फाइनेंशियल फ्रीडम कैसे प्राप्त करें? [How to achieve financial freedom in Hindi]

Financial freedom kaise prapt kare?

जिस भी व्यक्ति को अमीर बनने में रूचि है वो सबसे पहले इंटरनेट पर आर्थिक आजादी के बारे में ही सर्च करता है, हर वो इंसान जिसमे जवानी में, किशोरावस्था में बहुत संघर्ष किया है, ऐसे लोग जल्द से जल्द फाइनेंशियल फ्रीडम प्राप्त करके अपनी मनपसंद लाइफ जीना चाहते हैं। वित्तीय स्वतंत्रता एक ऐसा खेल है जिसे यदि आप जीत जाते हैं तो फिर गोवा के बीच (समुद्रतट) पर बैठकर आप मस्ती से फ्रूट बियर पी रहे होंगे या परिवार के साथ दुनिया घूम रहे होंगे, वो भी बिना पैसो की चिंता किए। आइए जानते हैं financial freedom in Hindi के कुछ सामान्य बातें जो आपको पता होनी चाहिए। ‘how to achieve financial freedom before 30’ मतलब तीस साल की आयु से पहले फाइनेंशियल फ्रीडम कैसे पाए, इसका एक प्रोसेस बताया गया है। ये ज्ञान मैंने 4 साल आत्म सुधार और अमीर बनने की पुस्तकों से सीखा है इसलिए इन बातों पर अमल जरुर करें।

#1. सबसे पहले अपना एक इनकम सोर्स बनाए

Income source  एक्टिव हो या पैसिव  उससे कोई फर्क नही पड़ता लेकिन जबतक आप एक आय का जरिया नही बनाएगे। तबतक आप निवेश और बचत नही कर सकते। आप कुछ भी नही कर सकते बिना रुपयों के। इसलिए कुछ भी करके पैसा कमाना शुरु करो। Job V/S Business के चक्कर में मत पड़ो, जहाँ से पैसा आता है वो काम शुरू करो, धीरे-धीरे सबकुछ समझ में आ जाएगा की क्या करना है और क्या नही!

#2. 2nd Income Source बनाए

यदि आप नौकरी, व्यापार या किसी भी तरीके से इस समय पैसा कमा रहे हो, तो आपकी पहली प्राथमिकता दूसरा आय का सोर्स बनानी होनी चाहिए। क्योंकि यह वित्तीय स्वतन्त्रता का दूसरा कदम है और ज्यादातर लोग ये काम नही करते जिसका परिणाम वो जीवनभर एक ही इनकम सोर्स पर निर्भर रहते हैं और लाइफटाइम आर्थिक समस्या से जूझते हैं। इस बात को गांठ बांध लीजिए, भले आप महीने का 10,00000/- लाख क्यों ना कमा रहे हो, अगर पैसो से पैसा नही बनाया तो आर्थिक आजादी के सपने देखना छोड़ दो।

#3. अब पैसो को स्टॉक मार्केट में निवेश करो

ये एकमात्र अच्छा और शानदार तरीका है पैसो से पैसा बनाने का, जितना समय लगे A To Z Knowledge शेयर बाजार का सीख लो, क्योकी ये बात बिल्कुल सही है ये एक ऐसा कुँआ है जिससे पूरे देश की प्यास बूझ सकती है। कुछ आर्टिकल मैने स्टॉक मार्केट पर लिखे है आप इनपर नजर डालें;

Read ⇒ 9 Tarike》स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए? 

#4. High Paying Skill को सीखे

बहुत सारे ऐसे कौशल इंटरनेट और ऑफलाइन मार्केट में मौजूद है जिनको सीखकर खुद का बिजनेस या नौकरी करके महीने का ₹50,000/- से ₹1,00000/- तक आसानी से कमा सकते हैं।
क्यों ये तरीका नया है ना?

ALSO READ → 10 ऐसी स्किल जिसमें आप लाखों कमा सकते है।

#5. अंग्रेजी सीखकर या यूरोप के देशों में जॉब करके

इन दोनों टॉपिक पर बहुत सारी पोस्ट में लिख चुका हूँ जिनको आप  ‘All Post’  कैटेगरी में जाकर आसानी से पढ़ सकते है। यूरोपियन देशों में एवरेज सैलेरी आपकी सोच से कही गुना ज्यादा है और सबसे काम की बात अब तो बहुत सारी ऐसी कंपनियां है जो All-Expense Paid Trip की सुविधा देती है मतलब आपका खाना, रहना, आना-जाना सबकुछ उनका।

#6. L.O.A. All Technique का उपयोग करके

उपरोक्त सबटाइटल के लाल रंग पर क्लिक करके पढ़े की L.O.A तकनीके क्या है या फिर गूगल पर सर्च करें ” loa all techniques in hindi internet gyankosh “यहाँ पर आपको फाइनेंशियल फ्रीडम” प्राप्त करने का एक ऐसा सीक्रेट मिलेगा जिसके जरिए बिना ज्यादा मेहनत और प्रयास खुद कोई व्यक्ति आएगा और आपको अपनी मनचाही कमाई करने का तरीका बताएगा।

#7. My Secret Way to Get F. Freedom

भारत में बहुत सारे ऐसे स्थान है जहाँ पर आपको एक ऐसी Opportunity मिल सकती है जिसकी मदद से आपके सारे सपने पूरे हो सकते है। पैराग्राफ के अंत में दो आर्टिकल की लिंक दे रहा रहूँ उनको पढ़ना है इन जगह पर आपको कुछ दिन बिना किसी पैसो के लालच जीवन व्यतीत करना है और उन लोगो से दोस्ती करनी है जो कामयाब है और फिर आपको यहाँ से एक बड़ी Opportunity मिलेगी। ये इसलिए मिलेगी क्योंकि इन जगह पर Financially Free लोग ही आते हैं। और सबसे अच्छी बात इन जगह पर रहना, खाना, सबकुछ फ्री है।

Read: ↓
Click here To Read Secret Number 1

Click here To Read Secret Number 2

फाइनेंशियल फ्रीडम कैलकुलेटर कैसे इस्तेमाल करे? How to Use Financial Freedom Calculator In Hindi

सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करके पेज को नए टेब (New Tab) में ओपन करे। उसके बाद जो जो सवाल आपसे अंग्रेजी में पूछे गए है उनका जवाब आपको नीचे दिए गए पैराग्राफ से समझे।

Financial Freedom Calculator India

१. Do You Invest SIP, Stock Market, and Real Estate?
[हिंदी अनुवाद]
क्या आप एसआईपी, स्टॉक मार्केट और रियल एस्टेट में निवेश करते हैं?

२. Do You Have Passive Income Source?

क्या आपके पास निष्क्रिय आय स्रोत है? ऐसा काम जो [सोते सोते भी पैसा देता हो]

३. Currently What’s Your Profession
वर्तमान में आपका पेशा क्या है? मतलब आपका प्रोफेशन।

४. Monthly Expenses
हर महीने का कितना खर्चा होता है।

५. Number of Years You Want to Get Pension
आप Retirement के बाद कितने सालो तक Pension लेना चाहते हैं।

६. Expected annual Return
आप हर साल कितना प्रतिशत ब्याज चाहते हैं।

७. Current Savings
कुल बचत राशी लिखे। मतलब अभी आपके पास कितने पैसे है।

८. Inflation Rate (%)
मंहगाई दर। आप यहाँ पर 2 से 3 % लिखे। नोट प्रतिशत आइकॉन सिलेक्ट ना करे।

९. Monthly Initial Amount You Can Invest
मासिक आरंभिक राशि जिसे आप निवेश कर सकते हैं। आप हर महीने कितना रुपया निवेश करना चाहते हैं।

१०. Monthly Pension Required to Live a Retired Life Today

आज सेवानिवृत्त जीवन जीने के लिए कितनी मासिक पेंशन की आवश्यकता है? मतल जब आप अपने काम को छोड़ देंगे। तो जीवन जीने के लिए महीने में कितने पैसो की जरूरत पड़ेगी। उस राशि को लिखे।

११. Currency
यदि आप भारतीय है तो INR चुने एंव अमेरिकन है तो USD सिलेक्ट करे।

१२. Calculate
उपरोक्त सारे प्रश्नों का जवाब देने के बाद इस हरे बटन पर क्लिक करें। आपको रिजल्ट दिख जाएगा। एंव एक बात और काम की, आप इस रिजल्ट को ‘Print’ बटन पर क्लिक करके Printout भी निकाल सकते हैं। जिससे आपको Law of attraction के सिद्धांत का लाभ मिलेगा।

Related Articles for Financial Freedom Journey 💲💰

[7 तरीके] अपने सपने को पूरा कैसे करें?

 यूरोप के देशों में पैसे कैसे कमाए?

विदेश से पैसे कैसे कमाए

 $ डॉलर कमाने के अनगिनत तरीक़े

5 जल्दी अमीर कैसे बने?

 [11 Ways] तेजी से पैसा कैसे कमाए?

Leave a Comment