भारत की ऐसी जगहें जिसको मरने से पहले जरूर देखें (Places In India Visit Before You Die In Hindi)

भारत की ऐसी जगहें जिसको मरने से पहले जरूर देखें 

आपने बिल्कुल सही पढ़ा! भारत की ऐसी जगहें, स्थान, डेस्टिनेशन, प्लेस, जो आपको मरने से पहले देखना जरूरी है। इन स्थानों पर आप चाहे ग्रुप बनाकर जाए, परिवार के साथ या फिर अकेले यात्रा करे। वो सब आप पर निर्भर करता है। आज इस पोस्ट में जिन जगहों के बारे में, मैं बात करने वाला हूँ उनमें से अधिकतर मैं व्यक्तिगत रूप से विजिट कर चुका हूँ। इन सभी स्थानों पर आपको धरती पर स्वर्ग का अहसास होंगा। यहाँ पर जाने के बाद आपके सारे भौतिक दुख दूर हो जायेगी। जीवन जीने की नई प्रेरणा मिलेगी। आप इस दुनिया को को एक अलग नजरिए से देख पायेगे तथा आपको यात्रा करने के सारे फायदे पता लग जायेगें। तो बिना किसी देरी चलिए शुरू करते है;

#1. गंगा आरती दर्शन, हर की पौड़ी

places to visit before you die in india, places to visit before you turn 30,

गंगा नदी को हिन्दू धर्म में माँ का दर्जा दिया गया है। गंगा भारत की एक पवित्र नदी है। गंगा मैया का हिन्दू शास्त्रो व कई पौराणिक कथाओं में गंगा माता का उल्लेख मिलता है। जब मैं सन् 2021 में अपने पूरे परिवार के साथ हरिद्वार किसी पारिवारिक कारण से गया था। तब शाम को अद्भुत पवित्र गंगा नदी के अंदर बहते पत्ते पर जलते हुए दीपक, घाट पर रंग बिरंगी रोशनी, हर तरफ गंगा मैया की जय के नारे, देखकर ऐसा महसूस हुआ मानो जीवन के सारे दुःख दूर हो गये। गंगा आरती संध्याकाल में 6 बजे से 7:30 बजे के बीच में शुरू होती है। यह Tourist Place भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित है।

यह भी पढ़े –  हरिद्वार शहर के 25 पर्यटन स्थल

#2. शांतिकुंज आश्रम

places to visit before you turn 30 in india, places to see before you die top 10 ,
आश्रम का नाम सुनकर आपको थोड़ा अजीब लग सकता है। आप ये सोच रहे होंगे इस आश्रम को आर्टिकल में क्यों शामिल क्या है? चलिए अब आपके सस्पेंस को खत्म कर इस जगह के बारे में बताता हूँ। अगर आप शारीरिक और मानसिक शांति के लिए भारत या दुनिया के अंदर कोई ऐसे स्थान को ढूढ़ रहे हैं जहाँ पर सबकुछ आपकी सोच के अनुसार हो, तो ये स्थान सबसे अच्छा है। यहाँ पर आप बिना कोई शुल्क एक वीआईपी वाला जीवन जी सकते है। यहाँ पर आपको भारतीय संस्कृति और वैदिक दिनचर्या  में जीवन जीने का मौका मिलेगा। यह Tourist Destination भारत के उत्तराखंड राज्य के हरिद्वार शहर में स्थित है।

यह भी पढ़े –  शांतिकुंज आश्रम हरिद्वार

#3. वृंदावन इस्कॉन मंदिर

places to see before you die in india, must visit spiritual places in india,

अंतरराष्ट्रीय कृष्णभावनामृत संघ द्वारा निर्मित ये मंदिर भगवान श्री कृष्ण को समर्पित है। यहाँ पर इस्कॉन के संस्थापक आचार्य भक्तिवेदांत स्वामी ने अपना जीवन का शुरुआती समय गुजारा था। मंदिर के अंदर बहुत सारी ऐसी गतिविधियां होती है जिसमें सम्मिलित होकर आपको जीवन में उमंग और उल्लास का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। यह Tourist Spot भारत के उत्तरप्रदेश राज्य के वृन्दावन शहर में स्थित है।

यह भी पढ़े –    इस्कॉन आश्रम

#4. चितौड़गढ़ का किला

must visit forts in india, places to visit before you die,
यह प्लेस भारत के राज्य राजस्थान के चितौड़गढ़ शहर में स्थित है। आपने यह कहावत तो सुनी ही होंगी – ” गढ़ तो गढ़ चितौड़गढ़, बाकी सब गढेया ” यह किला तीन किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। इसके अंदर महाराणा कुम्भा द्वारा बनाया गया ‘विजय स्तम्भ’, प्राचीन मंदिर, रानी पद्मावती महल ये सब देखकर आप आत्मविभोर हो जायेगे।

यह भी पढ़े –  राजस्थान के 5 सबसे प्रसिद्ध शहर

#5. स्टेच्यू ऑफ यूनिटी

places to visit before you die, world most famous statue,
हाल ही के वर्षों में बनी दुनिया की सबसे उच्ची ‘एकता की प्रतिमा’ जो की भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को समर्पित है। यहाँ पर सिर्फ स्टेच्यू नही है। स्टेच्यू के अलावा 15 से ज्यादा साहसिक और मनोरंजन करने वाली गतिविधिया आयोजित की जाती है। प्राकृतिक पर्यटन की यहाँ पर पर भरमार है। लगभग सबकुछ आराम से देखने में दो दिन का समय लगता है। हर भारतीय व दुनिया के घुमक्कड़ी के शौकीन लोगो को इस अद्भुत, अकल्पनीय जगह को जरूर विजिट करना चाहिए। यह जगह भारत के गुजरात राज्य में केवडिया नामक गांव के नजदीक स्थित है।

#6. अजंता की गुफाएं

most historical places in india, places visit before you die,

यह भारत का सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थलो में से एक है। दुनिया भर से लोग मुम्बई के बाद महाराष्ट्र राज्य में अजंता एंव एलोरा की गुफाएं नामक पुरात्वविक स्थल देखने आते है। यहाँ के भवन, स्थापत्य कला शैली आपको अतीत में ले जायेगी। आपने इस प्लेस का नाम व चित्र भारतीय मुद्रा (नोट) पर देखा होंगा।

#7. गंगा आरती वाराणसी

places visit before you die, best pilgrimage places in india,

एक बात का विशेष ध्यान रखे, वाराणसी के तीन अलग-अलग नाम है जैसे- काशी, बनारस आदि। इसलिए गंगा आरती काशी व बनारस गंगा आरती तीनो नाम एक ही है। यह प्लेस भारत के उत्तरप्रदेश राज्य में स्थित है। अगर आध्यात्मिक शक्ति का अहसास करना है तो वाराणसी चले जाये। इस पूजा को देखने के लिए भारत के बड़े-बड़े सेलेब्रिटीज़ आते है। यह जगह दुनिया के सभी धर्मों के लोगो के लिए खुली है। इस दुनिया में सनातन (हिन्दू) धर्म ही एकमात्र ऐसा धर्म है जिसके पवित्र स्थान पर किसी भी रिलीजन का व्यक्ति जा सकता है।

Cities in india visit before you Die in Hindi (मरने से पहले भारत के ये शहर देख लीजिए)

शहर का नामराज्य (State)
जयपुर
उदयपुर
जोधपुर
अजमेर
पुष्कर
चितौड़गढ़
राजस्थान
हरिद्वार 
ऋषिकेश
देहरादून
उत्तरकाशी
रूद्रप्रयाग
उत्तराखंड
मथुरा 
वृन्दावन 
आगरा
गोकुल
अयोध्या
बनारस (काशी)
झांसी
उत्तरप्रदेश
सूरत 
अहमदाबाद 
वडोदरा
बड़ौदा
द्वारका
गुजरात
ग्वालियर 
मंदसौर
भोपाल
इंदौर
रतलाम
उज्जैन
मध्यप्रदेश
कूलू 
मनाली
शिमला
हिमाचल प्रदेश
चेन्नई तमिलनाडु
अमृतसर 
जालंधर
चंडीगढ़
पंजाब
श्रीनगर जम्मू एंव कश्मीर
 तिरुवनंतपुरमकेरल
हैदराबादAP
कोलकताWB
गंगटोकसिक्किम
आइजोलमणिपुर

States in india visit before you Die in Hindi (मरने से पहले भारत के इन राज्यों की यात्रा जरूर करे)

राजस्थान
उत्तराखंड
उत्तरप्रदेश
जम्मू एंव कश्मीर
पंजाब
हरियाणा
केरल
तमिलनाडु
आंध्रप्रदेश
पश्चिम बंगाल
हिमाचल प्रदेश
सिक्किम
गुजरात
मध्यप्रदेश

Most beautiful places in india to visit before you die (भारत की सबसे खूबसूरत जगहोँ के नाम)

  1. स्टेच्यू ऑफ यूनिटी, केवडिया गुजरात
  2. नागपुर Water Fountain Show 
  3. कश्मीर घाटी
  4. कसोल हिमाचल
  5. ऋषिकेश राम लक्ष्मण झूला
  6. पुष्कर सरोवर
  7. हिमाचल प्रदेश
  8. जयपुर शहर
  9. लोनावला
  10.  महाबलेश्वर हिल स्टेशन

Places to visit in India before you die in Hindi

भारत एक ऐसा देश है जो विविधता से भरा हुआ है, और हर राज्य में घूमने के लिए ऐसी जगहें हैं जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगी। तो, यहाँ हर राज्य में कुछ ज़रूरी जगहें हैं जिन्हें आपको ज़रूर देखनी चाहिए;

  1. वाराणसी, उत्तर प्रदेश:

    • वाराणसी गंगा नदी के किनारे स्थित है और यहाँ का माहौल आध्यात्मिकता और सांस्कृतिक धाराओं से भरा हुआ है।
    • काशी विश्वनाथ मंदिर, दशाश्वमेध घाट, और सारनाथ इस स्थान के प्रमुख आकर्षण हैं।
  2. हम्पी, कर्नाटका:

    • हम्पी एक प्राचीन और ऐतिहासिक स्थल है जो विजयनगर साम्राज्य की राजधानी थी।
    • यहाँ के विभिन्न विराट मंदिर, राजमहल, और विजयस्तम्भ इतिहास की गहरी धाराओं को छूने का एहसास कराते हैं।
  3. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह:

    • ये द्वीप समूह भारतीय समुद्र में स्थित हैं और अद्वितीय समुद्री सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध हैं।
    • रॉस आइलैंड, हवलॉक द्वीप, और नील द्वीप यहाँ के कुछ प्रमुख स्थान हैं जो दर्शनीय हैं।
  4. रूपक, हिमाचल प्रदेश:

    • रूपक हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा गाँव है जो मौसम के बदलते रूपों के लिए प्रसिद्ध है।
    • यहाँ की प्राकृतिक सौंदर्यता और स्थानीय सांस्कृतिक विविधता यात्री को आकर्षित करती हैं।
  5. मजुली, असम:

    • मजुली ब्रह्मपुत्र नदी में स्थित भारत का सबसे बड़ा द्वीप है।
    • यहाँ के सत्रासाला सुन्दरी वन, आसामीया सांस्कृति के लिए मशहूर हैं।

 उत्तर भारत:

  • जम्मू और कश्मीर: स्वर्ग की तरह खूबसूरत कश्मीर घाटी, डल झील पर शिकारा की सवारी, बर्फ से ढके हिमालय के नज़ारे, ये सब आपको यहां मिलेंगे।
     
  • हिमाचल प्रदेश: हरियाली पहाड़ियाँ, रोमांचक ट्रैकिंग रास्ते, मनमोहक मंदिर और औपनिवेशिक काल के हिल स्टेशन, हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए बहुत कुछ है।
     
  • उत्तराखंड: चार धाम यात्रा के पवित्र धाम, ऋषिकेश का आध्यात्मिक वातावरण, नैनीताल की खूबसूरती, और जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का रोमांच, उत्तराखंड में आपको सब कुछ मिलेगा।
     
  • पंजाब: स्वर्ण मंदिर का दिव्य दर्शन, अमृतसर की ऐतिहासिक गलियां, जलियांवाला बाग का शहीद स्मारक, और बटर चिकन का लज़ीज़ स्वाद, पंजाब में घूमने का अनुभव अविस्मरणीय होगा।
     

7. पूर्वी भारत:

  • अरुणाचल प्रदेश: पूर्वोत्तर का छिपा हुआ रत्न, अरुणाचल प्रदेश अपनी आदिवासी संस्कृति, बौद्ध मठों और हरे-भरे जंगलों के लिए जाना जाता है।
     
  • असम: एक सींग वाले गैंडों का घर, काजीरंगा नेशनल पार्क, ब्रह्मपुत्र नदी की सैर, और कामाख्या मंदिर का दर्शन, असम में घूमने का अनुभव अलग ही होगा।
     
  • पश्चिम बंगाल: सुंदर सुंदरबन का जंगल, कोलकाता का ऐतिहासिक शहर, और दार्जीलिंग की चाय के बागान, पश्चिम बंगाल में घूमने के लिए बहुत कुछ है।
     
  • ओडिशा: कोणार्क का सूर्य मंदिर, भुवनेश्वर के प्राचीन मंदिर, चिल्का झील की खूबसूरती, और ओडिशा की समृद्ध आदिवासी संस्कृति, आपको मंत्रमुग्ध कर देगी।
     

8. दक्षिण भारत:

  • कर्नाटक: प्राचीन हम्पी के खंडहर, मैसूर का शानदार महल, Coorg की हरी-भरी पहाड़ियाँ, और गोवा के सुनहरे समुद्र तट, कर्नाटक में हर तरह के घूमने वाले को कुछ न कुछ मिलता है।
     
  • केरल: हाउसबोट्स में रहकर बैकवाटर की सैर, आयुर्वेदिक स्पा का आनंद, मुन्नार के हिल स्टेशन की खूबसूरती, और केरल के मसाले के बागानों की सैर, आपको यादगार अनुभव देगी।
     
  • तमिलनाडु: मीनाक्षी मंदिर की भव्यता, महाबलीपुरम के पल्लव मंदिरों की कलात्मकता, चेन्नई का ऐतिहासिक शहर, और ऊटी की पहाड़ियों की ठंडी हवा, तमिलनाडु में घूमने के लिए बहुत कुछ है।
     
  • तेलंगाना: चारमीनार का ऐतिहासिक स्मारक, वारंगल का काकतीय किला, हॉर्सशू झील की खूबसूरती, और तेलंगाना के मंदिरों की वास्तुकला, आपको आश्चर्यचकित कर देगी।
     

9. पश्चिम भारत:

  1. मुंबई: भारत की आर्थिक राजधानी, मुंबई एक जीवंत और बहुसांस्कृतिक शहर है। यहाँ आप गेटवे ऑफ इंडिया, मरीन ड्राइव, हाजी अली दरगाह, और बांद्रा-वर्ली सी लिंक जैसी ऐतिहासिक और आधुनिक स्थलों का आनंद ले सकते हैं।
     
  2. गिर राष्ट्रीय उद्यान: एशिया में एशियाई शेरों का एकमात्र निवास स्थान, गिर राष्ट्रीय उद्यान एक अभयारण्य है जहाँ आप इन अद्भुत जानवरों को उनके प्राकृतिक आवास में देख सकते हैं।
     
  3. जोधपुर: राजस्थान का “सन सिटी”, जोधपुर अपनी ऐतिहासिक किलों, महलों और संग्रहालयों के लिए जाना जाता है। यहाँ आप मेहरानगढ़ किला, उम्मेद भवन पैलेस और जसवंत थड़ा जैसी जगहों का भ्रमण कर सकते हैं।
     
  4. अहमदाबाद: गुजरात की राजधानी, अहमदाबाद एक प्राचीन शहर है जो अपनी समृद्ध विरासत और संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहाँ आप साबरमती आश्रम, स्वर्ण मंदिर और किले के टीले जैसी जगहों का भ्रमण कर सकते हैं।
     
  5. उदयपुर: “झीलों की नगरी”, उदयपुर एक खूबसूरत शहर है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है। यहाँ आप लेक पैलेस, सिटी पैलेस और जग मंदिर जैसी जगहों का भ्रमण कर सकते हैं।
     

मै भारत में 30 साल से पहले किस जगह पर घूमने जाऊ?

30 साल की उम्र से पहले भारत में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। यदि आप प्राकृतिक सुंदरता से प्यार करते हैं, तो कश्मीर घाटी, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, या केरल स्टेट जा सकते हैं। यदि आप ऐतिहासिक स्थलों में रुचि रखते हैं, तो राजस्थान, उत्तर प्रदेश, या महाराष्ट्र घूमने जा सकते हैं। और यदि आप समृद्ध संस्कृति का अनुभव करना चाहते हैं, तो उत्तर-पूर्वी भारत, दक्षिण भारत,या गुजरात राज्य एक बेस्ट हैं।

आज आपने भारत के अंदर मौजूद ऐसी जगहों के बारे में जाना जिनको मरने से पहले या फिर दूसरे शब्दों में कहे तो जीवित समय में देखना जरूरी है। आज ही एक जगह की यात्रा की तैयारी शुरू कर दीजिए। जिंदगी बहुत छोटी है, दुनिया दारी में रहोंगे तो कभी नही घूम पाओंगे। अपने सवाल/सुझाव/विचार, नीचे ब्लॉग कॉमेंट सेक्शन में लिखे।



इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

भारत में बन रहे मेगा प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी

 भारत के 22 धार्मिक पशु

 भारत के 5 सबसे बड़े राष्ट्रीय राजमार्ग 

भारत के 5 शहरों की मेट्रो रेल की सवारी (सफर) जरूर करें

 शहर में रहने के फायदे

OM जाडन आश्रम पाली के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

मेरी पुष्कर यात्रा – My Pushkar Trip experience

 उत्तराखंड के बारे में 5 रोचक तथ्य

Leave a Comment