India Facts In Hindi – भारत के बारे में 150 रोचक तथ्य

India Facts In Hindi – भारत के बारे में 150 रोचक तथ्य

भारत, हिन्दुस्तान और india सबसे बड़ा फैक्ट तो ये ही है। की यह दुनिया का पहला ऐसा देश है जिसको तीन नामो से जाना जाता है। उदाहरण के लिए पूरी दुनिया इंडिया के नाम से जानती है। लेकिन इंडिया के ही 50% लोगो को यह नही पता की उसके देश का नाम इंडिया भी है। और ये इंडिया अंग्रेजो (ब्रिटिश) की देन है। हमारे ऋषि मुनियों के समय वह वैदिक काल में इस देश का असली नाम “भारत” हैं। आज कोई भी व्यक्ति अपने देश घूमने आये तो वह असमझ में पड़ जाता है। आइये जानते हैं भारत के अमेजिंग, खतरनाक, इंटरेस्टिंग, सुंदर, हिडन हिस्ट्री, व रहस्य से भरे फैक्ट रोचक तथ्यों के बारे में। पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको भारत से प्यार हो जायेगा व इसके बाद आप इसी देश में अपना जीवन बितायेंगे।

Amazing facts about India in Hindi

1. भारत दुनिया में सबसे ज्यादा “वीगन”  और शाकाहारी लोग वाले देशों में नम्बर एक पर आता है।

2.  दुनिया छोड़ो भारत के 20% लोग ऐसे हैं जिनको अपने देश का नाम भी नहीं पता। उसमें अधिकतर ग्रामीण क्षेत्र के लोग रहते हैं।

3. दुनिया सहित पूरे भारत में सबसे ज्यादा भिखारी रहते हैं। वही भारत का सबसे अमीर भिखारी भरत जैन है जो की मुंबई शहर में रहता है।

4. भारत में जुगाड़ नाम के शब्द का मतलब है की किसी भी असंभव चीज को संभव बनाना। जुगाड़ से हमारे हिंदुस्तानी बहुत सारी कमाल की अमेजिंग चीजे बना लेते हैं और इन्ही अविष्कारों को विदेशो के लोग पेटेंट करके करोड़ो रूपये कमाते हैं।

5.  हिंदुस्तान के लोग रोटी खाने के लिए सब्जी का इंतजार नही करते। मतलब जब भी किसी कारणवश घर में हरी सब्जी ना हो, तो कुछ भी बनाकर या साथ में मिलाकर खा लेते हैं। इसमें कुछ वस्तुओं के नाम आपको मैं बताता हूँ जो भारतीय लोग सब्जी नही होने पर उस ख़ाद्य पर्दाथ को साथ में मिलाकर खाते हैं। इसमें लहसून की चटनी, लाल मिर्च, प्याज, गुड़ आदी शामिल हैं।

6. दुनिया का एकमात्र चूहों का मंदिर राजस्थान के बीकानेर जिले के देशनोक नामक स्थान पर मौजूद हैं।

7.  पूरे पृथ्वी के सबसे बेहतरीन व उत्कर्ष टेलेंट वाले लोग भारत देश में ही रहते हैं।

8. अभी लॉर्ड मैकाले की चल रही वर्तमान भारतीय शिक्षा पद्द्ति को बदलकर फिर से प्राचीन गुरुकुल शिक्षा पद्ति को लागू कर दिया जाये, तो भारत दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश फिर से बन सकता है।

9. भारत के जितने भी महान कलाकार, क्रिकेटर, अभिनेता-अभिनेत्रियां, साहित्यकार, सभी प्रकार के खेल-जगत के लोग इनमें से 99% लोग गरीब परिवार से संबंध रखते हैं। मतलब इन बड़ी हस्तियों ने गरीबी से अमीरी तक का सफर किया है।

10. भारत में अंधविश्वास के नाम पर भी कोई भी  करोड़ो रूपया कमा सकते हैं। जबकी सही मार्ग पर चलकर अरबो कमा सकते हैं।

interesting facts about india in hindi

11. भारत के उत्तरप्रदेश राज्य के बराबर हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान हैं। मैं घनत्व व क्षेत्रफल की बात नही कर रहा, मैं तो सिर्फ जनसंख्या की बात कर रहा हूँ। मतलब कभी पाकिस्तान से जंग लड़नी हो तो सिर्फ हमारा एक राज्य उत्तरप्रदेश ही काफी हैं।

12. भारत के कुछ जिलों के बराबर तो दुनिया के कुछ देश है।

13. जनसंख्या की दृष्टि इंडिया, चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश हैं।

14.  5000 सालों पुराना वाराणसी (बनारस) शहर दुनिया का सबसे पहले बसा हुआ नगर हैं।

15. भारत देश ने ही सांप-सीढ़ी खेल का अविष्कार किया था। वह पूरी दुनिया को शैम्पू भी हमने ही दिया था।

16. श्रीनगर डल झील में एकमात्र दुनिया का पानी में तैरता पोस्ट ऑफिस हैं।

17. मेघलाय राज्य में आया हुआ मौसिनराम गाँव (Mawsynram Village) में 11,873 मिलीमीटर वर्षा प्रतिवर्ष होती है। जो की दुनिया में सबसे अधिक है।

18. भारत के शनि शिंगणापुर गांव में किसी भी घर पर दरवाजा या ताला नही लगा हुआ है। आपके मन में एक सवाल उठ रहा होंगा की क्या इनको चोरी का डर नही लगता? शिंगणापुर गांव के लोगो का ऐसा मानना है क़ी भगवान शनि इनके गांव की रक्षा करते हैं।

19. उत्तरप्रदेश के जौनपुर जिले का माधोपट्टी गांव ने भारत को सबसे अधिक IAS ऑफिसर दिए हैं

20. भारत देश दुनिया में सबसे अधिक अंग्रेजी बोलने वाले देशों की लिस्ट में नम्बर दो पर आता है।

21. दुनिया में सबसे अधिक बार देखे जाने वाला स्थान भारत में ही स्थित हैं। जिसका नाम है – गोल्डन टेम्पल अमृतसर।

Unknown facts about india in hindi

22. अंग्रेजो की गुलामी से पहले भारत देश दुनिया का सबसे अमीर देश था। ना केवल समृद्ध बल्की सबसे ताकतवर देश भी था।

23.  भारत में अभी घर- घर उपयोग होने वाले एल्युमिनियम के बर्तन अंग्रेजो की एक बहुत बड़ी साजिश थी, ये एल्युमिनियम के बर्तन भारत के लोगो को बीमार और कमजोर करने के लिए अंग्रेजो ने इसका आगमन अपने देश में करवाया था।

अधिक जानकारी के लिए ये पोस्ट पढे –   एल्यूमीनियम बर्तन के नुकसान

24.  भारत के 50% लोग सुबह उठते ही जहर ( चाय ) पीते हैं। जबकी इसका स्वादिष्ट व स्वास्थ्यवर्धक विकल्प  हर्बल चाय के रूप में उपलब्ध हैं।

25.  अंग्रेजो के आने से पहले के भारत में कोई भी व्यक्ति बेरोजगार नही था।

26.  ब्रिटिश शासन से पहले के भारत में हर व्यक्ति पूरी तरह से समृद्ध था। सबके घर में भरपूर मात्रा में सोना-चांदी था।

27.  जितनी संपत्ति ( Assets) ब्रिटिश हुकूमत ने भारत की लूटी उतना पैसा वापस आज लौटा दे, तो भारत की भूखमरी, बेरोजगारी, निर्धनता जेसे अत्यंत ज्वलनशील मुद्दे तुरन्त खत्म हो सकते हैं।

28.  भारत के बिकाऊ मीडिया पर आने वाली 90% खबरे प्रायोजित होती है। मतलब भारत के टीवी और अखबार में आप जो हर दिन समाचार पढ़ते हैं उनमें से नब्बे प्रतिशत खबरे वो होती है जो पैसे लेकर छापी जाती है।

29.  भारत में धर्म के नाम पर गलत से गलत काम भी लोग खुशी-खुशी करते हैं। उदाहरण के लिए भगवान के नाम पर हर वर्ष करोड़ो बेजुबान जानवरों की बलि चढ़ाई जाती हैं

30.  अंग्रेजी भाषा को बोलना, पढ़ना, लिखना इस देश में किसी व्यकि की बहुत होशियार व्यक्ति होने की निशानी है। इसका एक मुख्य कारण यह भी है की अंग्रेजी वैसे तो भारत की नेशनल लेंग्वेज नही है परंतु सभी प्रकार के कागजात संबंधित काम इंग्लिश में ही होता है। जबकी अंग्रेजी के बारे में मजाकिया फैक्ट यह भी है की यह मूर्खो की भाषा है व दुनिया की सबसे गरीब भाषा है।

Omg facts about india in Hindi

31. दुनिया में सबसे अधिक विभिन्न प्रकार की  प्रजातियों के पशु-पक्षी भारत में पाये जाते हैं।

32. दुनिया में सबसे अधिक प्रकार के फल और सब्जी भारत में पाई जाती है। यहाँ पर आपको हर राज्य में  अलग अलग सब्जी और फल खाने को मिलेंगे।

33. संसार में सबसे ज्यादा काले रंग के लोग भारत में ही रहते हैं।

34. दुनियाभर की लड़कियों को भारतीय पुरुष (लड़के) अच्छे लगते हैं। भारतीय लोग थोड़े सांवले रंग के होते हैं। वही आप दुनिया के अन्य देशों में जाओगे तो वहाँ के लड़के या तो पूरे गोरे होंगे या फिर काले लेकिन इंडिया ही एकमात्र ऐसा देश हैं। जहाँ थोड़े काले व थोड़े गोरे रंग के लड़के-लड़कियाँ आपको मिलेंगे।

35. भारत की राष्ट्रीय कबड्डी टीम ने अबतक हुए सभी 5 विश्वकप के खिताब जीतकर एक इतिहास रचा है।

36. जब भारत में कुंभ मेला का आयोजन होता है तब इतनी भीड़ एक जगह पर एकत्रित हो जाती है की वह दृश्य हम अंतरिक्ष से भी देख सकते हैं।

37. भारत की हिमालय पर्वतमाला चोटी दुनिया की दस में से 9 सबसे बड़ी ऊंची पर्वत चोटीयों में शामिल हैं।

38. जितनी मस्जिद दुनिया के बड़े-बड़े इस्लामिक शहरों में भी नहीं है उससे ज्यादा  मस्जिदें इंडिया में बनी हुई है।

39. दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा रोड नेटवर्क (सड़क संख्या झाल) अपने इंडिया में ही है।

40. दुनिया का सबसे बड़ा रेल पुल ( Train Bridge ) भारत के जम्मू राज्य में बना हुआ है।

41. मुंबई शहर के बांद्रा-वर्ली समुद्री लिंक ब्रिज पर पूरे पृथ्वी के बराबर परिधि में स्टील के तार लगे हुए हैं।

42. बेंगलुरु में जन्मे बेनी प्रसाद ने 7 साल से कम समय में पूरे विश्व की यात्रा कर ली है। इनके पास इसका गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है।

43. दुनिया का सबसे बड़ा परिवार मिजोरम में रहता है जिसमें कुल 181 परिवार सदस्य हैं, 40 पत्नियां है व 94 बच्चे हैं।

 Funny & Fun Fact About india in Hindi

44. यहाँ (india) के  40% समृद्ध लोग ( पुरुष-महिला ) जानकारी की कमी के अभाव में या शर्म के कारण हवाई जहाज (फ्लाइट) की यात्रा नही करते हैं। अब इसका मतलब यह नही की इनके पास पैसे नही है। इनको बस यह जानकारी नही है की हवाई जहाज में बैठने के लिए किन- किन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

45. जितनी ऑस्ट्रेलिया देश की जनसंख्या हैं, उतने लोग भारत में प्रतिदिन रेलयात्रा करते हैं।

46. भारत के नाम सबसे ज्यादा कम समय में हग करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज हैं। हग का मतलब, लोगो को गले लगाना या गले मिलना।

47.  जॉनी लीवर, चंकी पांडे,  अरशद वारसी, कपिल शर्मा व कृष्णा (गोविंदा का भांजा) ये सबसे प्रसिद्ध इंडियन कॉमेडियन हैं।

48.  भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहाँ पर आप किसी भी जगह पेशाब कर सकते हैं। जबकी अन्य देशों में ऐसा करने पर आपको जेल तक हो सकती है।

49. भारतीय लोग आम बोलचाल की भाषा में या गुस्से में गालिया बोल देते हैं वो भी अपने परिवार के सामने,  ये कला सिर्फ भारतीयों में हैं।

50. यह इंडिया फैक्ट मजाकिया भी है और दुख देने वाला भी क्योकी बात ही कुछ ऐसी है। इस देश से अंग्रेज (ब्रिटिश) चले गए लेकिन अभी भी अंग्रेजो द्वारा बनाये गए सभी नियमों व कानूनों का पालन सख्ती से होता हैं।

Educational facts about India in Hindi

51. वर्तमान भारतीय शिक्षा पद्ति अंग्रेज अधिकारी लार्ड मैकाले द्वारा बनाई गई थी। और इसी रटा मार पढ़ाई के कारण देश के बच्चों का भविष्य खराब हो रहा है। भारत की बेरोजगारी बहुत सारे कारणों में एक कारण यह भी है।

52. लार्ड मैकाले ने जब भारत की गुरुकुलीय शिक्षा पद्ति को नष्ट करके अपनी नई नीति बनाई तो उस समय उसने कहा था – इस एजुकेशन पॉलिसी से पढ़ने वाला छात्र-छात्रा बाहर से भारतीय दिखेंगे लेकिन अंदर से अंग्रेज (ब्रिटिश) होंगे।

53. इसी education Policy की वजह से भारत में हर साल करोड़ो बेरोजगार नोजवानो की फौज तैयार हो रही हैं।  जबकी हमारी गुरुकलीय शिक्षा पद्ति में विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ ही रोजगार मिलने वाले या आत्मनिर्भर बनने की शिक्षा दे दी जाती थी। वह पढ़ाई करते-करते ही वे गुरुकुल में अपनी आजीविका कमा लेते थे। और ये सब चीजें उनके पाठ्यक्रम में होती थी।

54. कानपुर शहर का कल्याणपुर एयरपोर्ट, आईआईटी कानपुर नाम से भी जाना जाता है। वह इस संस्थान के अधिकतर टेस्टिंग कार्य इसी एरपोर्ट पर होते हैं।

55.  सिटी मोंटेसरी स्कूल (city Montessori school) दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल है। भारत के उत्तप्रदेश राज्य के लखनऊ शहर में मौजूद हैं। यहाँ पर 55,000 से अधिक बालक-बालिका पढ़ते हैं, 4,500 से अधिक का स्टाफ है वह कुल 18 कैम्पस है।

56.  एशिया महाद्वीप का सबसे पुराना  महिला विश्वविद्यालय भारत कंट्री के कोलकाता शहर में मौजूद है। जिसका नाम बथुने (Bethune) यूनिवर्सिटी हैं।

57.  भारत में कुल 800 विश्वविद्यालय, 39,000 कॉलेज है।

58.  भारत का काशी हिन्दू विश्वविद्यालय एशिया का सबसे बड़ा आवासीय यूनिवर्सिटी है। जहाँ पर तकरीबन देश व विदेश के 35000 से अधिक छात्र रहते हैं।

59.  भारत के स्टूडेंट्स  तकरीबन हर साल 700 करोड़ रुपये विदेश में पढ़ाई करने के लिए खर्च करते हैं।

60.  सबसे अधिक ब्रेन-ड्रेन भारत में होता है Brain Drain का हिंदी में मतलब होता है की किसी भी देश के बुद्धिमान, प्रतिभावान, टेलेंटेड लोगो को किसी अन्य देश के द्वारा सम्पूर्ण सुख-सुविधा देकर उसे खरीद लेना।

 True Fact about india in Hindi

61. सबसे बड़ा “ट्रू फैक्ट ऑफ इंडिया” यह है की भारत एक शांतप्रिय, अहिंसक, खुशनसीब देश हैं।

62. लदाख घाटी का एक रोड जो मोटरसाइकिल चलाने वाले प्रेमियों के लिए एक सबसे अच्छी जगह है। इस रोड पर सबसे अधिक मोटरसाइकिल चलती है। बाइक एनथुसीएट्स व मोटो वलॉग करने वाले लोगो के लिए यह एक बेहतरीन जगह हैं।

63. स्विट्जरलैंड देश में हमारे प्रिय एपीजे अब्दुल कलाम के नाम और उनके सम्मान के उपलक्ष्य में “साइंस-डे” घोषित किया गया।

64. अमेरिका देश में हमारे इंडिया के विश्व विख्यात रेसलर ग्रेट खली के नाम पर एक रोड का नाम है।

65. भारत दुनिया में सबसे ज्यादा अरबपतियों की सूची में नम्बर तीन स्थान पर आता है।

66. भारत की 80 प्रतिशत आबादी हिन्दू हैं।  जबकी 20% मुस्लिम, जैन, सिख, पारसी, ईसाई व अन्य धर्म के लोग हैं।

67. भारत की कोई भी आधिकारिक भाषा या राष्ट्रीय भाषा अभी तक नहीं बनी है। वही हर राज्य की एक क्षेत्रीय भाषा है जो की भारत के बारे में एक सत्य रोचक तथ्य है। आपको जानकारी के लिए बता दें –  इससे भी चौकाने वाला ट्रू फैक्ट ऑफ इंडिया यह है की हिंदी कभी भी भारत की राष्ट्रीय भाषा (नेशनल लेंग्वेज) नही बन सकती। इसका मुख्य कारण भारत को आजादी कुछ शर्तों के आधार पर मिली और उन शर्तो में ब्रिटीश सरकार ने यह भी शर्त लिखी गई थी की हिंदी कभी भी भारत की राष्ट्र भाषा नही बनेंगी।

68. भारत में महिलाओं का एक वस्त्र ‘साड़ी’ 5000 वर्ष से भी अधिक पुराना है। अक्सर ज्यादातर शहरी और पढ़ी-लिखी महिलाएं साड़ी पहनना पसंद करती हैं।

69. दुनिया का सबसे महंगा खेल ( world Most Expensive Sports Game ) ‘शतंरज’ का अविष्कार भारत में ही हुआ था। शतंरज को इंग्लिश में चेज कहते हैं।

70. अगर खरीदारी के शर्त पर बात की जाए, तो भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं।

 Positive facts about india in Hindi

71. सम्पूर्ण भारत यात्रा करने का मतलब है आपने 50 से अधिक देशों की यात्रा कर ली या फिर आपने पूरी दुनिया को घूम लिया। क्योकी यहाँ का हर शहर एक देश के बराबर होता है हर चीज की तुलना में।

72. कोलकाता व जयपुर शहर में रहकर काम करना और यही पर अपना घर लेना हर भारतीय का सपना होता है। क्योकी इन दोनों शहरो में आपको वो सारी मूलभूत सुविधाएं व मनोरंजन के साधन मिलेंगे जो की आप विदेशो में खोज रहे हैं।

73. भारत का बॉलीवुड दुनिया के दो बड़े फ़िल्म निर्माता देश नोलिवुड (नाइजेरिया सिनेमा) व हॉलीवुड से कई गुना बड़ा है।

74. अकेला बॉलीवुड हर साल 1500 से 2000 फिल्में बनाता है। वही भारत के तीन खान व अक्षय कुमार, रितिक रोशन की लोकप्रियता पूरी दुनिया में हैं।

75. एक समय में भारत का नालंदा विश्वविद्यालय  दुनिया का सबसे प्राचीन और विश्व प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी था।

76. एशिया का सबसे बड़ा मसालों का बाजार इंडिया हैं, जो की दिल्ली शहर के खारी बोली एरिया में मौजूद हैं।

77. पूरी दुनिया में सफेद टाइगर सिर्फ आपको भारत में दिखेंगे।

78. भारत उत्सवों का देश है। पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा उत्सव इसी देश में आयोजित होते हैं।

79. यहाँ पर बहुत सारे ऐसे पेड़-पौधे पाए जाते हैं जो दुनिया की महंगी से महंगी बीमारियों का इलाज करने में सक्षम है

80. भारत में पूजनीय तुलसी का पौधा सभी प्रकार के रेडिएशन ( विकिरण) को खत्म करने में सक्षम है।

 Some mysterious facts in india in Hindi

81. इंडिया के राजस्थान स्टेट में स्थित भानगढ़ का किला भारत ही नही। दुनिया की सबसे भूतिया जगहो में से एक है। इस किले कोई भी व्यक्ति रात को प्रवेश नही कर सकता है।

82. भानगढ़ के अलावा कोलकाता का एक मेट्रो स्टेशन है जहाँ पर सबसे अधिक लोग आत्महत्या करते हैं। इसके पीछे का कारण वहां भटकने वाली एक प्रेत आत्मा हैं। जो रात के समय आने वाले लोगो को सुसाइड करने के लिए बाध्य करती हैं।

83. लदाख में एक एन्टी गुरुत्वाकर्षण पहाड़ी है, जो मैग्नेटिक हिल के नाम से प्रसिद्ध है। यहाँ पर आप बाइक लेकर आओगे तो वह पर्वत आपकी मोटरसाइकिल सहित आपको अपनी ओर  खीचेंगा।

84. गुजरात की अरावली पर्वतमाला में स्थित तुलसी श्याम रोड पर आपको गुरुत्वाकर्षण के बल के बारे में जानने को मिलेंगा।

85. उत्तराखंड में मौजूद रूपकुंड झील को कंकाल झील भी कहते हैं। क्योंकी यहाँ पर बहुत सारे मरे हुए लोगो के कंकाल देखने को मिलेंगे।

86. उत्तराखंड के मिर्ची वाले बाबा नाम से विख्यात एक व्यक्ति पिछले 40 सालों से मिर्च खाकर जिंदा हैं।

87. भारत के बहुत सारे ऋषि-मुनि अपने चमत्कार से जिंदा को मुर्दा और मुर्दे को जिंदा कर देते थे।

88.  राजस्थान के तिरुपति बालाजी मंदिर में भूत पिशाच से पीड़ित महिलाओं व पुरुषों को ठीक किया जाता है।

89. भारत के हरियाणा राज्य के सोनीपत शहर में  निवास करने वाले एक दीपक नाम के नवयुवक को  11 हजार वाल्ट के करंट का बिल्कुल असर नहीं होता। जबकी 2700 वाल्ट के करंट से किसी भी मनुष्य की मृत्यु हो सकती हैं। यह एक भारत के बारे में रहस्यमय रोचक तथ्य है।

90.  राजस्थान के बिलाड़ा शहर में मौजूद चौधरी समाज की कुलदेवी ” आई माता के मंदिर” में  अखंड ज्योति से केसर टपकता हैं।

91.  राजस्थान के पाली जिले में स्थित गोरमघाट नामक पर्यटक स्थल में एक मंदिर एक विशालकाय पहाड़ के उपर बना है, इसके अलावा हैरानी की बात यह है की वहाँ पर आने वाले लोगो को प्रसाद, भोजन बैठने की व्यवस्था है। जबकी वहाँ पर दर्शन करने के लिए आपको एक दिन तो पूरा  पहाड़ चढ़ने में ही लगेंगा।

92.  इसी गोरमघाट पर्यटक स्थल में जोगमण्डी दर्शनीय स्थल प्राकृतिक झरने में आपको कुदरत का करिश्मा देखने को मिलेंगा। जहाँ पर भगवान विष्णु की मूर्ति व भगवान शिव का शिवलिंग कुदरत ने स्वंय बनाया है। उसको देखने के बाद आप अपने आप को भाग्यशाली समझेंगे।

93.  वृंदावन के निधिवन में कोई भी मनुष्य रात्रि को ठहर नही सकता। यह एक रहस्य की बात है। यहाँ के पुजारियों का कहना है की भगवान कृष्ण स्वयं यहाँ पर शाम को रासलीला करते हैं। इसलिए यहाँ पर किसी का भी आना निषेध है।

 National anthem of india facts in Hindi

94. भारत के  स्वदेशी आंदोलन के प्रणेता राजीव दीक्षित जी ने अपने एक व्याख्यान में कहते हैं – की मुझे शर्म आती है भारत का राष्ट्रगान गाते हुए, क्योकी यह इंडियन नेशनल एंथम रविंद्र नाथ टैगोर ने अंग्रेज अधिकारी की चाटुकारिता करके गाया था।

95. आपको पता है, जब ब्रिटीश शाषन का राज था।  तब अंग्रेज उन्ही लोगो को ज्यादा सम्मान देते थे जो अंग्रेजो की तारीफ में कुछ बोलते थे या लिखते थे।

96. आपने कभी कल्पना की भारत के राष्ट्रगान में ‘अधिनायक’ शब्द का मतलब क्या हैं? अधिनायक शब्द रवींद्रनाथ टैगोर ने अंग्रेज राजकुमार के लिए प्रयुक्त किया था। अभी आप बोलेंगे की पूरे नेशनल एंथम में एक शब्द ही तो गलत है उसमे क्या दिक्कत है। तो सुनिए- यह अधिनायक शब्द पूरे राष्ट्रगान में जहाँ-जहाँ भारत के गौरव व गुणगान की बात की है उसका प्रतिनिधित्व करता है। उदहारण के लिए “भारत भाग्य विधाता” का मतलब तो यह है की भारत को  भाग्य विधाता बताया गया है। परंतु हक़ीक़त यह है की उस अंग्रेज अधिकारी ( ब्रिटिश शाषन के राजा) को भारत का भाग्य विधाता बताया गया है। अधिक जानकारी के लिए  राजीव दीक्षित जी के विचार पढे  व उनका एक व्याख्यान सुने जिसका शीर्षक हैं – Reality of National Anthem by Rajiv Dixit व National Anthem  exposed by Rajiv Dixit ji’ लिखकर यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं।

Beautiful facts about india in Hindi

97. भारत में हर उत्सव को धूमधाम से मनाया जाता है। जैसे की शादी को भी भारतीय लोग एक त्योहारों की तरह मनाते हैं।

98. दिवाली के दिन जयपुर, मुंबई, अहमदाबाद जैसे शहरों में रात को भी आपको दिन के दर्शन होंगे। उस दिवाली के दिन चकाचौंध देखकर आपका मन मंत्रमुग्ध हो जायेगा।

99. भारत की संस्कृति में अतिथि (गेस्ट) को भगवान बताया गया है। वो चाहे देशी मेहमान हो या विदेशी, सबका अतिथि सत्कार बड़े हर्ष-उल्लास से किया जाता हैं।

100. भारत में जिस भी व्यक्ति ने अपना सबकुछ छोड़कर देश सेवा व समाजसेवा में  अपना पूरा जीवन लगाया है। उसको सुख, समृद्धि, सम्मान सबकुछ मिला है।

【अमूल्य फैक्ट】- भारत के बहुत सारे जानवर  इतने सुंदर है की उनकी कीमत अगर सुंदरता के आधार पर आंकी जाये तो करोड़ो रूपये में होंगी।

【अमूल्य फैक्ट】-  भारत की गंगा नदी की झलक पाने के लिए पूरे विश्व से पर्यटक आते हैं। हर की पौड़ी व ऋषिकेश संध्याकाल की गंगा आरती के दर्शन करने पूरे भारत से हर दिन लाखो श्रद्धालु आते हैं।

 Hidden History facts about india in Hindi

101. इतिहास के पन्ने खोलेंगे तो आपको मालूम पड़ेंगा। मैं तो बोल रहा हूँ सही व्यक्ति से बस आप इतना सा ज्ञान प्राप्त कर लो की अंग्रेजो की गुलामी से पहले के भारत की क्या स्थिति थी?  इतना सा काम करते ही आपको बहुत सारे ‘ भारत के छुपे हुए, अनछुए रौचक तथ्यों के बारे में जानकारी प्राप्त होंगी। इसी के साथ पहला ‘हिडन इंडियन हिस्ट्री फैक्ट’ है – गुजरात राज्य में मौजूद सूरत नाम की सिटी ” दुनिया का सबसे रईस शहर था।

102. शहीद भगत सिंह जी ने एक बड़े अंग्रेज को गोली से इसलिए मार दिया था। क्योकी उस अंग्रेज ने हमारे निर्दोष आजादी की लड़ाई लड़ने वाले लाला लाजपतराय को लाठियों से मार-मार कर लहू-लुहान कर दिया था। वो पिटाई इतनी जोरदार थी की लालाजी को ब्रेन हेमरेज हो गया था। भगत सिंह ने कहाँ, आज इस अंग्रेज अधिकारी को नही मारेंगे तो ये कल किसी दूसरे लाल लाजपतराय को मार देंगा। और हमारे पास लालाजी जेसे लोग बहुत कम है। जो देश की स्वतंत्रता के लिए लड़ रहे हैं।

103. जिस तात्या टोपे ने भारत की आजादी के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए उसी तात्या टोपे के परिवार को आजादी के 75 साल भी चाय का ठेला लगाकर अपना गुजारा करना पड़ रहा है। ये हम सभी भारतीयों के लिए बड़ी शर्म की बात है।

104. वही जिन लोगो ने अंग्रेजों के साथ मिलकर भारत को लूटने में मुख्य भूमिका निभाई उन्ही के परिवार के सदस्य भारत में राज्यो के मुख्यमंत्री, और विधायक रह चुके हैं। और एक बार नही दो-दो बार रह चुके हैं।

105.  भारत के हरामखोर राजनेता ( प्रधनमंत्री, राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री, विधायक, पार्षद, सरपंच) इन सब ने मिलाकर जितने घोटाले किये उतने पैसों का विकास किया होता तो हर गांव में पक्की सड़क बन जाती और सभी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति हो जाती।

106. कांग्रेस सरकार ने हिंदुस्तान देश को अंग्रेजो से भी ज्यादा लूटा।  हकीकत जानने पर आपके रोंगटे खड़े हो जायेगे।

107.  क्या आप जानते है? इनकम टैक्स व सेल टैक्स किसी भारतीय सरकार ने नही बल्की अंग्रेजो ने भारतीय व्यापारियों और उद्योगपतियों को आर्थिक रूप से कमजोर बनाने के लिए बनाया गया था।

108.  क्या आप जानते है? अग्रेजो ( ब्रिटिश) लोगो ने हमारे हिन्दू धर्म के पवित्र ग्रंथ मनुस्मृति व अन्य शास्त्रों में भी फेरबदल कर दिया था।

109.  क्या आप जानते है? धर्म के नाम पर हिन्दू और मुसलमानों में फुट अंग्रेजो ने डाली थी। पाकिस्तान देश बनने का कारण ये अंग्रेज ही थे।

110. क्या आप जानते है? भारत में जितने भी वर्ग आपको इस समय दिख रहे हैं चाहे वो OBC, ST, SC, GENERAL यह सब कैटगरी अंग्रेजो ने बनाई थी। ताकि भारत का हिन्दू धर्म अलग-अलग जातियों में बट जाये और कभी एक ना हो।

 

Untold facts about india in Hindi

111. भारत के जो अघोरी बाबा है वो अंग्रेजो की एक सोची समझी साजिश थी। अंग्रेजो का मकसद हिन्दू संस्कृति को बदनाम करना था। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप महान व्यक्ति कैप्टन अजीत वाडकियाल द्वारा लिखित आर्टिकल  “भारत के आदमखोर अघोरी”  वाला लेख पढ़ सकते हैं।

112. भारत एक अद्भुत देश है। इस बात पर आपको हँसी आयेगी पर यह एकदम सत्य फैक्ट है। भारत में जो आदमी कभी स्कूल का चपरासी नही बन सकता, वो देश का राष्ट्रपति बन जाता है। जिस आदमी ने कभी दुकान नही चलाई वो आदमी भारत का वाणिज्य मंत्री बन जाता है। और तो और जो जिस व्यक्ति को कुछ नही आता वो हिंदुस्तान का प्रधानमंत्री बन जाता हैं।

113. आजादी से पहले के भारत में डॉलर= रूपया था। मतलब एक डॉलर बराबर एक रूपया, एक फ्रेंच करंसी, स्टरलिंग पाउंड ( ब्रिटेन कर्रेंसी) बराबर एक रुपया। विश्वास नही होता तो आजादी के पहले समाचार पत्र ” हिन्दुस्तान समाचार” अखबार के पहले पेज पर 15 अगस्त 1947 का पेपर पर currency exchange रेट आप देख सकते हैं।

114. द्वितीय विश्वयुद्ध में भारत ने इंग्लैंड को इतना कर्ज दिया था, इस शर्त पर की वे हमें आजादी दे देंगे। और वो इतनी बड़ी रकम आजतक इंग्लैंड ने हमें ना तो दी और ना ही हमने मांगी।

115. भारत के दो सबसे हरामखोर प्रधानमंत्री का नाम मैं आपको बताना चाहता हूँ पहले श्री डॉ मनमोहन सिंह जी व दूसरे पंडित जवाहर लाल नेहरू। इन दोनों ने बहुत देश को लूटा और कर्ज के झाल में देश को फंसाया। सारे सबूत इंटरनेट पर मौजूद हैं। अधिक जानकारी के लिए यूटुब पर सर्च करे – pandit Nehru & manamohan Singh exposed by Rajiv dixit ji.

116. भारत में एक भी ऐसा राजनीतिक दल अभी तक नही बना जो जनता की भलाई के लिए बना हो। सभी लोग घोषणा पत्र में बड़े-बड़े वादे करके आते हैं और फिर देश को लूटने में लग जाते हैं।

117. इंडियन पुलिस एक्ट और पुलिस का गठन अंग्रेजो ने भारत के क्रांतिकारी लोगो को मारने-पीटने और उन्हें अपमानित करनें के लिए किया गया था। और आज भी यही हो रहा है। पुलिस को देखते ही लोगो को डर लगता है जबकी यह तो जनता की रक्षा के लिए बनाई गई हैं।

118. आजादी से पहले भारत में बनने वाला कच्चा माल जैसे – लोहा! 15 रूपये किलो दुनिया के बाजारों में निर्यात होता है। और अब 15 पैसे में मतलब एक रूपये के 15 पैसे। एक रूपये से भी कम।

119. सिर्फ भारत राज्य के एक शहर के छोटे से इलाके से एक अंग्रेज 900 पानी के जहाज भरकर सोना, चांदी, जेवरात, हीरे लेकर इंग्लैंड गया था।

120. पूरी दुनिया में सबसे शक्तिशाली लोगो में से टॉप 1 0 में से 3 भारतीय लोग है। ये बात हर क्षेत्र में लागू है। जिसमें खेल, कला, संगीत आदि क्षेत्र शामिल है।

 

Dangerous facts about india in Hindi

121. अपने देश के जेब कतरो से विदेशी ही नही खुद भारतीय लोग ही दुखी है क्योकी सबसे ज्यादा इन जेबकतरों के शिकार इंडियन ही होते हैं।

122. भारत के दिल्ली जेसे शहरो में अगर आप मोबाइल के कवर के पीछे 10 रूपये का नोट भी डालते हैं तो दस रुपये के नोट के चक्कर में चोर आपका दस से एक लाख तक का फोन ही मार लेंगे, मतलब चोरी कर देंगे।

123. हिंदुस्तान में रेलयात्रा करते समय प्लेटफार्म पर रेल खिड़की के नजदीक बैठकर मोबाइल इस्तेमाल ना करें। वरना आपका फोन चोर एकदम आपसे झपटकर ले भागेंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा।

124. विदेशी लोग अपने बटवे (वॉलेट) में अधिक पैसा लेकर गाँव में ना जाये। वरना आपकी लूट भी हो सकती है या फिर सस्ती चीजो का दस गुना भाव से आपसे पैसा वसूला जा सकता है।

125. अधिकतर भारतीय लोग गोरे लोगों को अंग्रेज (ब्रिटिश) समझकर उनके साथ बुरा व्यवहार करते हैं। जबकी आपको जानकारी के लिए बता दूं, की हर गोरा दिखने वाला ब्रिटिश नही होता। क्या पता वो आदमी या महिला – अमेरिकन, जापानी या ऑस्ट्रेलिया से आया हो।

126. भिखारियों से बचकर रहे, बहुत सारे भिखारी आपको लूट भी सकते हैं। इसलिए शरीर से स्वस्थ व्यक्ति को भीख ना दे। कमजोर व विकलांग व्यक्तियों को आप भिक्षा दे सकते हैं।

127. भारत में रेलयात्रा करते समय ट्रैन में अपना बैग अपने सिर के नीचे तकिया डालकर सोये। वरना किसी भी समय आपका बैग गायब हो सकता है।

128. भारत के कुछ इलाकों में ज्यादातर लोग आमदनी के लिए मौत के खेल खेलते हैं। पापी पेट के लिए इंसान कुछ भी कर सकता है।

129. भारत के जंगलों में रात को कभी भी अपने साहस का प्रदर्शन करने नही जाये। क्योकी भारत के जंगलों में छोटे से लेकर बड़े तक खतरनाक से खतरनाक जानवर है।

130. भारत के ऐसे गांव व इलाके जो जंगलों के अंदर आये हुए हैं विशेषकर राजस्थान में। यहाँ पर सुबह यात्रा करना ही आपके लिए अच्छा रहेगा। क्योकी रात्रि को शेर, बाघ व अन्य भूत-पिशाच से आपका सामना हो सकता है। ये भारत है यहाँ पर सबकुछ संभव है।

 

इस तरह आपने भारत जो वर्तमान india बन चुका है इसके बारे में सारे महत्वपूर्ण, आश्चर्यजनक, मजाकिया, फनी, omg, अनसुने, दिमाग को हिला देने वाले रौचक तथ्य फैक्ट्स के बारे में जानकारी प्राप्त की। आपको ये पोस्ट कैसी लगी? अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे। इस पोस्ट को हर भारतीय के साथ शेयर करें।

 

Related Post ( इन्हें भी पढ़े )

500+ काम की बातें – खुद को सुधारने के लिए [जरूर पढ़े]

100+ Today Quotes in Hindi 2021 | आज का अनमोल वचन

पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य के अनमोल वचन

संदीप माहेश्वरी के 250+ सुविचार

देशभक्ति कैसे करें? Desh Bhakt बनने के 10 तरीके

रहस्य से भरी दुनिया – Best Mystery Free Pdf Books in Hindi.

राजीव दीक्षित जी की पुस्तकें – Rajiv Dixit Pdf Books Free Download in Hindi [English]

बेस्ट मोटिवेशनल फ्री पीडीएफ बुक्स – Motivational Books Pdf free Download in Hindi

सेल्फ हेल्प बुक्स – Best self improvement Books Free Pdf Download

Leave a Comment