यूरोप के देशों में पैसे कैसे कमाए? (europe countries me paise kaise kamaye)

Europe Countries Me Paise Kaise Kamaye? 

इस दुनिया में 200 से भी अधिक देश है जहाँ पर आप जॉब करके, पढ़ाई करके और अपना खुद का बिजनेस करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को यह पता नही होता कि किस देश में काम करने से अधिक पैसा मिलता है। हमारे एशियन देशों के लोग यह समझते हैं कि विदेश के हर देश में नौकरी या व्यापार करने से ज्यादा पैसा मिलता है। परंतु ऐसा नही होता है उदाहरण के लिए गल्फ कंट्रीज और एशिया महाद्वीप के देशों में बहुत कम पैसा मिलता है। वही आप यदि यूरोप के देशों में काम करते हैं तो आपको सोच से ज्यादा पैसा मिलता है। उदाहरण के लिए पश्चिमी देश ऑस्ट्रेलिया में ट्रक ड्राइवर की सैलरी 20 लाख से 30 लाख रुपये सालाना होती है। क्या आप इमेजिन कर सकते हैं? यूरोप में कुछ देश बहुत ज्यादा विकसित है जहाँ पर काम करके आप अपने सारे सपने पूरे कर सकते हैं। जैसे ; कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका। इन देशों में एवरेज सैलेरी ₹35,000 से 50,000/- होती है। ठीक उसी तरह जिस तरह भारत में एक दिहाड़ी मजदूर का वेतन आठ हजार रूपये प्रतिमाह होता है। चलिए europe countries me paise kaise kamaye सीखने से पहले हम यूरोप के उन देशों की तरफ एक नजर डालते हैं जहाँ पर किसी भी तरह का काम करके आप बहुत ज्यादा सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

High Paying Europe Countries Name List in Hindi 
स्विट्जरलैंड
लक्समबर्ग
ऑस्ट्रेलिया
डेनमार्क
कनाडा
नार्वे
अमेरिका (Usa)
इंग्लैंड (Uk)
स्वीडन
न्यूजीलैंड

How to Get Europe Work Permit in Hindi

जो लोग Asian Countries से है और वे यूरोप में ही रहते हैं तो उनको जॉब जल्दी मिल जाती है। लेकिन यदि आप भारत या अन्य एशियन और गल्फ देशो में रहते हो तो आपको जॉब मिलना थोड़ा कठिन होता है क्योंकि जब किसी European Countries कंपनियों को काम करने वाले लोगो की जरूरत पड़ती है तो सबसे पहले वे अपने स्थानीय लोगों से सम्पर्क करते हैं। यदि उनमें से कोई व्यक्ति उनके कार्य के लिए योग्य नही होता है तो वे अन्य यूरोपीयन देशो में इसका विज्ञापन लगाते है। यदि इन देशों से कोई बंधा सेट नही होता है तो फिर वे India, Pakistan, Nepal, Bangladesh, Afganistan, Srilanka, Bhutan और अन्य देशों को टारगेट करके वहाँ से Employees ढुढते है।

इन तरीकों से मिलेंगी यूरोप में नौकरी (Jobs in Europe complete Process in Hindi)

यदि आप ‘Europe Me Job Kaise Paye’ सर्च कर रहे हैं तो इस पैराग्राफ के अंदर A to Z आपको पूरा अनुभव मिलेगा।

Research करें

जिस देश में आप जॉब करना चाहते हैं उसके बारे में खुद से कंप्लीट रीसर्च करें। वहाँ की इकोनॉमी कैसी है, वहाँ के लोग कैसे है और वो सबकुछ जानकारी जो आपको वहाँ रहने में मदद करे। उनको Google, Youtube & Books की मदद से खोजें।

Visa Rules को समझे

उस देश के वीजा नियम क्या है। कुछ देश ऐसे है जहाँ पर आप एक साल का पर्यटक वीजा लेकर भी वहाँ काम कर सकते हैं। लेकिन बहुत सारे देश वीजा फ्री होते हैं या फिर वहाँ जाने के लिए बहुत कम फीस होती है।


Job Hunting करें

जॉब हंटिंग का मतलब होता है जॉब सर्च करना। इतने बड़े यूरोप महाद्वीप में जॉब करने के लिए सबसे पहले आपको एक अपने इच्छा या पसंद की एक कंट्री को सिलेक्ट करना पड़ेगा। जिससे उस देश के अंदर आप जॉब सर्च पाए एक फिल्टर लगाकर। जॉब्स सर्च करने के लिए बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइट मिल जायेगी।

Resume / CV बनाए

अभी आपका जो भी फील्ड है उससे संबंधित सारी कंपनियों को आप रिज्यूमे भेज सकते हैं। और Jobs Websites में आप जिस प्रकार की नौकरी चाहते हैं उसका कीवर्ड लिख दे। यूरोप में जॉब करने के लिए कवर लेटर, तीन साल का अनुभव और सीवी ये तीनो जरूर होने चाहिए।

Work Permit Process को जाने

वर्क परमिट लेने के लिए निम्नलिखित बातों का अनुसरण करे

  1. सबसे पहले जॉब के लिए एप्पलीकेशन करे।
  2. मान लेते हैं आपके एम्प्लॉयर को आपका रिज़्यूमे पसंद आ जाता है तो वे एक ऑनलाइन छोटा इंटरव्यू लेंगे।
  3. उसके बाद वे एक अंतिम ऑफ़र लेटर आपको भेजते हैं।
  4. जब आपकी जॉब फिक्स हो जाती है तो खुद वो कंपनी आपके Work Permit के लिए immigration office से बात करती है।
  5. इस इमीग्रेशन प्रोसेस में कुछ एम्प्लॉयर आपसे चार्ज करते हैं लेकिन कुछ एम्प्लॉयर आपसे पैसा नही लेते हैं।
  6. इस प्रोसेस में 30 से 40 दिन का समय लगता है अप्रूवल आने में। फिर उस Approval के आधार पर हम अपने देश में Work Visa के लिए एप्पलीकेशन करते है। क्योंकि परमिट तो हमे मिल गया, उस देश में काम करने का। अब हमें वीजा चाहिए।

FAQ

यूरोप का कौनसा देश पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा है?

भारत व दुनिया भर से सबसे अधिक लोग पैसा कमाने के लिए ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जाते हैं। इन देशों में आप सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह की नौकरी कर सकते हैं।

घर बैठे यूरोप से पैसा कैसे कमाए?

घर बैठे यूरोप से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले एक अपना Youtube Channel या ब्लॉग बनाए। इसके बाद अपने पंसद के यूरोपियन देश को चुने। अब उसी देश के लिए आर्टिकल लिखे या वीडियो बनाए। जिससे पैसा कानूनी रूप से आपके बैंक खाते में यूरोपियन कंपनियां भेजेंगी।

यूरोप का सबसे बड़ा देश कौन सा है?

यूरोप का सबसे बड़ा देश रूस (Russia) है जिसकी अनुमानित जनसंख्या 15 करोड़ है यानी कि 145 मिलियन के करीब। रशिया का सबसे अधिक आबादी वाला शहर मॉस्को है। नम्बर दो पर जर्मनी और तीसरे नम्बर पर अमेरिका आता है।

यूरोप में कुल कितने देश है?

यूरोप में कुल चौवालीस 44 देश है। वहीं अफ्रीका महाद्वीप में कुल चौवन 54 देश है तथा एशिया महाद्वीप में 44 Countries आते हैं।


आज आपने दुनिया के सभी यूरोप महाद्वीप के देशों में काम करके पैसे कैसे कमाए, europe countries me paise kaise kamaye के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की। आपकी विदेश यात्रा सफल हो यही मेरी शुभकामना है। अपने सवाल / सुझाव / विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

ऑनलाइन और फिजिकल 100 से अधिक पैसा कमाकर देने वाले कौशल [ money oriented skills ]

बिना काम किए सोते सोते पैसे कैसे कमाए (New Passive income ideas)

शेयर बाजार Stock Market से पैसा कमाने के 9 तरीके सीखकर करोड़पति बन जाओ

30 प्रकार के सोशल मीडिया से पैसा कमाना सीखें (Make Money From All Social Media)

[₹300 से ₹1000] रोज पैसे कैसे कमाए?

विदेश से पैसे कैसे कमाए  (earn money from foreign country)

डॉलर में पैसे कैसे कमाए 

तेजी से पैसा कैसे कमाए? How To Make Money Fast 

गूगल से पैसा कमाने के 21 तरीके ( 21 Ligit Ways To Make Money with Google)

मोबाइल से पैसा कमाना सीखे

 पैसे कैसे कमाए? (50+ Ways To Earn Money in Hindi)

 गेम खेलकर पैसे कमाने वाला एप्प 

Student स्कूल कॉलेज की पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए 

घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करें?

गूगल पे ( Google Pay) से पैसे कैसे कमाए

Leave a Comment