Top 100 Money Oriented Skills in Hindi- पैसा कमाकर देने वाले कौशल

Money Oriented Skills in Hindi

मनी ओरिएंटेड स्किल का मतलब और परिभाषा हिंदी में यह है कि ऐसा कोई काम या कौशल जिसको सीखकर आप भारत या दुनिया के किसी भी देश में कार्य करे तो आपको तुरंत काम मिल जायेगा। और उस मनी ओरिएंटेड स्किल के जरिए आप अपने परिवार का पालन पोषण कर सकते हैं। यही नहीं, आप Money Oriented Skills सीखकर अपने सपनो और लक्ष्यों को भी बहुत जल्दी प्राप्त कर सकते हैं। इस पोस्ट में बताए गए सभी प्रकार के पैसे कमाकर देने वाले कौशल डिजिटल और फिजिकल दोनों है मतलब ऑनलाइन एंव ऑफलाइन। अब आपको जो अच्छा लगता है उसको साइड हसल करके सीख सकते हैं और ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। आप निम्नलिखित मनी ओरिएंटेड स्किल में से एक से अधिक स्किल या तीन स्किल भी कुछ सालों में सीख जाते हैं तो आपकी बेरोजगारी की समस्या खत्म हो सकती है। फिर आपको हर दिन काम ही काम मिलेगा। और हो सकता है आपको एक स्थायी परमानेंट जॉब भी मिल जाए। इन Money Oriented Skills in Hindi को सीखकर आप खुद का बिजनेस भी कर सकते हैं तथा घर बैठे काम करके पैसे भी कमा सकते हैं।

high paying course hindi, money oriented skills in india,

Offline physical Money Oriented Skills 

यहाँ पर उन स्किल के बारे में बताया जा रहा है जिसको आप फिजिकली कर सकते हैं। Without Laptop & Smartphone Business. यकीन मानिए बहुत सारे कौशल आपको अच्छा जीवन प्रदान कर सकते हैं।

Cooking / Chef

कुकिंग शेफ का मतलब होता है खाना बनाने का कौशल यदि आपको गुजराती, राजस्थानी, बंगाली, पंजाबी या साउथ इंडियन खाना बनाना आता है तो आपको भारत की बहुत सारी होटल में अच्छी सैलरी पर काम मिल सकता है। आपकी उम्दा कुकिंग स्किल से थ्री स्टार होटल में भी काम मिल सकता है। जहाँ पर आपको भी तरह-तरह के पकवान हर रोज खाने को मिलेंगे और पैसा भी अच्छा-खासा मिलेगा।

Vehicle Repairing

वाहन रिपेरिंग के अन्तर्गत कार और बाइक दो मुख्य वाहन है। आप अपने गांव-शहर में आसपास नजर घुमाकर देखिए, जो व्यक्ति मोटरसाइकिल रिपेयरिंग या कार रिपेयरिंग की दुकान खोलकर बैठा है। ऐसे लोग कभी भूखे नही मरते। ये पूरा हाथ का मैल है। एकबार जब आप ये काम सीख जाते हो, तो आराम से प्रतिदिन दस से बीस छोटे-मोटे ग्राहक बिना किसी टोटके के आप के दुकान पर दस्तक दे देंगे। ऐसे में आपका दुकान का किराया, बिजली-पानी का बिल और अपना खुद का खर्चा आराम से निकल जायेगा। एक Car / Bike Repairing करने वाला बंधा औसतन महीने का 30,000 से 50,000/- रूपये कमाता है। इस कौशल को सीखने के लिए शुरुआती दो साल आपको इस फील्ड में ही नौकरी करनी पड़ेगी। या फिर आप कोई Professional Course भी कर सकते हैं। जिससे आपको ट्रेनिग एंव जॉब दोनों मिल जायेगी।

 Mechanic Works

मेकेनिक का हिंदी में मतलब होता है मिस्त्री। आप किसी भी फील्ड के मिस्त्री बन जाते हैं तो आपको सांस लेने का समय भी नहीं मिलेगा। यदि आप मेकेनिक का कार्य किसी अच्छी बड़ी कंपनी के साथ करते हैं तो वहाँ पर आपको सारी सुविधाएं मुहैया कराई जायेगी। किसी भी औजार, मशीन या इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों को ठीक करने वाले व्यक्ति को मैकेनिक या मिस्त्री कहते हैं। कुछ पेशे के नाम मैं आपको बताना चाहता हूँ जिसके आप मिस्त्री बन सकते है और एकबार काम सीखने के बाद जीवनभर पैसा कमा सकते हैं।
Types of Mechanical Money Oriented Skills 

Photography

फोटोग्राफी एक ऐसा कौशल है इसको यदि आप सीख जाते हैं तो अपने एक खींचे हुए फ़ोटो से आप ऑनलाइन एंड ऑफलाइन लाखो रूपये कमा सकते हैं। फोटोग्राफी से करोड़ो रूपये कमाए जा सकते हैं। मैंने एक पोस्ट में एक फोटोग्राफर बनने के फायदे बताए हैं।

Optician

Optician का मतलब होता है नजर के चश्मे की दुकान लगाना। ये एक ऐसा व्यवसाय है जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से इसका व्यापार कभी खत्म नही होने वाला। भले इंटरनेट पर चश्मा उतारने या हटाने के हजार तरीके क्यों न हो। हर दस में से तीन लोगों की वर्तमान में नजर खराब है। ऐसे में चश्मा और कॉन्टेक्ट लेंस तो हर रोज बिकना ही है। आप ऑप्टिशियन का कोर्स करके या फिर किसी Optical Shop पर जॉब करके इस पैसा कमाकर देने वाले कौशल को सीख सकते हैं।

Online Digital Money Oriented Skills

#1. Blogging

ब्लॉगिंग का मतलब लेखन होता है। आपको जिस फील्ड का ज्ञान है उस पर एक ब्लॉग बनाकर उस क्षेत्र से संबंधित सभी जानकारी को अपने पाठकों के साथ साझा करना। इसी को ब्लॉगिंग कहते हैं। आप इस लेख को पढ़ने के बाद Blogging Category में जाकर 20 से अधिक इस टॉपिक पर पोस्ट पढ़ सकते हैं।


#2. Freelancing

फ्रीलांसिंग और फ्रीलांसर का मतलब होता है अपने पसंद के स्थान पर बैठकर अपने मर्जी के हिसाब से कार्य करना और हाथो-हाथ काम करते ही पैसा लेना।


#3. Content Writing

लेखन पैसा कमाकर देने वाले कौशल में सबसे आगे है। लेख लिखना भी एक कला है। क्योंकि बिना Content के कुछ भी नही। पूरी ऑनलाइन दुनिया और कंपनिया कंटेंट पर ही निर्भर है। इसलिए आपको कंटेंट Writing आज ही सीख लेनी चाहिए।

#4. Video editing

वीडियो एडिटिंग वर्तमान में पैसा कमाकर देने वाले कौशल की लिस्ट में टॉप पांच में आता है। ये काम ऐसा है जो कभी बंद नही होंगा। इसलिए आज ही इस कौशल को फ्री एंड पेड कोर्स के जरिए सीख लीजिए।

#5. Animation Maker

एनिमेशन मेकिंग का कोर्स करके आप भारत के बड़े बड़े Youtube Channel जो एनिमेटेड वीडियो बनाते हैं उनके साथ काम कर सकते हैं। यही नही, आप फ़िल्म इंडस्ट्री और बड़ी टेक कंपनियों के लिए भी काम कर सकते हैं।

#6. Graphics Designing

Graphics Designing का मतलब शब्द (Text) और ग्राफिक्स की मदद से एट्रेक्टिव इमेज बनाना। ग्राफिक्स डिजाइन के अंदर आप कंपनी के लिए ब्रॉउचर, फीचर्ड इमेज, और महत्वपूर्ण ग्राफिक्स बनाते हैं ताकि उस इमेज को देखते ही लोग उसकी और आकर्षित हो जाए।

#7. Language Translation

एक से अधिक भाषा की जानकारी होना इस बात का सबूत है की आपके पास एक सबसे पॉवरफुल और अधिक आय देने वाली मनी ओरिएंटेड स्किल है। सभी भाषाओं में सबसे अधिक ऑनलाइन पैसा कमाकर देने वाले कौशल में अंग्रेजी (english) का नाम पहले नम्बर पर आता है। अंग्रेजी सीखकर करोड़पति बनने वाले लोगो के नाम देखें।

यह पढ़े  ⇒ इंग्लिश को आप भी सीख सकते हैं जानिए सारे टिप्स हिंदी में। 【200+tips】

#8. Youtube Channel Seo

बहुत सारे ऐसे यूटूब चैनल है जो इस कारण सफल नही होते क्योकी उनके चैनल seo सही ढंग से नही किया होता। यदि आपको यह कौशल आता है तो फ्रीलांसिंग की मदद से हर दिन एक ग्राहक को भी पकड़ लेते हो तो ₹500 से ₹1000 कही नही गए। Youtube Channel Seo के अंतर्गत निम्नलिखित चीजें आती है जिनको आप ऑनलाइन गूगल और यूटूब के माध्यम से फ्री समय में सीख सकते हैं

  • Yt Profile Picture & Logo बनाना
  • Channel Search Description Mein Keywords डालना
  • Not for Kids ऑप्टिश को बंद करना
  • A to Z Option को चेक करना


#9. Digital marketing

डिजिटल मार्केटिंग के अंदर लगभग 20-30 Micro Skills आती है जिसे आप छोटा कौशल भी बोल सकते हैं। मेरे बुआ का लड़का डिजिटल मार्केटिंग की जॉब करके महीने का 25,000/- कमा रहा है। इस टॉपिक पर एक डेडिकेटेड पोस्ट आपके लिए लिखी है आप उसे पढ़ सकते हैं


#10. Social Media Marketing

भारत में सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट्स से पैसे कमाने हजारों तरीके हैं और सेकंडो प्रकार के Social Apps & Website है। ऐसे में यदि आप एकबार सोशल मीडिया स्किल सीख लेते है तो आपके लिए हजारों अवसर खुल जायेगे।

#11. Computer programming

जिस तरह इंसान बिना कोई लेंग्वेज अपने विचारों का आदान प्रदान नही कर सकता, ठीक उसी प्रकार कोई भी कंप्यूटर बिना प्रोग्रामिंग लेंवेज के नही चल सकता। ऐसे में आपको Computer programming language सीख लेनी चाहिए।

#12. App Development

ऐप्पल ios और गूगल के Android वर्जन का ऐप्प बनाने को ऐप्प डेवेलपमेंट कौशल बोलते हैं। घर बैठे ऐप्प बनाना सीखें।

#13. SEO

एसईओ का हिंदी में मतलब होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। किसी भी ब्लॉग को गूगल पर नम्बर एक पोजिशन या टॉप 5 पेज रैंकिंग के लिए हर किसी को यह सीखना ही पड़ता है। ये एक ऐसी स्किल है जिसे मैंने मास्टरी कर लिया है। आप भी सीख लीजिए।

#14. Entrepreneurship

एंटरप्रेन्योरशिप का मतलब होता है उद्यमशीलता। ये पैसा कमाकर देने वाले कौशल में सबसे ऊपर के लेवल की स्किल है। इस ‘Money Oriented Skill’ को आप सीख लेते हैं तो आप बिलियन डॉलर की कंपनी खड़ी कर सकते हैं साथ ही आपको नए स्टार्टअप में काम करने का मौका भी मिलेगा।

#15. Transcription

ट्रांसक्रिप्शन जॉब के अंर्तगत आपको ऑडियो सुनकर जो सुना उसको कंप्यूटर पर टाइपिंग करके लिखना होता है। ये कौशल भी आपको बहुत तेजी से पैसा कमाकर देगा।

#16. Website Designing

वेबसाइट बनाना सीखना आजकल बच्चो का खेल हो गया है। एक समय जब मैं इंटरनेट पर कोई भी वेबसाइट देखता था तो मुझे ऐसा लगता था जैसे इस व्यक्ति ने वेबसाइट बनाना सीखने के लिए कितनी मेहनत कि होंगी या फिर ये सोचता था कि वेबसाइट कोई आम आदमी नही बना सकता। लेकिन आजकल WordPress ने सबकुछ आसान कर लिया है। वर्डप्रेस की मदद से आप बिना कोडिंग नॉलेज के Drag & Drop की मदद से एक महीने में अच्छी वेबसाइट बना सकते हैं। वेबसाइट डिजाइनिंग की सर्विस कभी भी खत्म नही होने वाली।

प्रश्न उत्तर

सबसे ज्यादा पैसा देने वाले कौनसे कोर्स है?

High Paying Money Oriented Course के अंदर सबसे पहला नाम डिजिटल मार्केटिंग आता है उसके बाद एंटरप्रेन्योरशिप, ब्लॉगिंग, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, पब्लिक स्पीकिंग, ट्रांसलेटर और ग्राफिक डिजाइनिंग है।

क्या हम Money Oriented Skills निशुल्क सीख सकते हैं?

जी बिल्कुल, आप मुफ्त में घर बैठे ही बहुत सारे पैसा कमाकर देने वाले कौशल को यूट्यूब और गूगल की मदद से सीख सकते हैं। लेकिन मेरा ऐसा मानना है आपके शहर में यदि कोई अच्छा इंस्टिट्यूट है जो इस पोस्ट में बताई कोई भी मनी ओरिएंटेड कोर्स को सीखाता है तो आप वहाँ पर कोर्स जरुर करें। इसके कई फायदे हैं।

आज आपने पैसा कमाकर देने वाले कौशल यानी कि money oriented skills in hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। इस पोस्ट को हर बेरोजगार के साथ साझा जरूर करे। अपने सवाल / सुझाव / विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे।


इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

बिना काम किए सोते सोते पैसे कैसे कमाए (New Passive income ideas)

शेयर बाजार Stock Market से पैसा कमाने के 9 तरीके सीखकर करोड़पति बन जाओ

30 प्रकार के सोशल मीडिया से पैसा कमाना सीखें (Make Money From All Social Media)

[₹300 से ₹1000] रोज पैसे कैसे कमाए?

विदेश से पैसे कैसे कमाए  (earn money from foreign country)

डॉलर में पैसे कैसे कमाए 

तेजी से पैसा कैसे कमाए? How To Make Money Fast 

गूगल से पैसा कमाने के 21 तरीके ( 21 Ligit Ways To Make Money with Google)

मोबाइल से पैसा कमाना सीखे

 पैसे कैसे कमाए? (50+ Ways To Earn Money in Hindi)

 गेम खेलकर पैसे कमाने वाला एप्प 

Student स्कूल कॉलेज की पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए 

घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करें?

गूगल पे ( Google Pay) से पैसे कैसे कमाए

Leave a Comment