[11 Ways] तेजी से पैसा कैसे कमाए? How To Make Money Fast in Hindi

 Teji se paise kaise kamaye?

इस पोस्ट के शीर्षक को पढ़कर ही आपको पता चला गया होगा की मैं सिर्फ वो तरिके और रास्ते बताने वाला हूँ जो आपको तेजी से पैसा कमाकर देंगे। ध्यान देने वाली बात यह है की मैं आपको रातोरात अमीर बनने या फिर जल्दी पैसा कमाने का ज्ञान आज नही दे रहा हूँ। मेरा मकसद है दुनिया के कुछ ऐसे छुपे हुए व्यवसाय/पेशा (प्रोफेशन) के बारे में आपको अवगत कराना जिससे आप तेजी से पैसा कमा पाए। तो चलिए तैयार हो जाइए how to make money fast in hindi के बारे में इंटरनेट पर मौजूद सर्वश्रेष्ठ लेख को पढ़ने के लिए।

teji se paise kaise kamaye, how to earn money fast in hindi,

#1.Stock Marker Trader बनकर तेजी से पैसे कमाए

स्टॉक मार्केट ट्रेडर बनने के लिए सबसे पहले आपको शेयर बाजार का सम्पूर्ण ज्ञान लेना पड़ेगा। क्योंकि ट्रेडिंग Stock Market का एक भाग है। वैसे तो शेयर बाजार से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके है लेकिन Trading आपको तेजी से पैसा कमाकर देंगा। ज्यादातर लोग इस कमाई के तरीके को जुए की तरह लेते हैं जो कि गलत है आपको खुद से रिसर्च करके, अभ्यास करके Trade करना है और प्रतिदिन नोट कमाने है।

#2. Foreign Clints का काम करके तेजी से पैसे कमाए

फोरेन Clints का हिंदी में मतलब है विदेशी ग्राहक। आपके पास इस समय जो भी हूनर, कौशल, टेलेंट या कला है। उसको ऑनलाइन विदेश में दिखाकर या फिर विदेशी ग्राहको की मदद करके ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। चलिए एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं। मान लेते हैं आप एक अच्छे स्क्रिप्ट राइटर है और आपको किसी भी विषय पर अच्छी Script लिखनी आती है। अभी मान लेते हैं कोई अमेरिका या यूके का कोई यूटूबर है और वो एक Worldwide Viral टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहता है। तो इसके लिए वो ऑनलाइन एक अच्छे स्क्रिप्ट राइटर को ढूढेगा। ऐसे में आप उनकी ये मदद करके एक प्रोजेक्ट का $10 से $100 तक चार्ज कर सकते हैं। जो भारतीय रूपयो में ₹800 से ₹8000/- होता है। ये आप कैसे कर सकते हैं? इसके लिए इस पोस्ट का Freelancing वाला Subtitle पढ़े।

#3.Wealth Creation के खेल को समझकर तेजी से पैसे कमाए

वेल्थ क्रिएशन का खेल उन लोगो को समझना जरूरी है जिनका पहला इनकम सोर्स बन गया है। और वे उस पैसे से तेजी से पैसा कमाना चाहते हैं। इस ब्लॉग पर और इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वीडियो, पुस्तके और लेख मौजूद हैं। जहाँ पर आपको धन के नियम सिखाये जाते है। उन नियमों को सीखकर आप तेज रफ्तार से पैसा छाप सकते हैं।

#4. Professional Job करके तेजी से पैसे कमाए

प्रोफेशनल जॉब को आप ड्रीम जॉब भी बोल सकते हैं क्योंकि यहाँ पर आपको Flexible Work Hours मिलते हैं साथ ही अच्छी तनख्वाह। लेकिन प्रोफेशनल जॉब को प्राप्त करने के लिए आपको किसी न किसी प्रकार का प्रतिष्ठित संस्था से कोर्स करना पड़ता है जो आपको कोर्स पूर्ण होने पर सर्टिफिकेट भी दे। ध्यान रखें प्रोफेशनल जॉब गैर सरकारी सेक्टर में आती है। जिसे आप Private Job भी बोल सकते हैं।

#5. Foreign Countries में जॉब करके तेजी से पैसे कमाए

फोरेन कंट्रीज में काम करके ना सिर्फ आप फ़ास्ट मनी कमा सकते हैं बल्कि कुछ ही सालो में इतना पैसा आपके हाथ में आ जाता है कि भारत आकर आप अपने सारे सपनो को पूरा कर सकते हैं। जिसमें खुद का घर, लेपटॉप, मोटरसाइकिल, कार, शादी करना, यात्रा करना आदि चीजे शामिल हैं। लेकिन ध्यान रखने वाली बात यही है कि आपका ये सपना सिर्फ विकसित देशों में पूरा होंगा। ज्यादातर लोग यह समझते हैं की Foreign Countries मतलब विदेश ज्यादे ही पैसा मिलेगा। ऐसा नही है कुछ देश तो इतने गरीब है की आपको वहाँ कुछ भी हाथ नहीं लगेगा। चलिए कुछ विकसित देशों के नाम जान लेते हैं जहाँ पर आप काम करके ‘अंधा पैसा’ कमा सकते हैं।

#6.English Language को सीखकर तेजी से पैसे कमाए

इंग्लिश लेंवेज सीखकर कैसे आप अपनी आर्थिक स्थिति को कैसे सुधार सकते हैं उसके बारे में हजारों लेख नेट पर प्रकाशित है। अंग्रेजी अब सिर्फ भाषा नही रही अपितु ये तो अब पैसा कमाने का सबसे अच्छा जरिया बन गया है। आप जब गूगल पर ‘ Make Money through English language ‘ सर्च करेगे। तो हजार रास्ते दिख जायेगे। पैसा ही पैसा। काम ही काम मिलेगा। इतना काम मिलेगा की दो मिनट की फुर्सत नहीं मिलेगी। जानिए अंग्रेजी सीखकर करोड़पति बनने वाले लोगो के नाम और आज ही सबकुछ छोड़कर पहले इंग्लिश सीखें।

यह पढ़े ⇒  English अंग्रेजी कैसे सीखें? Step By Step Guide एक महीने का समय बच जाएगा।

#7. Youtube Channel बनाकर तेजी से पैसे कमाए

बिल्कुल सही सुना। अपना खुद का यूटूब चैनल बनाकर आप दस तरीको से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।  यदि आप दिल से मेहनत करे तो यूटूब चैनल मोनेटाइज होने में मात्र 4 महीने से 6 महीने का समय लगता है। फिर आप तेज रफ्तार से पैसा कमा सकते हैं।

#8. Freelancing करके तेजी से पैसे कमाए

ऊपर के दो नम्बर subtitle को नही पढ़ा तो पहले वो पढ़ लीजिए। क्योंकि उसके बाद ही इसका कॉन्सेप्ट आपको समझ में आयेगा। कुछ फ्रीलांसिंग वेबसाइट है Fiverr, Upwork & Freelancer Dot Com जहाँ पर आप अपने स्किल के अनुसार Gigs (गिग्स) बनाकर Foreign Customer से मोटा पैसा कमा सकते हैं।

यह पढ़े ⇒ पैसा कमाने के लिए 25 जरूरी कौशल (Skills For Earn Money Online)

#9. अपने Present Skill को improve करके तेजी से पैसे कमाए

कुछ लोगो को यह बात बिल्कुल समझ में नही आने वाली। लेकिन जिनको समझ में आ गई उनको तेजी से पैसा कमाने के लिए दो काम करने की कोई आवश्यकता नही है। इस समय जिस भी स्किल, प्रोफेशन से आप पैसा कमा रहे हैं उसके बारे में और ज्यादा जानकारी एकत्रित करे, नॉलेज ले उस क्षेत्र के टॉप लोगो ने क्या क्या योजना, रणनीति अधिक सफल होने के लिए अपनाई। आप भी ये करके अपनी मौजूदा वर्तमान स्किल से ही अधिक पैसा बना सकते हैं।

#10. Blogging करके तेजी से पैसे कमाए

ब्लॉगिंग से आप पेसिव इनकम कमा सकते हैं। इसी कॉन्सेप्ट को समझकर मैने भी अपना ब्लॉगिंग शुरू किया था। आप मोबाइल से भी Blogging कर सकते हैं।  इसके अलावा आप भारत के सबसे अमीर लेखकों  से प्रभावित होकर भी खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। यही नही  एक Blogger बनने के कुल 100 से अधिक फायदे है।

#11. शहर में नौकरी करके तेजी से पैसे कमाए

यह पैराग्राफ सिर्फ और सिर्फ गांव के लोगो को डेडिकेटेड है। मैंने अपनी एक पोस्ट में शहर में रहने के कुल 15 से अधिक फायदे बताए है ज्यादातर गांव के लोग जो अपने जीवन लक्ष्य को जल्दी से या तेज गति से प्राप्त कर करना चाहते हैं। उनको साइड में एक पार्ट टाइम उनके पसंद की जॉब चाहिए होती है जो गांव में मिलना बिल्कुल भी सम्भव नहीं है। इसका जीता जागता उदाहरण मैं स्वंय हूँ। जबकि मेरा गांव अपने जिले का सबसे बड़ा गांव है इसके बावजूद पसन्द की Part time Job नही मिलना ये दुख का विषय है। ऐसे में आप शहर में रहने वाले अपने दोस्त या रिश्तेदार के वहाँ ठहर कर अपने लिए साइड में कोई काम ढूढ सकते हैं। और तेज रफ्तार से पैसा कमा सकते हैं। सिटी में एवरेज सेलेरी 15000/- से 25,000/- होती है। इसके अलावा ढेरो ऐसे अवसर शहर में मौजूद हैं जिसको मैंने अंड शंड 50 तरीको से पैसे कैसे कमाए उस पोस्ट में जिक्र किया है

FAQ सवाल जवाब

सबसे ज्यादा पैसा कैसे कमाया जाए?

सबसे ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपको उच्च आय देने वाले कौशल को सीखना पड़ता है। वो High income Source ऑफलाइन, ऑनलाइन, नौकरी या बिजनेस कोई भी हो सकते हैं। इस पोस्ट में कुल ग्यारह उच्च आय देने वाले कौशल के बारे में बात की गई है। बाकी लॉटरी, जुआ, सट्टा-बाजार, ताश के पत्ते खेलो इन सभी Quick Rich Scheme का मैं सुझाव नही देता।

मुझे जल्दी पैसा चाहिए मैं क्या करूँ?

Ans →  यदि आपको पहले दिन से (Day One) से पैसा कमाना है तो आपके लिए Content Writing  से बढ़िया कोई भी स्किल नही हो सकती। जहाँ पर आपको तुरंत पैसा मिलता है। जितनी आप मेहनत करते हो उस हिसाब से आपको पैसा दिया जाता है।

How To Earn Money Fast In Hindi?

Ans – हाउ टू एरन मनी फ़ास्ट इन हिंदी के सारे तरिके उपरोक्त पोस्ट में बता दिए हैं।

How To Make Money Online Fast In Hindi?

Ans – हाउ टू मेक मनी ऑनलाइन फ़ास्ट का जवाब यह भी है ऑनलाइन जॉब करना। आपका जो भी स्किल सेट है उसके हिसाब से नौकरी मांगना। ऑनलाइन जॉब हजारो ओपन है।


आज आपने तेजी से पैसे कैसे कमाए (how to make money fast in hindi) के बारे में उपयोगी जानकारी प्राप्त की। अपने सवाल / सुझाव / विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे।


इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

गूगल पे ( Google Pay) से पैसे कैसे कमाए

[प्रतिमाह ₹10,000] लड़की घर बैठे पैसे कैसे कमाए? 

गूगल से पैसा कमाने के 21 तरीके ( 21 Ligit Ways To Make Money with Google)

मोबाइल से पैसा कमाना सीखे

केरीमिनाटी की तरह गाली बोलकर पैसा कमाना सीखे

 पैसे कैसे कमाए? (50+ Ways To Earn Money in Hindi)

 गेम खेलकर पैसे कमाने वाला एप्प 

Student स्कूल कॉलेज की पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए 

 घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करें?

Leave a Comment