Jaipur Hidden Tourist Places in Hindi

Hidden Tourist Places in Jaipur  

ये जयपुर का Vlog नही Blog है। आज मैं आपको जयपुर के ऐसे टूरिस्ट प्लेस से अवगत कराना चाहता हूँ जो बहुत ज्यादा प्राचीन और प्रसिद्ध है लेकिन उसके बारे में इंटरनेट पर किसी ने समीक्षा नही की ना ही वो Google Map के टूरिस्ट स्पॉट की लिस्ट में शामिल हैं ऐसे में जयपुर घूमने आने वाले लोग सिर्फ टॉप रेटेड टूरिस्ट प्लेस देखकर चले जाते है। यदि आप ‘जयपुर में घूमने की जगह’ खोज रहे है वो भी बजट में, तो ये पोस्ट सिर्फ आपके लिए है।

श्री खोले वाले हनुमान जी का मंदिर (Khole Ke Hanuman ji Temple information in Hindi)khole wale hanuman ji jaipur in hindi, where is khole ke hanuman ji jaipur,

मेरे रिश्तेदार जयपुर के चांदपोल एरिया में रहते हैं। मैं अपने दो दिवसीय जयपुर दौरे पर था। दिन मंगलवार का था और उसी दिन खोले वाले हनुमान जी मंदिर पर किसी रिश्तेदार ने प्रसादी का आयोजन रखा था। जैसे ही वहाँ पर पहुँचा तो मैं हक्का बक्का रह गया, इतने अद्भुत, विशालकाय मंदिर को देखकर मेरा शरीर खुशी के मारे नाचने लगा। क्योकी इतने सालों बाद मुझे पहली बार इस जगह के बारे में पता चला। मेरा ऐसा मानना है जयपुर घूमने की जगहों में इस पर्यटक स्थलों को सभी  Bloggers और Youtube Vlogger को जगह देनी चाहिए। श्री खोले वाले हनुमान मंदिर पहाड़ो के बीच बना एक अति प्राचीन मंदिर है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इस मंदिर का पूरा कायाकल्प कर दिया। यहाँ पर पहले कुछ नही था। अभी पार्किग के अलावा दर्शनार्थियों के लिए वर्ल्ड क्लास सुविधा है।

जयपुर में श्री खोले वाले हनुमान जी का मंदिर क्यों प्रसिद्ध है? (Why Khole Wale Hanuman Temple Famous in Jaipur)

यह मंदिर पुराने जमाने में राजा महाराजाओं के समय में बनाया गया था। ये पहाड़ो के अंदर है लेकिन अभी पूरा रोड बन गया है। हर मंगलवार को 20,000 से 30,000 लोग सुबह से शाम तक खोले वाले हनुमान मंदिर में दर्शन करने आते हैं। श्री खोले वाले हनुमान जी के ऊपर वेद माता गायत्री, वाल्मीकि ऋषि मंदिर, राम मंदिर और अन्य बहुत सारे एक से बढ़कर एक दर्शनीय स्थल है। मंदिर के ऊपर से पूरे पहाड़ का आनंद ले सकते हैं। यहाँ पर रूकने के लिए निशुल्क व्यवस्था भी है। आप आराम से दो से तीन दिन यहाँ रूक सकते हैं बाथरूम और पीने के पानी की पूरी व्यवस्था है। मेरे हिसाब से कोई जयपुर में फ्री होटल या सस्ती होटल ढूढ रहा है तो ये जगह बेस्ट है। समय-समय पर यहाँ पर भंडारा प्रसादी भी होती रहती है। आराम से पूरे मंदिर को देखना है तो पूरा एक दिन का समय लगेगा। मंदिर के विश्राम गृह प्रांगण में नही रुको तो यही पर एक गीता आश्रम भी बना हुआ है।
⇒ khole wale hanuman ji jaipur timings – Morning 5 AM to Night 9 PM.

⇒ Khole Ke Hanuman Ji Jaipur Address – Laxman Dungri, Hanuman Mandir Marg, Kunda, Jaipur, Rajasthan 302028. जयपुर के किसी भी एरिया से ई-,रिक्शा की मदद से आप यहाँ पर पहुँच सकते हैं।

Jaipur Zoo information in Hindi (जयपुर के चिड़ियाघर के बारे में जानकारी)


jaipur zoo timing and ticket price, jaipur ka chidiya ghar dikhaiye,
इसके भी दो चिड़ियाघर है। पहला अल्बर्ट हॉल के सामने और दूसरा रामनिवास बाग के सामने, दोनों जू एक ही साथ बना था। यदि आपके पास जयपुर चिड़ियाघर का टिकट है तो उसी टिकट को दिखाकर आप दूसरे ज़ू में भी जा सकते हैं। दोनों की बीच की दूरी 2 मिनट की ही है। मात्र 22 रूपये टिकट है। आप विश्वास नही मांगेंगे मैने कुल तीन घण्टे से अधिक समय यहाँ पर गुजारा। शुरुआत में ही आपको बारहसिंगा नामक जानवर के दर्शन होंगे जो एक दुर्लभ और सुंदर पशु है। उसके बाद हिरण और उनके बच्चो को देखकर भी दिल खुश हो गया। जयपुर ज़ू के मुख्य पशु-पक्षियों के बारे में बताऊ तो घडियाल, लव बर्ड, मोर, बतख, बुगला, शुतुरमुर्ग, एमू, बाज, ऑस्ट्रेलियन बतख आदि 50 से अधिक प्रकार के जानवर जयपुर जू में रखे गए हैं। यह किसी जंगल से कम नही है। अंदर शौचालय और पीने के पानी की व्यवस्था भी अच्छी है। यदि एमरजेंसी में दो नम्बर जाना हो तो यहाँ पर घड़ियाल मगरमच्छ है उसके सामने ही बायोडिग्रेडेबल टॉयलेट बना हुआ है।

⇒ Jaipur Zoo Address:  Opposite Albert Hall, Near Ramniwas Bagh, Jaipur-302001

⇒ Jaipur Zoo Contact Number:  0141-2617319

⇒ Jaipur Zoo timings: 9 Am to 5 PM.

⇒ Jaipur Zoo Ticket Price – Rs. 22 for indian Visitor & Rs.200 for foreign Visitor.

जयपुर का पुराना चिड़ियाघर और जू संग्रहालय ( Jaipur Old Zoo & Museum)

इसका टिकट लेने की आवश्यकता नही है। जहाँ पर एक स्मारक लगा हुआ है रामनिवास बाग यह इलाका ठीक अल्बर्ट हॉल के सामने ही है। और ये संग्रहालय जो आपने पहला चिड़ियाघर देखा उसी के अंदर में दायीं तरफ बना हुआ है। यहां पर शेर, चिता, पैंथर, लेपर्ड, जंगली लोमड़ी, भेड़िया को आप म्यूजियम में देख सकते हैं। ये है सब काच के अंदर फिट है। यह भी एक हर ज़ू देखने आने वाले पर्यटक के लिए एक यूनिक अनुभव रहता है।

⇒ Address:  Ram Niwas Garden Pedestrian walkway.

क्या आपको पता है हवा महल के अंदर भी चार मंजिल में बहुत कुछ देखने लायक स्थल है

जो लोग चांदपोल आते हैं वो सिर्फ बाहर से ही हवामहल देखकर चले जाते हैं लेकिन बड़ी चौपड़ एरिया में जयपुर नगर निगम हेरिटेज के अंदर ही हवामहल के अंदर जाने का रास्ता है। हवामहल के इतिहास की बात करे तो  रानी के लिए 952 खिड़कियों का महल बनाया ताकि वो बिना किसी परेशानी शहर की गलियों में क्या हो रहा है वो गतिविधियां देख सके। हवामहल चौथी मंजिल पर बना हुआ है। बाकी तीन मंजिल पर मंदिर, राजस्थानी संगीत उत्सव  कार्यक्रम और बहुत सारे प्राचीन देखने लायक चीजे है। अंदर जाने के लिए एंट्री टिकट 50/- रूपये है।

 Jaipur metro Art Galary information in Hindi (जयपुर मेट्रो कलादीर्घा)

jaipur metro museum, jaipur metro Art galary,

जयपुर मेट्रो के छोटी चौपड़ मेट्रो स्टेशन के अंदर ही एक शानदार आर्ट गैलरी बनी हुई है। जिसके अंदर राजस्थान के सीकर, भरतपुर, झालावाड़ और जयपुर जिले से प्राप्त कई ऐतिहासिक मूर्तियां रखी हुई है। यह म्यूजियम पूरी तरह वातानुकूलित (एयर कंडीशनर AC) वाला है। यहाँ मैंने एक घण्टे से भी अधिक समय बिताया। जबकी मुझे जोर से भूख लगी हुई थी। मेरा ऐसा मानना है अगर आप खाना-वाना खाकर सुबह 10 बजे फ्रेश मूड के साथ यहाँ पर आते हो, तो आपको भारत के समृद्ध इतिहास के बारे में बहुत सारी जानकारी इस आर्ट गैलरी में मिल सकती है। मूर्तियों में जैनसमाज के तीर्थंकरो की मूर्तियां, हिन्दू देवी-देवताओं की प्राचीन मूर्तियां और जयपुर शहर को कैसे महाराजा सवाई मानसिंह और उनके पुत्र जयसिंह ने बनवाया उसकी पूरी जानकारी दी गई है। इसके अलावा जयपुर मेट्रो के विषय योगदान को भी चित्रित किया गया है। हर खुदाई में प्राप्त मूर्ति के बारे सम्पूर्ण जानकारी उसकी नेम प्लेट पर लिखी हुई है। जिससे आपको भी सारी जानकारी मिल जाती है।
जयपुर मेट्रो कलादीर्घा का पता – छोटी चौपड़ मेट्रो स्टेशन के अंदर ही जब आप गेट नम्बर दो पर सीढ़िया चढोगे तो वहाँ पर आपको लेफ्ट साइड (बांयी तरफ़) दिख जायेगा। भारतीय पर्यटकों के लिए टिकट की कीमत मात्र 20 रूपये है। 7 साल तक के बच्चे के लिए प्रवेश निशुल्क है। स्टूडेंट्स के लिए 10 रूपये है।

⇒Jaipur Metro Museum Address  – Choti Chopad Metro Station Exit Gate Number 2

⇒ Jaipur metro Art Galary Timings – Morning 09:30 AM to Evening 05:30 PM

⇒ Ticket Price – Rs. 20.

Jaipur Metro से पूरे शहर को देखने का आनंद ( Jaipur Budget Tour in Hindi)

यदि आप पूरे जयपुर सिटी को सुबह या शाम किसी भी समय कम पैसो में शहर के सभी मुख्य ऐतिहासिक जगहों को देखना चाहते हैं तो चांदपोल मेट्रो स्टेशन से मानसरोवर मेट्रो स्टेशन तक का टिकट लेकर बैठ जाइए। आपको पूरे शहर के दर्शन हो जायेगे साथ ही मुख्य टूरिस्ट प्लेस को भी देखने का मौका मिल जायेगा। मेट्रो में भी ध्यान रखे वहाँ पर बैठे जहाँ पर आप बाहर का सीन देख सके। ये काँच मेट्रो डिब्बे के बीचोबीच आता है। मतलब मेट्रो पूरी पैक होती है लेकिन बंद काँच से आप बाहर सबकुछ देख सकते है।

यह भी पढ़े  ⇒ भारत के 5 शहरों की मेट्रो रेल का सफर जरूर करें 

सरगासूली (ईसरलाट) जयपुर

राजस्थानी मारवाड़ी लोग इसे चरका चूली कहते हैं। ये एक बड़ा टॉवर है जिसके ऊपर चढ़कर आप त्रिपोलिया बाजार और चांदपोल मार्किट को आराम से देख सकते हैं। रात को ये सरगासूली टॉवर लाइटिंग में बहुत खूबसूरत दिखता है। रिक्शा से या पैदल चलते समय जब आप ऊपर की तरफ देखंगे तो बहुत खूबसूरत दिखेगा। इसका निर्माण राजा ईश्वरसिंह ने अपनी युद्ध में बडी विजय के उपलक्ष्य में करवाया था। इसके अंदर जाकर जयपुर शहर के नजारे का आनंद ले सकते हैं।

⇒ Sargasuli Ticket Price –  सभी उम्र के लोगो के लिए 70 रूपये।


इस पोस्ट में आपने जयपुर के प्रमुख पर्यटन जो वास्तव में देखने लायक है लेकिन बाहर से नए आने वाले लोगो को इसके बारे में जानकारी नही होती। इस पोस्ट को उन सभी लोगो के साथ साझा करें जो जयपुर में घूमने लायक सबसे अच्छी जगह की तलाश कर रहे हैं। 

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

राजस्थान के 5 सबसे प्रसिद्ध शहर

शहर में रहने के 18 फायदे 

राजस्थान के सभी जिलों के नाम

Leave a Comment