Unhealthy food list in Hindi – शरीर कमजोर होने का कारण बनती है ये गलत अनहेल्दी फूड की आदतें

Unhealthy food list in Hindi – शरीर कमजोर होने का कारण बनती है ये गलत अनहेल्दी फूड की आदतें

आज मैं आपको स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सभी प्रकार के अनहेल्दी फूड के बारे में बताऊंगा। इनमें से अधिकतर खाने-पीने की चीजें हर आम आदमी प्रतिदिन सेवन करता है। कोई व्यक्ति स्वास्थ्य ज्ञान की कमी के कारण इन Unhealthy Food को खाता है तो कोई सबकुछ पता होने के बावजूद मजबूरी में खाता है। मजबूरी में गलत आहार लेने वालो की श्रेणी में वे लोग आते हैं जिनका अभी तक एक इनकम सोर्स नही बना है इसके कारण जो भी परिवार वाले बनाते हैं या खाते हैं तो उनके पीछे ऐसे लोगो को ‘अहितकर भोजन’ करना पड़ता है। यकीन मानिए और नीचे बताई गई सारी बांतो पर खुद से भी रिसर्च करे क्योकी यही सारी खाने-पीने की चीजें आपके शरीर की कमजोरी का कारण है।


#1. रिफाइंड तेल Refined Oil

स्वर्गीय राजीव दीक्षित जी के एक रिसर्च के अनुसार रिफाइंड तेल खाने से 40 प्रकार की बीमारियां होती है। जब आप उनका शुद्ध तेल कौनसा खाये व रिफाइंड फ़ूड ऑइल के नुकसान वाला व्याख्यान देखेंगे तो आपको और ज्यादा प्रमाणिकता के साथ कुछ सीखने को मिलेंगा। लेकिन आज विडम्बना यह है की देश के पढे – लिखे लोग ही मूर्ख बन चुके हैं। इन शिक्षित वर्ग के लोगो को लगता है की तेल जितना साफ वह फिल्टर्ड होंगा उतना स्वास्थ्य के लिए अच्छा। परन्तु यह सोच स्वास्थ्य के लिए अत्यंत घातक है। जब मशीनों के अंदर शुद्ध तेल को Refined किया जाता है तब उस तेल का सारा पोषण निकल जाता है और बाद में सिर्फ पानी बचता है जिसे आप बड़े गर्व से “डबल रिफाइंड, ट्रिपल रिफाइंड, फिल्टर्ड फ़ूड ऑइल ” बोलते हो। ये सभी प्रकार के तेल कैंसर कारक है, इनसे स्किन एलर्जी, खुजली, आंतो में जलन जैसी गंभीर बीमारियां पैदा होती है। तो आज ही रिफाइंड तेल खाना छोड़े व जिस भी तरह का तेल आपको पसंद है वह कच्ची घनी का शुद्ध तेल खाये। उदाहरण ; मूंगफली, सरसो, सोयाबीन। सभी तरह का तेल खा सकते हैं बस ध्यान रखने वाली बात इतनी है की वह रिफाइंड नही होना चाहिए। बिना मिलावट के शुद्ध तेल खाये।

 

#2. सफेद नमक White Salt

मैं उसी सफेद नमक की बात कर रहा हूँ, जो टीवी पर कुछ अभिनेता या किसी प्रसिद्ध व्यक्ति के द्वारा आयोडीन युक्त नमक बुलवाकर आपको हर दिन खिलाया जाता है। ये आयोडीन युक्त नमक शरीर की पांच बीमारियों का कारण बनता है जिसमें सबसे बड़ी बीमारी थाइरॉयड है ये थॉयराइड (गले की बीमारी) भारत में सबसे ज्यादा महिलाओं को है इसके पीछे भी बहुत सारे कारण है परंतु मुख्य कारण ये बाजार में मिलने वाला सफेद नमक हैं। सफेद नमक को अंग्रेजी में वाइट साल्ट (White salt) कहते हैं। उच्च रक्तचाप, ब्लड प्रेशर के मरीजों को नमक को पूरी तरह छोड़ने की सलाह दी जाती है। अभी आपको ये तो समझ में आ गया की बाजार में मिलने वाले सभी अच्छे से अच्छे ब्रांड व आयोडीन युक्त नमक आपके लिए एक जहर है। तो अब इसका विकल्प क्या है? इसका विकल्प है – रॉक साल्ट मतलब सेंधा नमक या पहाड़ी नमक जो हल्का काला या लाल रंग का आता है। आप बाजार में सेंधा नमक के बारे में पूछेंगे तो आसानी से मिल जायेगा। आज से ही समुद्री नमक छोड़े वह पहाड़ी नमक खाने की आदत डालें।

 

#3. शक्कर Sugar

मैं उसी सफेद शक्कर की बात कर रहा हूँ जो हर भारतीय सुबह उठते ही जहरीली 80 रोगों की जननी “चाय” बनाने में डालते हैं। शक्कर खाने से 10 से अधिक गंभीर रोग होते हैं जिसमे मधुमेह(शूगर), हड्डियों का कमजोर होना, थकावट, चिड़चिड़ापन आदि बहुत सारे रोग शामिल हैं। ये बड़े दाने वाली शक्कर एक दिन आपको नर्क में पहुँचा सकती है इसलिए जल्द से जल्द इसको छोड़कर शक्कर के स्वदेशी और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प को चुने। सफेद शक्कर का विकल्प (alternative) देशी खाँड़ या देशी काले रंग का गुड़ है। देशी खांड को भारत के कुछ राज्यो में “देशी शक्कर” भी बोलते हैं। वही ध्यान रहे सफेद गुड़ भी भूल से ना खाये। आप सफेद गुड़ भी सेहत के लिए खा रहे हो तो ये आपका शरीर कमजोर बना सकता है। इसलिए हमेशा हल्का भूरा या काला गुड़ ही खाये।

 

#4. फास्टफूड और जंकफूड Fast-food &
junk food

फास्टफूड व जंकफूड भी अहितकर भोजन या गलत आहार की लिस्ट में टॉप में आता है। पहले ये जान लेते हैं; फास्टफूड व जंकफूड में कितने व कौनसे उत्पाद आते हैं।

  • बर्गर, पिज्जा, वडा पाव, कचौरी
  •  समोसा, मिर्चीवडा, पाव-भाजी
  •  मस्का बन पाव, सैंडविच,

ऐसे सेकड़ो नाम है जो सड़े हुए आटे(मैदे) से बनकर तैयार होते हैं और आप उसे बड़े चाव से खाते हैं खुद भी खाते हैं वह सेल्फी लेकर अन्य लोगो को भी यह कचरा खाने को आमंत्रित करते हैं। ये सारे फ़ूड आपके शरीर को कमजोर तो बनाते ही है साथ ही आपको मोटापा, मधुमेह, पिंपल्स जैसी बीमारियां भी देकर जाते हैं।

 

#5. डेयरी उत्पाद Dairy Products

मुझे पता है, आप मेरे इस पॉइंट से कभी सहमत नही होंगे क्योकी आपकी माइंड की प्रोग्रामिंग बचपन से ही यही हुई है की दूध पीने से शक्ति मिलती है दूध, दही, घी, माखन (बटर), अच्छा है। देखिए जब इस विषय के बारे में जब मुझे सम्पूर्ण ज्ञान नही था। ऐसे में, जब भी किसी मेहमान के घर पर जाता ओर वे मुझे दूध पीने के लिए बोलते तो मैं भिन्न-भिन्नं दूधारू जानवरो का नाम लेता की इसका नही पिता उस दुधारू पशु का पी सकता हूँ। और वह भी ज्ञान काफी हद तक सही था। लेकिन आज मैं जो आपको जो बात बताने जा रहा हूँ, अगर आपमें इंसानियत होंगी या थोड़ी बुद्वि होंगी तो आप आज से ही डेयरी उत्पाद का इस्तेमाल करना छोड़ देंगे। जानिए कुछ बाते जो आपको दूध से बने सभी प्रकार उत्पाद छोड़ने को मजबूर करेगी।
● इस दुनिया में केवल मनुष्य ही एकमात्र ऐसा जानवर है जो जीवनभर दूध पीता है बाकी कोई भी पशु-पक्षी जीवनभर दूध नही पीते।
● आज डेयरी पर मिलने वाला दूध या डेयरी उत्पाद गाय, भैंस, अन्य दुधारू पशुओं का शोषण करके निकाला जाता है।
● भारत में मात्र 20 करोड़ दूध देने वाले जानवर है वही देश की जनसंख्या 130 करोड़ से ऊपर है ऐसे में इतना दूध आता कहा से है? क्या कैमिकल से भी दूध बनता है? जी हाँ, अभी आप जो पी रहे हो उनमें से 50% दूध कैमिकल से आ रहा है।

#6. जंतु उत्पाद Animals Products

जंतु उत्पाद का मतलब ऐसी खाने योग्य चीजे जो जानवरों को मारकर बनाई जाती है। आपको शायद इस बात की जानकारी भी नही होंगी की बहुत सारी ऐसी चीजें जो आप शाकाहारी समझ कर खाते हैं असल में उनकी सच्चाई जान लेंगे तो आपके होश उड़ जायेगे। मैं यहाँ पर किसी ब्रांड, कंपनी या उत्पाद का नाम नही लूंगा लेकिन उन सब चीजो का नाम बता दूंगा जिसमें पशु-पक्षियों के खून,मांस या उनके अंगों को मिलाया जाता है।
● चॉकलेट ( छोटी व बड़ी सभी शामिल हैं)
● बटर नान रोटी ( जो आप होटल में खाते हैं )
● साबूदाना, क्रीम रोल व कुछ बेकरी आइटम।

#7. मांसाहार Nonveg

देखिए, मांसाहार अच्छा है इसके बारे में इंटरनेट पर हजारो आर्टिकल्स एंड वीडियो मिल जायेंगे वही इसके विरोध में ही इतना ही कंटेंट आपको नेट पर मिल जायेगा। यहाँ पर आप अपनी बुद्वि और विवेक का प्रयोग करें और आज निर्णय ले की नॉनवेज खाना चाहिए या नही। किसी जानवर को अपनी भूख मिटाने के लिए या जीभ के स्वाद के लिए खाना यह प्रकृति के नियम के खिलाफ हैं। दुनियाभर में रिसर्च हो चुका है की नॉनवेज खाने वालों के घुटने खराब हो जाते हैं इसके अलावा नाना प्रकार की बीमारियां होती है, आपको क्रोध अधिक आने का कारण भी यही है। नॉनवेज खाने वाले लोग गुस्सेल होते हैं क्योकी उनमें डर, भय से मरने वाले जानवरो के हार्मोन्स शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। आप एकबार उस जगह को देख ले जहाँ पर उस जानवर को मारा जा रहा है जिसे आप खाना चाहते हैं या उस जगह को दो से तीन दिन देख ले जहाँ पर आपके भोजन( एनिमल) को रखा जा रहा है। इतना करने से ही आप मांसाहार छोड़ देंगे।

#8. मैदा Maida

आजकल हर वस्तुएं मैदे से बन रही है इसका पढे-लिखे लोग विरोध भी नहीं करते क्योकी उनको सिर्फ ये पता है की मैदा आटे से बनता है परंतु ये नही पता की ये मैदा आपकी आंतडिय़ों में जाकर चिपक जाता है और कई खतरनाक बीमारियों को जन्म देता है। आजकल बाजार में मिलने वाली हर चीज मैदे से बनने लग गई है। मैदे से बनने वाले उत्पादों के नाम जिन्हें आज ही खाना छोड़ दें; उदाहरण – नमकीन, बिस्किट, सेवइयां, नूडल्स, बैकरी आइटम्स ( क्रीम रोल, नान कटाई, खारी )

#9 शीतल पेय पदार्थ Cold Drinks & Soft
Drinks

कोल्ड्रिंक्स का मतलब आपके दिमाग में दो तस्वीरे या शब्द जरूर आते होंगे। नंबर एक – पेप्सी व नम्बर दो – कोका कोला। इसमें भला आपकी गलती क्या हो सकती है ये दोनों कंपनियां प्रतिवर्ष करोड़ो रूपये विज्ञापन पर खर्च करती है ताकी आप ये शक्कर का सेकड़ो खतरनाक केमिकल युक्त पानी बड़े सम्मान के साथ पीयें। ये एक टॉयलेट क्लीनर ( संडास साफ करने का लिक्विड ) है। विश्वास नही होता तो एक दिन अपनी टॉयलेट साफ करके देखे। इसके लिए आप राजीव दीक्षित जी के विचार पढ़ सकते हैं। आपको पूरी हकीकत मालूम पड़ जायेगी।



इसी तरह की हेल्थ से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए “इंटरनेट ज्ञानकोष” ब्लॉग को समय-समय पर विजिट करते रहे। क्या आप और भी Unhealthy Food के बारे में जानते हैं? जो मैंने इस पोस्ट में नही बताये, आप उन फ़ूड को नीचे कमेंट बॉक्स में लिखे ताकी अन्य पाठकों को भी अच्छी जानकारी मिल सके। यह पोस्ट काफी उपयोगी है इसलिए Health Conscious (स्वास्थ्य जागरूक) लोगो के साथ वह सभी आमजनों को यह पोस्ट जरूर साझा करें।


इन्हें भी पढ़े [ Related Post ]

Subah Jaldi Uthne Ke 100 Fayde ! सुबह जल्दी कैसे उठे?

ब्रह्म मुहूर्त के फायदे जानकर हैरान हो जाओंगे | 

गठिया रोग (आर्थराइटिस ) का आयुर्वेदिक इलाज

त्वचा रोग पिम्पल्स को जड़ से खत्म करें प्राकृतिक तरीके से

प्रज्ञा योग के आसन और लाभ

सूर्य नमस्कार कैसे करे?

योग निद्रा कैसे करे? योग निंद्रा करने के 25 फायदे

चरक ऋषि के 20 निरोग जीवन जीने के सूत्र

टीवी देखने के होश उड़ा देने वाले नुकसान | टेलीविजन के लाभ और हानि

 Health tips in Hindi – cure disease through Ayurveda, homeopathy, naturopathy, plant-based food and yoga

शरीर के सभी अंगों के नाम | Parts of Body Name in Hindi.

आँखों की देखभाल कैसे करें? Eyes problem Solution in Hindi

 एल्यूमीनियम बर्तन के नुकसान

पिम्पल्स कैसे हटाये?

Leave a Comment