Job vs Business in hindi – नौकरी और व्यापार, दोनो में से किसको चुने?

कौन सा बेहतर बिजनेस है या जॉब?

भारत या दुनिया के किसी भी देश में जन्म लेने वाला इंसान यह नही जानता की वह बड़ा होकर क्या बनेगा, किस क्षेत्र में काम करेगा, बिजनेस और जॉब में से क्या चुनेगा। हम में से ज्यादातर लोग व्यापार या नौकरी अपने परिवार के बैकग्राउंड के हिसाब से चुनते हैं। उदाहरण के लिए यदि आपके घर में सभी सदस्य सरकारी नौकरी करते हैं तो जाहिर है आप भी उसी Govt Job सेक्टर में जाने की कोशिश करेंगे। या फिर आपको फैमिली प्रेशर के कारण वह काम चुनना पड़े। और यदि आपका जन्म Business Family में हुआ है तो आप चाहकर भी जॉब के बारे में नही सोच सकते, क्योंकि आपको व्यापार ही अच्छा लगेगा। अब भले आपको लोग नौकरी करने के कितने भी फ़ायदे क्यों न बताए आप तो बिजनेस लाइन में ही जाना पसंद करेंगे। आज मैं आपको Job Vs Business दोनों में किस एक चीज को अपने प्रोफेशन के लिए चुनना चाहिए। उसके बारे में विस्तार से जानकारी दूंगा। अब ये आप पर निर्भर करता है की आप किसका चुनाव करते हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखें काम कोई भी छोटा नही होता, अगर उस काम से आपके सपने पूरे होते हो तथा आपके परिवार का पालन-पोषण होता हो। इस पोस्ट में लिखित सारी बातें मेरे व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर लिखी गई है। क्योंकी मैने जॉब और बिजनेस दोनों का स्वाद चखा है।

Job क्या है? (Types of Jobs In Hindi)

जॉब का आसान भाषा में अर्थ होता है की आप किसी सरकारी एंव गैर सरकारी विभाग के लिए, प्राइवेट कंपनियों के लिए, किसी संगठन के लिए उनके द्वारा निर्धारित समय अवधि में प्रतिदिन काम करते हैं एंव उसके बदले आपको वेतन / तनख्वाह मिलती है। नौकरी के भी कई प्रकार की होती है;,

#1. Government Job ⇒ सरकारी नौकरी।

#2. Private Job ⇒ किसी भी क्षेत्र की Private Companies में कार्य करना।

#3.Professional Job ⇒ मेरे अनुसार प्रोफेशनल जॉब को आप देशी भाषा में राजा नौकरी बोल सकते हैं। जिसमे बहुत सारी सुविधाएं आपको मिलती है।

#4. NGO Job ⇒  गैर सरकारी संगठन (Non Government Organization) के लिए काम काम करना होता है। ये संगठन सरकार से किसी प्रकार का सहयोग नहीं लेते हैं। इनका पूरा परमार्थ का कार्य दान (डोनेशन) पर निर्भर होता है।

#5. Startup Job ⇒ Entrepreneur द्वारा लांच स्टार्टअप के लिए कार्य करना होता है। स्टार्टअप जॉब करने से आपको अच्छा वेतन भी मिलता है एंव बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

#6. मनरेगा जॉब ⇒ यह जॉब केवल गांव के लोगों के लिए उपलब्ध होती है विशेषकर अशिक्षित ग्रामीणों के लिए। जहाँ पर ग्रामीण महिलाएं एंव पुरुष, सरकारी जमीन पर जलाशयों या तालाब की खुदाई करते हैं।

#7. Traditional shop job ⇒ ट्रेडिशनल जॉब के अंदर आपको पारम्परिक व्यापार की दुकान पर जाकर ग्राहकों को सामान देने का काम करना होता है। इसे Store Keeping जॉब भी कहते हैं।

#8. Labour Job ⇒ लेबर में श्रम कार्य होते हैं। जैसे ; बिल्डिंग के कंस्ट्रक्शन का, मकान निर्माण, सामान ढोने का काम इत्यादि।

 Job करने के फ़ायदे

1. आपको पैसो का निवेश करने की जरूरत नही।
2. दफ्तर (ऑफिस) एंव दुकान खरीदने की जरूरत नही पड़ती।
3. आपको अपने वर्कप्लेस के अंदर बहुत सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाती है।
4. पैसे डूबने की चिंता का डर नही सताता।
5. सरकारी एंव प्रोफेशनल जॉब में हर रविवार और त्योहारों को हॉलिडे अवकाश मिलता है।
6. हर महीने एक निश्चित सैलरी बैंक अकाउंट में आ जाती है।

Job करने के नुकसान

● जॉब टाइम पिरड के अंदर आप अपने घर के या स्वंय के किसी भी आवश्यक काम को नही निपटा सकते।
● वर्कप्लेस पर लड़ाई-झगड़ा होने के चांसेस होते हैं।
● हमे परिवार के लिए एंव खुद के लिए कम समय मिलता है।
● आपकी सैलरी अगला व्यक्ति तय करता है।
● नौकरी जाने का डर।

सरकारी जॉब करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है?

सबसे पहले तो आपको कक्षा 10वीं, 12th और कॉलेज ग्रेजुएशन पूरी करनी जरूरी है। उपरोक्त बताई गई तीनो में से एक भी T &C का आप पालन कर लेते हैं तो आपको 100% सरकारी जॉब मिल सकती है। इसके अलावा आप जिस फील्ड में सरकारी नौकरी चाहते हैं उसके बारे में सारी जानकारी अपने कोच या इंटरनेट के माध्यम से जुटा ले। अंत में उस पेपर / एग्जाम की तैयारी के लिए अपने घर को छोड़कर किसी दूसरी जगह पर अपना रूम लेकर तैयारी शुरू करें।

प्रोफेशनल जॉब करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है?

Professional jobs करने के लिए आपके पास ज्यादा से ज्यादा कौशल होना जरूरी है। कौशल को अंग्रेजी में स्किल (Skills) बोलते हैं। उदाहरण के लिए आपको एक Android App Developer बनना है तो Coding सीखनी होंगी। कोडिंग को दूसरी भाषा में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी कहते हैं। यदि आप ऑनलाइन या ऑफलाइन सीख लेते हैं तो आपको आसानी से किसी अच्छी कंपनी में
प्रोफेशनल जॉब मिल जाएगी। इसके अलावा Website development, graphics designing, Software development, video editing ये भी अच्छे कौशल है।

Business क्या है?

व्यापार कोई भी व्यक्ति कर सकता है। बस व्यापर करने के लिए आपको अनुभव और उस बिजनेस की जानकारी होनी जरूरी है। व्यापार छोटा भी होता है और बड़ा भी। यदि आपके पास ज्यादा पैसा है तो बड़ी रकम निवेश करके किसी भी सेक्टर में काम कर सकते हैं। लेकिन आप एक नए खिलाड़ी हो इस लाइन में तो छोटे से शुरुआत करें।

बिजनेस के भी कई प्रकार है, जानिए Types of Business in Hindi;

[१]. Traditional Business 

भारत देश के अंदर 80% ट्रेडिशनल बिजनेस ही चलते हैं। इसके अंतर्गत आपको एक दुकान की आवश्यकता होती है दूसरी जिस व्यवसाय की आप दुकान खोलना चाहते हैं उसके बारे में थोड़ी जानकारी या अनुभव होना चाहिए। ट्रेडिशनल व्यापार को अनपढ़ और पढ़ा लिखा दोनो कर सकते हैं। हिसाव-किताब के लिए आपको ज्यादा गणित का ज्ञान होना जरूरी नही है। अंकीय गणना आपके स्मार्टफोन का कैलकुलेटर ही कर देंगा।

[२]. लघु उद्योग बिजनेस

लघु उद्योग व्यापार बाजार की किसी मांग की पूर्ति करता है। उदाहरण- के लिए अचार लघु उद्योग! जिसमें आप आंवला, कैरी, मिर्ची आदि अचार बनाने लायक फलों एंव सब्जियों का अचार बनाकर बेचते हैं। लघु उद्योग बिजनेस में आपको एक अच्छी मेहनती टीम की जरूरत पड़ती है जो आपको कम समय में अधिक माल तैयार करके दे।

[३]. स्टार्टअप बिजनेस

बिजनेस कैटगरी में यह सर्वोच्च होता है। इस व्यापार को हर कोई नही कर सकता। स्टार्टअप करने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, पैशन, टेक्नोलॉजी ज्ञान, मार्केटिंग और पाँच साल की कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है।

Business करने के फ़ायदे

1. आप खुद के बॉस होते हो। अपनी मर्जी के अनुसार अपना जीवन व्यापन कर सकते हो।
2. जितना मर्जी उतना पैसा कमा सकते हो।
3. एक बार बिजनेस सेट होने के बाद जीवनभर आराम।
4. ऑनलाइन हो या ऑफलाइन बिजनेस करने के बहुत फायदे हैं।
5. बिजनेस पर आपको पूरा अधिकार मिल जाता है। आप अपने अनुसार बिजनेस का सेटप कर सकते हैं। जब चाहे उसको निरस्त कर सकते हैं।
6. सभी सपने पुरे होते हैं। क्योंकि पैसा ज्यादा मिलता है।

Business करने के नुकसान

● शुरुआत के कुछ साल बिना पैसो के काम करना पड़ता है।
● कमाई के साथ खर्चे भी बहुत होते हैं।
● रिस्क लेनी पड़ती है।
● बिजनेस हर दिन। ऊपर-नींचे चलता रहता है कभी ज्यादा तो कभी कम।
● व्यापार को बड़े स्तर पर ले जाने के लिए मैन पॉवर टीम की जरूरत पड़ती है। जिसको आप कर्मचारी या employees भी बोल सकते हो।

कम पैसो में अपना बिजनेस शुरू कैसे करें?

शुरुआत ₹10,000/- से ₹15000/- में करें। यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो पार्ट टाइम में अपना व्यवसाय शुरू करें। फिर जो भी आप अपने व्यापार से कमाते हैं उसको वापस अपने उस बिजनेस में निवेश करते जाए। इस तरह कम पैसो में आपका धंधा स्टार्ट हो जाएगा।

FAQ

मैं बिजनेस करना चाहता हूं लेकिन परिवार विरोध करता है क्या करूँ?

इसमें आपकी कोई गलती नही है। इस समय हमारे देश में सरकारी नौकरी का ही ट्रेंड चल रहा है। इस स्थिति में आप अपने परिवार को अच्छे से एक जगह पर बिठाकर अपना बिजनेस प्लान दिखा सकते हो की इतने समय में, मैं आपको कामयाब होकर दिखाऊँगा। ऐसे में आपकी प्रबल इच्छा देखकर वो राजी हो जाएगे। मतलब आपकी बात मान लेंगे।

क्या नौकरी करके भी अच्छा जीवन व्यापन कर सकते हैं?

जी बिल्कुल, आप Highest Paying सरकारी एंव प्राइवेट जॉब करके एक अच्छी जिंदगी जी सकते हैं। Highest Paying jobs का हिंदी में मतलब होता है, उच्च आय देने वाली नौकरियां।


आज आपने job vs business in hindi टॉपिक पर सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें। अपने विचार नींचे ब्लॉग कमेंट बॉक्स में बताए।

 

इनको भी पढ़े [Related Articles]

ऑनलाइन जॉब करने के लिए 20 धाँसू तरीके

मेरी ट्रेडिशनल नौकरी की कहानी 

लिखने की जॉब मतलब कुछ भी लिखकर पैसा देने वाली नौकरी

50 बिजनेस आईडीयाज

सोते सोते पैसे कमाने के 31 व्यापारिक विचार

हर रोज पैसा देने वाले बिजनेस 

 

Leave a Comment