Volunteering क्या है और कैसे करें? | Volunteer बनकर पैसा व खुशी कैसे प्राप्त करे?

Volunteering क्या होता है? (Volunteer Work in Hindi)

volunteering का शुद्ध हिंदी में अर्थ होता है – स्वयं सेवा। मतलब अपनी मर्जी से किसी सरकारी या गैर सरकारी संस्थाओं / संगठनों / आश्रमों के लिए बिना पैसे की इच्छा या मांग के काम करने की प्रक्रिया को वोल्यूटरिंग कहते हैं। इसके अलावा जो व्यक्ति अपनी सेवा (service) देता है उसे Volunteer कहते हैं। आज आपको इस पोस्ट में वोल्युटीरिंग से जुड़े सभी प्रकार के सवालों के जवाब मिल जायेंगे। क्योकी मैं और कारण बताऊंगा जिससे लोग इस प्रकार के कार्य को खोजते हैं परन्तु जब मैंने जाँच-पड़ताल की तो पता चला की पूरे इंटरनेट पर इस टॉपिक पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। यदि आप भारत से है और internet पर ‘volunteering opportunities in india’ सर्च कर रहे हैं। तो मैं यह विश्वास के साथ एक सुविचार यहाँ पर लिख सकता ⇓

जो भी व्यक्ति इस आर्टिकल को शुरुआत से अंत तक पढ़ने की हिम्मत जुटा सकता है उसका पूरा जीवन आज बदल सकता है। 

Volunteering कितने प्रकार की होती है? (Types of voluntary organization in Hindi)

ashram volunteer india, volunteer free accommodation and food,

स्वयं सेवा कई प्रकार की होती है। उन सभी की सूची एंव प्रकार निम्नलिखित उपउप बिंदु में आप पढ़ सकते हैं।

【A】गैर सरकारी एनजीओ Private NGO

प्राइवेट संस्थाओं के साथ काम करने में ज्यादा परेशानियों का सामना नही करना पड़ता। क्योकी इससे जुड़ने के लिए आपको किसी प्रकार की डिग्री की आवश्यकता नही होती है। आप भारत के किसी भी राज्य के शहर में जाकर वोलुण्टीरिंग कर सकते हैं।

【B】सरकारी एनजीओ Govt NGO

इसके अंतर्गत गवर्मेन्ट यानी सरकारी संगठन आते हैं। जिसके विभिन्न क्षेत्रों के एनजीओ से जुड़कर आप अपनी सेवा दे सकते हैं। लेकिन इसमें एक समस्या है। वो प्रॉब्लम यह है की इसको हर कोई जॉइन नही कर सकता। इसमें आप जिस भी फील्ड में रह रहे हो उसमें अनुभव या प्रमाण पत्र मांगा जाता है।

【C】आश्रम स्वंयसेवा (Ashram Volunteer)

भारत के अंदर 5000 से भी अधिक छोटे-बड़े आश्रम है। लेकिन इनमें से गिने चुने 20 से 30 ऐसे आश्रम है जहाँ पर कोई भी व्यक्ति वहाँ के आश्रम की अपने कौशल / प्रोफेशन के अनुसार दिन में 5 से 6 घण्टे सेवा देकर वहाँ पर ठहर सकता है। आपको यहाँ पर खाना-पीना, रहना (Food & Accommodation) निशुल्क रहेगा। जबतक सेवा दोंगे तबतक आपको उस आश्रम की सारी सुविधाएं मुफ्त (Free) में मिलेंगी। चलिए अब जानते हैं उन आश्रमो के नाम जहाँ पर आप काम करके कुछ महीने या साल भर तक रूककर जीवन का आनंद ले सकते हैं। जानिए ashram volunteer india ;

  • परमार्थ निकेतन आश्रम
  • इस्कॉन मंदिर (Zuhu Mumbai & Pune)
  • माता अमृतानंदमयी आश्रम
  • ईशा फाउंडेशन सद्गुरु
  • पूरी लिस्ट इस पोस्ट के अंत के पैराग्राफ में आपको मिल जाएगी। 

【D】यात्रा कौशल स्वंयसेवा ( Travel Skills Exchange Volunteer Program)

यदि आपको घूमना पसंद है तो आप यात्रा करके भी Volunteering कर सकते हैं। नीचे बताई गई कुछ फ्री है और कुछ कंपनियां आपसे साल की एक फीस लेती है जिसके बदले आप भारत में अपनी पसंद के Travel Host के फार्म हाउस पर रूक सकते हैं और वहाँ पर आपको आपका होस्ट फ्री में Travel activities, Food, Accommodation (stay) सारी सुविधाएं फ्री में दी जाएगी। काम भी आपको दिन में 4 से 5 घण्टे करना होता है। बाकी समय आप अपना कुछ भी साइड हसल कर सकते हैं। या फिर उस गांव/ शहर को घूमने जा सकते हैं। आपको बस निम्नलिखित Keywords कॉपी & पेस्ट करके Google पर सर्च करनी है और आपको हर टॉपिक के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त हो  जाएगी।

  • Hostel volunteer program in india
  • woof farm volunteer program india
  • worldpackers 
  • Workaway

निष्कर्षworldpackers की वार्षिक सब्सक्रिप्शन ₹3500/- से ₹5000/-के बीच में है। मैंने अभी तक इस को नही आजमाया है। लेकिन वर्ल्डपेकर दुनिया का नम्बर वन ट्रेवल वॉलिंटियर्स प्रोग्राम है। जहाँ पर आप अपने आपको रजिस्टर करके > a to z information भरकर पूरे भारत के साथ दुनिया के 200 देशों में फ्री यात्रा (Free travel) का लाभ ले सकते हैं।

A to Z Other volunteer programs in india for free 

  • zoo volunteer opportunities program ⇒ चिड़ियाघर में जानवरों की देखभाल करना। बदले में अनुभव और सर्टिफिकेट मिलता है।
  • Ngo volunteer ⇒ समाजसेवी संगठनों के लिए कार्य करना बदले में Certificate, Free food & stay मिलता है। 
  • Tourism- Tourist Destination V ⇒ पर्यटक स्थलों में कार्य करना without salary.

Volunteering करने के फायदे (volunteer benefits in Hindi)

#1. पहला Benefit यह है की बहुत सारे लोग होते हैं जो किसी न किसी कारण से दुःखी होते हैं। ये लोग कुछ समय के लिए ऐसी जगह पर रहने की इच्छा व्यक्त करते हैं जहाँ पर इनको भोजन और रहने की आवासीय सुविधा मिल जाये। ऐसे में इन लोगो के लिए इस तरह के काम करना सबसे अच्छा माध्यम होता है।

#2. आप जिस भी फील्ड में जाना चाहते हैं उसके कौशल के अनुसार भी वोल्यूटरिंग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप अगर पशु-प्रेमी है तो एनीमल राइट के लिए लड़ने वाले या एनीमल लवर संगठन से जुड़कर अपनी सेवा दे सकते हैं । ऐसे में आपको अपने क्षेत्र के महारथी लोगो से ज्ञान प्राप्त हो जाता है।

#3. वोल्यूटरिंग करने से आपको एक नये शहर का वातावरण देखने को मिलता है। नये लोगो से मिलने का मौका मिलता है नये व्यजंन का आनंद आता है।

यह भी पढ़े –  देश विदेश घूमने के फायदे 


#4. आप जिस भी संगठन से जुड़कर वोल्यूटरिंग कर रहे हैं। वहाँ पर अगर लोगो का माहौल अच्छा होता है तो आपको मानसिक शांति मिलती है। आपका शारिरिक स्वास्थ्य भी अच्छा होता है।

#5. वोल्यूटरिंग करने से या एक वोलुण्टीर बनने का सबसे बड़ा फायदा यही है की आप समाज की निस्वार्थ सेवा करते हैं। समाज मतलब देश। जेसा की ये बात आपको पता ही होंगी – जब एप्पल कंपनी के फाउंडर स्टीव जॉब्स अपने अंतिम दिनों में किसी पत्रकार ने पूछा की आपको अभी क्या अच्छा लग रहा है या क्या याद आ रहा है। तो उन्होंने जवाब दिया की जो मैंने समाज उत्थान के लिए कार्य किये वो ही याद रहे हैं। सरल भाषा में समझाऊ तो मरने के छः महीने पहले सिर्फ व्यक्ति को उसके किये हुए अच्छे कार्य ही याद रहते हैं।

#6. फायदे ही फायदे इतने की गिना-गिना कर मैं थक जाऊँगा। Volunteer Activity को समयदान भी कहते हैं। मैने खुद ने 6 महीना वोलुण्टीरिग की है।

भारत में स्वंयसेवी संस्थान जिनसे जुड़कर आप काम कर सकते हैं।  Best NGO for Work in India Hindi Me 

#1. Apna Ghar NGo Bharatapur
‘अपना घर’ नाम से एनजीओं राजस्थान के भरतपुर जिले में स्थित है। यह ngo मानवता की सेवा करता है। अपना घर के संस्थापक दंपति का साक्षात्कार कई बॉलीवुड हस्तियां, यूटुब चैनल वाले ले चुके हैं। इस एनजीओं में आप ऐसे लोगो को देखोंगे जो अपने परिवार से या समाज से शोषित है, विकलांग है, वृद्ध है जिनके आगे-पीछे कोई नहीं है। ऐसे लोगो की सेवा करता है। यहाँ की ख़ास बात यह है की ये अपना हर दिन का खर्चा ठाकुरजी ( भगवान) के नाम खत लिखकर भेजते हैं और ठाकुरजी इनकी बात को सुन भी लेते हैं। अगर आप कुछ समय जिंदगी का यह भावनात्मक अनुभव लेना चाहते हैं तो आप यहाँ पर “As a Volunteer” जुड़ सकते हैं। सीधा इनकी ऑफिशियल वेबसाइट में जाये। और अपना वोलुण्टीर के सेक्शन में जाकर अपना फॉर्म अपने फील्ड से संबंधित या As a Prabhuji यानी किसी भी तरह की सेवा करने के लिए आप समर्थ है। तो यहाँ आ सकते हैं। यह उनका स्लोगन है


Service of homeless hopeless helpless sick persons is our worship and prayer 

Apna Ghar Ngo Contact, email address, Phone number & More 

APNA GHAR ASHRAM
Village Bajhera, Post Noh Bachhamadi, Bharatpur-321001, Rajasthan (India)
+918599999911-22, +918764396811
[email protected], [email protected], [email protected]


#2. Akhil Vishva Gaytri Pariwar, Haridwar
अखिल विश्व गायत्री परिवार  एक आध्यात्मिक संगठन है जो भारत के हरिद्वार शहर में मौजूद हैं। यहाँ से जुड़कर आप योग, ध्यान, स्वास्थ्य, शिक्षा, ज्ञान, जड़ी-बूटी सभी प्रकार की जीवन विद्या सीख सकते हैं।

#3. Antarrashtriya Krishna Bhavanaamrit Sangh
अंतरराष्ट्रीय कृष्णा भावनाअमृत संघ   एक कृष्णा आन्दोलन है जिसमें आपको भगवान द्वारा बोली गई भगवदगीता का ज्ञान सीखने को मिलेंगा। इसके अलावा भजन-कीर्तन और आध्यात्मिक माहौल मिलेंगा।

इस तरह के Volunteer बने मिलेंगा पूरा लाभ 

देखिए वोल्यूटरिंग का मतलब यही है की आप अपने दुखों को दूर करने के लिए, पैसे कमाने के लिए या किसी चीज का अनुभव प्राप्त करने के लिए अपना समय देते हैं। लेकीन मैं यह पैराग्राफ उन लोगो के लिए लिख रहा हूँ जो किसी घर की समस्या या टेंशन के कारण कुछ समय के लिए घर-परिवार से दूर रहना चाहते हैं। ऐसे में वे लोग किसी आध्यात्मिक संगठन के साथ जुड़कर वहाँ पर देश, प्रेम, त्याग, बलिदान, सेवा, समर्पण सबकुछ सीख सकते हैं। इन संस्थाओं में विभिन्न प्रकार के शिविर चलते रहते हैं। ऐसे में यह वोल्यूटरिंग का भरपूर लाभ उठाने का सही तरीका है। वेसे बाकी दो ‘Best volunteer organizations’ के बारे में ऊपर के पैराग्राफ में बता चुका हूँ। यहाँ पर मैं आपको एक और आध्यात्मिक संगठन में काम करने का सुझाव दे रहा हूँ जहाँ पर मैंने भी 10 दिन सेवा की। जिसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी नींचे दी गई लाल लिंक में दी गई है।


यह भी पढ़े पतंजलि योगग्राम हरिद्वार (My 5 days Free Stay & Food Story)

Volunteering Aur Volunteer Ke Liye FAQ

Q.1) Sabse Best Spiritual V Program कौनसा है?

उत्तर - शांतिकुंज के शिविर।

Q.2) Kya Volunteering Karne ke Paise milte hai?

उत्तर -जी हाँ। कई जगह इसको समयदान भी कहा जाता है। जिससे आप अपनी सेवा देकर पैसा भी कमा सकते हैं।

Q.3) Volunteering और SamayDan में क्या अंतर है?

दोनों एक ही है। दोनों के अंदर आप अपने समय को दूसरों को देते हैं बिना कुछ लिए।

खुश रहने के लिए Volunteering एक जरिया बन सकता है 

दुनिया का हर इंसान, चाहे वो गरीब हो या अमीर हर कोई खुशी प्राप्त करना चाहता हैं। लेकिन यही एक चीज है जो वर्तमान में लोगो को आसानी से नही मिलती। ना इस विषय पर स्कूल-कॉलेजो में बात होती है। ऐसे में स्वयं सेवा ( Volunteering) करके आप जीवन की सबसे जरूरी चीज को हासिल कर सकते हैं। जब आप किसी की मदद करते हैं तो अपनेआप प्रकृति आपको एक अच्छी फिलिंग देती है। मैं तो आपको सलाह दूंगा, आप जिस भी क्षेत्र में कामयाब बनना चाहते हैं उससे हटकर आश्रम, एनजीओ, गौशाला, धर्माथ-परमार्थ के कार्यो से बिना पैसा सेवा करके कुछ समय यहाँ पर व्यतीत करे जिससे आपको एक मानसिक शांति मिलेंगी। आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिलेंगा।

List of Best volunteer organizations in india 

  1. Parmarth niketan ashram rishikesh 
  2. isha foundation coimbatore
  3. Rishikesh Ashram
  4. Apna Ghar Bharatpur 
  5. international society for krishna consciousness
  6. All world gayatri pariwar
  7. Sant shri asharamji bapu ashram ahmedabad
  8. Pathmeda gaushala rajasthan
  9. Harmandir sahib amritsar (Golden Temple)
  10. Anamay Vedic Ashram

Volunteering se paisa Kaise kamaye?

वॉलंटियरिंग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। कुछ लोग वॉलंटियरिंग के लिए भुगतान प्राप्त करते हैं, जबकि अन्य वॉलंटियरिंग के माध्यम से कौशल और अनुभव विकसित करते हैं जो उन्हें भविष्य में पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं। कुछ संगठन वॉलंटियरिंग के लिए भुगतान करते हैं। ये संगठन आमतौर पर ऐसे कार्यों के लिए वॉलंटियर की तलाश करते हैं जो विशेष कौशल या अनुभव की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, एक संगठन वॉलंटियर की तलाश कर सकता है जो एक विशिष्ट प्रोग्राम या सेवा को चलाने में मदद करने के लिए विशेष प्रशिक्षण या अनुभव रखता हो।  आप ऑनलाइन या अपने स्थानीय समुदाय में वॉलंटियरिंग अवसरों की खोज कर सकते हैं।  वॉलंटियरिंग के माध्यम से आप कौशल और अनुभव विकसित कर सकते हैं जो आपको भविष्य में पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक संगठन में काम करते हैं जो गरीबी में रहने वाले लोगों की मदद करता है, तो आप सामाजिक सेवा या मानव सेवाओं में कौशल विकसित कर सकते हैं। ये कौशल आपको एक भुगतान वाली नौकरी में मदद कर सकते हैं। वॉलंटियरिंग के माध्यम से आप नए लोगों से मिल सकते हैं और नेटवर्क बना सकते हैं। ये संबंध आपको भविष्य में नौकरी या अवसरों के बारे में जानने में मदद कर सकते हैं।


आज आपने इस पोस्ट में Volunteering Aur Volunteer क्या है? इसके बारे में हिंदी में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। अगर आपके मन में इस विषय संबंधित कोई भी विचार है तो नींचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में कमेंट करे। इस पोस्ट को जरूरतमंद लोगो को साझा करें। और भाई पोस्ट पढ़ने से कुछ फायदा हुआ हो, तो अपनी खुशी जरूर प्रकट करे। 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

ये Money Oriented Skills सीख लो, कभी भूखे नही मरोंगे। (All Volunteer Program Acceptable Skills)

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए किन किन कौशल को सीखना जरूरी है?

घर बैठे मोबाइल से पैसा कमाना सीखो

XYZ तरीकों से पैसा कमाने के  50 तरीके

बिना काम किए पैसा कैसे कमाए?

ये पोस्ट पढ़ते ही आपको पक्का रोजगार (जॉब) मिलेंगी। कोई भी किसी भी वर्ग का कर सकता है साथ ही रहना, खाना, नौकरी

भारत में बैठकर विदेशी धन कैसे लूटे (डॉलर कमाने के अनगिनत तरीके)

सपनों को हकीकत में बदलने के 7 तरिके

25 Secret of Universe जो दुनिया के 1% लोगो को ही पता है।

2 thoughts on “Volunteering क्या है और कैसे करें? | Volunteer बनकर पैसा व खुशी कैसे प्राप्त करे?”

    • धन्यवाद पंकज जी बहुत अच्छा सवाल पूछा आपने
      how to work as a volunteer in abroad?
      Answer –
      ek volunteer ke rup men foreign country jaane ke kai tarike hain. aap kisi aise sansthan ya program ke sath kam kar sakte hain jo volunteers ko bhejte hain, ya aap khud apne volunteers ke liye ek program shuru kar sakte hain.

      agar aap kisi aise sansthan ya program ke sath kam karna chahte hain jo volunteers ko bhejte hain, to aap internet per ya apne kshetra ki library ya samuday kendra men khoj kar sakte hain. kai sansthan hain jo volunteers ki talash karte hain, jinmen aise sansthan shamil hain jo shiksha, swasthya seva, aarthik vikas, aur paryavaran ke kshetron men kam karte hain.

      agar aap khud apne volunteers ke liye ek program shuru karna chahte hain, to aapko pahle yah tay karna hoga ki aap kis kshetra men kam karna chahte hain. ek bar jab aapko pata chal jaaye ki aap kis kshetra men kam karna chahte hain, to aap apne kshetra ki samuday kendra ya library se madad lena shuru kar sakte hain. aap apne kshetra ke sansthanon ya vyavsayon se bhi sampark kar sakte hain aur unhen bata sakte hain ki aap volunteers ki talash kar rahe hain.

      ek bar jab aap ek sansthan ya program dhundh len, to aapko unke sath sampark karna hoga aur unke bare men adhik jaanne ke liye poochhna hoga. unhen aapko batana chahie ki unke pass kaunse karya pradan hain, unke karya ke liye kya avashyaktaen hain, aur unke liye kya vitti ki jaati hai.

      yadi aap ek sansthan ya program ke sath kam karne ke liye taiyar hain, to aapko unke sath ek application form bharna hoga. application form men aapko aapke bare men jankari dene ki avashyakta hogi, jaise ki aapka naam, aapka pata, aapka adhiktar, aur aapki vyaktigat jankari. aapko unhen apne kam ke anubhav aur kaushal ke bare men bhi batana hoga.

      yadi aapka application sansthan ya program dwara swikar kiya jata hai, to aapko unke sath ek contract sign karna hoga. contract men aapke kam ke liye kya avashyaktaen hain, unke liye kya vitti ki jaati hai, aur unke liye kya nirdesh hain.

      ek bar jab aap contract sign kar lete hain, to aap apne kam shuru kar sakte hain. aapko apne karya kendra men jaana hoga aur apne karyon ko pura karna hoga. aapko apne karyon ke bare men apne karyon ke netrutva se bhi sampark rakhna hoga.

      aap apne volunteers ke karan bahut kuchh sikh sakte hain. aap ek naye sanskriti ke bare men sikh sakte hain, aap naye logon se mil sakte hain, aur aap ek naya kam sikh sakte hain. aap dusron ki madad karne aur duniya per farq dalne ki bhi bhavna mahsus kar sakte hain.

      Reply

Leave a Comment