《9 Tarike》स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए? (Stock market se paise kaise kamaye)

Table of Contents

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए| How to Earn Money from share market in Hindi

हम सभी को ये बात तो पता है की शेयर बाजार में असीमित पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकीन ज्यादातर लोगों को शेयर बाजार में पैसे कमाने के अनगिनत तरीकों के बारे में जानकारी नहीं होती है यही कारण होता है की वे स्टॉक मार्केट का मतलब निवेश और ट्रेडिंग को ही मान लेते हैं। आज के इस लेख में आपको सिर्फ और सिर्फ शेयर मार्केट से पैसे कमाने के सभी A to Z तरीके बताए जाएंगे। ताकि आप आज से ही इससे पैसा कमाना शुरू कर दे। सबसे पहले आपको यह भी समझना जरूरी है जो की एक सामान्य ज्ञान है लेकीन इसको नही सीख पाने की वजह से काफी लोग उलझन में पड़ जाते हैं; निम्नलिखित दोनों शब्दो का मतलब शेयर बाजार ही होता है Stock Market & Share Market. इसके अलावा इस आर्टिकल में बहुत सारे ऐसे नए यूनिक तरीके बताए गए हैं जो काम को इस टॉपिक पर मौजूद गूगल पर किसी लेख में नही मिलेंगे। कुछ रास्ते आपको बहुत जल्दी आर्थिक आजादी दिला सकते हैं। इसलिए हर एक उपबिन्दु को पढ़ना अनिवार्य है। आइए अब सीधा Stock market se paise Kamane Ke Tariko के बारे में बात करते हैं;

#1. Foreign Countries Stocks में पैसा लगाकर स्टॉक मार्केट से पैसे कमाए

फोरेन कंट्रीज स्टॉक्स में पैसा लगाने का मतलब है विदेशी कंपनियों में पैसा लगाकर डॉलर कमाना। फोरेन स्टॉक्स से हमें ज्यादा पैसे मिलते हैं उदाहरण के लिए US Country Stocks!! यूएस स्टॉक्स में हम बहुत अधिक डॉलर कमा सकते हैं। मैं आपको कुछ विदेशी कंपनियों के नाम बताता हूँ जिनके स्टॉक्स यदि कोई भारतीय खरीदता है तो वो कभी घाटे में नही जायेगा।

  • Apple company
  • Microsoft
  • Berkshire Hathaway
  • Tesla Motor
  • Meta Facebook
  • Amazon
  • Intel
  • Walmart
  • Alphabet Google
  • Walt Disney

ये ऐसी अमरीकन कंपनिया है जो कभी घाटे में नही जाती। मतलब आपका लगाया हुआ पैसा हमेशा बढ़ता रहेगा। चलिए टेसला मोटर्स का उदाहरण लेते हैं जिसका मालिक एलोन मस्क है। Elon Musk Tesla Motors Shares आज से बीस साल पहले जिसने भी एक हजार से दस हजार रूपये के खरीदते थे। वे आज सब करोड़पति है। क्या आपको पता है आज एलोन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी है।

#2. Intraday Trading की मदद से स्टॉक मार्केट से पैसे कमाए

यदि आप हर दिन पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको इंट्राडे ट्रेडिंग को सीखना चाहिए। इंट्रा डे ट्रेडिंग में, आप एक दिन के अंदर स्टॉक्स खरीदते हैं और बेचते हैं। Stocks को निवेश के रूप में नहीं खरीदा जाता है, बल्कि स्टॉक्स की कीमतों में उतार-चढ़ाव का उपयोग करके लाभ कमाने के तरीके के रूप में खरीदा जाता है। इंट्राडे से आप बिल्कुल नए हो तो भी आप 10,000/- प्रतिदिन कमा सकते हैं।


#3. Systematic Investment Plan के द्वारा
स्टॉक मार्केट से पैसे कमाए

सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान नाम से ही पता चलता है की हमें शेयर बाजार की टर्म के अनुसार व्यवस्थित रूप से पैसा शेयर मार्किट में लगाना है। Systematic Investment Plan का शार्ट नाम एसआईपी (SIP) है। SIP में आपका लगाया हुआ धन चक्रवृद्धि ब्याज दर से बढ़ता है। यह रिटर्न कभी कभार 10 से 15 और अधिकतम 30% तक चला जाता है। यहाँ पर आपको कंपाउंडिंग इफेक्ट का जादू देखने को मिलता है। SIP में यदि आप शॉर्ट टर्म (अल्पकालीन) निवेश करते हैं तो आपको Compound Interest का फायदा नही मिलेगा। लेकिन आप 30 से 40 सालो के लिए निवेश करते हैं तो आपके सारे सपने पूरे हो सकते हैं।

#4. Dividends income से स्टॉक मार्केट से पैसे कमाए

स्टॉक मार्केट डिविडेंड इनकम कमाने के लिए आपको पहले उन कंपनियों की गूगल पर खोज करनी होंगी जो Dividends income Pay करती है। डिविडेंड का मतलब होता है साधारण अपनी देशी भाषा में – जब कोई कंपनी बहुत ज्यादा फायदे में होती है उसको मुनाफा अधिक कमा लेती है तो उस अतिरिक्त पैसे को वो Dividends के रूप में अपने शेयरहोल्डर्स (Shareholders) को दे देती है। सभी कंपनियों का प्रतिशत अलग-अलग होता है। भारत में 4% से 12% तक डिविडेंड अच्छा माना जाता है। अब जानिए भारत की उन सभी कंपनियों के नाम जिनके स्टॉक्स आप खरीदते हैं तो आपको सबसे ज्यादा Dividends मिलेगा।

  • Indian Oil Corporation Ltd
  • Vedanta Ltd
  • TCS टीसीएस
  • Gail गेल
  • NTPC Limited
  • Bharat Petroleum
  • GoodYear india
  • Balkrishna Industries
  • Ineos Styrolution India Ltd
  • Rural Electrification Corporation Ltd
  • Steel Authority of India Ltd.

ध्यान देने वाली बात यह है कि एकदिन घर पर बैठकर उन कंपनियों की लिस्ट बनाए जो ‘highest dividend paying stocks in indiaहै। सबसे अच्छी बात डिविडेंड इनकम सीधे आपके बैंक खाते में हर दिन डिपॉजिट होती है।

#5. Long Term Investing करके स्टॉक मार्केट से पैसे कमाए

लोंग टर्म इंवेस्टिंग का मतलब है किसी अच्छी तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी के Shares को खरीदकर उसको लंबे समय तक होल्ड करके रखना। क्योंकी Fastets Growing Companies के शेयर आप जितने लंबे समय तक पकड़कर रखोंगे आपका निवेश किया हुआ थोड़ा सा पैसा एक दिन बहुत बड़ी रकम आपको वापस देंगा। जिस भी कंपनी के स्टॉक्स आपने लिए जैसे-जैसे वो आगे ग्रो करेगी वैसे वैसे आपके खरीदे गए स्टॉक्स की कीमत भी बढ़ेगी।

#6. Trader बनकर स्टॉक मार्केट से पैसे कमाए

आप स्टॉक मार्केट ट्रेडर बनकर भी पैसा कमा सकते हैं। Trading के भी कई प्रकार है जिनमें इंट्राडे और और स्विंग ट्रेडिंग सबसे महत्वपूर्ण है। ज्यादातर लोग इन्ही दो लोकप्रिय तरीकों से पैसा कमाते हैं। इंट्राडे के बारे में तो आपको इस पोस्ट में ही बता दिया है अब जानते हैं Swing trading के बारे में; यदि आप भी पार्ट टाइम ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो स्विंग ट्रेडिंग आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। Swing Trading एक ऐसी ट्रेडिंग स्ट्रेटजी है। जहा पर ट्रेडर्स शेयर को एक दिन से ज्यादा के लिए खरीदते हैं और थोड़े समय तक होल्ड करने के बाद बेच देते हैं। चलिए अब जानते हैं उन सभी प्रकार की ट्रेडिंग के बारे में जिनसे आप पैसा कमा सकते हैं।

  1. Delivery trading
  2. Positional trading
  3. Fundamental trading
  4. Technical trading
  5. Day trading

#7. Mutual Funds में निवेश करके स्टॉक मार्केट से पैसे कमाए

आसान भाषा में समझाऊ तो म्यूचुअल फंड बहुत सारे लोगों के पैसे से बना एक फंड होता है। यहाँ पर एक फंड मैनेंजर होता है, जो फंड को सुरक्षित तरीके से थोड़ा-थोड़ा करके अलग-अलग जगह पर निवेश करता है। म्यूचुअल फंड में आम लोग छोटी छोटी रकम से कम जोखिम के साथ निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। ये भी एक शेयर बाजार से पैसा कमाने का तरीका है लेकिन शेयर बाजार के सारे दिग्गज इस तरीके से पैसा कमाने को मना करते हैं। क्योकि इसमें आपका निवेश किए गए पैसे पर बहुत कम ब्याज मिलता है

#8. Stocks Broker बनकर स्टॉक मार्केट से पैसे कमाए

स्टॉक ब्रोकर मुख्य रूप से किसी व्यक्ति का पोर्टफोलियो मैनेज करता है। शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने के लिए इनवेस्टर को एक ऐसे व्यक्ति की जरुरत होती है जिसको शेयर बाजार का सम्पूर्ण ज्ञान हो। ऐसे में जो निवेशक की तरफ से शेयर बाजार में ट्रेडिंग करता है, इसे ही स्टॉक ब्रोकर कहते हैं। स्टॉक ब्रोकर का कोर्स आप भी कर सकते हैं। अमीर लोगो के ‘Stocks Portfolio’ को संभालने वाले स्टॉक ब्रोकर लाखों रुपए कमाते हैं। स्टॉक ब्रोकर मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं एक डिस्काउंट ब्रोकर दूसरे फुल सर्विस ब्रोकर। स्टॉक ब्रोकर को हिंदी में दलाल कहते हैं।

#9. शेयर बाजार में नौकरी करके स्टॉक मार्केट से पैसे कमाए

बिल्कुल सही सुना स्टॉक मार्केट में भी बहुत सारी नौकरियां है जिनके कोर्स करके उनमें एक्सपर्ट बनकर आप जॉब करके भी पैसा कमा सकते हैं। जानिए ‘Types of Stock Market jobs in Hindi’

  1. Financial Analyst
  2. Customer relationship management
  3. Investment banking
  4. Financial adviser
  5. Portfolio manager
  6. Underwriting
  7. Research Analyst

[नोट] →  उपरोक्त बताए गए शेयर बाजार की सभी जॉब का कोर्स आप भारत के किसी भी ऑफलाइन इंस्टिट्यूट में जाकर सीख सकते हैं। वैसे अब तो ऑनलाइन भी संभव है। यदि आपके पास पहले से अच्छा एक इनकम सोर्स है तो इन पोस्ट में बताए इंडिपेंडेंट कार्य कर सकते हैं।

FAQ सवाल जवाब

स्टॉक मार्केट में पैसा कमाने की सही उम्र क्या है?

स्टॉक मार्केट से पैसा कमाने की सही उम्र 19 साल है क्योंकि इस समय आप पेनकार्ड और अपना बैंक अकाउंट लीगली बनवा सकते हो। और अपना शेयर बाजार का कैरियर बिना किसी व्यवधान के शुरू कर सकते हैं। उन्नीस साल की उम्र से कोई भी लड़का-लड़की पैसा निवेश करना और इस पोस्ट में बताए सभी तरीको से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

स्टॉक मार्केट से करोड़पति कैसे बने?

शेयर बाजार में करोड़पति बनने के लिए सबसे पहले आपके पास प्रतिमाह ₹20K से ₹30K आय का कोई सोर्स होना चाहिए। उसके बाद आपको कुछ बहुत अधिक रिटर्न देने वाले स्टॉक्स खरीदने होते हैं ये काम आप अपने अनुभव से और किसी Share Market एक्सपर्ट से ले सकते हैं। दूसरा तरीका स्टॉक मार्केट से करोड़पति बनने का एसआईपी (SIP) है जिसमें एकबार 10 लाख रुपये निवेश करने है जो अगले 40 सालो में कंपाउंडिंग इफेक्ट के कारण आपके पैसे करोड़ो बन जायेंगे। इस तरीके से आप शेयर मार्केट से लखपति भी बन सकते हैं।

स्टॉक मार्केट में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले 5 भारतीयों के नाम

राकेश झुनझुनवाला
राधाकिशन दमानी
विजय किशनलाल केडिया
रामदेव अग्रवाल
अजीम प्रेमजी

Must Read ⇒  स्टॉक मार्केट  Investing से कम समय में आर्थिक आजादी (financial freedom) लेने का सीक्रेट टिप्स


आज आपने स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए? विषय पर सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। इस पोस्ट को मेरे Author bio के नीचे लगे सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक करके शेयर करें। 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

30 प्रकार के सोशल मीडिया से पैसा कमाना सीखें (Make Money From All Social Media)

[₹300 से ₹1000] रोज पैसे कैसे कमाए?

विदेश से पैसे कैसे कमाए  (earn money from foreign country)

डॉलर में पैसे कैसे कमाए 

तेजी से पैसा कैसे कमाए? How To Make Money Fast 

गूगल से पैसा कमाने के 21 तरीके ( 21 Ligit Ways To Make Money with Google)

मोबाइल से पैसा कमाना सीखे

 पैसे कैसे कमाए? (50+ Ways To Earn Money in Hindi)

 गेम खेलकर पैसे कमाने वाला एप्प 

Student स्कूल कॉलेज की पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए 

घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करें?

गूगल पे ( Google Pay) से पैसे कैसे कमाए

Leave a Comment