Top 10 high paying skills in India | 10 ऐसी स्किल जिसमें आप लाखों कमा सकते है।

हाई पेइंग स्किल्स इन इंडिया इन हिंदी

पैसा कमाने के इस दुनिया में अनगिनत तरीके हैं लेकिन कुछ ऐसे टॉप स्किल होते हैं जिनपर आप अपना समय लगाकर कुछ ही सालो में अपने जीवन के पैसो से रिलेटेड सारे सपने पूरे कर सकते हैं।।  और इस बात से बिल्कुल भी इनकार नहीं किया जा सकता कि हम सबकी इच्छा अमीर बनने की होती है। इसके लिए हम हमेशा ऐसी नौकरियों की तलाश करते हैं जिसमें सैलरी बहुत अच्छी हो,  पर यह इतना आसान नहीं है क्योंकि अब जिस तरह से डिजिटलाइजेशन हो रहा है, उसकी वजह से ऐसे लोगों को ही अच्छी नौकरी मिल पाती है जिनके पास कोई अच्छा स्किल होता है।

 

अगर बात की जाए कि इंडिया में ऐसे कौन-कौन से व्यवसाय हैं जो आपको अच्छी इनकम करा सकते हैं तो आपके दिमाग में बहुत से काम आ सकते हैं। लेकिन उनमें से सबसे ज्यादा कमाई वाले कौन से काम है यह पता लगाना थोड़ा मुश्किल है। पर अगर आप वास्तव में हर महीने लाखों रुपए की कमाई करना चाहते हैं, तो तब आपको पता होना चाहिए कि आखिर वे कौन से स्किल्स हैं जिनसे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे Top 10 high paying Skills in India जिनसे आपको लाखों रुपए की Salary या income मिल सकती है।

High Paying Skills का मतलब क्या है?

ऐसे स्किल्स जिनका इस्तेमाल करके बहुत ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं उन्हें High Paying Skills कहते हैं। अगर आपके अंदर कोई स्किल नहीं है तो ऐसे में आपको एक कम तनख्वाह वाली नौकरी तो मिल सकती है। पर आपकी वो सैलरी आपके सपनों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं होगी। स्किल्स कई तरह के होते हैं जैसे कि वेबसाइट डेवलपमेंट, खाना पकाना, बिजनेस मैनेज करना, क्रिकेट या फुटबॉल खेलना, ट्यूशन पढ़ाना, सॉफ्टवेयर डेवलपर करना, कंटेंट राइटिंग इत्यादि। लेकिन जो स्किल आपको खूब सारा पैसा कमा कर दे आपको उसे बेहतर बनाने पर ध्यान देना चाहिए।

ज्यादा पैसे क्यों कमाए?

हर इंसान को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसों की जरूरत होती है। यदि अपनी बढ़ती हुई जरूरतों को आप पूरा करने के लिए पैसे नहीं कमा सकते तो ऐसे में जिंदगी काफी मुश्किल हो सकती है। घर के खर्चे, बच्चों के स्कूल की फीस, बीमारी होने पर इलाज का खर्चा जैसी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हर इंसान को ज्यादा पैसे चाहिए। ऐसे लोगों की समाज में भी कुछ खास इज्जत नहीं होती जिनके पास पैसे नहीं होते। यदि कभी कोई मुसीबत की घड़ी आ जाए तो कोई भी व्यक्ति किसी को पैसे उधार नहीं देता बल्कि लोग ऐसे समय में बच कर निकल जाते हैं। इसलिए अब लोग ज्यादातर ऐसे तरीकों के बारे में खोज में लगे रहते हैं जिनसे कि वो ज्यादा पैसे कमा सकें। पर ज्यादा पैसे केवल वही लोग कमा पाते हैं जो अपने स्किल्स पर ध्यान देकर उन्हें बेहतर बनाते हैं।

ज्यादा पैसे कमाने के लिए सबसे आवश्यक चीजें

जो लोग ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं इसके लिए जो सबसे आवश्यक चीजें हैं उनके बारे में जानकारी निम्नलिखित है –
● आपके पास स्मार्ट मोबाइल या फिर कंप्यूटर होना चाहिए।

● इंटरनेट का अच्छा कनेक्शन होना चाहिए।

● सबसे महत्वपूर्ण और सबसे जरूरी चीज है आपके पास एक ऐसा स्किल होना चाहिए जो आपको अच्छी कमाई का मौका दे सके।

Top Offline Skills जो सबसे ज्यादा सैलरी या इनकम देती हैं

#1. Business Owner

बिजनेस एक ऐसी इंडस्ट्री है जिसको ग्रो होने में थोड़ा टाइम लगता है। ऐसे में अगर आप अपना कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको थोड़े संयम से काम लेकर मेहनत करना होगा। कोई भी व्यवसाय एकदम से आपको पैसा नहीं देने लगता बल्कि आपको उस पर लगातार मेहनत करते रहना होता है।
मान लीजिए कोई बिजनेस आपने 10 साल पहले शुरू किया था। तो उस बिजनेस से आपको उस वक्त अगर 500 रूपए तक की इनकम होती थी तो 10 साल बाद आपको अपने उस काम से लगभग सात से आठ लाख रुपए हर महीने की कमाई हो सकती है। तो दोस्तों बिजनेस एक ऐसा प्रोफेशन है जिससे आप अनलिमिटेड कमाई कर सकते हैं। बस आपको अपना कैलकुलेटेड रिस्क डिसाइड करने के बाद अपने काम पर पूरी तरह से फोकस करना है। इसके लिए आप अपना एक टारगेट रख सकते हैं जो कि 5 साल या फिर 10 साल तक का हो सकता है। यहां आपको हम बता दें कि जब आप अपना बिजनेस शुरू करेंगे तो लगभग 2 से 3 साल तक आपको बहुत कम कमाई होगी। लेकिन उसके बाद आने वाले 2 सालों में आप इतना कमा लेंगे कि आप फाइनेंशली फ्री हो जाएंगे। तो बिजनेस एक ऐसा प्रोफेशन है जिसमें आपको इनकम अनलिमिटेड हो सकती है लेकिन इसमें रिस्क भी ज्यादा होता है।

#2. Finance Manager

टॉप हाई पेइंग स्किल्स वाली जॉब में अगला नाम है फाइनेंस मैनेजर की नौकरी का। फाइनेंस मैनेजर कॉरपोरेट बैंक के लिए काम करते हैं और वे उनके अकाउंट्स को हेल्थी बनाए रखने में मदद करते हैं। चाहे कोई कंपनी बड़ी हो या फिर छोटी उन्हें फाइनेंस मैनेजर की आवश्यकता होती है। यदि आपको फाइनेंस की अच्छी समझ है और आपने इससे संबंधित कोई डिग्री कोर्स किया हुआ है तो इस नौकरी को करके आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। जैसे बहुत सारे मल्टीनैशनल बैंक्स, ट्रेडिंग फॉर्म्स और बिजनेस हाउस हैं जहां पर उन्हें अपने फाइनेंस को कंट्रोल करने के लिए एक अनुभवी और समझदार फाइनेंस मैनेजर की जरूरत पड़ती है। इंडिया में फाइनेंस मैनेजर की जॉब बहुत डिमांड में रहती है। लेकिन इस पोस्ट पर केवल वही लोग काम कर सकते हैं जिनके अंदर फाइनेंस को मैनेज करने के लिए बेहतरीन स्किल्स होते हैं। एक फाइनेंस मैनेजर को हर महीने आसानी से 2 लाख रुपए से लेकर 4 लाख रुपए तक की सैलरी मिल जाती है।

#3. Pilot

पायलट की जॉब भी इंडिया में एक ऐसी जॉब है जिससे आपको हर महीने एक लाख रुपए से भी अधिक सैलरी मिल सकती है। वैसे यह बात भी सच है कि हर किसी के बस में पायलट बनना नहीं होता क्योंकि इसमें काफी पैसा खर्च होता है। पायलट की नौकरी ऐसे लोगों के लिए बहुत बढ़िया होती है जिन्होंने साइंस स्ट्रीम से अपनी पढ़ाई को पूरा किया होता है। उसके बाद फिर पायलट की ट्रेनिंग पूरी करनी होती है। यदि कैंडिडेट का सिलेक्शन हो जाता है तो उसे फिर हवाई जहाज को उड़ाने का मौका मिलता है। इस तरह से एक पायलट के तौर पर काम करके आप हर महीने एक लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक की सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा भी एक पायलट को और भी बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं जिससे वे अपनी जिंदगी बहुत ऐश के साथ गुजार सकते हैं।

#4. Sales Manager

ऐसे बहुत से लोग हैं जो सेल्स मैनेजर के तौर पर काम करते हैं और लाखों रुपए कमा रहे हैं। पर इस फील्ड में केवल वही लोग काम कर सकते हैं जिनके अंदर सेल्स मैनेजर बनने की क्वालिटी होती है। आज भी हम ऐसे बहुत सारे लोगों को देखते हैं जो सेल्स मैनेजर के पद पर काम करते हैं लेकिन उनकी कमाई कम होती है। वहीं दूसरी ओर हम कुछ ऐसे सेल्स मैनेजर को भी देखते हैं जो हर महीने 10 लाख से 15 लाख रुपए तक कमा रहे हैं। आपको बता दें कि सेल्स मैनेजर की नौकरी बहुत जिम्मेदारी वाली होती है क्योंकि किसी भी कंपनी की सेल को बढ़ाने का काम सेल्स मैनेजर ही करता है। एक अच्छे सेल्स मैनेजर की जरूरत आज ज्यादातर सभी छोटी-बड़ी कंपनियों को रहती है। अगर आप किसी भी प्रोडक्ट को बेचने के लिए बेहतरीन सेल्स स्ट्रेटजी बना सकते हैं तो आप इस फील्ड में जाकर हर महीने एक लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं।

#5. Doctor

वैसे तो डॉक्टर बनना हर किसी के बस की बात नहीं है लेकिन जो लोग डॉक्टर बन जाते हैं वो पैसों में खेलते हैं। आज जिस तरह से जनसंख्या बढ़ती जा रही है उस तरह से लोगों का इलाज करने के लिए एक अच्छे डॉक्टर की भी आवश्यकता है। डॉक्टर का मतलब सिर्फ एलोपैथीनही है आप होम्योपैथी, आयुर्वेदिक, नेचुरोपैथी डॉक्टर बनकर भी महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Highest Paying Online Skills से महीने के लाखों रुपए कमाए

ये वो कौशल है जिनपर आप घर बैठे ही काम कर सकते हैं और अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं।

#1. Youtuber

आज के समय में यूट्यूबर काफी पैसे कमा रहे हैं। लेकिन आज से 9-10 साल पहले की अगर हम बात करें तो उस टाइम बहुत कम लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाते थे। एक यूट्यूबर बनने के लिए आपके अंदर कोई ऐसा स्किल होना चाहिए जिससे आप दूसरे लोगों को कुछ बेहतर सिखा सकें।
हालांकि यूट्यूब को आज से 9 साल पहले काफी लोगों ने सीरियसली नहीं लिया था। ऐसे लोगों की नजरों में वह लोग बिल्कुल बेकार थे जो यूट्यूब पर अपने वीडियो के जरिए दूसरों से नॉलेज शेयर करते थे। पर देखते ही देखते यूट्यूब की वजह से वे लोग आज इतने कामयाब हो गए हैं कि वे अब करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं। यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर अगर आप अपनी ऑडियंस को समझते हुए लगातार 6 महीने तक काम करते हैं तो आप हर महीने के 40 से 50 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं। उसके बाद जैसे जैसे आपके सब्सक्राइबर बढ़ेंगे वैसे वैसे आपकी इनकम भी बढ़ने लगेगी। यूट्यूब पर आज ऐसे बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो हर महीने 10 लाख रुपए से भी ज्यादा की कमाई कर रहे हैं।

#2. Digital Marketing Agency Owner

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी के मालिक भी भी काफी अच्छी कमाई कर रहे हैं। यह एक ऐसा स्किल है जिससे आप हर महीने लाखों रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं। यह फील्ड कोई छोटी नहीं है बल्कि अगर यह कहा जाए कि आज पूरी दुनिया ही डिजिटलाइज हो गई है तो गलत नहीं होगा। इसके अंतर्गत आप वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं, थंबनेल बना सकते हैं, सोशल मीडिया मार्केटिंग कर सकते हैं, कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं, वेबसाइट बना सकते हैं , एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं, गूगल एड्स पर ऐड चला सकते हैं इसके अलावा भी दूसरे और भी बहुत से काम है जो आप डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी के मालिक बन कर कर सकते हैं। एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी को शुरू करके आप हर महीने कम से कम 5 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। बस सबसे जरूरी है कि इस फील्ड में काम करने के लिए आपके पास इससे रिलेटेड स्किल्स होने चाहिएं।

#3. IT Manager

भारत का आईटी सेक्टर काफी व्यापक है जिसमें तरह-तरह की इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई नौकरियां ली जा सकती हैं। पर आपको आईटी सेक्टर में नौकरी तभी मिलती है जब आपके पास डिग्री होने के साथ-साथ स्किल भी हो।
इसके लिए आप इससे संबंधित कोई कोर्स कर सकते हैं। आज ऐसे बहुत सारे इंस्टिट्यूट हैं जहां पर इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से संबंधित बहुत से कोर्स करवाए जाते हैं। जो किसी भी आईटी कंपनी में मैनेजर बनने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने अंदर उन सभी स्किल्स को विकसित करें जो आईटी मैनेजर बनने के लिए आवश्यक हैं। आपको पता ही है कि आज आईटी का सेक्टर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। पर इस क्षेत्र में केवल वही लोग काम कर सकते हैं जिन्हें इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई अच्छी जानकारी होती है। इस फील्ड में काम करते हुए आप हर महीने 8 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक कमाई कर सकते हैं।

#4. Freelancing

हमारे इंडिया में फ्रीलांसिंग इन दिनों बहुत ज्यादा पॉपुलर हो चुका है। वीडियो बनाने के लिए वीडियो एडिटिंग, कंटेंट राइटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग जैसी स्किल्स की जरूरत होती है। फ्रीलांसिंग की सबसे बढ़िया बात यह है कि इस काम को किसी भी जगह से आसानी के साथ किया जा सकता है। फ्रीलांसिंग एक बहुत ही व्यापक क्षेत्र है जहां पर आप वीडियो बना सकते हैं, आर्टिकल राइटिंग कर सकते हैं, वेबसाइट बना सकते हैं, ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर काम कर सकते हैं। तो इस तरह से छोटे छोटे काम करके हर महीने लाखों रुपए की इनकम जनरेट कर सकते हैं। लेकिन यहां हम आपको एक बात क्लियर कर दें कि आप चाहे कंटेंट लिखें या फिर वीडियो बनाएं अपने काम को हमेशा बढ़िया तरीके से ही करें। तो हमारे देश में जितने भी फ्रीलांसर हैं वह अपने अलग-अलग स्किल्स का इस्तेमाल करके खूब पैसे कमा रहे हैं। इसलिए आप भी अपने स्किल्स को इंप्रूव करके फ्रीलांसिंग करके कमाई कर सकते हैं।

#5. Marketing Manager

किसी भी व्यवसाय के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है उसकी मार्केटिंग। अपने बिजनेस की मार्केटिंग करके ही आप अपने पैसे कमाने के लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं। इसलिए आज एक अच्छे मार्केटिंग मैनेजर की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। ऐसी बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां है जो एक मार्केटिंग एक्सपर्ट को नौकरी पर रखकर उन्हें काफी मोटी सैलरी देतीं हैं। तो ऐसे में अगर आप में यह स्किल है कि आप किसी भी बिजनेस की मार्केटिंग शानदार तरीके से कर सकते हैं तो यह नौकरी आपके लिए ही है। मार्केटिंग मैनेजर के तौर पर आपको काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होती है जिसके अंतर्गत आपको नए नए बिजनेस आइडिया क्रिएट करने होते हैं जिससे कि कंपनी का प्रॉफिट बढ़ाया जा सके। इंडिया में मार्केटिंग मैनेजर को काफी महत्व दिया जाता है और यही वजह है कि एक मार्केटिंग मैनेजर हर महीने लाखों रुपए की कमाई कर सकता है।

FAQ

भारत में ज्यादा कमाई कैसे करें?

यदि आप भारत के निवासी हैं और आप यह चाहते हैं कि आप बहुत ज्यादा कमाई करें जिससे कि आप अच्छा जीवन गुजार सकें। इसके लिए इस पोस्ट में बताई गई किसी भी एक स्किल को चुने और उस को अच्छे से सीखकर सभी इनकम सोर्स से मोनेटाइज करें।

मैं ज्यादा कमाई कैसे कर सकता हूं?

कोई भी इंसान केवल तभी ज्यादा कमाई कर सकता है जब उसके अंदर कोई अच्छा स्किल हो। इसलिए अपने स्किल को निखारने पर ज्यादा फोकस करें जिससे कि ज्यादा कमाई की जा सके।

 

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया Top 10 high paying skills in India कौन-कौन से हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख अवश्य हेल्पफुल लगा होगा। जानकारी अच्छी लगी हो तो हमारे इस पोस्ट को उन लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें जो भारत में 10 सबसे ज्यादा सैलरी /इनकम  वाली स्किल्स के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं।

Related Articles

Top 100 Money Oriented Skills (पैसा कमाकर देने वाले सौ से अधिक कौशल)

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए टॉप 25 कौशल  (Best Online earning Skills)

【 Author Bio 】

नमस्कार! मेरा नाम कालूराम पिंगोरिया है और मैं kalurampingoriya.in ब्लॉग का संस्थापक हूँ. मेरे इस ब्लॉग का यही उद्देश्य है कि मैं आपको ऑनलाइन मनी मेकिंग, लोन और बिज़नेस आईडिया के नए नए तरीको से आपको अवगत करवाता रहूँ।

[ Blog Founder Bio ] 👇

Leave a Comment