जल्दी अमीर कैसे बने? (Jaldi Ameer Kaise Bane)

जल्दी अमीर बनने के 10 तरिके 

इस लेख में आपको दुनिया के सभी आर्थिक ज्ञान के महारथी (Financial Experts) के द्वारा बताए गए अमीर बनने के रियल प्रेक्टिकल जेनुइन तरीके टिप्स बताए जाएंगे। यहाँ पर किसी भी प्रकार का अनरियलस्टिक अमीर बनने का सुझाव नही दिया जाएगा साथ ही अमीर होने का गलत तरीका भी नही बताया जायेगा। पोस्ट की शुरुआत में ही मेरा वादा है यदि आप जल्दी अमीर बनने के वो सारे गुर सीखना चाहते हैं जिससे आपको वो सारे रहस्य मिल जाए तो पोस्ट को बिना स्किप किए पूरा पढ़े। अमीर बनना भी एक कला है जिस प्रकार पैसा कमाना। इस कला को सीखने के लिए मुझे कई सालों का समय लगा। किन्तु आपको एक ही आर्टिकल में अमीर बनने का सारा ज्ञान सुव्यवस्थित तरिके से देने जा रहा हूँ।

jaldi ameer amir kaise bane, jaldi amir kaise bane hindi,

#1. SIP में निवेश करके

SIP का मतलब होता है सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan) जहाँ पर आप अपना कमाया हुआ पैसा साल में एक बार या हर महीने व्यवस्थित तरीके से निवेश करते हैं (Yearly & Monthly Payment) बेसिस पे। एसआईपी शेयर बाजार का एक हिस्सा है। इसके बारे में सिर्फ उन लोगो को मालूम होता है जिसको कम पैसो का निवेश करके अमीर बनना होता है। या फिर आप ये भी कह सकते हो कि जिस” भी व्यक्ति का सपना जीवन में एकबार पांच से दस लाख रुपये लगाकर करोड़पति बनना है उनके लिए स्टॉक मार्केट का SIP किसी वरदान से कम नही है। एसआईपी शेयर बाजार में निवेश कैसे करे और कितना करे? कब करे? इन सब के बारे में जानकारी नीचे के उपबिन्दु में दी गई यह भी पढ़े (रिलेटेड पोस्ट) को पढ़कर सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

#2 Stock Market में पैसा निवेश करें

स्टॉक मार्केट का हिंदी में मतलब होता है शेयर बाजार। ये एक ऐसा कुआँ है जो पूरे देश की प्यास बुझा सकता है। ज्यादातर नासमझ लोग या फिर कह सकते हैं अनपढ़ लोग। जिनको जीवन में जल्दी अमीर बनना है वे शेयर बाजार में पैसा निवेश करने से कतराते(डरते) है। वे इसको ‘क्विक रिच स्किम’ समझते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल नही है। स्टॉक मार्केट से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें Investing एंव Trading दो सबसे लोकप्रिय तरिके है। आप जितने भी बाजार में Stock Market से अमीर बने लोगो को देखते है उन्होने उपरोक्त दो तरीके से ही पैसे बनाए है। इसलिए आपको पहले इस विषय पर 5 से 6 महीने अच्छे से सीखना पड़ेगा। उसी के बाद आप अपने पैसो को यहाँ पर इन्वेस्ट करके लखपति, करोड़पति एंव अमीर बन सकते हैं। मैं ऊपर के subtitle ( उपबिन्दु) में जिस एसआईपी की बात कर रहा था उसको समझने के लिए नींचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

यह पढ़े  ⇒ स्टॉक मार्केट में पैसा निवेश करके करोड़पति बनने का फार्मूला (with Video)

#3. High Paying Jobs में कैरियर बनाए

भारत में सरकारी एंव गैर सरकारी (Govt & Private) बहुत सारी ऐसी जॉब है जिनमें कैरियर बनाकर आप अपनी सपनो की कमाई (ड्रीम इनकम) को एक महीने में ही कमा सकते हैं। ऐसे में जो लोग कहते हैं कि नौकरी करके अमीर नही बना जा सकता। ये बात सरासर झूठ है। भारतीय मूल के गूगल कंपनी के सीईओ सुंदर पिचई का मासिक वेतन 100 करोड़ से अधिक है। तो क्या वे अमीर नही है? अभी मैं आपको कुछ ऐसी सरकारी नौकरी बताता हूँ जिनमें कैरियर बनाकर आप जल्दी अमीर बन सकते हैं।

Government jobs that will make you rich in Hindi

  • आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा)
  • आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा)
  • भारतीय वनसेवा
  • इसरो के वैज्ञानिक
  • पुरातत्त्ववेत्ता (archaeologist)
  • आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी।
  • एसबीआई क्लर्क
  • पीएसयू नौकरियां
  • इंडियन फोरेन सर्विस

अभी मैं आपको कुछ ऐसी प्राइवेट जॉब बताता हूँ जिनमें कैरियर बनाकर आप जल्दी अमीर बन सकते हैं।

Indian Private Jobs That Will Make You Rich in Hindi

  • ऐप्प डवलपर
  • डेटा साइंस
  • चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA)
  • विमान का पायलट
  • प्रोड्यक्ट मैनेजर
  • Digial marketing 
  • Software Architect
  • इन्वेस्टमेंट मेनेजमेंट
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग

#4. High income skills को सीखे

हाई इनकम स्किल का हिंदी में मतलब हता है वो कौशल को जो आपको अधिक पैसा कमाकर देते हैं। ये ऐसे कौशल होते हैं जिनको आप सात महीनों से एक साल के अंदर-अंदर सीख सकते हैं और ज्यादा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। निम्नलिखित पोस्ट लिंक पर क्लिक करे और जाने 25 से अधिक उच्च आय कौशल के बारे में।

यह पढ़े  ⇒ 25+ High income skills हिंदी में

#5. पैसा बचत करें

शायद मुझे इस तरिके को नम्बर एक पोजिशन देनी थी क्योंकि बिना पैसो की बचत ना तो आप निवेश कर सकते हैं और ना ही आप अपने सपने पूरे कर सकते हैं। बात आती है पैसो की बचत कितनी करे और क्यों करे? ये एक पूरा अलग विषय है जिसको आप इंटरनेट के माध्यम से सीख सकते हैं। पैसा बचत करने के भी नियम होते हैं जिस प्रकार Investment Rules होते है। जब आप इन सेविंग्स के नियमो को सीख जाते हैं तो फिर आप अपने द्वारा कमाए धन को अच्छे से देखरेख कर सकते हैं।

#6. अमीर बनाने वाली पुस्तक पढ़े (best books for get rich)

इस ग्रह पर कुछ ऐसी बेहतरीन पुस्तकें मौजूद है जिसको पढ़ने के बाद आपका दिमाग ‘रिच माइंडसेट’ बन जायेगा। आपकी अमीरी को लेकर सारी गलत धारणाएँ टूट जायेगी। पैसो को लेकर सारे सोशल बिलीफ टूट जायेगे।

  • रिच डेड पुअर डेड
  • रोंडा बर्न की किताब 
  • सोचिए और अमीर बनिए नेपोलियन हिल
  • वित्तीय शिक्षा 
  • हम आपको अमीर क्यों बनाना चाहते हैं by रोबर्ट कियॉस्की

#7. Digital Marketing फील्ड को एक्सप्लोर करे।

यदि आप इक्कीसवीं सदी में जल्दी अमीर बनना चाहते हैं तो आपको डिजिटल मार्केटिंग को सीखना पड़ेगा। क्योंकि इसी के माध्यम से आप अपने व्यापार को पूरी दुनिया में पहुँचा सकते हो। वो भी बिना किसी सर्पोर्ट के।

यह पढ़े  ⇒  डिजिटल मार्केटिंग में जॉब से लेकर सैलरी तक रियल लाइफ मेरे भाई की कहानी

#8. Internet, Smartphone & Computer की ताकत का सदुपयोग करें

हम सबको यह बात अच्छी तरह से पता है की आज जमाना इंटरनेट का है। सबकुछ ऑनलाइन हो गया है। यहाँ तक सरकार भी जोर जोर से डिजिटल इंडिया को बढ़ावा भी दे रही है। डिजिटल इंडिया होने के उन लोगो को नुकसान होंगा जो बिल्कुल भी ऑनलाइन शिफ्ट होना नही चाहते। किन्तु जिन लोगो को इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर आदि डिजीटल गैजेट चलाना आता है उन लोगो के लिए यह सबसे अच्छा समय है इन यंत्रो का सदुपयोग करके जल्दी अमीर (Rich) बनने का।

उपरोक्त तीनो विषयों को विस्तार से समझे:

#9. अमीर लोगो की संगति करें

यदि आपके आसपास में कोई भी अमीर परिवार नही रहता है तो कोई बात नही आप डिजिटली उन लोगो से जुड़े जो अमीर है उनको देखे वो कैसे खाते हैं, वो किस तरह के कपड़े पहनते हैं उनकी सुबह से लेकर शाम तक की दिनचर्या को देखे और जो बातें आपको अच्छी लगे उनको महसूस करे। ये सोचे की आप भी एक दिन ऐसी जिंदगी जीयेंगे। जब आप ऐसा करना शुरू करते हैं तो आपका माइंडसेट भी रिच बनने लगता है। सुबह और शाम महसूस करे की आप अपने काम में बहुत ज्यादा सफल हो चुके हैं और पैसो की बारिश हो रही है। दीवार पर धन से संबंधित अच्छे तस्वीर लगाए। पैसो से प्यार करते हुए चित्र लगाए।

#10. English Language को सीखें

अंग्रेजी ने सेकड़ो लोगो को करोड़पति बनाया है और आप भी इन लोगो की सूची में शामिल हो सकते हैं। अब बात आती है अमीरी का अंग्रेजी से क्या संबध? जवाब है इंग्लिश आज एक बिजनेस और इंटरनेशनल लेंवेज बन चुकी है जिसके कारण सभी कामकाज आज अंग्रेजी में होता है। अंग्रेजी (english) भाषा सीखना क्यों जरूरी है? पढ़ लीजिए सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे।

FAQ सवाल जवाब

गरीब और अमीर लोगो की मानसिकता में क्या अंतर होता है?

गरीब लोग जीवनभर शिकायत करते हैं और अपनी कमियो और किस्मत का रोना रोते रहते हैं। जबकी अमीर लोग वित्तीय साक्षरता के ज्ञान को लेकर शून्य (जीरो) से शुरुआत करते हैं और अपने कमाए हुए पैसो को सही जगह पर निवेश और बचत करके अमीर बन जाते हैं।

अमीर बनने के लिए प्रेक्टिकल नियम क्या है?

सबसे पहले जितना समय लगे उतना समय लगाए और अपना पहला आय का जरिया (एक इनकम सोर्स) बनाए। उसके बाद साइड हसल करके कुछ पार्ट टाइम काम करें और दूसरा इनकम सोर्स बनाए। अब इन दोनों आय के सोर्स से जो इनकम आ रही है उसको शेयर बाजार में निवेश करें और कुछ पैसो की बचत करे।


How To Get Rich Fast In Hindi (india)
Answer – here is quick guide in hinglish language

  1. Pahle Ek income source banaye
  2. Uske baad side hustle karke 2nd income source banaye
  3. Ab En dono paiso ke jariye se aa rhi money ko stock market me invest kare


इस ज्ञान को जीवन में उतारकर कोई भी जल्दी अमीर (Get Rich Fast in Hindi) बन सकता है। ये उपाय आपको लखपति, करोड़पति बनने में भी मदद करेंगे। अपने सवाल / सुझाव / विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे।


इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

तेजी से पैसा कैसे कमाए? How To Make Money Fast 

गूगल पे ( Google Pay) से पैसे कैसे कमाए

गूगल से पैसा कमाने के 21 तरीके ( 21 Ligit Ways To Make Money with Google)

मोबाइल से पैसा कमाना सीखे

 पैसे कैसे कमाए? (50+ Ways To Earn Money in Hindi)

 गेम खेलकर पैसे कमाने वाला एप्प 

Student स्कूल कॉलेज की पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए 

 घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करें?

केरीमिनाटी की तरह गाली बोलकर पैसा कमाना सीखे

Leave a Comment