Mega Projects In India in Hindi – भारत में बन रहे मेगा प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी

Mega Projects In India in Hindi – भारत में बन रहे मेगा प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी

आज मैं आपको 2022 में बन रहे भारत की तस्वीर बदलने वाले महत्वपूर्ण मेगा प्रोजेक्ट के बारे में बताऊंगा। इसके अलावा दस से भी अधिक ऐसे Completed mega projects के बारे में बताऊंगा जिनका कार्य पूरा हो चुका है। ये सारी परियोजना भारत को आर्थिक, धार्मिक व पर्यटन की दृष्टि से मजबूत बनायेंगी। इस बात का ध्यान रखे, हर पैराग्राफ के अंदर उस स्थान की लोकेशन, कब बनेगा, जेसे सभी सवालों का जवाब दिया गया है, इसलिए पूरी पोस्ट पढ़े। चलिए जानते हैं सभी bharat ki mahatvapoorn pariyojana ke bare में हिंदी भाषा में।

1. भारतमाला परियोजना (Bharatmala project in Hindi)

bharatmala pariyojana kya hai, bharatmala project in hindi,

भारतमाला प्रोजेक्ट का एकमात्र उद्देश्य देश के जितने भी चार लाइन हाइवे है उनको 6 लेन से 8 लेन में बदलना। इन सड़कों इस तरह बनाया जायेगा की, विदेश की रोड भी फेल हो जायेगी। ऐसा माना जा रहा है की इस प्रोजेक्ट से भारत के सभी हाइवे का सौंदर्यकरण और कायाकल्प हो जायेगा। इसके अलावा इस प्रोजेक्ट में देश के अधूरे पर्यटन स्थल वाले गांवो और शहरों को भी हाइवे से जोड़ा जायेगा। इस परियोजना में भारत के कुल 20 से अधिक राज्यो को फायदा होंगा जिनमें राजस्थान, गुजरात, उत्तरप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम तथा सभी पूवी राज्य शामिल है।ऐसी उम्मीद की जा रही है की इस प्रोजेक्ट से भारत का परिवहन व्यवस्था एक सदृढ़ हो जायेगी।

2. चारधाम यात्रा राजमार्ग ( Char Dham Highway project in Hindi)

chardham highway pariyojana kya hai, chardham project in hindi,हिन्दू पौराणिक कथाओं और हिन्दू धर्म के पूजनीय ऋषियों के अनुसार हर हिन्दू (सनातनी) को मरने से पहले इन चार धाम की यात्रा करना जरूरी है। इन चारों धामो का नाम है।

१. केदारनाथ
२ बद्रीनाथ
३ गंगोत्री
४ यमनोत्री
ये यात्रा जितनी सुनने में आसान लग रही है उतनी नही है। इसके लिए आपको एक से दो महीने तक पैदल चलना पड़ता है। बहुत मुश्किलें आती है। लेकिन कैसा रहेगा जब आप वर्ष 2023-2024 के बाद अपनी मोटरसाइकिल, कार या बस के द्वारा हाइवे से चारधाम यात्रा पूरी करने का मौका मिले? ये सपना आपका भारतीय नेशनल हाईवे ऑथोरिटी पूरा करने के लिए रात-दिन लगी हुई है, इस प्रोजेक्ट का 50% काम भी पूरा हो चुका है।

 

3. चारधाम रेलवे परियोजना ( Char Dham Railway project in Hindi)

chardham rail pariyojana kya hai, chardham train project ke bare me,

रेल मतलब ट्रेन से चारधाम यात्रा करना हर किसी को सपने जेसा लग सकता है। लेकिन यह बात सत्य है। कि भारतीय रेलवे ने इसका काम शुरू कर दिया है। 2024 तक बनने की पूरी संभावना है। देखिए, बहुत सारे सनातन (हिन्दू) धर्म लोग विशेषकर बुजुर्ग और युवा पीढ़ी चारधाम यात्रा तो करना चाहती है लेकिन वे यात्रा खर्च व परिवहन की बेहतर सुविधा नही होने के कारण आलस कर देते थे। लेकिन ‘चारधाम रेल सेवा’ शुरू होने के बाद हर कोई इस पवित्र स्थानों के दर्शन करना चाहेंगा। और ये बात तो आपको पता ही है दुनिया का सबसे सस्ता ट्रांसपोर्टेशन भारतीय रेलवे का ही है। निष्कर्ष के तौर पर इस परियोजना में भारत के सभी बंदरगाह, अंतराष्ट्रीय राजमार्ग, अंतराष्ट्रीय बॉर्डर तथा तटीय मार्गो को जोड़ा जायेगा।

4. चंद्रोदय मंदिर वृंदावन (Chandrodaya Temple project in Hindi)

chandrodaya mandir kab tak banega, chandrodaya temple ke bare me jankari,

भारत के उत्तरप्रदेश राज्य के वृंदावन शहर में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर। इसका निर्माण अंतरराष्ट्रीय कृष्णा भावनामृत संघ इस्कॉन के द्वारा किया जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है। की इस मंदिर के बनते ही विदेश से आने वाले पर्यटकों की संख्या दोगुनी हो जायेगी। ये भारत का धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण परियोजना मानी जा रही है। कुछ महत्वपूर्ण जानकारी सवाल-जवाब में पढ़ते हैं।
प्रश्न.) मंदिर का पूरा नाम क्या है?
उत्तर- श्री वृंदावन चंद्रोदय मंदिर

प्रश्न.) चंद्रोदय टेम्पल बनाने में कुल कितना खर्चा आयेगा?
उत्तर – 700 करोड़ भारतीय रूपये।

प्रश्न.) Chandrodaya Temple कितने एकड़ में बन रहा है?
उत्तर – 65 एकड़, मंदिर की ऊँचाई 700 फुट और कुल मंदिर में 70 फ्लोर होंगे।

प्रश्न.) कोई एक खास विशेषता बताए चंद्रोदय मंदिर वृंदावन की
उत्तर – इस्कॉन के अनुसार ये दुनिया का सबसे ऊँचा और बड़ा धार्मिक स्थल होंगा।

प्रश्न.)चंद्रोदय मंदिर कब तक बन बनेगा? मुझसे अब और इंतजार नही होता।
उत्तर – मेरी इस्कॉन डीवोटी से बात हुई है उन्होंने बोला 2023 या 2025 साल के अंत तक पूरी तरह तैयार हो जायेगा।

5. बुलेट ट्रेन (Bullet Train India project in Hindi)

bullet rail pariyojana kya hai, bullet train project in hindi,

बुलेट ट्रेन भारत में बनते ही हमारा देश जापान, चीन, अमेरिका, यूके जैसे विकसित देशों की श्रेणी में शामिल हो जायेगा। ये प्रोजेक्ट 2018 में शुरू हुआ था और अभी 2022 में भी चल रहा है अब तक इसका निर्माण कार्य जारी है। संभावना है की 2026 तक ट्रायल शुरू होकर 2027 बुलेट ट्रेन भारत की पटरियों पर दौड़ेगी। इसका निर्माण भारत व जापान की रेल निगम दोनो मिलकर बना रही है। इसके बाद आप मुम्बई से अहमदाबाद या दिल्ली से मुंबई तक की यात्रा मात्र एक घण्टे में कर सकते है। क्या हवाई जहाज से भी तेज? जी हाँ, बिल्कुल। इससे लगभग भारत के 20 से 50 छोटे-बड़े शहरों को फायदा होंगा। राजस्थान में उदयपुर, जयपुर और अजमेर में भी बुलेट ट्रेन स्टेशन बनेंगे। भारत में कुल 4 बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट प्रस्तावित है। और उन पर तेज गति से काम भी हो रहा है।
भारत में कितनी बुलेट ट्रेन बन रही है?

  • हावड़ा-हल्दिया हाई स्पीड रेल कॉरिडोर
  • मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर
  • मुंबई-नागपुर हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर
  • मुंबई -हैदराबाद हाई -स्पीड रेल कॉरिडोर

 

6. राम जन्मभूमि अयोध्या (Ram Temple Project in Hindi)

ram mandir ayodhya kab tak ban jaayega, ram mandir benefits in hindi,

देश के उत्तरप्रदेश राज्य के अयोध्या शहर में बन रहे राम मंदिर के बारे में हर भारतीय भली-भांति परिचित हैं। लेकिन क्या आपको पता है? इस मंदिर के निर्माण के बारे में विदेशो में क्यों चर्चा हो रही है? इस राम टेम्पल के बनने के बाद दुनिया के सारे हिन्दू और सनातन धर्म को मानने वाले लोग भारत की यात्रा करेंगे। हिन्दुओ के अलावा जैन, बौद्ध ये ऐसे धर्म है जो हिन्दू धर्म के सभी भगवान की पूजा भी करते है। ऐसे में पर्यटन की दृष्टि से यह प्रोजेक्ट बहुत महत्वपूर्ण है। इसका सबसे बड़ा फायदा उत्तरप्रदेश राज्य और अयोध्या शहर को होंगा। भारत के पड़ोसी देश में नेपाल, भूटान, तिब्बत के पर्यटक ज्यादा से ज्यादा हर साल भारत आना पसंद करेंगे।

7. दुनिया की सबसे बड़ी शिव प्रतिमा नाथद्वारा राजस्थान ( World’s Tallest Shiva Statue in Rajasthan in Hindi)

shiva statue nathdwara information in hindi, Duniya ki sabse badi pratima kaha hai,

क्या ये बात सच है? बिल्कुल सही पढ़ा आपने इस प्रोजेक्ट का 90% काम पूरा भी हो चुका है। ये स्टेच्यू राजस्थान राज्य के राजसमंद जिले के नाथद्वारा शहर (Nathdwara City) में निर्माणाधीन है। आप कभी नाथद्वारा हाइवे से निकलो तब गाड़ी से दाएं-बांये देखना। इसकी ऊँचाई (height) 351 feet (107m) है। एक अनुमान लगाया जा रहा है की इस nathdwara shiva statue के बनने के बाद राजस्थान में पर्यटकों की बाढ़ लग जायेगी। इससे पहले लोग नाथद्वारा सिर्फ भगवान विष्णु के अवतार द्वारकाधीश के प्रसिद्ध मंदिर के दर्शन करने ही आते थे। इस शिव प्रतिमा को मिराज ग्रुप बना रहा है। यहाँ पर बच्चो के खेलने के लिए गार्डन, शॉपिंग मॉल तथा बहुत सारी पर्यटकों को लुभाने वाली परियोजना चल रही है।

भारत के ऐसे मेगा प्रोजेक्ट जो बन चुके हैं [Completed Mega Projects In india in Hindi]

अभी मैं आपको भारत की ऐसी बड़ी परियोजना के बारे में बताने वाला हूँ। जिसका कार्य पूरी तरह से हो गया है। आप निम्नलिखित जगहों को इसी समय ये पोस्ट पढ़ने के बाद देख सकते है।

एकता की प्रतिमा Statue of unity

सरदार वल्लभ भाई पटेल का ये स्टेच्यू गुजरात के के केवडिया में सरदार सरोवर बांध के निकट बनी हुई है। यहाँ पर प्रतिदिन 10,000 से अधिक लोग देश-विदेश से घूमने आते हैं। इस पूरे प्रोजेक्ट को अच्छे से एन्जॉय करने के लिए आपको लगभग तीन दिन का समय लगेंगा।

समानता की मूर्ति  Statue of Equality

statue of equality kiski hai, statue of equality ke bare mein jankari,
मेरा एक दोस्त हैदराबाद रहता है उसने मुझे फोन पर बताया की अभी एक स्टेचू बना है जहां पर कुल 108 मंदिर बने हुए हैं। सभी को देखने में 2 से 3 घण्टे का समय लग जायेगा। मेरे उस दोस्त को इस ‘New Project’ के बारे में जानकारी नही थी। लेकिन उसका अनुभव बहुत शानदार रहा। जब मैंने इसके बारे में गूगल पर खोज की तो पता चला। इसका नाम ‘स्टेच्यू ऑफ इक़्वालिटी’ है। जो दक्षिण वैदिक संत रामानुजाचार्य की प्रतिमा है। वैदिक संस्कृति की झलक देखनी है तो आज ही statue of equality की यात्रा की प्लानिंग बनाना शुरू कर दीजिए।

Kollam Bypass, Kerala
यह केरल राज्य में नवनिर्मित नेशनल हाईवे है।

आसाम का बोगीबील ब्रिज Bogibeel Bridge, Assam,

अटल टनल, रोहांग, हिमाचल प्रदेश Atal Tunnel, Rohtang, Himachal Pradesh.
टनल का मतलब होता है सुंरग।

Bidar-Kalaburagi (Gulbarga) Railway Line Project, Karnataka,

Durgam-Cheruvu Bridge, Hyderabad, Telangana,

Kosi Rail Mahasetu (Kosi Rail Mega Bridge), Supaul, Bihar,

Dhola-Sadiya Bridge (Bhupen Hazarika Setu), Assam,

Eastern Peripheral Expressway, Delhi NCR,

Western Peripheral Expressway, Delhi NCR,


अगर आपने पूरी पोस्ट पढ़ ली है तो इसका मतलब ये है की आपको भारत देश से प्यार है। आप एक सच्चे भारतीय है, आप एक अच्छे इंसान है। इसका मतलब आपको घूमने का शौक है। मुझे उम्मीद है की आप इन सभी स्थलों पर परिवार/दोस्त/अकेले/ ग्रुप के साथ घूमने जरूर जायेंगे। आप किस मेगा प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी चाहते हैं? कृपया ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। मैं उस पर पोस्ट लिखकर आपको मैसेज करूँगा। इस उम्दा जानकारी को हर भारतीय के साथ शेयर करे।

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

 भारत के बारे में 150 रोचक तथ्य

 भारत के 5 सबसे बड़े राष्ट्रीय राजमार्ग – Largest/Biggest National Highway in india

भारत के सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश

उत्तराखंड के बारे में 5 रोचक तथ्य 

राजस्थान के बारे में 5 रोचक तथ्य

 राजस्थान के 5 सबसे प्रसिद्ध शहर

Leave a Comment