स्तर पर सम्मानित करती है।
  7. मनुष्य को किसी भी तरह का डोनेशन देने पर आत्मसंतुष्टि मिलती हैं। वो खुशी दानकर्ता व्यक्ति बार-बार हासिल करना चाहता है।

दान कितने प्रकार के होते हैं? (Types of Donation in Hindi)

#1.पैसो का दान [Money Donation]

ऐसा माना गया है की सभी डोनेशन में धन के दान को सबसे उच्चा माना गया है। क्योंकी पैसो से किसी भी व्यक्ति, सामाजिक संगठन, सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों को आर्थिक सहायता मिलती हैं।

#2.विद्या का दान [Knowledge Donation]

पैसो के बाद विद्या यानी ज्ञान के दान को सर्वश्रेष्ठ माना गया है। शास्त्रों में अध्यापक को गुरु के समान उपाधि दी गई है। यह दान मुफ्त में मिलता है। यह आप अपना किसी भी एक या दो से अधिक क्षेत्रो में अपना नॉलेज बढ़ाकर अपने गांव शहर में लोगो को बांट सकते हैं।

#3.कन्या का दान [Girl Donation]

इसका आप उल्टा अर्थ मत निकालना। कन्यादान का मतलब होता है जब कोई पिता अपनी बेटी की शादी कराता है उस प्रक्रिया में बेटी को ससुराल वालों को सौंपना पड़ता है उसी को कन्यादान कहते है।

#4.गौ का दान [Cow Donation]

भारतीय संस्कृति में गाय को कामधेनु कहा जाता है कामधेनु का मतलब है, आपकी सभी इच्छाओं को पूरा करने वाला। गाय उस व्यक्ति को दी जाती है जिसको गाय के मह्त्व के बारे में जानकारी हो, जो तन-मन-धन से उसकी सेवा कर सके। तभी ये दान आपका फलित होंगा।

#5. गुरु दक्षिणा का दान [Guru Dakshina]

हर इंसान जिसने इस धरती पर जन्म लिया है, जो किसी भी क्षेत्र में सफल है उसका कोई न कोई गुरु जरूर होता है। वैसे जो अनपढ़ व्यक्ति होता है उसका भी कोई न कोई सांसारिक व आध्यात्मिक गुरु जरूर होता है। गुरु ने जो उसको ज्ञान दिया उसके बदले में दिए गए उपहार को गुरु दक्षिणा का दान कहा जाता है। इसमे गुरु स्वयं अपनी इच्छा से किसी वस्तु को मांगते हैं।

#6. समय का दान [Time Donation]

समयदान का कॉन्सेप्ट भारत के आध्यात्मिक शहरों व गांवो में देखने को मिलता है। जहाँ पर व्यक्ति बिना पैसे लिए अपनी इच्छा से कुछ समय के लिए कार्य करता है। इसी को टाइम डोनेशन कहा गया है। इसको आप वोल्युण्टरिंग भी कह सकते है 

#7. जीवन का दान [Life Donation]

किसी आध्यात्मिक, सामाजिक, सरकारी-गैर सरकारी संस्थाओं, आश्रमो, मंदिरों में अपने पूरे जीवन को समर्पित करने को जीवनदान कहते है।
भारत में अधिकतर लोग 60 साल की आयु के बाद जीवनदान देते हैं व अपनी शेष जीवन को किसी एक काम को करने में लगा देते हैं।

#8.स्वास्थ्य का दान [Health Donation]

सेहत दान के अंदर भी दो कैटेगरी है पहली अंग्रेजी एलोपैथी चिकित्सा  इस चिकित्सा पद्धति के अंतर्गत बहुत धनी व्यक्ति अपने पैसो से बाजार से शरीर का अंग, खून आदि जरूरत की दवाएं खरीदकर मरीज तक पहुँचाता है।

दूसरी आयुर्वेदप्राकृतिक चिकित्सा  द्वारा रोगी को ठीक करना वही दूसरी और ऊपर बताई नेचुरल चिकित्सा पद्धतियों में अमीर व्यक्ति अपने पैसो से रोगी को बिना दवाई और डॉक्टर की मदद से ठीक करता है।

#9. भूमि दान [Land Donation]

भूमिदान में एक धनी व्यक्ति समाज के किसी अच्छे काम के लिए अपनी जमीन दान करता है जिसमे गौशाला के लिए भूमि, गुरुकुल के लिए, पानी की प्याऊ लिए, बस स्टैंड आदि जगहे शामिल है।

 

दान देने के लिए सुविचार (Donation Quotes in Hindi)


ज्यादातर लोग जिनके पास बहुत सारे पैसे भी होते हैं पर उसको दान करने के लिए इंटरनेट पर मोटिवेशन खोजते हैं। ऐसे विचारो की तलाश करते हैं जिनसे उन्हें डोनेशन देने की प्रेरणा मिले।

 

राजा बलि, दानवीर राजा कर्ण और राजा विक्रमादित्य इन तीनो की संसार में अबतक प्रशंसा दान देने के कारण ही होती है। दान देने से ये लोग इतिहास के पन्नो में अमर हो गये।

 

कौटिल्य अर्थशास्त्र ग्रंथ में आचार्य चाणक्य ने कहा है की जो व्यक्ति दान नही करता उसका धन नष्ट हो जाता है।

 

डोनेशन देने से धन में वृद्धि होती है। कई अवतारी पुरुषों व साधु-संतो ने दान के माहात्म्य को बताया है।

 

भारत के समझदार धनी व्यक्ति इनकम टैक्स को पैसा नही देते क्योंकी उनका मानना है की इसी पैसो से पानी की प्याऊ बनवा दो, सामाजिक कार्य करवा दो ताकी इससे जीवनभर सबको लाभ होंगा।

 

जितना हम डोनेशन देते हैं उसका दस प्रतिशत बढ़कर वापस हमारे पास किसी न किसी मार्ग से आ ही जाता है। ऐसे में ये नफे का सौदा है।

भारत में कौनसा व्यक्ति सबसे अधिक दान देता है? (sabse jyada donation dene wala)

भारत में सबसे अधिक दान देने वाला व्यक्ति शिव नादर हैं, जो HCL टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। उन्होंने 2022 में ₹1,161 करोड़ का दान दिया, जो किसी भी भारतीय व्यक्ति द्वारा एक वर्ष में दिया गया सबसे अधिक दान है। नादर ने शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास और सामाजिक न्याय सहित विभिन्न क्षेत्रों में दान दिया है। उन्होंने HCL फाउंडेशन की स्थापना की, जो एक गैर-सरकारी संगठन है जो इन क्षेत्रों में काम करता है। नादर के बाद भारत में सबसे अधिक दान देने वाले व्यक्ति अजीम प्रेमजी हैं, जो विप्रो के पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। उन्होंने 2022 में ₹600 करोड़ का दान दिया। प्रेमजी ने शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास और पर्यावरण संरक्षण सहित विभिन्न क्षेत्रों में दान दिया है। उन्होंने अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की स्थापना की, जो एक गैर-सरकारी संगठन है जो इन क्षेत्रों में काम करता है। इन दोनों उद्योगपतियों के अलावा, भारत में कई अन्य लोग भी हैं जो उदारतापूर्वक दान देते हैं। इनमें मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, कुमार मंगलम बिड़ला, एचसीएल फाउंडेशन, और रतन टाटा ट्रस्ट शामिल हैं।

शायद आपको इसकी जानकारी नहीं होंगी की दान देने की शुरुआत पूरे विश्व में सबसे पहले भारत (india) में हुई थी। भारत में बहुत सारे बड़े-बड़े दानवीर राजाओ ने जन्म लिया था, जिनके बारे में आप ऊपर पढ़ चुके हैं। सनातन (हिंदू) धर्म के वेद-शास्त्रों में दान के बारे में बहुत विस्तार से वर्णन किया गया है। अभी जानते हैं भारत में कौन वे व्यक्ति है जिन्होंने सबसे अधिक डोनेशन दिए और हर साल देते है,पहले नम्बर पर टाटा कंपनी के संस्थापक श्री रतन टाटा जी है। रतन टाटा हर साल 50 अरब रूपये का डोनेशन देते है। दूसरे नम्बर पर विप्रो कंपनी के मालिक अजीम प्रेमजी है। Wipro India एलईडी बल्ब व लाइट बनाने वाली कंपनी है जो पूरी दुनिया में फैली हुई है। तीसरे स्थान पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के फाउंडर मुकेश अंबानी है। इनकी पत्नी नीता अंबानी भी बहुत अधिक दान करती है। अगर बॉलीवुड में अभिनेताओं की बात करे तो नाना पाटेकर, सोनू सूद सबसे अधिक चैरिटी करते है। वही साउथ इंडियन फ़िल्म के हीरो में सुपरस्टार रजनीकांत और महेश बाबू सबसे ज्यादा लोगो की सहायता करते हैं। राजस्थान में दानवीरों को भामाशाह कहते है। हर राज्य में डोनर का अलग-अलग नाम होता है।

भारत दुनिया का सबसे अधिक डोनेशन देने वाला देश कैसे बना?

भारत में दान देने की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है। राजा-महाराजाओं ने अक्सर धन और संपत्ति दान में दी थी। आधुनिक भारत में, उद्योगपतियों ने दान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वे शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास और अन्य क्षेत्रों में दान देकर देश की प्रगति में योगदान दे रहे हैं।

 

Who pays highest donation in India?

RankDonor NameDonation Amount 
1Azim Premji7,904
2Shiv Nadar1,795
3Mukesh Ambani458
4Cyrus Poonawalla343
5Savitri Jindal312
6Lakshmi Mittal292
7Gautam Adani276
8Kumar Mangalam Birla276
9Pallonji Mistry225
10Radhakishan Damani220

 

Donation facts in Hindi 

  1. 2022 में, भारत में दान ₹1.16 लाख करोड़ तक पहुंच गया।
  2. भारत में दान देने वाले शीर्ष 100 व्यक्तियों ने 2022 में ₹75,000 करोड़ से अधिक का दान दिया।
  3. भारत में दान का सबसे बड़ा क्षेत्र शिक्षा है, उसके बाद स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास और सामाजिक न्याय है।
  4. भारत में दान देने वाले शीर्ष 100 व्यक्तियों में से अधिकांश उद्योगपति हैं।
  5. भारत में दान देने वाली शीर्ष महिला दानदाताओं में शोभना नादर मूर्ति, रोशनी नादर मल्होत्रा और लीना गंगुली शामिल हैं।
  6. भारत में दान देने वाले शीर्ष 100 व्यक्तियों में से अधिकांश ने सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए दान दिया।
  7. अजीम प्रेमजी ने अपनी संपत्ति का 67% अजीम प्रेमजी फाउंडेशन को दान दिया, जो शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करता है।
  8. शिव नादर ने अपनी संपत्ति का 38% HCL फाउंडेशन को दान दिया, जो शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास और सामाजिक न्याय क्षेत्र में काम करता है।
  9. रतन टाटा ने रतन टाटा ट्रस्ट को ₹1,000 करोड़ का दान दिया, जो शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास और पर्यावरण संरक्षण क्षेत्र में काम करता है।
  10. मुकेश अंबानी ने रिलायंस फाउंडेशन को ₹500 करोड़ का दान दिया, जो शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास और आपदा राहत क्षेत्र में काम करता है।
  11. गौतम अडानी ने अडानी फाउंडेशन को ₹100 करोड़ का दान दिया, जो शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास और पर्यावरण संरक्षण क्षेत्र में काम करता है।
  12. दान के प्राकृतिक प्राणियों के लिए: कई मानव संरक्षण संगठन दुनिया भर में जानवरों और प्राकृतिक संसाधनों के लिए दान करने के लिए काम कर रहे हैं, जो वन्यजीवों के संरक्षण में महत्वपूर्ण हैं।

  13. जीवन के आधार: दान करना और दुसरों की मदद करना एक सामाजिक और मानविक आदर्श है, जो हमारे समाजों के सद्गुणों को बढ़ावा देता है और एक बेहतर जीवन का मार्ग दिखाता है।

  14. महाभारत में, कर्ण एक महान योद्धा थे। उन्होंने अपनी कवच और कुंडल दान में देकर दुर्योधन को खुश किया। कर्ण को पता था कि उनकी कवच और कुंडल उन्हें अजेय बनाती हैं। लेकिन, उन्होंने दुर्योधन को खुश करने के लिए उन्हें दान में दे दिया।

  15. दुनिया भर में दान हर साल बढ़ रहा है। 2021 में, दुनिया भर में दान 450 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक था।
  16. सबसे बड़े दानदाता संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और जर्मनी से हैं।
  17. सबसे लोकप्रिय दान क्षेत्र शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक सेवाएं हैं।
  18. अधिकांश दान व्यक्तिगत Donors द्वारा दिया जाता है। हालांकि, व्यवसायों और नींवों द्वारा भी बड़ी मात्रा में दान दिया जाता है।
  19. दान के कई रूप हैं, जिसमें नकद, सामान, समय और स्वयंसेवा शामिल है।
  20. सचिन तेंदुलकर ने अपनी पत्नी अंजलि तेंदुलकर के साथ सचिन तेंदुलकर फाउंडेशन की स्थापना की, जो शिक्षा, स्वास्थ्य और खेल के क्षेत्र में काम करता है। फाउंडेशन ने अब तक 200 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया है।
  21. विराट कोहली ने अनुष्का शर्मा के साथ विराट कोहली फाउंडेशन की स्थापना की, जो शिक्षा, स्वास्थ्य और खेल के क्षेत्र में काम करता है। फाउंडेशन ने अब तक 70 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया है।
  22. एमएस धोनी ने आरएमजी फाउंडेशन की स्थापना की, जो शिक्षा, स्वास्थ्य और खेल के क्षेत्र में काम करता है। फाउंडेशन ने अब तक 50 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया है।
  23. सुरेश रैना ने सुरेश रैना फाउंडेशन की स्थापना की, जो शिक्षा, स्वास्थ्य और खेल के क्षेत्र में काम करता है। फाउंडेशन ने अब तक 30 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया है।
  24. युवराज सिंह ने युवराज सिंह फाउंडेशन की स्थापना की, जो कैंसर से लड़ने के लिए काम करता है। फाउंडेशन ने अब तक 20 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया है।
  25. सलमान खान ने बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन की स्थापना की, जो शिक्षा, स्वास्थ्य और राहत कार्यों के क्षेत्र में काम करता है। फाउंडेशन ने अब तक 200 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया है।
  26. शाहरुख खान ने मीर फाउंडेशन की स्थापना की, जो शिक्षा, स्वास्थ्य और राहत कार्यों के क्षेत्र में काम करता है। फाउंडेशन ने अब तक 100 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया है।
  27. आमिर खान ने आमिर खान फाउंडेशन की स्थापना की, जो शिक्षा और सामाजिक विकास के क्षेत्र में काम करता है। फाउंडेशन ने अब तक 70 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया है।
  28. अक्षय कुमार ने अक्षय कुमार फाउंडेशन की स्थापना की, जो शिक्षा, स्वास्थ्य और राहत कार्यों के क्षेत्र में काम करता है। फाउंडेशन ने अब तक 50 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया है।
  29. करीना कपूर खान ने करीना कपूर खान फाउंडेशन की स्थापना की, जो शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करता है। फाउंडेशन ने अब तक 30 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया है।
  30. वॉरेन बफेट: वॉरेन बफेट दुनिया के सबसे सफल निवेशकों में से एक हैं। उन्होंने अपनी संपत्ति का आधे से अधिक हिस्सा बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और अन्य धर्मार्थ संस्थाओं को दान दिया है।
  31. जॉर्ज सोरोस: जॉर्ज सोरोस एक अरबपति व्यापारी और परोपकारी हैं। उन्होंने ओपन सोसाइटी फाउंडेशन की स्थापना की, जो दुनिया भर में लोकतंत्र और मानवाधिकारों को बढ़ावा देने के लिए काम करती है।
  32. मार्क जुकरबर्ग और प्रिसिला चान: मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के संस्थापक और सीईओ हैं। उन्होंने और उनकी पत्नी प्रिसिला चान ने चैन जुकरबर्ग इनिशिएटिव की स्थापना की, जो शिक्षा, स्वास्थ्य और वैज्ञानिक अनुसंधान के क्षेत्र में काम करती है।
  33. माइकल ब्लूमबर्ग: माइकल ब्लूमबर्ग माइकल ब्लूमबर्ग एलपी के संस्थापक और सीईओ हैं। उन्होंने ब्लूमबर्ग फिलैंथ्रोपियों की स्थापना की, जो दुनिया भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य, शिक्षा और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में काम करती है।

 

 

इस तरह आपने दान (donation) के बारे में सबकुछ जाना। इस पोस्ट को अपने गांव-शहर के हर धनी, गरीब एंव मध्यम वर्गीय व्यक्ति तक पहुंचाओ। ताकी उसको भी इस आर्टिकल का लाभ मिल सके। 


इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

भारतीय संस्कृति में गाय का महत्व

ध्यान क्या है और कैसे करे?

 शरीर कमजोर होने का कारण बनती है ये गलत अनहेल्दी फूड की आदतें

 सुबह जल्दी नहाने के फायदे 

इन वीडियो ने मेरी जिंदगी बदल दी | Life Changing Videos

किसी के पास ज्ञान है तो पैसा नहीं है और पैसा है तो ज्ञान नही

जब इंसान मौत के करीब होता है तब वो कैसा महसूस करता हैं? 

भारत की ऐसी जगहें जिसको मरने से पहले जरूर देखें

 भारत में बन रहे मेगा प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी

Leave a Comment