राजस्थान के बारे में 5 रोचक तथ्य | Rajasthan ke Facts aur Rochak Tathya

नमस्कार दोस्तो, हमारे राज्य राजस्थान में आपका स्वागत हैं। यह बात सच हैं, की पूरे भारत के लोगो का सपना होता हैं, कि हम एक बार राजस्थान जरूर घूमे और कुछ नया देखे, तरह -तरह के पकवानों का आनंद लेना इत्यादि। इसी के साथ आज आप पढ़ेंगे- राजस्थान राज्य के पाँच ऐसे रोचक तथ्यों को जिनको जानकर, आपको अच्छा लगेगा।

rajasthaan famous for, rajasthan amazing facts in hindi,

#1. सबसे ज्यादा वीर योद्धा देने वाला राज्य

राजस्थान वीर-वीरांगनाओं का राज्य हैं, यहाँ पर महाराणा प्रताप , महाराणा कुम्भा, महाराणा सांगा, रानी पदमावती और मीरा बाई को कोन भूल सकता हैं? जी हाँ ये वही महाराणा प्रताप हैं, जिसको अकबर पूरी जिंदगी नही हरा पाया, अकबर के साथ पूरे भारत के राजपूत महाराजा मिल चुके थे, वह अकबर का सपना मेवाड़ क्षेत्र को जीतना था। पर इतिहास गवा हैं, महाराणा प्रताप ने धर्म औऱ राष्ट्र की रक्षा करते हुये कभी अकबर की गुलामी स्वीकार नही की। बात करे रानी पद्मावती की तो, पहले के जमाने में राजपूत- समाज में परम्परा थी की स्त्री का पति वीरगति को प्राप्त होने के बाद स्त्री अपने आप को आग के कुंड में  जला देती थी। कहा जाता हैं, की एक मुगल राजा रानी पदमावती की सुंदरता से इतना प्रभावित था, की उसने बहुत सारे हथकंडे अपनाये इसको पाने के लिए, पर राजस्थान की इस बेटी ने ऐसा पाप होने नही दिया और अपने आप को जला दिया। आज भी ये कुंड चितौड़गढ़ शहर के किले में बना हुआ हैं। ये बात भी सच हैं, देश की आन-बान-शान को मुगलो से बचाने में राजस्थान के योद्धाओं की बड़ी भूमिका रही थी।

#2. बेस्ट टूरिस्ट अट्रैक्शन स्टेट ऑफ इंडिया

भारत में जिस राज्य में सबसे अधिक विदेशी पर्यटक घूमने आते हैं, उसका नाम हैं- राजस्थान। इसका कारण हैं, शुद्ध वातावरण, अत्यधिक नदी – और झीले शाही जीवन व्यापन, राजा- महाराजो के जीवन के शौक को देखने आना, अद्भुत महल और शानदार किले यह सब चीजे बाहर के लोगो को राजस्थान खींचती हैं। यहाँ पर हर क्षेत्र में आपको किसी न किसी लोकदेवता या वीर योद्धा का पैनोरमा,  संग्रहालय या बड़ा महल देखने को मिलेंगा। राजस्थान आने वाला हर पर्यटक कम से कम एक सप्ताह से एक महीना से अधिक समय यहाँ पर गुजार के जाता हैं। यही कारण हैं, की राजस्थान पर्यटन विभाग हर साल कुछ न कुछ नयी जगहों को विकसित करता हैं और प्राचीन व ऐतिहासिक जगहों को पुर्नजीवित करता हैं। राजस्थान में सबसे अधिक लोग जयपुर, जोधपुर व उदयपुर में घूमने आते हैं। वैसे राजस्थान का हर शहर/जिला पर्यटन में खास हैं, उदाहरण;- बीकानेर, जैसलमेर, झुंझुनूं, बूंदी, जालौर व सिरोही।

#3. प्राचीन संस्कृति और इतिहास

राजस्थान का तीसरा रौचक तथ्य यह हैं, की यहाँ पर बने ऐतिहासिक महल, किले, झीले, भवन, मंदिर 500 से दो हजार साल पुराने है। जिस समय मुगल भारत आये थे, तब उन्होंने बहुत सारे मंदिर और हमारे धार्मिक चीजो को पूर्ण रूप से समाप्त करने की कोशिश की, लेकिन अछूम्भे की बात यह हैं, की बहुत सारे किले आज भी जीवित हैं, जिसको देखकर आप हैरान रह जायेंगे, की यार इतना साल पुराना किला ओर मन्दिर अभी तक कैसे टिक सकता हैं, क्योकि 500 से 1000 साल में कितनी आंधियां और तूफान अपने राजस्थान में आये होंगे। अब बात करते हैं, संस्कृति कि, तो जो भारत की वेशभूषा हैं, उसको सभी राजस्थान के  सभी वृद्ध लोग पहनते हैं। और राजस्थान की महिलाओं की पौशाक पूरे देश में फेमस हैं, खासकर राजपूती कपड़े। आप शादी के कपड़ो की खरीद करने आओ या किसी उत्सव के लिए, तो मैं आपको दो शहरों के नाम सुझाव करूँगा – जयपुर व जोधपुर ।

#4. भारत का पहला शाकाहारी राज्य

आप गूगल पर रिसर्च करना, सबसे ज्यादा ‘100% वेजेट्रीयन स्टेट ऑफ इंडिया‘  तो नम्बर एक पर राजस्थान ही आयेगा। ऐसी बात नही हैं, की बिल्कुल ही नही चलता, चलता हैं, पर उसका प्रतिशत मात्र 10 हैं। बाकी नब्बे प्रतिशत लोग शुद्ध शाकाहारी हैं। मांसाहारी में सिर्फ – मुस्लिम समुदाय के लोग व हिन्दू धर्म के कुछ अनपढ़ लोग खाते हैं।
बाकी राजस्थान का नम्बर वन शाकाहारी राज्य होने के पीछे बहुत सारे कारण हैं, जो आप निम्नलिखित बिन्दुओ के माध्यम से समझ सकते हैं;-
●  90 प्रतिशत लोग हिन्दू धर्म के हैं। और हिन्दू धर्म में पशु-बलि को एक बड़ा पाप बताया गया है।
● ज्यादातर जनसंख्या गांवों में निवास करती हैं। गाँव में मुश्किल से आपको एक आदि दुकान दिखेंगी, वह भी गांव से बाहर।
राजस्थान में गौहत्या पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध हैं। अगर कोई पकड़ा गया तो उसकी जेल में जाने से पहले स्थानीय गोरक्षको द्वारा मौत शिकार होना पड़ेंगा।
● आध्यात्मिक महत्व के लोग ज्यादा हैं यहाँ पर।
● राजस्थान में माँस खाने वाले व्यक्ति को बहुत गलत नजर से देखा जाता हैं, यह मेरा व्यक्तिगत अनुभव हैं। मांस खाने वाले व्यक्ति के पास बैठना कोई पसंद नही करता, उसके हाथ का पानी पीना कोई पसंद नही करता। उससे कोई बातचीत नही करता।

#5. स्वादिष्ट भोजन की भरमार

राजस्थान का सबसे प्रसिद्ध फ़ूड हैं,   ‘ दाल-बाटी-चूरमा ‘ दाल के बारे में बताने की जरूरत नही हैं, आप जानते ही हैं। बाटी,  गोल आकार की होती हैं, जो गेंहू के आटे से बनती हैं। वह चूरमा उसी बाटी को टूकड़ा-टूकड़ा करके चूरते हैं , और उसमें में गाय का घी वह देशी गुड़ मिलाते हैं। इस तरह यह सर्दियों में हर घर में बनाया जाता हैं। और ये दाल-बाटी स्वादिष्ट के साथ बहुत स्वास्थ्यवर्धक होती हैं, पूरे शरीर को पुष्ट बनाती हैं। इसके अलावा गाय के छाछ से बनी  मक्की की राबड़ी भी बहुत प्रसिद्ध हैं। यह भी सेहत के लिए बहुत बढ़िया हैं। इसके अलावा आपको राजस्थान में हर क्षेत्र में कुछ अलग खास सब्जियों और व्यजनों को चखने का मौका मिलेंगा। जैसे; मरवाड़ क्षेत्र में – दाल, बाटी, सोगरा और अन्य सब्जियां वही मेवाड़ में दाल-पूड़ी और हलवा इत्यादि।

अगर आप राजस्थान राज्य से हो या राजस्थान से प्यार करते हो, तो इस पोस्ट को अपने हर राजस्थानी को सेंड करो, और अपना राजस्थान यात्रा का अनुभव नीचे कॉमेंट बॉक्स में लिखे। 

 

इन्हें भी पढ़ें;

राजस्थान के 5 सबसे प्रसिद्ध शहर

पुष्कर में अस्थि विसर्जन करने की पूरी प्रक्रिया व गऊ घाट के बारे में जानकारी

राजस्थान के पुष्कर शहर की सम्पूर्ण यात्रा

 भारत के बारे में 150 रोचक तथ्य

शहर में रहने के फायदे 

मुफ्त रेल यात्रा का अनुभव

गाँव के बारे में जानकारी व गांव के लोग कैसे रहते हैं? 

भारत के सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश

इस्कॉन क्या है? और इससे कैसे जुड़े

भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली 5 भाषाओं के नाम

Desh videsh ghumne ke fayde 

गूगल मैप के 15 गजब फीचर जो आप नही जानते

Pali city rajasthan top 12 tourist places in hindi

Haridwar city Top 12 tourist places in hindi

पतजंलि औषधीय उद्यान हरिद्वार

भारत का सबसे बड़ा आश्रम शांन्तिकुन्ज हरिद्वार की सम्पूर्ण यात्रा

Leave a Comment