$ डॉलर कमाने के अनगिनत तरीक़े – Dollar Kaise Kamaye?

How To Earn Dollars In Hindi?

हम सभी को यह बात अच्छी तरह से पता है कि अमेरिकी डॉलर भारतीय रुपये से बहुत ज्यादा मजबूत है और इसकी कीमत भी हमेशा बढ़ती रहती है। अभी तो 1 $ = 80 रुपये तक कीमत जा चुकी है। ऐसे में यदि हम डॉलर कमाना सीख जाते हैं तो कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। यही नहीं जो मेहनत आप भारत में कोई भी नौकरी, ट्रेडिशनल बिजनेस, प्रोफेशनल जॉब या व्यापार करने में लगाते है वही मेहनत आप निम्नलिखित बताए गए ‘India me dollar kaise kamaye’ तरीको पर काम करना शुरू कर देते हैं तो एक दिन में $10 से $100 तक कमा सकते हैं जिसकी कीमत भारतीय रूपयो में ₹800 से ₹8000 तक होती है।

how to earn dollars in india online, how to earn money in doller hindi,

Blog या Website बनाकर गूगल की मदद से डॉलर कमाए

घर बैठे डॉलर कमाने का सबसे आसान तरीका है लेखन। जिसको अंग्रेजी में ब्लॉगिंग पेशा (Blogging Profession) बोलते है। इसके अंतर्गत आपको लेख (आर्टिकल) लिखना होता है और गूगल एडसेंस से मोनेटाइज करना होता है  इस ऑनलाइन पेशे की विशेषता यह है की इसे लड़का-लड़की, पुरूष-महिला, मोबाइल को समझने वाले 10 साल से 15 साल के बच्चे तथा बूढे वृद्धजन भी कर सकते हैं। यही नहीं और पढ़िए… जो लोग विकलांग (दिव्यांग) होते उनके लिए भी ब्लॉगिंग डॉलर में पैसा कमाने का एक अच्छा माध्यम है। जैसे ही $100 आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट से कमा लेते हैं तो उसके बाद वो पैसा इंडियन करंसी (भारतीय मुद्रा) में आपके बैंक खाते में आ जायेगा। ब्लॉगिंग करने के 100 फायदे भी पढ़े।

यह पढ़े मोबाइल से भी आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

YouTube चैनल से डॉलर कमाए

ब्लॉगिंग के बाद भारत में रहकर या दुनिया के किसी भी कोने से डॉलर कमाने का सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन तरीका है वीडियो प्लेटफार्म youtube!! यूटूब के अंदर भी जो आपकी कमाई होती है वो $ में होती है। इसके अंतर्गत आपको सबसे पहले एक यूटूब चैनल बनाना है उसके बाद जो भी यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम है उसकी मोनेटाइजेशन पॉलिसी के अनुसार अपने चैनल को मोनेटाइज करना है। उसके बाद आपके चैनल पर गूगल के विज्ञापन दिखने शुरू हो जायेगे और आप फिर उनसे हर दिन डॉलर कमा सकते हैं। यूटूब चैनल से आप असीमित डॉलर बना सकते हैं। जितने ज्यादा व्यूज उतनी ज्यादा कमाई। समझ में आया क्या?

Affiliate Marketing करके डॉलर Earn करे

ये डॉलर कमाने का सबसे कठिन तरीका है लेकिन इस तरीके से आप एक दिन में ही बहुत ज्यादा डॉलर कमा सकते हैं। एफिलियेट मार्केटिंग में आप Amazon Affiliate Marketing की मदद से United States, Canada & United Kingdom जेसे विकसित देशों को टारगेट करके एक दिन में $2 से $5 कमा सकते हैं। इसके अलावा कुछ इंटरनेशनल एफिलियेट प्रोग्राम भी होते हैं जो आपको एक उत्पाद की सेल पर $100 तक कमीशन दे देते हैं।

Freelancing करके डॉलर में पैसे कमाए

फ्रीलांसिंग का मतलब होता है स्वतंत्र रूप से कार्य करना। इस जॉब रोल का नाम होता है Freelancer. इस कार्य को शुरू करने के लिए आपके पास एक कौशल (स्किल) होना जरूरी है। यदि इन 25 कौशल में से एक भी आपके पास है  तो आज अभी से आप अपना पहला डॉलर कमा सकते हैं। ज्यादातर लोग फ्रीलांसिंग को जॉब की तरह लेते हैं लेकिन मेरे Freelancing experience के हिसाब से ऐसा बिल्कुल नहीं है। यहाँ पर आप अपनी मर्जी के समय पर काम करते हैं और आपके काम की कीमत भी आप खुद निर्धारित करते हैं।

Quora के माध्यम से $ कमाना सीखे

कोरा एक प्रश्न उत्तर प्लेटफार्म है जहाँ पर लोग सभी विषयों पर सवाल जवाब करते हैं। वैसे तो Quora से डॉलर कमाने के बहुत से तरीके है लेकिन हाल ही में एक लेटेस्ट नया फीचर आया है जिसका नाम ‘Quora Content Monetization Membership’ है इस फीचर से वे लोग आज ही पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं जो हिंदी/अंग्रेजी में बड़े-बड़े ओरिजिनल लेख लिखते हैं। आपको जिस भी फील्ड/टॉपिक/विषय पर अच्छी पकड़ है उससे संबंधित बहुत सारे लोगो ने सवाल पूछे होंगे और भविष्य में भी पूछेगे। ऐसे में आप उन प्रश्नों का अच्छे से जवाब देकर अपनी प्रोफाइल को स्ट्रॉन्ग बना सकते हो। और फिर उपरोक्त बताए कोरा कंटेट मोनेटाइजेशन मेम्बरशिप से उसको लॉक करके ‘US Dollar’ कमा सकते हैं।

Telegram पर Dollar में Sponsorship लेना सीखे

किसी भी XYZ टॉपिक पर आप एक टेलीग्राम ग्रुप बनाए। उसको पब्लिक रखें ताकि अन्य लोग भी सीधा टेलीग्राम पर सर्च करके आपसे जुड़ सके। जब आपके टेलीग्राम ग्रुप पर 10K से 100K सदस्य जुड जायेगे। तो आप अन्य चैनल का प्रमोशन करके $ कमा सकते हैं। ध्यान रखें ग्रुप का नाम इंग्लिश भाषा में हो और उसमें पब्लिश की जाने वाली सामग्री सारी भी English में हो। कोशिश करें इंटरनेशनल टॉपिक पर ही चैनल बनाए। उदाहरण के लिए; Avengers Movie, World Facts, Free Music, Free Ebooks. ये तो मात्र चंद उदाहरण है ऐसे बहुत सारे टॉपिक आप एक दिन रिसर्च करके निकाल सकते हैं।

Foreign Clients की मदद करके डॉलर में Earn करे

ये मेरा सबसे पसंदीदा तरीका है डॉलर कमाने का। इस पर मैं खुद बहुत जल्द काम करने वाला हूँ। सभी तरीको से। यदि आप अपने घर के ऊपर डॉलर की बारिश 💵 करवाना चाहते हैं तो आपको आज जो मैं बता रहा हूँ उसको अच्छे से सीखना चाहिए। इस बात को अपनी नोटबुक में लिख दे क्योंकि जिस काम से आपके सारे लक्ष्य, सपने और इच्छाए बहुत जल्दी पूरे होने वाले हो। उस काम में निसन्देह वक्त लगेगा ही लगेगा। जनिए Step by Step;

  1. पहले अंग्रेजी भाषा को सीखें
  2. अब इस पोस्ट में बताए गए किसी भी एक कौशल को सीखें
  3. यदि Youtube & Blogging में से कोई भी एक काम आपको अच्छे से आता हो तो Don’t Need to learn New Skill.
  4. अभी आप Fiverr, Freelnacer, Upwork पर अपनी प्रोफाइल बनाकर सस्ते में किसी विदेशी नागरिक के लिए कार्य करे।
  5. वो व्यक्ति जर्मनी, इंग्लैंड, अमेरिका, कनाडा या जापान, किसी भी देश का हो सकता है।
  6. उसके साथ अच्छे से दोस्ती करे, कुछ दिन फ्री में भी काम करे। अब यदि उसको आपका काम पसन्द आ गया तो वो विदेशी व्यक्ति आपको Permanently Work From Home Job भी दे सकता है। और फिर डॉलर की बारिश आप पर शुरू हो जायेगी।
  7. यहीं नही, आप अपनी Skill से संबंधित कोई भी टास्क किसी भी सोशल मीडिया हैंडल से Foreign Countries के लोगो से दोस्ती बनाकर या उनकी मदद करके कमा सकते हैं।

 विदेश में Online Jobs करके Dollar कमाए

ज्यादातर लोगों की इकीसवीं सदी में भी वही घिसी-पिटी पुरानी मानसिकता हैं की विदेश में नौकरी करने के लिए हमे अपना घर, देश छोड़ना पड़ेगा। लेकिन अब इंटरनेट ने इस मानसिकता को बदल दिया है। आप अपने देश में घर बेठे ही अपने मनपसंद देश में नौकरी कर सकते हैं। और सबसे अच्छी बात पैसा भी डॉलर (United State Dollar) में मिलेगा। आपको बस अभी कुछ कीवर्ड गूगल पर सर्च करना है।

  • Foreign Countries Work From Home Jobs
  • Online Jobs in USA, UK, canada
  • Xyz Job Role in Australia work from home

 Translator बनकर Unlimited Dollar कमाए

इंग्लिश के साथ आपको किसी भी एक अंतरराष्ट्रीय भाषा में अच्छी पकड़ है तो आप Transcribe जॉब पकड़ कर per hour $10 से $50 तक कमा सकते हैं। ये जॉब आप ऑनलाइन ही करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। क्योंकि ऑनलाइन आप एक से ज्यादा प्रोजेक्ट पर एक दिन में काम कर सकते हैं। इसके अलावा इसी स्किल से आप खुद का बिजनेस (youtube, blogging) भी शुरू कर सकते हैं। इस ट्रांसलेटर के काम के अंदर आपको कुछ डॉक्युमेंट्स दिए जायेंगे जिनको एक लेंवेज से दूसरी लेंग्वेज में अनुवाद करना है। कुल मिलाकर किसी भी प्रकार का (Audio, Video, Text) का ट्रांसलेटिंग का काम आपको मिल सकता है।

 English Teaching Apps पर Tutor बनकर Dollar कमाए

सबसे पहले इंग्लिश सीखने के फायदे जान लीजिए उसके बाद इस इंग्लिश ट्यूटर के बारे में समझे। बहुत सारे प्ले स्टोर पर अंग्रेजी भाषा सीखाने वाले पॉपुलर इंग्लिश टीचिंग एप्प्स है जैसे ;- Hello English, Cambly, Duolingo, आदि। इन प्लेटफार्म से जुड़कर आप इनके यूजर्स को अंग्रेजी सीखकर डॉलर में पैसा कमा सकते हैं।

यह पढ़े इंग्लिश सीखने के लिए 200+ Tips & Tricks

Adsense Account Sell करके $ कमाए

यदि आप अपने Blog या Youtube का Adsense Approved अकॉउंट को किसी भी कारण से जरूरतमंद Foreign Clint को बेच देते है तो आप एकबार में ही $1000 से $2000 तक कमा सकते हैं। वो निर्भर करता है आपका एडसेंस खाता कितना पुराना है। विदेशी ग्राहक को ढूढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है टेलीग्राम ग्रुप। आप Blogging, Content Writing, और Youtube हेल्प करने वाले पब्लिक टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं।

FAQ सवाल जवाब

प्रतिदिन 10 डॉलर कैसे कमाए जा सकते हैं?

यदि आप ब्लॉगिंग के माध्यम से हिंदी ब्लॉग से प्रतिदिन दस डॉलर कमाना चाहते हो तो आपको 300 से 500 उच्च गुणवत्ता वाली पोस्ट लिखनी पड़ेगी। Blogging Views की बात करे तो आपको हर दिन 10,000 व्यूज की जरूरत पड़ेगी। वही आप Youtube से $10 per day कमाना चाहते हैं तो आपको 100 से 200 वीडियो ऐसे अपलोड करने पड़ेंगे जिसके बारे में लोग हर रोज सर्च करते हैं। इसके अलावा यदि आप फ्रीलांसिंग से फोरेन क्लान्ट्स (विदेशी ग्राहक) के लिए रोज का एक टास्क भी पूरा कर लेते हैं तो आराम से प्रतिदिन 10 डॉलर कमाए जा सकते है।

रोज डॉलर कैसे कमाए?

रोज डॉलर कमाने के दस से भी अधिक तरीके इस पोस्ट में बताए गए हैं। जिनमे विदेशी लोगो के लिए फ्रीलांसर के रूप में कार्य करना, इंडिया में बैठकर Foreign countries में ऑनलाइन जॉब करना एंव ब्लॉगिंग, सबसे अच्छे साधन है रोज डॉलर कमाने के लिए। ये सभी वो तरिके है जिससे कोई भी व्यक्ति हर रोज डॉलर में पैसा कमा सकता है।

भारत में सबसे ज्यादा डॉलर कमाने वाला व्यक्ति कौन है?

इंडिया में सबसे ज्यादा डॉलर कमाने वाला व्यक्ति केरीमिनाटी यूट्यूब चैनल के मालिक अजय नागर है जो हर रोज $10K से $100K तक कमाते हैं। ये पैसा भारतीय रूपयो में 80,000/- से 8 लाख रुपये के करीब होता है।

How to earn dollars in India online?

Answer – Top 3 Ways to earn dollars in india without investment;

#1. Blogging
#2. Youtube
#3. Freelancing

Dollar kamane wala App Ke Naam
Answer – Fiverr, Upwork.

Game Khelkar dollar Kaise kamaye?

Answer – अभी तक ऐसा मैने कोई भी ऐप्प नही देखा जो गेम खेलने पर डॉलर देता है। जबकी गेम खेलकर पैसा कमाने वाले ऐप्प बहुत सारे है पढ़िए।

Real Earn Money in Dollar Website in india

fiverr.com
wordpress.com
freelancer.in
Youtube.com
cambly.com
blogger.com


आज आपने भारत में रहकर डॉलर कैसे कमाए (How to earn $ Dollar in Hindi) के बारे में जानकारी प्राप्त की। अपने सवाल / सुझाव / विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

तेजी से पैसा कैसे कमाए? How To Make Money Fast 

गूगल पे ( Google Pay) से पैसे कैसे कमाए

गूगल से पैसा कमाने के 21 तरीके ( 21 Ligit Ways To Make Money with Google)

मोबाइल से पैसा कमाना सीखे

 पैसे कैसे कमाए? (50+ Ways To Earn Money in Hindi)

 गेम खेलकर पैसे कमाने वाला एप्प 

Student स्कूल कॉलेज की पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए 

 घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करें?

केरीमिनाटी की तरह गाली बोलकर पैसा कमाना सीखे

Leave a Comment