विदेश से पैसे कैसे कमाए (videsh se paise kaise kamaye)

How to Earn Money From Foreign Country in Hindi

हर व्यक्ति का सपना होता है कि वह विदेश में जाकर बहुत` ज्यादा पैसा कमाए और अपने जीवन की भौतिक सुख और सपने पूरे करे। लेकिन ज्यादातर लोग परिवार की वजह से, बीमारी की वजह से या फिर किसी भी कारण विदेश में जाकर काम नही कर सकते। लेकिन मैं आज आपको अपने देश से ही घर में बैठकर विदेश से पैसा कमाना सीखाना चाहता हूं। इस पोस्ट में विदेश से (earn money foreign country in hindi) पैसे कमाने के सभी तरीके आपको बताए जाएंगे। एक काम कीजिए’ एक पेपर ले उस पर इस आर्टिकल में बताए अपने इंटरेस्ट (रूचि) के अनुसार एक विषय को चुने। और उस पर आज ही काम करना शुरू करें।

videshi paise kaise kamaye, india se foreign currency kaise earn kare,

#1. Offline Job करके विदेश से पैसे कमाए

विदेश से पैसा कमाने का ट्रेडिशनल या सबसे पुराना तरीका यही है की आप किसी भी तरह की जॉब विदेश में ढूढ सकते हैं। आप निम्नलिखित कैटगरी की जॉब विदेश में ऑफलाइन (फिजिकली) कर सकते हैं।
१). Professional Jobs
२.) Private Job
३.) Helper / Cleaner Job

#2. Travel Youtuber बनकर विदेश से पैसे कमाए

यदि आपको घूमने का शौक है तो आप विदेश घूमकर पैसा भी कमा सकते हो और अपने सपने भी पूरे कर सकते हो। ट्रेवल यूटूबर आप तभी बन सकते हो यदि घुमक्कड़ी आपका जूनन हो। उदाहरण के लिए आप इसलिए Travel Videos बना रहे ताकि आपको पैसा मिलेगा तो आप ज्यादा दिन तक ये काम नही कर पाओगे। क्योंकि इसमे बहुत ज्यादा खर्चे होते है। इस कैरियर के अंदर आपको विदेश में जाकर अलग अलग देशो के बारे में अपने देश के लोगों को जानकारी देनी होती है। जैसे ; वहाँ की संस्कृति, भोजन, लोगो का व्यवहार कैसा है इत्यादि। इस काम में निवेश मात्र शून्य है बस आपको अपना बैग तैयार करना है, एक यूट्यूब चैनल बनाना है और अपनी यात्रा वीडियो उस पर अपलोड करनी है।

यह पढ़े ⇒  भारत के सबसे पॉपुलर Travel Youtuber जो दुनिया घूमकर लाखो कमाते हैं

#3. Content Writing से विदेश से Paisa Earn करे

कंटेट राइटिंग स्किल को सीखने के लिए आपको पहले किसी भी एक अंतरराष्ट्रीय भाषा में बात करना, लिखना एंव पढ़ना आना चाहिए। कुछ अंतरराष्ट्रीय भाषाओं के नाम;

  • हिंदी Hindi
  • अंग्रेजी English
  • तेलगू Telugu
  • मराठी Marathi
  • बंगाली Bengali
  • फ्रेंच French
  • जर्मन German
  • चाइनीज Chinese

अभी आपको गूगल पर Content Writing Job  सर्च करना है अपनी मातृ भाषा में, Online & Offline दोनों उपलब्ध है। सर्च करने का तरीका ; “French Content Writing Job Work From Home” इस काम में आपको सिर्फ अपनी भाषा में बड़ी कंपनियों के लिए या किसी ब्लॉगर के लिए लेख (आर्टिकल) लिखना होता है। या फिर किसी भी प्रकार का Writing (लेखन) से Related काम।

#4. Youtube वीडियो बनाकर विदेश से पैसे कमाए

Youtube Videos से कमाया हुआ पैसा अमेरिका से आता है। अमेरिका यूरोप महाद्वीप का एक विकसित देश है। अमेरिका को अंग्रेजी में United States कहते हैं। जब आपकी कुल यूट्यूब कमाई सौ डॉलर (100 Us Dollar) हो जाती है तो पैसा विदेश से आपके बैंक खाते में आता है और आपकी बैंक उस फोरेन करंसी को आपके देश की मुद्रा में ट्रांसफर कर देती है।

यह पढ़े  ⇒ मैं कितने तरीको से Youtube Videos बनाकर पैसा कमा सकता हूँ?

#5. अपनी Favorite Country के बारे में Yt Videos बनाकर

पूरे इंटरनेट पर विदेश से पैसा कमाने का यह तरीका यूनिक है। यदि आपको दुनिया के किसी भी एक देश से बहुत ज्यादा प्यार है वहाँ पर रहना, वहाँ के भोजन-व्यजनों का स्वाद लेना, उस देश में घूमना। लेकिन किसी कारणवश आप उस देश में कुछ सालों के लिए या जीवनभर के लिए नही जा सकते। मुझे पता है आपको बहुत बुरा लगेगा। लेकिन कैसा होंगा यदि आपको एक ऐसी बात पता चल जाए की जिस देश में रहना आपका सपना है उस देश के पर्यटक स्थल, जनसंख्या, ताजा खबर, मौसम, त्योहार आदि चीज़ो की जानकारी देकर आप भारत या किसी भी देश में बैठकर पैसे कमा सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होंगा की आपको उस काम से पैसे मिलेंगे जिस काम को आप बिना पैसे के भी करने के लिए तैयार थे।
जानिए पूरा प्रोसेस step by step

  1. उस XYZ Foreign Country के नाम से एक Youtube Channel बनाए (example; ‘Australia information’)
  2. अभी आप अपनी मातृभाषा में या अंग्रेजी में ऑस्ट्रेलिया देश से संबंधित सबकुछ जानकारी अपने चैनल पर डाले। वहाँ पर ट्रेंडिंग क्या चल रहा है उसके बारे में भी वीडियो बनाए।
  3. Monetize करे > अभी आपको पैसा सीधा बाहर से आयेगा। क्योंकी Youtube Money अमेरिका से आती है।

#6. Blogging करके विदेश से पैसे कमाए

ब्लॉगिंग को एक लाइन में समझाऊ तो जो अभी आप यह लेख पढ़ रहे हैं इसी काम को करने को Blogging कहते हैं। अधिक जानकारी के लिए पढ़े;  एक ब्लॉगर बनने के फायदे

#7. Drop shipping करके विदेश से पैसे कमाए

ड्रॉप शिपिंग ऑनलाइन दुनिया का एक खुरापाती विचार वाला काम है। इस काम को 0.01% लोग ही पूरी दुनिया में करते हैं यही कारण है कि आपने इसके बारे में बहुत कम सुना होंगा। Drop shipping Business के अंदर आप ‘Shopify’ जो एक Website Making Tool है। इसकी मदद से एक खुद का ऑनलाइन स्टोर बनाते हैं। और उस अपने द्वारा बनाई गई वेबसाइट से दुनिया के जितने भी पॉपुलर वर्ल्डवाइड ईकॉमर्स स्टोर है वहाँ से प्रोडक्ट उठाकर अपनी साइट पर लिस्टड करते हैं और अपने वेबसाइट पर आर्डर आने पर जिस वेबसाइट से Product उठाया था वहीं पर ऑर्डर लगाकर अपने नाम से पैकिंग करवाकर (Gift Wraft) अपने ग्राहक को बेच देते हैं। घुमा फिराके उसकी टोपी दूसरे के सिर पर पहनना है और आपको टोपी पहनाने का कमीशन मिल जायेगा। इस बिजनेस में आपका नुकसान ना के बराबर है क्योंकि मान लेते हैं आपने कोई उत्पाद अपने नाम से बेचा और वो टूटा-फूटा या खराब निकल गया तो उसमे भी नुकसान आपका नही होंगा क्योंकि आप उस प्रोडक्ट को उसी वेबसाइट में जाकर Return करोगे तो वहाँ से Replace हो जाएगा।

Drop shipping Business without investment Karne ke Liye Best Website  [यहाँ से आपको उत्पाद उठाना है और अपनी साइट पर डालना है]1. Spocket.
2. AliExpress
3. Modalyst.
4. SaleHoo.
5. Doba.
6. Wholesale2B
7. Worldwide Brands
8.  Wholesale Central
9. Shopify
10. Amazon

#8.Affiliate Marketing करके विदेश से पैसे कमाए

एफिलियेट मार्केटिंग के अंदर आप किसी भी कंपनी का Affiliate program जॉइन करके उसका उत्पाद की Affiliate links अपने ब्लॉग, यूटूब चैनल या किसी भी सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट (Facebook, instagram, Twitter) पर शेयर करके पैसे कमा सकते हैं। चलिए जानते हैं  दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एफिलियेट प्रोग्राम जिसके प्रोड्यक्ट की लिंक शेयर करके आप विदेश से पैसा कमा सकते हैं। ये पैसा Canada, Australia, या अमेरिका से आपके अकॉउंट में आयेगा।
international affiliate marketing websites in Hindi 

  1. क्लिक बैंक
  2. ईबे ebay
  3. शॉपीफाई
  4. Rakuten Advertising
  5. CJ Affiliate
  6. ShareASale
  7. affiliaXe
  8. Booking Dot com
  9. Har Field / Category / Niche के अंदर एफिलियेट प्रोग्राम होते हैं।

#9. Freelancing Work करके विदेश से पैसा कमाए

फ्रीलांसिंग करने के लिए आपके पास एक डिजिटल कौशल होना आवश्यक है तभी इस काम से पैसा कमा सकते हैं।

यह पढ़े  ⇒  25 से अधिक डिजिटल कौशल सीखें [ Digital Skills For Earn Money From Freelancing]

#10. India या अपने देश का प्रोडक्ट विदेश में ऑनलाइन बेचकर Foreign Country से Money Earn करें

यदि आप भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, नेपाल, अफगानिस्तान, त्रिनिदाद एंड टोबेगो, सूरीनाम जेसे हिंदी भाषी देशो से यह पोस्ट पढ़ रहे हैं। तो आपके लिए आज एक बहुत बड़ा अवसर हो सकता है। आपके पास कोई लघु उद्योग है जिसमें आप खाने-पीने की वस्तुओं का निर्माण करते हो। यदि आपके कोई लघु उद्योग या किसी भी उत्पाद बनाने की फैक्ट्री नही है तो चिंता की कोई बात नहीं। आप अपने गांव-शहर, जिले में नजर घुमाए की क्या चीज प्रसिद्ध है। वो वस्तु XYZ कोई भी Product हो सकता है  उस वस्तु को आप कमीशन पर या खुद सस्ते दामों में खरीदकर ऑनलाइन खुद की वेबसाइट बनाकर विदेशों में (फोरेन कंट्री में बेच सकते हैं) सबसे अच्छी बात यह है की इन उत्पादों की तुरन्त बिक्री के लिए आप थोड़ा निवेश करके गूगल विज्ञापन (Google AdWords Advertisement ) भी लगा सकते हैं। जिससे आप बहुत सस्ते में एड लगा सकते हैं। एकबार जब आपका यह बिजनेस चल गया। उदाहरण के लिए किसी विदेशी को वो वस्तु पसंद आ गई। तो वो आपको ज्यादा पैसा देने के लिए भी तैयार हो जाएगा। आपके द्वारा निर्मित किसी उत्पाद की गुणवत्ता अच्छी है और Products Quality अच्छी है तो फिर आपकी चांदी ही चांदी हो जाएगी।

FAQ सवाल जवाब

विदेश में पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

भारतीयों के लिए या एशिया महाद्वीप के लोगो के लिए विदेश में पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका फ्रीलांसिंग है इसके अंतर्गत आपको किसी एक डिजीटल कौशल के अनुसार ग्राहक के लिए कार्य करना होता है। और वह ग्राहक काम खत्म होने पर तुरंत पैसा देता है। ज्यादातर Asian Countries के लोग विदेश में हर क्षेत्र के अंदर अपना कैरियर बना सकते हैं। रीसर्च करें की आप जिस देश में जाना चाहते हैं उस देश में किस काम में ज्यादा पैसा मिलता है और उसकी तैयारी आज से ही शुरू कर दे।

भारत में बैठकर फोरेन करंसी कैसे कमाए?

earn foreign currency in india - आप यूट्यूब और ब्लॉगिंग के माध्यम से अपने पेशे (प्रोफेशन) या जिस भी फील्ड में आपको रूचि है उसके हिसाब से Video, Text, images में कंटेट बनाकर फोरेन करंसी कमा सकते हैं।

Best Foreign Country To Earn Money in India?
Answer –  Here are Top Developed High Paying  foreign countries names

10 Best Websites to Make Foreign Country Money Online  

amazon.com/
upwork.com/
clickbank.com/
cj.com/
fiverr.com
blogger.com
internetgyankosh.com
cambly.com
freelancer.in
wordpress.com


इस पोस्ट में आपने विदेश से पैसा कमाने के सभी तरीको के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। अभी भी आपको Foreign countries Videsh Se Paise Kaise Kamaye विषय पर कोई संशय है तो आप अपने सवाल / सुझाव / विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। यदि वास्तव में आपको मदद मिली हो तो किसी भी सोशल मीडिया साइट पर इस पोस्ट को जरूर शेयर करें।

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

डॉलर में पैसे कैसे कमाए 

तेजी से पैसा कैसे कमाए? How To Make Money Fast 

गूगल पे ( Google Pay) से पैसे कैसे कमाए

गूगल से पैसा कमाने के 21 तरीके ( 21 Ligit Ways To Make Money with Google)

मोबाइल से पैसा कमाना सीखे

 पैसे कैसे कमाए? (50+ Ways To Earn Money in Hindi)

 गेम खेलकर पैसे कमाने वाला एप्प 

Student स्कूल कॉलेज की पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए 

 घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करें?

Leave a Comment