मच्छर भगाने का घरेलू और देशी उपाय – Mosquito Natural Remedy in Hindi

Table of Contents

मच्छर भगाने का घरेलू उपाय (machar bhagane ke gharelu upay in hindi)

एक छोटा सा दिखने वाला जीव जिसको हम हिंदी  में मच्छर बोलते हैं और अंग्रेजी भाषा में ‘Mosquito’ बोलते हैं। मच्छर के आतंक से दुनिया का कोई भी इंसान नही बच सकता क्योकी घर में या किसी भी रहने लायक स्थान पर मच्छरों के पनपने के बहुत सारे कारण होते हैं। किसी एक कारण को ही मच्छर आने की वजह बताना बेवकूफी होंगी। अब बाती है इसके समाधान की, तो लोग इंटरनेट पर अनाप-शनाप कीवर्ड्स सर्च करते हैं। नब्बे प्रतिशत ऐसे गलत तरीके इंटरनेट पर मच्छरो को मारने के मौजूद है जिससे मच्छर मरेगा इसकी कोई गारंटी नहीं, लेकिन आपकी मौत उस ‘mosquito Killer’ से निश्चित है। इसलिए बेहतर यही है की हमेशा ‘मच्छर मारने के घरेलू, नेचुरल (प्राकृतिक) तरीके अपनाएं। इस पोस्ट में 70% बातें दिल से अपने परिवार पर सभी उपाय इस्तेमाल करने के बाद लिखी गई है। इसके अलावा किसी भी उत्पाद का प्रचार नही किया गया है। सभी मच्छर भगाने के तरीके घर के सस्ते सामान की मदद से तैयार किए जा सकते हैं। इसलिए पूरे जोश के साथ और लंबी गहरी सांस लेकर पोस्ट को शुरुआत से अंत तक पढ़े।

जीव का नाम मच्छर
English NameMosquito
age ( ife cycle)Max. 10 Days
teeth (दांत)Daat nahi hote
mosquito types60
mosquito free countryFrance & Iceland

मच्छर आने के कारण

वैसे तो ये सब प्रकृति की लीला है लेकिन कुछ ऐसे मानवजनित कारण होते हैं जिसके कारण ये मच्छर हमारे आसपास व घरों में पनपते हैं।

  1. घर में झूठे बर्तन ना रखे और शाम को कपड़े भिगोकर ना रखे।
  2. सप्ताह में एक बार बिस्तर-कंबल को धूप में सूखाए। गंदे बिस्तर से भी मच्छर आते है। इसलिए महीने में एकबार बिस्तर को धोने का नियम बनाए।
  3. अपने घर-ऑफिस के बाहर के एरिया में किसी को पेशाब ना करने दे। अक्सर सार्वजनिक जगह पर लोग पेशाब करने से मच्छर पनपते है।
  4. अपने घर के बाहर के रोड पर बारिश के मौसम में कई गड्डो में पानी भर गया हो तो उसको बाहर निकाले।
  5. बारिश से घर की छत पर टायर, मटकी और अन्य जगहों पर पानी भर जाता है उसको बाहर निकाले।

मच्छर भगाने के A to Z असरदार, प्राकृतिक व आयुर्वेदिक उपाय

machar bhagane ka ayurvedic tarika, machar bhagane ka prakartik upay,

#1. नीम का तेल (Neem Oil) –  रात को सोते समय नीम के तेल का दिपक जलाए। ये तरीका मैंने खुद इस्तेमाल किया है और शत प्रतिशत काम करता है। नीम का पेड़ भारत के हर गांव-शहर में होता है। चलिए कुछ स्टेप्स में, मैं आपको घर पर ही नीम का तेल बनाना सीखाता हूँ;

【स्टेप -1】नीम की पत्तियां तोड़कर लाए > जितनी आपको आवश्यकता है।

【स्टेप -2】अभी उन पत्तो को मिक्सी में पीस दे थोड़ा सा पानी मिलाकर।

【स्टेप -3】अभी जो पत्ते आपने पीसे > उसको एक कढ़ाई में ले लीजिए > और सरसों का तेल डालिए > कुछ मिनट गरम होने दे।

【स्टेप -4】अभी उस नीम के पत्तो को पानी छानने के कपड़े से छान लें > जो आपने सरसो का तेल छाना > वो पूरी तरह नीम का तेल बन चुका है

【स्टेप -5】अभी उसको एक शीशी में भरकर  रख दे > रात को दीपक में डालकर जलाए  > रूई की बाती को अच्छे से नीम के तेल से भिगोए।

#2.  गौ-धूपबत्ती –  मतलब भारतीय देशी गाय के गोबर से बनी अगरबत्ती या धूपबत्ती जलाए। उस धुएं को पूरे घर में फैलाए। इससे आपके मच्छर भी मर जायेंगे और घर का वातावरण भी शुद्ध होंगा। गौ-धूपबत्ती आप इंटरनेट पर वीडियो देखकर घर पर भी बना सकते है और बाजार से किसी गौ- उत्पाद बनाने वाली संस्था से भी खरीद सकते हैं। 

#3. तेजपत्ता – यदि आप एक सेकेंड में मच्छरों को घर से भगाना चाहते हैं तो किसी मटकी में या किसी भी बर्तन में तेजपत्ता जला दीजिए। मैं उन्ही तेजपत्ते की बात कर रहा हूँ जो आप घर में सब्जी में डालते हैं। मार्किट में दस रूपये में बहुत ज्यादा मात्रा में तेजपत्ते आपको मिल जायेंगे। इसका धुंआ इतना तेज होता है की मच्छर इसकी महक को सहन नहीं कर पाते।  तेजपत्ते का धुआं आपके दिमाग को शांत करता है। ये एक आयुर्वेदिक औषधि है।

#4. कपूर –  घर में कपूर जलाने से भी मच्छरों के आतंक को रोका जा सकता है। सबसे अच्छी बात कपूर की गोली आपको बाजार में एक रूपये में मिल जायेगी और ये आयुर्वेदिक है। इसके धुंए से आपके घरवालों को कोई नुकसान नहीं होंगा।

#5. कपूर और नीम – के तेल का मिश्रण करके अपने पूरे शरीर पर लगाकर रात को सो जाए। मच्छर काटना तो दूर की बात, पास आने से भी डरेंगे।

#6. लहसून – जिसे लसन भी बोलते हैं। लहसून की तीन कलियों को कूटकर उसमें कपूर की गोलियां का पीसा हुआ पाउडर डाल दे फिर उसमें  एक चम्मच गाय का घी डालकर जला दे। ये काम किसी मिट्टी के टूटे हुए टुकड़े पर कर दे। दस से पंद्रह मिनट जलाने से एक भी मच्छर नजदीक नही आयेगा।

Best Mosquito Killer In India in Hindi (मच्छर मारने की दवा का काला सच)

mosquito killer side effects in hindi, machhar marne ki dawa ke nuksan,

क्या आपको पता है? जो आप बाजार से मच्छर मारने के लिए ऑल आउट व गुड नाईट (Good night & All Out) खरीदते हैं। ये दुनिया कई देशों में प्रतिबंधित (Ban) है। इसकी वजह है इसमें मिलाए जाने वाले जहरीले व खतरनाक केमिकल। बाजार में मिलने वाली सभी ‘मोसक्यूटो’ लिक्विड, टिकिया या कोइल में तीन खतरनाक कैमिकल इस्तेमाल होते हैं ;

(९.)  एथनॉल-डि [ethanol-d]

(२) मेल्फोक्वीन (mefloquine)

(३.)  फोस्फीन (Phosphine)

ये तीनो कैमिकल यूरोप के 56 देशों में बंद है। और पिछले 40 सालों से बंद है। इसीलिए मैं बोलता हूँ। ऑल आउट व गुड नाईट मच्छरों को मारेगी या नही इसकी कोई गारंटी नही लेकिन आपको समय से पहले जरूर मार देंगी।

Mosquito Killer Side Effects in Hindi

  1. सांस से संबंधित सारी बीमारियां होती है जिसमें अस्थमा सबसे बड़ा रोग है।
  2. जब तक कोई भी रिफिल जलाते हैं चाहे वो इलेक्टिक हो या धुंए वाली तो उसकी दुर्गंध (बदबू) से मानसिक रोग होते हैं।
  3. गुड नाईट, मोर्टिंन और आल आउट जैसे ‘mosquito repellent’ यंत्रो से बहुत गंदी बदबू निकलती है जिससे आपको नींद लेने में परेशानी होती है।
  4. दिल की बीमारियां होती है और घर का वातावरण प्रदूषित होता है।
  5. पर्यावरण प्रदूषण होता है और नवजात शिशु पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

 मच्छरदानी एक सर्वश्रेष्ठ स्वदेशी विकल्प

मच्छरदानी को english में ‘Mosquito Net’ कहते हैं। ये रेडीमेड बनी हुई बाजार में मिलती है। और आप चाहे तो इसे देशी जुगाड़ से घर पर भी बना सकते हैं। ये जाली इतनी बारीक होती है की कितना भी छोटा मच्छर क्यों ना हो वो आपके मच्छरदानी में प्रवेश नही कर सकता।

 

Mosquito Electric net good for Vegan Person?

वैसे तो वीगन और जैन धर्म के लोग किसी भी प्रकार के जीव जंतु को नही मारते। लेकिन मेरी सलाह है आप मोसक्यूटो इलेक्टिक नेट ना खरीदे क्योकी इससे मच्छर मरने के बाद  गंदी बदबू आती है। और आपका Vegan व्रत भी टूट जाता है।

यह भी पढ़े –    Vegan kya Hota Hai? 

 

 मच्छरो के काटने से कौनसी बीमारियां होती है?

मच्छरो के काटने से कई प्रकार की घातक बीमारियां होती है। यहाँ तक की एक छोटा सा मच्छर आपकी जान लेने में भी सक्षम है। मच्छर काटने से डेंगू और मलेरिया जेसी बीमारिया होती है। जिसको प्राकृतिक चिकित्सा  और पेड़ पौधों पर आधारित भोजन से भी सही किया जा सकता है।  अंग्रेजी दवाई के दर्दनाक  14 इंजेक्शन ठुकवाने की जरूरत नही है 

 

क्या मच्छर मारने से पाप लगता है?

बिल्कुल नही। हमरी सनातन संस्कृति (हिन्दू धर्म) यह कहता है की यदि कोई भी जीव आपकी जान ले रहा है बिना किसी कारण तो ऐसे में आत्मरक्षा के खातिर उस जीव का वध किया जा सकता है। इसके अलावा मच्छर एक निम्नतर योनि का जीव है जिसको मारने पर कोई पाप नही लगता। क्योंकी कोई मनुष्य बहुत बुरे कर्म  करता है तभी तो उसे निम्नतर योनि मिलती है। सूक्ष्म जीव को बचाना हमारे हाथ में नही होता क्योंकी ये हमें दिखते भी नही है।

 

मच्छर भगाने की रिंगटोन और आवाज (Mosquito Killer Sound & Voice Download)

कुछ लोग इसे फर्जी मानते हैं और कुछ लोगो को ये कॉन्सेप्ट मजाक लगता है। लेकिन सच्चाई यही है की मच्छर भगाने की रिंगटोन और साउंड से मच्छर घर से काफी दूर चले जाते हैं उनको ये आवाज कान फोडू लगती है। ये आवाज मच्छरों को पसन्द नही आती।

 

घर में ये पौधे लगाए नजदीक नही आयेगे मच्छर (mosquito repellent plants in hindi)

तुलसी और ग्वारपाठा (एलोवेरा) के पौधे लगाने से मच्छर नही आते। इसके अलावा कुछ पौधे और है जिनको घर या ऑफिस में रखने से मच्छर पास आने से डरेंगे। जिनमें रोजमरी, लेमन ग्रास, नीम आदि औषधि पौधे शामिल हैं।

मच्छर भगाने का स्प्रे, क्रीम, पाउडर, लिक्विड, काम करता है? [Don’t Waste Money in Buy Mosquito Killer Cream, Spray & refill liquid]

बिल्कुल सही पढ़ा आपने! उपरोक्त बताए गए सभी साधन आपको बीमार बनायेगे, कमजोर बनायेगे और आपके घर की खुशियों को ले जायेंगे। इसलिए इन उत्पादों (Products) को खरीदकर अपना पैसा खर्च ना करे।

FAQ 

घर में बहुत ज्यादा मच्छर हो तो क्या करें?

घर में प्राकृतिक तरीके से मच्छरों को भगाने के उपाय करें, जैसे कि नीम का तेल, कपूर, लहसुन, या पुदीना। मैं आपको मच्छरों को भगाने के लिए रासायनिक उत्पादों का कम से कम उपयोग करने की सलाह दूंगा। रासायनिक उत्पादों से पर्यावरण को नुकसान पहुंच सकता है और इनके स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।मच्छरों को भगाने के लिए प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करना एक बेहतर विकल्प है। इन तरीकों से पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है और ये आपके और आपके परिवार के स्वास्थ्य के लिए भी सुरक्षित होते हैं।

मोबाइल से मच्छर को कैसे भगाएं?

कुछ मोबाइल ऐप्स हैं जो दावा करते हैं कि वे मच्छरों को भगा सकते हैं। इन ऐप्स में आमतौर पर अल्ट्रासोनिक तरंगें होती हैं जो मच्छरों को दूर भगाती हैं। हालांकि, इन ऐप्स की प्रभावशीलता को लेकर वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि कुछ अल्ट्रासोनिक मच्छर भगाने वाले ऐप्स मच्छरों को कुछ हद तक भगा सकते हैं, लेकिन उनका प्रभाव बहुत लंबे समय तक नहीं रहता है। अन्य अध्ययनों में पाया गया है कि ये ऐप्स बिल्कुल भी प्रभावी नहीं हैं। अगर आप अपने मोबाइल से मच्छरों को भगाना चाहते हैं, तो आप इन ऐप्स को आजमा सकते हैं: Mosquito Away, Mosquito Killer.

मच्छर मारने की सबसे बढ़िया दवा कौन सी है?

मच्छर मारने की सबसे बढ़िया दवा में से एक का नाम पारंपरिक रूप से प्रयुक्त होता है, और वह है नीम (Neem)। नीम के पत्ते, बीज, और तेल में मच्छरों के खिलाफ एक प्रकार की प्राकृतिक रक्षा होती है। नीम का उपयोग रिपेलेंट (दूर भगाने वाले) और मॉस्कीट किलर (मारने वाले) के रूप में किया जा सकता है। नीम के तेल को शरीर पर लगाने से मच्छर आपके पास नहीं आते हैं, क्योंकि इसमें मच्छरों के विकास को रोकने और उनकी प्रजनन क्षमता को कम करने वाले गुण होते हैं। नीम के पत्तों को जलाने या उनके बूटे का उपयोग भी मच्छरों को दूर भगाने के लिए किया जा सकता है।

Mosquito In Hindi Pronunciation

हिंदी उच्चारण – ‘मोस क्यूटो’ है।

Culex And Anopheles Mosquito In Hindi

क्यूलेक्स एक मच्छर की प्रजाति का नाम है। जो पानी के अंदर पनपता है इसके काटने से फाइलेरिया रोग होते हैं। अब बात करे एनोफेलीज मच्छर की तो इसके काटने से मलेरिया रोग होता है।

Mosquito Ka Matlab Kya hota hai in Hindi

मोसक्यूटो का अर्थ ‘मच्छर’ होता है।

मच्छर भगाने के लिए मंत्र

पढ़िए, ऐसा कोई मंत्र नही है। घरेलू उपाय जरूर है जो आपको इस पोस्ट में बता दिए हैं।

घर पर मच्छर भगाने का लिक्विड कैसे बनाएं?

घर पर मच्छर भगाने का लिक्विड बनाने के लिए, आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होगी:

  • 2 चम्मच कपूर
  • 1 चम्मच नीम का तेल
  • 1/2 कप पानी

विधि:

  1. कपूर को एक चम्मच नीम के तेल में मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें।
  2. इस पेस्ट को 1/2 कप पानी में मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें।
  3. इस स्प्रे को घर के उन सभी स्थानों पर छिड़कें जहां मच्छर जमा होते हैं।

यह लिक्विड मच्छरों को मारने या भगाने में बहुत प्रभावी होता है। कपूर की गंध मच्छरों को दूर भगाती है, जबकि नीम का तेल मच्छरों के लिए घातक होता है। यहां एक और तरीका है घर पर मच्छर भगाने का लिक्विड बनाने का:

  • 1 कप पानी
  • 1/2 कप सिरका
  • 10-12 लहसुन की कलियां
  • 1/4 कप नीम का तेल

विधि:

  1. एक पैन में पानी और सिरका को गर्म करें।
  2. लहसुन की कलियों को छीलकर पैन में डालें।
  3. पैन को धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि लहसुन अच्छी तरह से पक न जाए।
  4. गैस बंद कर दें और पैन को ठंडा होने दें।
  5. ठंडा होने के बाद, पैन से लहसुन की कलियां निकाल लें।
  6. नीम का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें।
  7. इस मिश्रण को एक स्प्रे बॉटल में भर लें।

इस लिक्विड को घर के उन सभी स्थानों पर छिड़कें जहां मच्छर जमा होते हैं। यह लिक्विड मच्छरों को मारने या भगाने में बहुत प्रभावी होता है। लहसुन की गंध मच्छरों को दूर भगाती है, जबकि नीम का तेल मच्छरों के लिए घातक होता है। इन दोनों तरीकों से बनाए गए लिक्विड को 1-2 दिनों तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

मच्छर भगाने के स्प्रे का उपयोग करने के नुक्सान क्या है?

मच्छर भगाने के स्प्रे का उपयोग करने के कुछ नुकसान निम्नलिखित हैं:

  • त्वचा और आंखों में जलन: मच्छर भगाने के स्प्रे में मौजूद केमिकल्स त्वचा और आंखों में जलन पैदा कर सकते हैं।
  • एलर्जी: मच्छर भगाने के स्प्रे में मौजूद केमिकल्स कुछ लोगों में एलर्जी का कारण बन सकते हैं।
  • गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं: मच्छर भगाने के स्प्रे में मौजूद केमिकल्स कुछ मामलों में गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं, जैसे कि सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना, और उल्टी।

Natural mosquito spray for yard, home, babies

मच्छर भगाने के स्प्रे के बजाय, आप घर पर प्राकृतिक तरीकों से भी मच्छरों को भगा सकते हैं। इनमें शामिल हैं:

  • नीम का तेल: नीम का तेल मच्छरों के लिए घातक होता है। आप नीम के तेल की कुछ बूंदें पानी में मिलाकर स्प्रे बना सकते हैं और इसे घर के उन सभी स्थानों पर छिड़क सकते हैं जहां मच्छर जमा होते हैं।
  • कपूर: कपूर की गंध मच्छरों को दूर भगाती है। आप कपूर की कुछ टिकियाएं घर के विभिन्न स्थानों पर रख सकते हैं।
  • लहसुन: लहसुन की गंध भी मच्छरों को दूर भगाती है। आप लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर इसका पेस्ट बना सकते हैं और इसे घर के उन सभी स्थानों पर लगा सकते हैं जहां मच्छर जमा होते हैं।
  • पुदीना: पुदीने की गंध भी मच्छरों को दूर भगाती है। आप पुदीने के कुछ पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट बना सकते हैं और इसे घर के उन सभी स्थानों पर लगा सकते हैं जहां मच्छर जमा होते हैं।

Machar ke bare rochak tathya in hindi

  1. जीवनकाल: मच्छरों का जीवनकाल आमतौर पर 2 से 4 हफ्तों के बीच होता है, लेकिन कुछ प्रजातियाँ ज्यादा समय तक जीवित रह सकती हैं।

  2. दुनिया भर में मच्छर: मच्छर पूरी दुनिया में पाई जाती हैं, सिर्फ अंटार्कटिका और कुछ छोटे द्वीप समूहों को छोड़कर।

  3. मच्छर की स्पीड: मच्छर की उड़ान की गति आमतौर पर घड़ी में 1 मील से 1.5 मील (1.6 किलोमीटर से 2.4 किलोमीटर) होती है।

  4. संबंधित बीमारियाँ: मच्छर डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, और जापानी इन्सेफलाइटिस जैसी बीमारियों के प्रसारणकर्ता होते हैं।

  5. मच्छर के प्रकार: दुनिया में लगभग 3500 प्रकार के मच्छर पाए जाते हैं, लेकिन केवल कुछ ही प्रजातियाँ इंसानों को काटती हैं।

  6. संजीवनी मच्छर: एक प्रजाति का मच्छर नाम “एनोफेलेस गाम्बिए” है, जिसे संजीवनी मच्छर कहा जाता है, क्योंकि यह मलेरिया के पैरासाइट को पर्याप्त समय तक अपने शरीर में रख सकता है।

  7. मच्छर की बुद्धिमता: मच्छरों की बुद्धिमता का स्तर अच्छा होता है। वे अपने आकार के हिसाब से अपने शिकार को पहचान सकते हैं और उसे चुन सकते हैं।

  8. मच्छर के पिंगटेल्स: कुछ मच्छरों के पिंगटेल्स होते हैं, जिनमें से एक कोई प्राणी को काटकर उसका खून पीता है और दूसरा अन्य ताजगी स्रावित करता है।

  9. मच्छर के गुदा: मच्छर के गुदा नीला या हरा होता है, क्योंकि उसमें खून के हिस्से को विगत करने और अनबूढ़े रूप से खून बनाने के लिए लाल रंग के यूकोरीया प्रसारित होता है।

  10. मच्छर के प्रयोग: मच्छर के द्वारा उपयोग किए जाने वाले कई औषधियाँ और उपायों के बारे में ज्ञान है, जिनमें कुछ दावा और एंटीकी कुछ ज्यादा प्रमुख हैं।

मच्छर के काटने से लाल चकत्ते पड़ने का क्या कारण है?

मच्छर के काटने से लाल चकत्ते पड़ने का कारण मच्छर के सुंगने में मौजूद एक प्रकार के रसायनिक पदार्थ का प्रवेश होना होता है, जिसे “एंटीकोआग्यूलेंट” कहा जाता है। यह पदार्थ उस जगह पर प्रतिक्रिया पैदा करता है जहां मच्छर ने काटा है, जिससे त्वचा में लाल चक्कियों का उत्थान होता है। इस प्रतिक्रिया के चलते चक्कियों के चारों ओर त्वचा में एक लालिमा या चक्की की तरह के पुनर्निर्माण की प्रक्रिया शुरू होती है, जिससे चक्के लाल रंग में दिखाई देते हैं। यह चक्के आमतौर पर कुछ घंटों या कुछ दिनों में खुद ठीक हो जाते हैं, लेकिन जब मच्छर काटते हैं, तो यह चक्के तब होते हैं। लाल चक्के काटने के बाद, यदि आपको खुजली, दर्द, या तनावितता की स्थिति में किसी गंभीर प्रकार की समस्या हो, तो आपको तुरंत चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। आपके लिए सही उपायों और इलाज की जरूरत हो सकती है।

 

आज आपने घरेलू व प्राकृतिक तरिके से मच्छरों को कैसे भगाए? उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की।  पोस्ट के अंदर लिखी अच्छी बातों को का स्क्रीनशॉट इमेज लेकर ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करे।  अपने सवाल/सुझाव/विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे।

 

इन्हें भी पढ़े [Related Articles]

मूर्खो की तरह रेडबुल पीकर अपना पैसा बर्बाद मत करो

भारत में फ्री में हवन कैसे करे व सीखें?

एक आदर्श योग दिनचर्या सबके लिए!

बीमार व्यक्ति की घर पर देखभाल कैसे करें? 

 सुबह जल्दी नहाने के फायदे और स्नान करने का सही समय

 Health tips in Hindi – cure disease through Ayurveda, homeopathy, naturopathy, plant-based food and yoga

स्वस्थ और रोगमुक्त जीवन कैसे जिएं

 

Leave a Comment