इन वीडियो ने मेरी जिंदगी बदल दी – Life Changing Videos in Hindi

Life Changing Videos in Hindi

इंटरनेट की दुनिया पर कुछ ऐसे ‘लाइफ चेंजिग वीडियो’ है। जो किसी भी प्रकार के व्यक्ति को उसके जीवन लक्ष्य तक पहुँचाने में मदद करते है। मैं इंटरनेट के प्रति कृतज्ञ हूँ। क्योंकी इसी की वजह से हम दुनिया के किसी भी देश, शहर, गांव, कस्बे में बैठकर मुफ्त में उपयोगी जीवन बदलने वाली जानकारी को चंद मिनटों में हासिल कर सकते है। मेरा वादा है आपसे , आज की ये पोस्ट पूरी पढ़ने के बाद आपको आपकी जिंदगी की सारी समस्याओं के समाधान, उत्तर या Answer मिल जायेंगे। हर पैराग्राफ के नीचे वीडियो लिंक दी गई है जिसपर क्लिक करके आप बिना यूट्यूब पर जाये इसी आर्टिकल के अंदर देख सकते है। इसके लिए वीडियो के बीच में क्लिक करें। ये पोस्ट किस केटेगरी लोग पढ़े?

  • मैं जिंदगी से हार चुका हूँ अब क्या करूँ?
  • मुझे अब इस मतलब की दुनिया के साथ नही रहना
  • जीवन में क्या करे? मनुष्य जन्म का मतलब क्या है?
  • मैं गरीब हूँ क्या मैं बड़ा आदमी बन सकता हूँ?
  • गरीबी से अमीरी तक का सफर तय करने वाले लोगो के नाम
  • आत्महत्या करने का मन कर रहा है कैसे बचू?
  • most popular motivational videos in hindi
  • जीवन को बदलने वाले विचार
  • तनाव, डिप्रेशन से बाहर कैसे निकलू बिना दवाई?


#1. Sandeep Maheshwari Life-Changing Video

संदीप माहेश्वरी को आज कौन नही जानता। इंटरनेट यानी गूगल व यूट्यूब पर संदीप माहेश्वरी सबसे ज्यादा बार देखे जाने वाले मोटिवेशनल स्पीकर है। उनकी शानदार लाइफ understanding के ज्ञान से करोड़ो लोगो का जीवन बदला है। वे जो कुछ भी बोलते है अपने अनुभव के आधार पर बोलते है। पूरे भारत में सबसे पहले मोटिवेशन मतलब संदीप माहेश्वरी थे। अगर एक आँकड़ा बताऊ तो लगभग भारत समेत पूरी दुनिया में 10 करोड़ से अधिक लोगो की जीवन की किसी न किसी समस्या को संदीप जी ने अपनी स्पीच से दूर किया है। और उन लोगो में से मैं भी एक व्यक्ति हूँ।

यह भी पढ़े – संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय 

#2. Vivek Bindra Life Changing Video

अगर आप मुझसे पूछे भारत के दूसरे सफल प्रेरणा देने वाले, लोगो उत्साहित करने वाले वक्ता कौन है? तो उनका नाम है विवेक बिंद्रा जी। इनसे मैंने इतना ज्ञान सीखा है की उसकी बदौलत ही मैं अपने जीवन में एक बड़े लक्ष्य का निर्धारण कर पाया। वरना इनके वीडियो देखने से पहले मेरी सोच थी। 15000/- प्रतिमाह की नौकरी और फिर क्या लाइफ सेट हो जायेगी! लेकिन विवेक बिंद्रा के वीडियो देखने के बाद मेरी सोच में अकल्पनीय बदलाव आया। और आज मुझे विश्वास भी हो गया है की जो मैंने सोचा है उसको मैं जरूर प्राप्त कर लूंगा। इनको बिजनेस कोच भी कहा जाता है। इनकी वजह से ही आज दुकान के गले पर बैठने वाले छोटे व्यापारी उद्यमी (एंटरप्रेन्योर) बन पा रहे है।

यह भी पढ़े – डॉ विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय

#3. Pushkar Raj Thakur Life Changing Video

पुष्कर राज ठाकुर भारत के सबसे कम उम्र में करोड़पति बनने वाले युवा मोटिवेशनल स्पीकर है। इनकी शुरुआत नेटवर्क मार्केटिंग से हुई थी  मल्टी लेवल मार्केटिंग में उन्होंने खूब पैसे कमाये  आज वे अपने YouTube channel पर MLM TIPS,  Success Tips, Life Changing Secret, Stocks market आदि अच्छी जानकारी देते है। उनके ज्यादातर वीडियोज वित्तीय साक्षरता पर होते है। जो की भारत की किसी भी स्कूल में नही पढ़ाया जाता है ना ही दुनिया की किसी स्कूल में। ये एक ऐसा ज्ञान है जिसको प्राप्त करके आप कम पैसो में या जो भी आप वर्तमान में कार्य कर रहे हैं उसको करते-करते ही अमीर आदमी बन सकते है। अभी मैं जो नीचे वीडियो डाल रहा हूँ उसने सन 2020 में फर्जी महामारी के कारण किए गए तालाबंदी में मेरा जीवन बदल दिया। इस वीडियो को देखकर मैंने एक कौशल को सीखा जिसकी वजह से आप ये पोस्ट पढ़ पा रहे है।

यह भी पढ़े –   पुष्कर राज ठाकुर  का जीवन परिचय

#4. Anurag Rishi Motivational Speaker Life Changing Video

अनुराग ऋषि का वह वीडियो जिसका शीषर्क है ‘ 6 संकेत जिससे आप जीवन में सफल होने वाले है’ इस वीडियो को देखने के बाद मुझे इतनी ऊर्जा व जोश प्राप्त हुआ जिसकी कोई कीमत नही लगाई जा सकती। उस संतुष्टि को मैं शब्दो में बयां नही कर सकता। ये 6 signs of success वाले वीडियो पूरी इंटरनेट की दुनिया पर हिंदी भाषा बोलने वाले उपयोगकर्ता के लिए पहला वीडियो था। शायद यही वजह है की इसको ज्यादा पसंद किया गया।

#5. Durgesh Tripathi Motivational Speaker Life Changing Video

दुर्गेश त्रिपाठी मोटिवेशनल स्पीकर का जन्म एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। लेकिन आज वो एक करोड़पति इंसान हैं। उन्होंने अपने चैनल के माध्यम से अपने जीवन की पूरी गरीबी से अमीरी तक की यात्रा को साझा किया है। इनके बहुत सारे वीडियो व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर होते है जिससे लोगो को बहुत फायदा मिलता है।

#6. Harshvardhan Jain Motivational Speaker Life Changing Video

हर्षवर्धन जैन एक नेटवर्क मार्केटिंग ट्रेनर और मोटिवेशनल स्पीकर है। ये अपने चैनल पर बहुत सारी ब्राह्मण की सीक्रेट टेक्निक पर वीडियो डालते है। हर्षवर्धन जैन मजाक-मजाक में लाखों रुपए की बात बोल जाते है।

#7. Lord Krishna Life Changing Video (कृष्ण भगवान के जीवन बदलने वाले कथन)

भगवान विष्णु के सबसे बड़े अवतार कृष्ण भगवान ने सबसे अधिक लीला की है। लीला का मतलब होता है ऐसा कार्य जो किसी विशेष उद्देश्य के लिए किया गया हो। आपको ये बात जानकार हैरानी होंगी इस दुनिया के सबसे पहले मोटिवेशनल स्पीकर कृष्णा थे। उन्होंने भगवद्गीता में सभी समस्याओं का समाधान आज से 5000 साल पहले दे दिया था।

#8. Sonu Sharma Life Changing Video

सोनू शर्मा दिल्ली में रहने वाले एक बड़े जाने माने प्रेरक वक्ता है। इनके फेसबुक पर 900k लाख से अधिक फ़ॉलोअर्स है वही यूट्यूब पर एक करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर है। ये आध्यात्मिकता को मोटिवेशन के साथ जोड़ते है। जैसे हनुमान जी से झुकना सीखें। सोनू शर्मा ने उन लोगो की कहानियों को सुनाया है जो की बुरी तरह जिंदगी के हर छोर से दुखी थे लेकिन उन्होंने हिम्मत ना हारते हुए आगे बढ़े। सोनू शर्मा ने एक कहानी सुनाई थी जिसने मुझे अपने पसंद का काम करने के लिए प्रेरित किया। कहानी है – ‘ एक 70 साल का सर्जन था। उसका रिटायरमेंट कार्यक्रम हो रहा था। उनके सभी मित्र और हॉस्पिटल स्टॉफ खूब तालियां बजा रहे थे, चमकीले पार्टी की चीजें उड़ा रहे थे, सब मस्ती से बियर पी रहे थे। लेकिन वो सर्जन उदास था, मुंह लटकाये हुए खड़ा था। किसी ने पूछा सर्जन साहब आप निराश क्यों है? आज आपका आखिरी दिन है। आज के बाद आपको कोई भी सर्जरी नही करनी है। फिर उस सर्जन ने जवाब दिया, भाई डॉक्टर (Doctor) बनना ही नही चाहता था। वो तो माँ ने बना दिया। उस आदमी ने पूछा ‘आप जीवन में क्या बनना चाहते थे? बोले डांसर! जब में अकेले कमरे में डांस करता था, तब मुझे बहुत खुशी मिलती थी। इस कहानी से यह निष्कर्ष निकलता है की इंसान को खुशी तभी मिलती है जब वो अपने जूनन (पैशन) को फॉलो करता है। जिस काम में आपको खुशी मिलती है उसी को आज के इंटरनेट के युग में प्रोफेशन बनाया जा सकता है। और बहुत ज्यादा पैसा भी कमाया जा सकता है।

#9. Zorba The Zen Puneet Jindal Life Changing Video

ज़ोरबा द जेन YOUTUBE CHANNEL के मालिक पुनीत जिंदल के हर वीडियो में एक गहरी जीवन बदलने वाली बात होती है। ये मुख्य रूप से क्या विवाह आवश्यक है उस वीडियो से बहुत वायरल हुए इन्होंने पूरे अर्थ के साथ बताया की कैसे कोई व्यक्ति बिना शादी जीवन व्यापन कर सकता है। इसके बाद इनका तीसरी आंख खोलने का ध्यान (3rd eye activation) वाला वीडियो बहुत1अधिक लोगो को पसंद आया।

यह भी पढ़े –  जोरबा द जेन (पुनीत जिंदल) का जीवन परिचय

#10. Pandit Sri Ram Sharma Acharya Life Changing Video

पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य अखिल विश्व गायत्री परिवार के संस्थापक, युगऋषि, तपोनिष्ठ, वेदमूर्ति और एक महान समाज सुधारक थे। वेदमूर्ति की उपाधि इनको इसलिए दी गई क्योंकी उन्होंने सभी चार वेदों को संस्कृत से हिंदी में अनुवादन किया। इनके संगठन से दुनिया भर के 30 करोड़ से भी अधिक लोग जुड़े हुए हैं।

यह भी पढ़े – पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य जीवन परिचय

#11. Yoga Guru Swami Ramdev Life Changing Video

योग गुरु स्वामी रामदेव के बारे में मैं कुछ भी नही बोलूंगा। क्योंकी बच्चे से लेकर वृद्ध व्यक्ति तक हर किसी का कभी न कभी बाबा रामदेव जी से पाला जरूर पड़ा होंगा।

यह भी पढ़े –  योग गुरु बाबा रामदेव जीवन परिचय


#12. Rajiv Dixit ji Ka Jeevan Badlane Wala Video

राजीव दीक्षित जी एक क्रांतिकारी, भारत माता के सच्चे सपूत, देशभक्त, स्वदेशी आंदोलन के प्रणेता, आयुर्वेद के प्रकांड विद्वान, होम्योपैथी डॉक्टर, वैज्ञानिक, आईआईटी विद्यार्थी, होम्योपैथी डॉक्टर तथा एक शोधकर्ता थे। उनके ज्ञान से करोडो लोगो का जीवन बदला है। विशेषकर तब जब उन्होंने मुझे शिक्षा और विद्या में अंतर समझया। उसी दिन से मैंने अपने कॉलेज की पढ़ाई छोड़ दी। और वो निर्णय मेरी लाइफ का सबसे अच्छा डिसीजन था। राजीव दीक्षित जी ने ही मुझे नौकरी और डिग्री की सच्चाई बताई जिसके बाद मुझे स्कूल में 12 साल का समय बर्बाद करने का बहुत पछ्तावा हुआ।




यह भी पढ़े –  राजीव दीक्षित जी का जीवन परिचय

 

#13. Deepak Bajaj Life Changing Video

दीपक बजाज को डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री का किंग कहा जाता है। लेकिन इसके साथ ही वे बहुत सारी पॉवरफुल मोटिवेशनल वीडियो डालते है वो भी Complete Action Plan के साथ जिसको अमल में लाते ही जीवन में सफलता मिलती है।



ऊपर दिए गए ये सब वो वीडियोज है जब मैंने तब देखे थे जब मुझे जीवन के बारे में कुछ नही पता था । इन वीडियो से मैंने जो भी सीखा उसको नोटबुक में लिखा और उसको अमल (implement) में लाया। आज मुझे अपने जीवन के सभी सवालों का जवाब मिल गया है। अब मुझमें वो बुद्धि विकसित हो चुकी है जिससे मैं किसी भी परिस्थिति में एक अच्छी जिंदगी जी सकता हूँ। अपने सवाल/सुझाव/विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट सेक्शन में लिखे। जरूरतमंद इंसान तक पोस्ट को शेयर जरूर करें। अगर इस पोस्ट से कुछ भी फायदा हो तो एक व्यक्ति के साथ इसको साझा जरूर करे।


इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

जीवन बदलने वाले अनमोल विचार (Life Changing Quotes)

जोश भर देने वाले गाने – Top 10 Motivational Song Lyrics in Hindi

500+ काम की बातें – खुद को सुधारने के लिए [जरूर पढ़े] | Useful Quotes in Hindi

 परिवार की समस्या और समाधान

अकेलेपन को कैसे दूर करें? 

350+ Today Quotes 

 Free Time me Kya Karna Chahiye?

जीवन में सफल होने के लिए क्या करें?

Life Savings Videos in Hindi 

Leave a Comment