Dip Diet Plan in Hindi – Dr BRC डीआईपी डाइट क्या है और इसे कैसे ले?

Table of Contents

Dip Diet Plan in Hindi – Dr BRC डीआईपी डाइट क्या है और इसे कैसे ले?

लोकप्रिय ‘Dip Diet plan’ मशहूर मेडिकल नूट्रिशनिस्ट डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी के निर्देशन में विकसित हुई है। डी. आई. पी. डाइट क्या है, कैसे ले, फायदे, क्या खाना और क्या नही जेसे सभी सवालों के जवाब इस एकमात्र पोस्ट के अंदर शामिल हैं। सम्पूर्ण लाभ लेने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढे।

सुबह 12 बजे से पहले सिर्फ चार प्रकार के फल खाने है

Dip डाइट का पहला चरण यही है की सुबह के 12 बजे से पहले आपको कोई भी चार प्रकार के फल खाने है। जिसमें आम, केला, अंगूर इत्यादी फल-फ्रूट्स शामिल हैं। जिस फल को किसी अंग्रेजी डॉक्टर ने खाने को मना किया है वो भी आप खा सकते हैं। क्योकी कोई भी प्रकार का फल आपको किसी प्रकार का नुकसान नहीं करता। इस बात को अपने दिमाग में हमेशा के लिए बिठा दीजिए।

सुबह कितने ग्राम फल खाना है?

खपत की जाने वाली न्यूनतम मात्रा = आपके शरीर का वजन किलो × 10 = …………….ग्राम। मतलब जो भी आपका वजन हो उसको दस से गुणा कर दो। example – 60Kg Weight × 10 = 600 gms फल खाने है।

 उदाहरण के लिए - आपका वजन 70 किलो है तो कम से कम आपको 700 ग्राम फल खाने है।

【नोट】 – इस गणना के अनुसार खाते हो तो ये ठीक है इससे अधिक खाएंगे तो ये दवा का काम करेंगी। मतलब ऊपर केलुकेशन के अनुसार अपना वजन मापकर तो खाना ही है इससे ज्यादा खाओ तो फायदा ही होंगा।

 

सुबह का भोजन [लंच टाइम] व शाम के भोजन [डिनर] में प्लेट 1 और प्लेट 2 नियम का पालन करे

अभी आप जब अपना सुबह का भोजन करेंगे 12 बजे के बाद तो आपको दो थाली लेकर बैठना है।

dip diet chart pdf, Best diet in the world in hindi,

【 प्लेट-1 में क्या खाये? 】 – इस प्लेट में आपको चार प्रकार की कच्ची सब्जियां डालनी है जिसमे गाजर, मूली, खीरा, टमाटर जेसी अन्य सब्जियां शामिल हैं जो आप कच्चा खा सकते हैं। हर मौसम में अलग अलग आती है इसलिए देख ले कम से कम चार तो होनी ही चाहिए।

कितने ग्राम कच्ची सब्जी खानी है सुबह-शाम?

dip diet me kacchi sabji kitni khani hai, dip diet raw vegetables kaise khaye,


प्लेट 1 की न्यूनतम मात्रा = आपके शरीर का वजन किलो × 5 = ………….. ग्राम.

【उदाहरण】 – आपका वजन 70 किलो है तो आपको 350 ग्राम कच्ची सब्जी खानी है। अगर 60 किलो वजन है तो 300 ग्राम और 50 किलो वजन है तो 250 ग्राम। आपको बस जो भी आपका शरीर का वजन है उससे ×5 करना है।

Example - 45Kg weight ×5 = 225gms 
कच्ची सब्जियां खानी है।

 

प्लेट-2 में क्या खाये? (dip diet plate 2)

एक नम्बर थाली (Plate 1) खत्म करने के बाद आप अपने घर में बने सामान्य भोजन जैसे – दाल,चावल, रोटी, सब्जी खा सकते हैं। ध्यान रखने वाली बात भोजन शाकाहारी हो औऱ नमक-तेल की मात्रा कम रखे। इसके अलावा रात्रि भोजन डिनर 7 बजे से पहले करने की कोशिश करे।

 मल्टीविटामिन टॉनिक और कैप्सूल बिल्कुल ना खाये

अगर आप किसी भी तरीके से बाजार में मौजूद हेल्थ ड्रिंक या दवाइयां ले रहे हैं तो उन्हें छोड़ दें। वही अंग्रेजी दवाई लेने वाले लोगो की दवाइया डाइट शुरू करने के 2-3 दिन में ही अपने आप छुट जाती है।

रिफाइंड और पैक्ड फूड को छोड़े

आपको ऐसी कोई भी खाद्य पदार्थ का सेवन नही करना है जो फैक्टरी से होकर आती है। जिस पर रिफाइंड लिखा हुआ आता है समझ जाइये वो आपके लिए नही है। डिब्बाबंद भोजन को डिब्बे में ही रहने दे उसको बाहर निकालने की जरूरत नही।

40 मिनट हर दिन धूप ग्रहण करे

हर दिन सूर्य का प्रकाश अपने ऊपर आने दे। कोशिश करें सुबह का भोजन बाहर ही धूप में करे। कार चलाते समय खिड़की खोल सकते हैं। कुल मिलाकर जेसा आपको अच्छा लगे अपने हिसाब से हर दिन 40 मिनट सूर्य देवता के दर्शन करने है।

मांसाहार NONVEG को आज ही छोड़े

जानवरो के शरीर से निकलने वाले (एनिमल्स प्रोडक्ट) सारे उत्पाद खाना छोड़ दो। जो पशु-पक्षियों के शरीर से निकलने वाले उत्पाद हैं। जैसे;- मीट, चिकन, मटन, मछली, अंडे और सभी नॉनवेज चीजें।

 सभी डेयरी उत्पादों का सेवन करना बंद करे

डेयरी उत्पाद Dairy Products जिसमें दूध, दही, घी, पनीर, श्रीखंड, लस्सी तथा वो सारे उत्पाद जो दूध से बनते हैं। उनको नही खाना है।

एक कच्चा नारियल भी इसका हिस्सा है (ये विकल्प optional है)

जी हाँ, ये बात खुद डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी ने कही थी की एक नारियल भी आप खा सकते है। नारियल पानी वाला भी हो सकता है और जो हम रक्षाबंधन के दिन खरीदते हैं वो भी हो सकता है। इसके बारे में मुझे लगता है आपको ज्यादा बताने की जरूरत नही है क्योकी नारियल आप सब लोग जानते ही है कितने प्रकार के आते हैं। वेसे ये हर दिन खाना जरूरी नहीं है।

कुछ भी गलत खाने का मन हो तो Dr biswaroop जी के द्वारा बतायी ये तीन चीजे खाये।

बिस्वरूप रॉय चौधरी जी बताते हैं की जब भी कुछ भी गलत खाने का मन करे तो नास्ते में, लंच में और शाम के भोजन में ये तीन खाने योग्य चीजों को जोड़ दे। ये भी ध्यान रखें ये एक विकल्प हैं आप नही खा सकते तो कोई अनिवार्य नही है।
(१). सूखा मेवा ( Dryfruits & Nuts)

2-3 घंटे पानी में भिगोने के बाद सभी प्रकार के सूखे मेवे का सेवन किया जा सकता है। मात्रा = शरीर का वजन किलो में = …………… ग्राम
Example – 60 किलो वजन है तो 60gms हर दिन खा सकते हैं।

(२). अंकुरित अनाज ( Sprouts )

स्प्राउट्स (शरीर का वजन कि.ग्रा में = ……….. ग्राम्स। उदाहरण के लिए आपका वजन 60 किलो है तो एक दिन में 60 ग्राम अंकुरित अनाज खा सकते हैं।

(३) नारियल पानी और हर्बल चाय
नारियल पानी भी पी सकते हैं इसके अलावा हर्बल चाय भी पी सकते हैं। आप घर पर ही आयुर्वेदिक चाय यानी हर्बल टी बनाना सीख सकते हैं।

दिप डाइट प्लान लेने के फायदे [ Benefits of Dip Diet in Hindi ]

1. डीआईपी डाइट लगभग-लगभग 90% सामान्य और असाध्य बीमारियों में कारगर साबित होती है।

2. मधुमेह/शुगर/ डायबिटीज का रोगी मात्र चार दिन (four days) में सही हो जाता है। उसकी सारी दवाईयां छूट जाती हैं।

3. ब्लड प्रेशर, बीपी, कैंसर तथा टीबी जेसे खतरनाक रोग खत्म होते हैं।

4. सर्दी, जुकाम, एलर्जी, फ्लू और किसी भी प्रकार के इंफेक्शन को दूर करता है।

5. हर वो व्यकि जो पिछले कई सालों से हिंसक चिकित्सा पद्धति (एलोपैथी) से इलाज करवाने के बावजूद भी दुखी हैं उसको एकबार इस डाइट का पालन जरूर करना चाहिए।

6. अंत में एक ही बात बोलना चाहूंगा जो व्यकि अपना हेल्थ लक्ष्य को प्राप्त करना चाहता है। वे इस डाइट का पालन कुछ महीने जरूर करे। परिणाम आपको पहले दिन से ही मिलना शुरू हो जायेगा।

डीआईपी डाइट के नुकसान [dip diet side effects in hindi]

नुकसान कुछ नहीं है क्योकी नुकसान तब होते हैं जब हम इंसान के बनाये हुए भोजन को खाते हैं। सब्जी और फल भगवान के द्वारा बनाया हुआ भोजन हैं। बिस्वरूप जी साइड इफेक्ट को अपनी भाषा में साइड बेनिफिट्स (side benefits) बोलते हैं। की आप जिस भी बीमारी को ठीक करनें के लिए इसका सेवन कर रहे हो उसके साथ आपके शरीर की अन्य छोटी-छोटी बीमारियां भी खत्म हो जायेगी। कुल मिलाकर ये शत प्रतिशत 100% सुरक्षित है।

Dr. Biswaroop Ji Dip diet FAQ Question answers in Hindi

Q.1.) Dip diet ka full form kya hai english me?

Disciplined and Intelligent people

Q.2.) dip diet full form in hindi?

अनुशासित और बुद्धिमान लोग।

Q.3.) dip diet Ka koi course hota hai kya?

नही इसका कोई कोर्स नही है। आप nice & Wise Expert प्रोटोकॉल का हिस्सा बनकर इसको अच्छे से सीख सकते हैं। इसके लिए बिस्वरूप जी आधिकारिक वेबसाइट में जाये।

Q.4.) चार तरह के फ्रूट्स अलग-अलग रंग के खाने चाहिए?

बिस्वरूप जी कहते हैं इसका विज्ञान यह है की हमारे शरीर को 100 प्रकार के अलग-अलग न्यूट्रीयन चाहिए होते हैं, ऐसे में आप भिन्न-भिन्न खाते हैं तो सभी प्रकार के पोषक तत्व मिल जाते हैं। आप ऐसा भी कर सकते हैं की एक दिन पेट भरकर जितनी मात्रा बताई उतना एक फल खा सकते हैं दूसरे दिन कोई दूसरा फल।

Q. 5.) अगर मैं जितनी मात्रा बताई उससे कम फल व सब्जियां खाऊंगा तो क्या होंगा?

इससे आपको न्यूट्रिशन की कमी आयेगी।

Q.6.) प्लेट-1 खाने के बाद तुरन्त प्लेट-2 खाये या कुछ देर बाद में?

तुरंत! जेसा पोस्ट के ऊपर बताया उसी प्रकार ले। इसका भी साइंस है क्योकी जब दोनो साथ में खाते हैं। तो जो आपने प्लेट-2 में Vip Food खाया उसका भी असर नही होता। वीआईपी भी फिर Dip का काम करता है।

Q.7.) अगर कोई व्यकि पूरी जिंदगी Fruits और Vegetable पर रहे तो क्या उसे सारे Nutrients मिलेंगे?

जी बिल्कुल! ये सबसे बेस्ट है आप कुक फ़ूड ना ले सिर्फ फल, सब्जियां और अंकुरित अनाज और डॉयफ्रूइट्स खाते हैं तो आप कभी बीमार नही पड़ेंगे। बिस्वरूप जी कहते हैं हमारे बहुत सारे 4th स्टेज के मरीज कई साल तक अन्न नही खाते।

Q.8.) DIP डाइट में Sprouts/Nuts/Coconut लेना अनिवार्य है क्या?

नही! अगर कोई शारिरिक श्रम ज्यादा करता है तो उसके लिए जरूरी है। बाकी सबके लिए लेना अनिवार्य नहीं है।

Q.9.) डीआईपी डाइट लेते समय किन-किन बातों विशेष ध्यान रखें?

इसको अपना लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाना है। कोई भी काम जब हम लगातार करते हैं तब ही उसका लाभ मिलता है। आप चाहे तो एक दिन पहले ही खरीदकर रख सकते हैं जो आपको कल खाना है। कई बार गांव-शहर जा रहे हो तो टिफिन में फल, सब्जियां और अपना घर का भोजन बनाकर लेके जाये। ताकि आप बहाना नही बनाये की आज तो मैं बाहर चला गया।

Q.10.) Biswaroop ji ki Cheating diet kya hai?

ये चीटिंग डाइट सिर्फ उन लोगो के लिए है जो हेल्दी है और डीआईपी को फॉलो कर रहे हैं। ऐसे लोगो को छूट है की सप्ताह में एकबार वे जो भी खाना चाहे वो खा सकते हैं। क्योकी कई बार हम शादी, जन्मदिन व पार्टी में जाते हैं। बीमार व्यकि बिल्कुल ना खाये। चीटिंग डाइट में भी शाकाहारी भोजन ही खाये।

Q.11) sirf bimari thik hone tak dip diet plan ko follow karna hain?

आपको जब तक स्वस्थ रहना हैं, तबतक इसका पालन करें।

Q.12) koi success stories hai?

इसके लिए आप डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर हजारो लोगो के वीडियो देख सकते हैं। जिनको डी.आई.पी. डाइट का पालन करने से लाभ हुआ।


Other FAQ Useful Questions Answers

Does dip diet really work quora

Ans – जी हाँ, ये उन सभी लोगो के लिए काम करती है जो फल और सब्जियों की ताकत को समझते हैं।

dip diet wikipedia

विकिपीडिया पर कोई जानकारी उपलब्ध नही है। 

dip diet for weight loss in hindi

ऊपर बताए गए सभी नियमों का पालन करना है साथ मैं कुछ एक्सट्रा वेट लॉस टिप्स देता हूँ जो आपके वजन को तेज गति से प्राकृतिक तरीके से कम करेंगे;

  • हाथ से चलने वाली आटा चक्की में कोई भी अनाज रोज आधे घण्टे तक पीसे। 
  • धीरे-धीरे रनिंग करे या दौड़ लगाये।
  • खाना खाते ही तुरन्त पानी नही पीये। 
  • हल्का अनाज ही खाये।

dip diet with millet

ये तो चमत्कार हो जायेगा मिलेट के साथ डीआईपी डाइट बहुत जबरदस्त प्रभाव डालती है।

dip diet research paper

Click here to Read Research Papers

dip diet and green juice

डीआईपी डाइट के साथ ग्रीन ज्यूस बहुत ही अच्छा है ज्यूस ग्रीन ही क्यों कोई भी हाथ से बनाया हुआ रस चलेगा।

dip diet for how many days कितने दिनों तक डीआईपी डाइट लेना है

इसका कोई सटीक जवाब नही है लेकिन मेरे अनुभव के आधार पर जबतक आपको स्वस्थ रहना है तबतक ले सकते हैं। दूसरा उत्तर यह है की जब आपको लगे की मैं अभी पूरी तरह स्वस्थ हूँ तब छोड़ सकते हैं और बिना माप-तोल के ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक भोजन का सेवन करिये।

dip diet for diabetes in hindi

उपरोक्त बताए नियमों का पालन करे। दवाइयां एकदम ना छोड़े। धीरे-धीरे जब आपको बिना दवाई के अच्छा लगने लगे। तब छोड़ दे। इस पर बिस्वरूप रॉय चौधरी जी के वीडियो जरूर देखें। पहले ये पोस्ट पढ़ ले उसके बाद।

dip diet for kidney patients

किडनी रोगियों के लिए तो बिस्वरूप जी ने एक अलग ही तकनीक बनाई है। आप डीआईपी डाइट के साथ उसका पालन करे। आपका किडनी रोग सही हो जाएगा।

dip diet for heart patients

सर्च करे गूगल पर – ‘internet gyankosh heart mafia pdf’ इस पुस्तक को पढ़े।

dip diet ke nuksan 

नुकसान कुछ नहीं है जिन लोगो को फल और कच्ची सब्जियों को खाने की आदत नही है या एलर्जी है उनको थोड़ी दिक्कत होती है बाकी धीरे-धीरे आदत लगने के बाद आपको उसी तरह आनंद आता है जैसे आपके सामने किसी ने मिठाईयां रख दी हो।

dip diet in Marathi, Telugu, kannad, punjabi, malayalam, english, gujarati, Tamil, 

यदि डीआईपी को हिंदी, अंग्रेजी, तेलगु, कन्नड़, तमिल, मलायलम, पंजाबी, नेपाली, उर्दू, गुजराती या विश्व की किसी भी भाषा में समझना चाहते हैं तो गूगल ट्रांसलेट ऐप्प या ऑनलाइन टूल की मदद से इस पेज का अनुवाद अपनी मातृ भाषा में कर सकते हैं। नोट भूल से कॉपी ना करे। वरना आप पर कॉपीराइट लगाया जा सकता है।


 D.I.P Original video Dr. Brc 


इस तरह आपने Dr. Brc की simple DIP Diet के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। पोस्ट को हर उस शाररिक और मानसिक रोगी को जरूर शेयर करे। आपको अभी भी कोई शंका या सवाल है तो नीचे ब्लॉग कमेंट बॉक्स में अपने सवाल पूछे, मैं उसका तुरंत जवाब दूंगा। पोस्ट में किस चीज की कमी रह गई है या क्या आपको अच्छा लगा वो भी जरूर बताये। अपना अनुभव भी बताए ब्लॉग कॉमेंट सेक्शन में ताकी अधिक लोगो को फायदा हो।

इन्हें भी पढ़ें [ Related Articles ]

 डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी का जीवन परिचय

डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी जी की फ्री पीडीऍफ़ हिंदी पुस्तके, डाउनलोड करें

 Health tips in Hindi – cure disease through Ayurveda, homeopathy, naturopathy, plant-based food and yoga

5 thoughts on “Dip Diet Plan in Hindi – Dr BRC डीआईपी डाइट क्या है और इसे कैसे ले?”

  1. सच में विश्व रुप राय चौधरी राजीव भाई दीक्षित नया रुप है

    Reply
  2. My name is Arshpreet Singh 14 years old (I AM THALLASEMIA PATIENT) please send me tratment of this deases with dip diet plan amd more . Please send me full treatment in hindi wording.

    Reply
    • Dip ke saath mere bog ke health categroy mein jaao aur saari post padho. jou Health Rules acche lage unko notebook mein likho aur dip diet ke saath follow karo. baaki mere 90% articles hindi langauge me hee published hai.

      Reply

Leave a Comment