[7 तरीके] अपने सपने को पूरा कैसे करें? (Apne Dream Ko Pura Kaise Kare)

Apne Dream Ko Pura Kaise Kare?

जिस तरह यूट्यूब पर एक अच्छा वीडियो वायरल होता है ठीक उसी तरह यदि ये आर्टिकल इंटरनेट पर वायरल होता है तो इससे लाखों लोगों का फायदा हो सकता है। आप सोच रहे होंगे कि ये पागल अपने सारे सीक्रेट्स हमें क्यों बता रहा है? ज़ाहिर सी बात है इतनी बड़ी चीज के बारे में आपको बता रहा हूँ तो इसके पीछे मेरी पांच साल की कड़ी मेहनत, असफलता और बहुत कुछ मैने सीखा होंगा! क्यों सही कहा ना? तभी तो आज मैं आपको वो सारे तरीके बता रहा हूँ जिससे आप कुछ सालों के अंदर या जल्द से जल्द अपने सारे सपनो एंव लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। ये पोस्ट आपकी गरीबी, बेरोजगारी और पैसों की तंगी को खत्म कर सकती है। इस पोस्ट को निम्नलिखित श्रेणी के लोगों के लिए लिखा गया है; यदि आपके मन के अंदर भी ऐसे सवाल है तो आपको ये पोस्ट पूरी पढ़नी चाहिए, इसका प्रिंटआउट निकालकर अपने ऑफिस/ घर में चिपका देना चाहिए, इस पोस्ट को अपने मोबाइल के होमपेज पर Add to Home & Bookmark कर देनी चाहिए। मेरे ब्लॉग के नाम ‘इंटरनेट ज्ञानकोष’ (internet Gyankosh) और इस आर्टिकल की Full URL Link को अपनी नोटबुक में लिख देना चाहिए। ताकि भविष्य में इस लेख को आप आसानी से पढ़
सके।  Topics Covered in this Post;

  • how to achieve success in life in hindi
  • sapne ko kaise pura kare
  • jaldi safal hone ke upay
  • how to achieve goals faster
  • sapne kaise pure hote hain
  • kamyab hone ka tarika
  • ‘kam samay me jyada paise kaise kamaye’

how to make your dreams come true fast in hindi, sapne pure kaise kare,

#1. International Blogging & Youtube की मदद से

International Blogging तथा I. YT का मतलब होता है आपको भारत में बैठकर ही अंतराष्ट्रीय विकसित देशों की ऑडियंस को टारगेट करना। Audience Target का मतलब है जिस भी European Most Developed Countries के लिए आप कंटेट बना रहे हैं उस देश से जुड़ी समस्या, विषय पर उनकी भाषा (english) में Article & Video के रूप में कंटेट बनाना। ताकी आपको ज्यादा पैसा मिल सके। यदि इस विषय पर विस्तार से जानना चाहते हैं तो आपको

यह भी पढ़ें ⇒  International Blogging के बारे में जानकारी एंव भारत में काम करके विदेशो से $ डॉलर कमाने के तरीके

#2. English Language सीखकर

है तो अंग्रेजी सिर्फ एक भाषा ही जिसे आप घर बैठे ही सीख सकते हैं।  मैंने आपका समय 6 महीने का बचाने के लिए इंग्लिश सीखने के लिए 200+ Tips & Tricks को एक लेख में लिखा किया है। आप पढ़ सकते हैं। आपके जीवन के सारे Goals & Dreams इस एकमात्र भाषा को सीखकर पूरे हो सकते हैं!! पर कैसे? चलिए जानते हैं उदाहरण के द्वारा;

  • यदि आप इंटरनेट पर English to Hindi & Hindi To English language विदेशी लोगो को केम्बली जैसी वेबसाइट पर रजिस्टर करके सीखाते हो, तो आप एक महीने में ₹60,000/- से ₹80,000/- तक कमा सकते हो।
  • Translator बनकर आप इंग्लिश लैंग्वेज से  1 लाख से 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।
  • BPO / Telecaller / Customer services Executive बनकर 40 हजार प्रतिमाह कमा सकते हो। सिर्फ अंग्रेजी में लोगो से उनकी समस्या सुनकर जवाब देना होता है।
  • English सीखकर खुद का Blog / YouTube Channel / Ebook / Affiliate Marketing करके या दूसरों के लिए काम (फ्रीलांसिंग) करके आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।
  • एक English Teacher की तनख्वाह 50K to 60K होती है। (Govt & Private)

[निष्कर्ष] → अपने सपने पूरे करने का इससे आसान तरीका कोई और हो सकता है? जिस तरह हिंदी सीखी, उसी तरह इसको 1,2,3 साल देकर सीखों एंड उपरोक्त बताई गई Money Oriented Skills को सीखकर अपने Dreams को पूरे करो।

#3. Tier One Developed European Countries Me Job करके

टायर वन यूरोपियन कंट्री का मतलब है ऑस्ट्रेलिया, रशिया, अमेरिका, इंग्लैंड, जापान, कनाडा, स्विजरलैंड, फिनलैंड, न्यूजीलैंड आदि। इन देशों में एक दिहाड़ी मजदूर की औसत तनख्वाह ₹35,000/-  से 40,000/- रूपये होती है। यदि आप इन देशों में कोई अच्छी पोस्ट पर नौकरी करते हो तो आप महीने का 5 लाख से 10 लाख रुपये कमा सकते हैं।  क्या ये हर कोई कर सकता है? जी बिल्कुल, इसके लिए आपको ज्यादा अंग्रेजी नही आएगी तो भी चलेगा। बस आपके पास कोई न कोई दमदार कौशल होना आवश्यक है। क्योंकि कोई भी आपको पैसा तभी देंगा जब आप उसको लाभ देंगे। वैसे साफ-सफाई करने की नौकरी भी ₹50,000/- से ₹70,000/- तक इन Tier One Developed European Countries में आसानी से मिल सकती है। बस ध्यान रहे वीजा हमेशा भरोसेमंद ट्रेवल एजेंट या कंपनी से बनवाए। फ्रॉड से बचने के लिए पहले रिसर्च करें।

यह भी पढ़ें ⇒ यूरोप के देशों में पैसा कैसे कमाए? [Make Money in European Countries]

#4. Free Time Ko Utilize करके Internshala Se Highest Paying Skill सीखकर Job करना

Internshala (इंटर्नशाला)  एक वेबसाइट है जहाँ पर आप किसी फील्ड के अंदर इंटर्नशिप कर सकते है। लेकिन इस वेबसाइट में ऐसा क्या है, जिससे आप बहुत जल्दी अपने Goals & Dreams को प्राप्त कर दसकते हो। वो है Internshala का Career Ki Guarantee कोर्स प्रोग्राम। जो निम्नलिखित यूआरएल पर जाकर देख सकते हैं।

trainings.internshala.com‘ अब बात करते हैं कोर्स तो सब करवाते हैं लेकिन इसमें नया क्या है? जानिए बिंदुओ में सरल भाषा में;

  • यहाँ पर सारे Highest Paying Futuristic Course है जिसको आप बिना डिग्री और बिना किसी prior नॉलेज के सीख सकते हैं।
  • आप हिंदी भाषा में अधिक वेतन (सैलेरी) दिलाने वाले कोर्स सीख सकते हैं।
  • सिर्फ दिन का एक घण्टे का समय देना है और सप्ताह में सात घण्टे मतलब एक Skill आप दो से तीन महीने में सीख सकते हैं।
  • कोर्स करने के बाद और उसको अच्छे से सीखकर घर पर हर रोज अभ्यास करने के बाद। Internshala आपको सर्टिफिकेट देती है और साथ ही Placement की गारंटी भी।
  • मतलब यहाँ से कोर्स करके आपको 50K से 70K per month की सैलरी की नौकरी पक्की मिल सकती है।

[इस पैराग्राफ से क्या प्रेरणा मिलती है?] ⇒  यदि आप एक ब्लॉगर या यूटूबर हो तो, आप लोगो की किसी समस्या का समाधान करते हैं, अच्छा कंटेट बनाते हैं तो आपका प्रमोशन मुफ्त में होता है। जिस तरह आज मैंने इंटरशाला का प्रमोशन फ्री में किया। एक सामान्य व्यक्ति दिन में दो से तीन घण्टे Content Consume करने में, Movies देखने में, खेलने में, Tv देखने में तथा अखबार पढ़ने में लगा देता है। जिससे उनको जीवन में घण्टा भी कुछ नहीं मिलता। और जीवनभर भगवान से शिकायत करते हैं एंव प्रार्थना करते हैं की मेरे सपने जल्द से जल्द पूरे हो जाए। वहीं समझदार और बुद्धिमान लोग High Paying Digital Skills सीखकर महीने का 1 Lakh से 10 लाख कमाते हैं और कुछ ही सालो में अपने सारे सपने नौकरी से ही पूरे कर लेते हैं। कौन कहता है नौकरी से सपने पूरे नही होते? इस प्रोग्राम के बारे में जानने के बाद मुझे इतनी खुशी हुई कि मैं अपने छत पर नाचने लगा। पोस्ट पढ़ने में मजा आ रहा है तो पहले Blog Comment Box में जाकर अपने विचार लिख दो इस पोस्ट के बारे में फिर आगे पढ़ना।

#5. Stock Market की इन तीन बातों को जानकर

शेयर बाजार से पैसा कमाने के और करोड़पति बनने के सैकड़ों तरीके है लेकिन मैं आज आपको  शार्ट में बताना चाहता हूँ।

१. Trading – ट्रेडिंग सीखकर पांच साल में आप अपने सारे सपने पूरे कर सकते हैं।

२. Investing – निवेश सीखकर आप दस से बीस साल में सारे जल्द से जल्द Goals & Dreams पूरे कर सकते हो

३. SIP – Systemic Investment Plan को सीखकर आप 40 साल में 10 लाख या 5 लाख को निवेश करके करोड़पति बन सकते हो।

#6. Invest Yourself का गुरुमंत्र सीखकर

खुद पर निवेश करके आप दो साल में अपने ‘सपने पूरे कर सकते हो।’ खुद पर निवेश करने के तरीके;

  1. Self improvements Books पढ़ना
  2. Motivational & Biography Books पढ़ना
  3. ज्यादा से ज्यादा Travel करना। यात्रा यानी ट्रेवल के 10000 फायदे है
  4. आध्यात्मिक ज्ञान सीखना
  5. अमीर बनाने वाली किताबों को पढ़ना (Paperback, physical) ऑनलाइन सुनने और वीडियो में Summary देखने से कुछ परिवर्तन नही आएगा।
  6.  Secret of Universe को जानना और उनको जीवन में अमल में लाना।

#7. Entrepreneurship (Startup) को समझकर

उद्यमशीलता स्टार्टअप को सीखना। किसी दुनिया की बड़ी प्रोब्लम को सॉल्व करके दुनिया की अकूट धन संपदा पर पांच से दस साल में कब्जा करना। Per Second अम्बानी और अडानी की तरह 10 लाख से 50 लाख कमाना। एक Entrepreneur अपने सारे सपने एक सफल Startup को बनाकर एक दिन में ही पूरे कर सकता है।

FAQ

सपनों को कैसे पूरा करें?

जो भी आपका सपना है उसे सचित्र अपने कमरें एंव ऑफिस में कलर में बैनर बनाकर लगाए। इसके अलावा A4 Size पेपर में दो से चार Printouts निकालकर अपने Dreams कागज को हर जगह चिपकाए जहाँ पर आप अधिकतम समय गुजारते है। उस फोटो में वो सबकुछ बना दे जैसे की वो सपना हकीकत में पूरा हो चुका है। इसके अलावा रात को सोते समय जिस चीज को आप जीवन में प्राप्त करना चाहते हैं वो प्राप्त होने के बाद आपको कैसी खुशी देंगी उसको ठीक उसी तरह महसूस करें। जोर-जोर से छत पर जाकर ब्रह्मांड की सारी शक्तिओ के प्रति कृतज्ञता प्रकट करें।

How to fulfill your dreams in hindi?

Here is most important steps to reach your goal  

  • Dream Pura Ho gya har deen visualize kare
  • Dream Kin Tariko se Pura Hoga? Wo sab likhe aur action le
  • Aisi Location par jaaye jha par aapko sirf apna dream & goal dikhe.
  • Ab Hardwork / Mehnat Kare.


आपके विचार नीचे ब्लॉग के कॉमेंट वॉक्स में लिखे, अपने सवाल पूछे। यदि आपको ये पोस्ट पसन्द आती है तो इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ताकी और अधिक लोगों को फायदा मिल सके।

इन्हें भी पढ़े  [Related Articles]

तेजी से पैसा कमाने के 11 तरीके

LAW OF ATTRACTION ALL TECHNIQUES IN HINDI  

सोते सोते पैसा कमाना सीखें 

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए 25 कौशल

अमीर बनना आपका अधिकार है

उन लोगो की सूची जिनको अंग्रेजी भाषा ने करोड़पति बनाया

1 thought on “[7 तरीके] अपने सपने को पूरा कैसे करें? (Apne Dream Ko Pura Kaise Kare)”

  1. Hello Vinod Vaishnav ji,
    Apki post ko padh kar bahut kuch janne samjhne ka mauka milta hai. Aaj ke iss modern culture me adhyatm avam rojgar se judhi sabhi baaton ka smadhan aapke iss internet GyanKosh par uplabdh rahta hai. Aapne apni mehnat ke bal par jo kuch sikha usko Puri imandari ke sath logon ko share kar rahe hai iska matlab aap vastav me ek achhe insan hai.
    Apko hriday se bahut bahut dhanyawad.
    Bhagwan apka bhala kare.
    Jai siyaram 🙏🚩
    Jai shree krishna 🙏🚩

    Reply

Leave a Comment