25+ Secrets of Universe in Hindi – ब्रह्मांड के ऐसे रहस्य और शक्तियां जो सिर्फ 1% लोग ही जानते हैं।

Table of Contents

25+ Secrets of Universe in Hindi – ब्रह्मांड के ऐसे रहस्य और शक्तियां जो सिर्फ 1% लोग ही जानते हैं।

क्या कारण है? एक आदमी के पास जीवन में खूब सारी दौलत है, खुशियां है, संपति है! और दूसरी तरफ एक आदमी के पास दो समय का भोजन करने का भी पैसा नही है। आप चाहे किसी भी उम्र, लिंग, धर्म, जाति, सम्प्रदाय या पंथ से क्यों न हो, यदि आप ब्रह्मांड के ऐसे रहस्य और शक्तियां जिनको जानकर पूरे जीवन को बदला जा सकता है उनको हिंदी भाषा में सीखना चाहते हो, तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े। इस ब्लॉग के लेखक विनोद वैष्णव की उम्र 24 साल है (2022 में) और ये सारे ‘Secrets of Universe’ मैंने अपने 6 साल के जीवन संघर्ष से सीखे। आपको आज ये 25 से अधिक ‘सीक्रेट्स ऑफ यूनिवर्स’ एक ही आर्टिकल में मिल रहे है, लेकिन इनको खोजने में या सीखने में मुझे कई वर्षो का समय लगा। अगर आप इस पोस्ट को बिना पढ़े जाते हैं तो भगवान, प्रकृति माता और ब्रह्मांड का अपमान होंगा। क्योकी आपने इस पोस्ट को खोला है इसका मतलब आप आज से 99% लोगो की श्रेणी से बाहर निकलने वाले हो। और दुनिया के 1% अच्छा जीवन जीने वालो की कैटेगरी में शामिल होने वाले हो। नीचे कुछ प्रश्न दिए गए है इन सभी सवालों का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेगा।

  • Adbhut shaktiya kaise prapt kare
  • Kamyabi ka raaz kya hai
  • Safal hone ka rasta niyam mantra
  • Safalta ka rahasya story
  • Jivan mein khush kaise rahe
  • Mahan insan kaise bane
  • Amir banne ke liye kya karna padega
  • How to achieve everything in life

#1. Quantum physics आपका देखना इस दुनिया को प्रभावित करता है

quantum physics in hindi, quantum ka siddhant kya hai,
क्वांटम फिजिक्स कोई विषय नही है। ये तो ब्रह्मांड का सबसे बड़ा रहस्य है। इसका एक परीक्षण रोबोट मशीन पर करा दुनिया के सभी वैज्ञानिकों ने मिलकर, जो परिणाम आए वो होश उड़ा देने वाले थे। इस Expirement को आप ऑनलाइन देख सकते हैं अभी मैं क्वांटम फिजिक्स की ताकत आपको बताता हूँ की कैसे आप इस शक्ति का प्रयोग अपने जीवन की समस्याओं के समाधान में कर सकते है। आप जिस भी वस्तु को दिल से फोकस से उस पर ध्यान केंद्रित करते है जिसको आप चाहते है वो एक दिन आपके पास आ जायेगी। ये सब गतिविधि यूनिवर्स करता है। आपका देखना इस दुनिया को प्रभावित करता है इसका मतलब यह है की आप जो कुछ भी सोच रहे हो, देख रहे हो, सुन रहे हो, वो सबकुछ मैटर करता है। अब पता चला गरीब आदमी जीवनभर गरीबी में ही क्यों मरता है? क्योकी वो पूरे दिल से भगवान को बदुआ देता है की मुझे इतनी गरीबी क्यों दी, वो अपनी गरीबी के बारे में ही सोचता रहता है। जबकी जिनको ‘क्वांटम दुनिया’ के सिद्धांत के बारे में पता होता है वे लोग अमीर बनने के सपने देखते है, जोर-जोर से खुले आसमान में ये बोलते हैं की मैं एक दिन अमीर बनकर दिखाऊंगा। और ये बात सच होती है। इसका एक ताजा उदाहरण SRK एक्टर है जो किसी जमाने में दो टाइम की रोटी के पैसे भी नही हुआ करते थे लेकिन मुम्बई आकर उसने बोला की एक दिन में बॉलीवुड का बादशाह बनकर दिखाऊंगा और आज वही शाहरुख खान एक दिन में करोडो रुपए कमाता है।

#2. Subconscious mind अवचेतन मन की शक्ति

अवचेतन मन के बारे में, मैं ज्यादा कुछ भी नही बोलूंगा क्योकी इस पर डेडिकेटेड अलग से एक पोस्ट लिख डाली है जिसमें A to Z हमारा अवचेतन मन क्या है, कैसे काम करता है और अपनी सफलता की कहानी को भी लिखा है। नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है।

यह भी पढ़े –  अवचेतन मन की शक्तियों का रहस्य जिससे इंसान को दूर रखा गया।

#3. Law of attraction आकर्षण का सिद्धांत

how to use law of attraction in hindi, law of attraction kaise kaam karta hai,

लॉ ऑफ अट्रैक्शन एक जादू है। आप इसको अंधविश्वास या कोई भी टोना-टोटका नही बोल सकते। दुनिया के सफल से सफल लोगो ने अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए इस सिद्धांत का पालन किया है। अब कम शब्दो में आपको बताता हूँ की ये कैसे काम करता है।

【स्टेप-1】आप अपने जीवन में क्या हासिल करना चाहते हो? ( कोई वस्तु, पैसा, लड़की, विदेश यात्रा, कार, मोटरसाइकिल, घर) इत्यादी। उदाहरण के लिए आपको 10 लाख रुपये की Car चाहिए।

【स्टेप-2】कार में कौनसी कार चाहिए, उसका रंग, मॉडल नम्बर, उसकी कीमत और किस तारीख को आपको चाहिए। सबकुछ एक पेपर पर लिख डालो।

【मेरा सुझाव】 – ये सब काम मोबाइल या लैपटॉप में करके , उस कार का फोटो गूगल से डाउनलोड करके, बाजार से रंगीन प्रिंट निकलवा दो। रंगीन मलतब कलरफुल।

【स्टेप-3】अभी उस पेपर को अपने घर, ऑफिस, जिस भी जगह पर आप दिन का अधिकतम समय गुजारते है वहाँ पर चिपका दो। कम से कम 2 से 4 प्रिंटआउट पेज निकाले।

【स्टेप-4】अभी आप विश्वास नहीं मांगेंगे जिस दिनांक को (Date) को उस पेपर पर लिखा, उससे पहले आपको वो कार मिल जायेगी। कार नही मिलेगी तो कोई न कोई ऐसा विचार (आईडीया) ब्रह्मड आपको देंगा जिससे कुछ ही सालो के अंदर वो ‘सपनो की कार’ आपके पास होंगी।

#4. Law of Gratitude कृतज्ञता की ताकत

लॉ ऑफ ग्रेटिटूड का हिंदी में मतलब कृतज्ञता होता है। आपके पास इस समय जो कुछ भी है उसके लिए भगवान को धन्यवाद देना। संसार की सभी दिव्य शक्तियों के प्रति कृतज्ञता प्रकट करना। ऐसा करने से आपके पास इस समय जो कुछ भी है वो लौटकर दोगुना हो जायेगा। For Example; आप सुबह उठते ही ये बोलते हैं की है भगवान इतनी सुख-समृद्वि देने के लिए धन्यवाद! तो आपके पास भले इस समय कुछ ना हो लेकिन कुछ समय के बाद आपके पास वास्तव में उतना सुख-समृद्वि होंगा। आपके पास अभी एक करोड़ है तो कृतज्ञता प्रकट करने के बाद वो दो करोड़ हो जाएगे।

#5. Wake up 3 Am (Brahma Muharta) ब्रह्मूहत जागरण

ये नियम जितना पढ़ने में और सुनने में आसान लग रहा है उतना आसान नही है। अगर कोई भी इंसान सिर्फ 6 महीने लगातार सुबह तीन बजे उठने की आदत डाल दे। तो वो 60 साल का सुख इन छ महीनों में ले लेगा। इसके अलावा उसका कोई भी बड़ा काम इन महीनों में पूरा हो जायेगा।

यह भी पढ़े –   ब्रह्म मुहूर्त के फायदे ( Brahma Muhurta Time in Hindi )

#7. Sleep at 9pm every night रात को जल्दी सोने का वैदिक विज्ञान

सनातन हिन्दू धर्म शास्त्रों में 9 बजे के बाद के समय को राक्षस काल बताया है। मतलब रात्रि 9 बजे के बाद में जागने से आपको नुकसान ही नुकसान है। आप सुबह जल्दी नहीं उठ पाओंगे, बहुत सारी बीमारियां होंगी, समय पर काम नही होंगा। [निष्कर्ष] – यदि आप इस नियम का पालन नही करते तो आपके पास भले कितना भी पैसा क्यों न हो, स्वास्थ्य और खुशी (Health & Happiness) आपके हाथ से चली जायेगी।

#8. Meditation ध्यान से प्राप्त करे अद्भुत शक्ति

प्रतिदिन 60,000 से अधिक विचार हमारे मस्तिष्क में आते है उनमें से दस या बीच विचार काम के होते है बाकी सारे विचार फालतू होते हैं।
यदि आप इन बेवजह के विचारों को रोकना चाहते है तो ध्यान एकमात्र वो विद्या है।

यह भी पढ़े –  ध्यान करने के 150 फायदे

#9. Yoga योग से करे शरीर का कायाकल्प

पूरे दिन तरोताजा रहने के लिए, स्वस्थ जीवन जीने के लिए, शरीर में आध्यात्मिक शक्तियों का प्रवेश करवाने के लिए हर दिन योग (आसन, प्राणायाम, व्यायाम) करना आवश्यक है।

यह भी पढ़े –  कैसे मैंने योग से अपनी 4 गंभीर बीमारियों को खत्म किया!

#10. Passion जूनन को बनाए अपना पेशा

यदि आप अपने काम (प्रोफेशन) से खुश नहीं है और कुछ ऐसा ढूढनाचाह रहे है की आपको पैसा भी मिले और काम करने का मजा भी आए तो आपके लिए शानदार एक पोस्ट लिखी है।
 
यह भी पढ़े –  जुनून का पालन करने के फायदे 

#11. Awaken 7 Chakras चक्रो को जाग्रत करने के फायदे

7 chakra in hindi, chakra ko activate kaise kare,

सच बात बोलू तो इस ‘Secret of universe’ के बारे में मुझे बहुत देर से पता चला। लेकिन ये सबसे महत्वपूर्ण रहस्य है। इसको अच्छे से समझ लिया तो आपके अंदर ‘अद्भुत शक्ति’ आ सकती है। आप ऐसे ऐसे काम जीवन में कर जाओंगे जो आम आदमी करने की सोच भी नहीं सकता। इस ब्रह्मांड के रहस्य का नाम है अपने शरीर के सातो चक्रो को जाग्रत करना। हर वो इंसान जो बाजार की अंड-शंड तली भूनी खाद्य पदार्थ खाता है, पूरे दिन समय बर्बाद करता है ऐसे लोगो के ये सात चक्र बंद हो जाते है। जिसके कारण उनको हर काम में निराशा और विफलता प्राप्त होती है। यदि आप अपने सात चक्रो को जाग्रत करना चाहते है तो निम्नलिखित कुछ टिप्स का पालन करे।

  1. जब भी आप कुछ भी काम नहीं कर रहे हो तब मन में आती-जाती श्वास के साथ ॐ (ओम) बोले।
  2. जो भी काम करे पूरे मन से और लगन से करे।
  3. ऐसे लोगो से दूर रहे, जो आपको बिना गलती डांटते है, पीटते है, तंग करते है, परेशान करते है। इन लोगो से हमेशा के लिए दूर जाने की योजना बनाए।
  4. सात्विक भोजन खाये। माँसाहार को त्याग दे।
  5.  जीवन लक्ष्य बनाए  और उसकी प्राप्ति में लग जाए।

 

#12. Chanting Maha Mantra महामंत्र जप से अपने ऊपर आने वाले हर संकट को कम करें

जिस समय आप कुछ भी काम या गतिविधियां नही कर रहे हो उस समय महामंत्र जप करने से आपको प्रसन्नता और दिव्य शक्तियां दोनो मिलती है। मैं पिछले तीन सालों से इस नियम का पालन कर रहा हूँ। यही कारण है कि बड़े से बड़े संकट से भगवान मुझे बचाता है।

यह भी पढ़े –  दुनिया के सबसे शक्तिशाली मंत्रो के नाम और उनके लाभ

#13. Financial Education वित्तीय साक्षरता से अमीरी प्राप्त करे

फाइनेंसियल एजुकेशन, वित्तीय साक्षरता और आर्थिक शिक्षा ये तीनो एक ही है। इसका मतलब ये होता है की पैसा सब लोग कमाते हैं लेकिन पैसा से पैसा कैसे कमाए, पैसो से अपने लिए काम कैसे करवाए और उस धन को कैसे बचत करे औऱ कहा पर निवेश करे, ये सब ज्ञान आपको फाइनेंसियल एजुकेशन देता है। और मैं इसको सबसे अहम ‘सीक्रेट ऑफ यूनिवर्स’ मानता हूँ।

#14. Power of consistently निरंतरता की शक्ति

एक ही काम को लगातार कुछ दिन, कुछ महीने, कुछ साल करके आप बड़े से बड़े लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है। शर्त यही है की उस काम को हर दिन करना पड़ेगा। निरंतरता की शक्ति से छोटी दिखने वाली चीज एक दिन कमाल कर देती है।

#15. Power of Good habits अच्छी आदतों का निर्माण

बुरी आदतें आपको बर्बाद कर देती है। अच्छी आदतें आपको आबाद कर देती है। अच्छी आदतों का निर्माण निर्माण करने से जीवन आशाओं और सुखो से भर जाता है। हर सेकेंड का मजा आता है।

#16. Power of Reading Self Help & Self improvements Books व्यक्तिगत सुधार की पुस्तकें पढ़ने के चमत्कारी फायदे

इस रहस्य को जितना जल्दी आप अमल में लायेंगे उतने फायदे में रहेंगे। इस पैराग्राफ को एक लाइन में खत्म करना चाहता हूं आपके जीवन की हर समस्या का समाधान पुस्तकों में है। मैं यहाँ पर आपको गुलाम बनाने वाली स्कूल की किताबो की बात नहीं कर रहा, मैं तो प्रेरणादायक किताबे महान लोगो की जीवनियों पर आधारित और खुद को कैसे जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ाए उन Books की बात कर रहा हूँ।

यह भी पढ़े –    सेल्फ हेल्प और सेल्फ इम्प्रूवमेंट फ्री पीडीएफ बुक्स डाऊनलोड करे।

#17. Power of internet इंटरनेट की ताकत

एक समय में हमे किसी देश को देखना होता था तो हमे उस देश की खास यात्रा करनी पड़ती थी। तब हमें उस देश की सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त होती। लेकिन आज इंटरनेट के इस युग में ना सिर्फ आप समस्त विश्व की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं बल्की इसका सदुपयोग करके कम समय में सबकुछ प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़े –    इंटरनेट के बारे में अनसुने रौचक तथ्य

#18. Power of Ayurveda & Naturopathy आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा से सम्पूर्ण स्वास्थ्य प्राप्त करे

ऐसी बीमारी जिसका दुनिया में कोई इलाज नही है। आप अपने शरीर से दुखी हो चुके हो, तो आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा के जरिए आप अपने सम्पूर्ण स्वास्थ्य को फिर से हासिल कर सकते है। ऐसा मैंने किया है इसलिए पूरे जोश के साथ बोल रहा हूँ।

#19. Power of Goals & Dreams जीवन में सपने देखना व लक्ष्य बनाने के लाभ

अपने आसपास या अपने घर में ही उन लोगो के चेहरे व दिनचर्या देखना जिनका जीवन का कोई भी लक्ष्य नही है वो सिर्फ सुबह उठते हैं खाते-पीते हैं और रात को सो जाते है। ऐसे लोग भले बाहर से आपको खुश दीखाने की कोशिश करते हैं लेकिन वो अंदर से बहुत दुखी होते हैं। उनको दिन बड़ा लगने लगता है। उंगलियों पर समय गिनते है की कब रात होंगी। ऐसे जीवन क्या मतलब? इससे तो मर जाना अच्छा है। इसलिए एक ‘ जीवन उद्देश्य, लक्ष्य तय कीजिए। अपने आप से एक सवाल पूछे, एकांत में जाकर जहाँ आपके सिवाय और कोई दूसरा व्यक्ति ना हो।

Q.) भगवान ने मुझे मनुष्य जन्म किस लिए दिया?

Q.) मैं ऐसा क्या काम कर सकता हूँ जिससे मुझे पैसा भी मिले और लोगो को फायदा भी हो, लोगो की समस्या का समाधान हो?

यकीन मानिए, जिस दिन आपको अपना उद्देश्य मिल गया, की मुझे किसके लिए जीना है, क्या काम करना है वो दिन आपके जीवन का सबसे बड़ा दिन होंगा।

#20. Power of Write anything on Notebook कुछ भी पेपर पर लिखने का जादू

आज से ही आपको आपके सबसे पसंदीदा चीज की कसम है। इस secret of universe को अपने जीवन में उतारने की कसम खाए, मुझे इससे काफी ज्यादा लाभ मिला है आपको भी मिलेगा। मैं इस चमत्कारी सिद्धांत का पालन हर दिन, हर सेकंड करता हूँ। आप जो कुछ भी एक दिन में, एक घण्टे में या पूरे जीवन में क्या-क्या काम करना चाहते हैं उनको एक बाजार से अच्छी गुणवत्ता वाले कागज की नोटबुक या डायरी खरीदकर उसमें लिख देवे। डायरी में अपनी इच्छाओं को लिख दीजिए। समय लग सकता है लेकिन वो सारे Goals, Dreams, Desire एक दिन पूरी हो जायेगी। वो सब चीजें आपको मिल जायेगी। कल की योजना आज ही पेपर पर लिख देवे, कल क्या काम आपको पूरे दिन में करना है सब लिख दीजिए।

#21. Power of Knowledge & implementation ज्ञान ग्रहण करना तथा उसको अमल में लाने का पॉवर

ज्ञान एक शक्ति है लेकिन उससे भी बड़ा पॉवर उस सीखे हुए ज्ञान को जीवन में उतारना (implement) करना है। क्योकी ज्ञान हर जगह, हर तरफ है लेकिन उसका फायदा उस पर एक्शन लेने से ही आयेगा।

#22. Power of self talk खुद से बात करके ब्रह्मांड से जुड़ जाए

सेल्फ टॉक क्या है, कैसे करे, इसका फायदा, मुझे इससे क्या फायदा हुआ? इन सभी बातों को एक पोस्ट का रूप दिया है। अपना पूरा अनुभव डाल दिया है।

यह भी पढ़े –   सेल्फ टॉक के बारे में सम्पूर्ण जानकारी 

#23. 3rd Eye Activation तीसरी आँख को जाग्रत करे

भगवान शिव की तीसरी आंख के बारे में तो आपने सुना और देखा ही होंगा। लेकिन मैं आज आपको बताऊ कैसा होंगा, की ये बात आपको पता चले की आपके पास भी तीन नेत्र है आपकी तीसरी आंख भी है। लेकिन वो बंद है वो मस्तिष्क के अंदर है। जब आपकी 3rd Eye एक्टिवेट हो जाती है तो आपके अंदर दिव्य शक्तियों का आगमन होता है। आप सुपर ह्यूमन बन जाते है।

#24. Morning Affirmation सुबह की अफ्फर्मेशन

मोर्निंग अफ्फर्मेशन का मतलब होता है कुछ ऐसा सुनना या बोलना जो आपको जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए मोटिवेट करे। जब आप हर दिन मोर्निंग अफ्फर्मेशन सुनते हैं तो आपका पूरा दिन अच्छा जाता है।

#25. Visualization विजुलाइजेशन की ताकत

विजुलाइजेशन का मतलब किसी चीज को आंख बंद करके मन की आंखों से देखना। अब आप कहेंगे ये सीक्रेट ऑफ यूनिवर्स कैसे हुआ? तो पढ़िए, रात को सोते समय और सुबह उठते ही आप जो कुछ भी विजुलाइज करते हैं वो सारी बारे सच होती है। अगर बुरा सोचोगे तो बुरा होंगा और अच्छा Visualize करोंगे तो सबकुछ अच्छा होंगा। अपने Goals & Dreams को पूरा हुआ देखे। नाटक करे की वो आप प्राप्त कर चुके हो। जब आप ऐसा आँख बंद करके करेगे तो एक चरम आनंद भी मिलेगा और एक दिन वो काम भी हो जायेगा।

#26. Vegan Diet वीगन बनकर अपने अंदर दिव्य शक्तियों का प्रवेश करवाए

वीगन बनने के सेकड़ो लाभ है इस टॉपिक पर हॉलीवुड मूवी भी बन चुकी है। वीगन बनकर आप अपनी आयु को 100 वर्ष कर सकते हैं।


आज आपने Secrets of Universe in Hindi, Secrets of Success Happiness Richness Greatness और ब्रह्मांड के रहस्य और शक्तियों के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में प्राप्त की। अपने सवाल/सुझाव/विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। पोस्ट को शेयर करके अपनी मानवता को प्रकट करे। कम से कम एक परिवार/दोस्त/रिश्तेदार को जरूर भेजे।


इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

हिंदू सनातन धर्म में 9 प्रकार के दानों का वर्णन किया गया है

पेड़-पौधों पर आधारित भोजन करने के फायदे।

सुबह जल्दी उठने के 100 फायदे! 

स्मार्टफोन चलाने के फायदे

इन वीडियो ने मेरी जिंदगी बदल दी –

500+ काम की बातें – खुद को सुधारने के लिए 

जोश भर देने वाले गाने

अकेलेपन को कैसे दूर करें?

Free Time me Kya Karna Chahiye?

शादी करनी चाहिए या नही? 

 सनातन (हिन्दू) धर्म एक सर्वश्रेष्ठ सभ्यता

 शहर में रहने के फायदे

देश विदेश घूमने के 60 फायदे

Leave a Comment