शहर में रहने के फायदे | Benefits of Living in City

शहर में रहने के फायदे |  Benefits of Living in City In Hindi 

मुझे यह बात अच्छी तरह से पता है की इस लेख को पढ़ने वाले निन्यानवे प्रतिशत (99%) लोग गाँव से होंगे क्योकी शहर वाले को तो सब पता है। लेकिन हो सकता है आप शहर में रहते हो और आपको सिटी में रहने के बेनिफिट नही पता हो, तो चिंता ना करें। मैं आज यह आर्टिकल पूरे अपने अनुभव के आधार पर लिख रहा हूँ। जो कुछ लिखा हुआ है वो सीधे दिल से निकला है कोई कॉपी पेस्ट नही है। इसलिए शहर में घर लेने के इच्छुक या  City Lover  लोग पूरी पोस्ट जरूर पढ़ें।

 

1. खाने पीने का शौक पूरा हो जाता है

शहर में निवास करने का सबसे बड़ा फायदा यही है की आपको सभी प्रकार का भोजन मिल जाता है। साथ ही हर शहर में नुक्कड़/मोहल्ले/गली में कुछ ना कुछ फेमस पकवान, मिठाईया, स्वादिष्ट व्यजन होते ही है। ऐसे में आप सिटी में रहते हैं तो इन सब का लुफ्त उठा सकते हो व हर दिन होटल में खाना खाने भी जा सकते हो।

 

2. हर सप्ताह में एक छुट्टी ( वीकेंड हॉलिडे ) का आनंद

शहर में रहने का सबसे बड़ा फायदा मेरे अनुभव के हिसाब से ये है की आप चाहे व्यापार कर रहे हो या नौकरी पर जा रहे हो। उस कंपनी या दुकान मालिक की तरफ से हर रविवार को आपको एक छूटी दी जायेगी। और उसमें आपकी सेलरी भी नही कटेंगी। इसके अलावा ये सिर्फ व्यापार/नोकरी तक ही बात सीमित नहीं है। यहाँ तक की बड़े बड़े अरबपतियों की फेक्टरिया भी बंद रहती है। एक बात का ध्यान रखें हर शहर में छूटी का वार अलग अलग होता है। जेसे; कही पर रविवार को पब्लिक हॉलिडे होता है तो कही पर सोमवार, शनिवार को। इसके अलावा आप एक नोजवान हो तो आपके लिए भी ये एक अच्छी बात है क्योंकी आपके माता-पिता रविवार के दिन कही घूमने जायेगे तो आपको भी साथ लेकर जायेगे।

 

3. सैर-सपाटा, घूमना- फिरना, ट्रेवलिंग का मजा

Travelling का मतलब  पर्यटन या सैर-सपाटा है।  देखिए, आप भारत देश में रहते हैं और यहाँ पर हर शहर की एक अलग पहचान होती है। ऐसे में आप अगर किसी भी शहर में रहते हैं तो वहाँ बहुत सारे टूरिस्ट प्लेस देखने को मिलेंगे। आप एक घूमक्कड़ (ट्रैवलर) हो तो आपको शहर में जरूर अपना घर ले लेना चाहिये।

 

4. टॉकीज सिनेमाघरों में मूवी देखने का एन्जॉय

सिनेमा और फिल्मो के शौकीन पुरूष-महिला को शहर में स्थायी रूप से जरूर रहना चाहिए। क्योंकी हर हर सप्ताह बॉलीवुड, हॉलीवुड, भोजपुरी, तमिल, तेलगु, गुजराती फिल्में बड़े-बड़े मल्टीप्लेक्स सिनेमा में चलती रहती है। वही सबसे अच्छी बात गरीब से गरीब व मध्यम वर्गीय परिवार का व्यकि भी एक लोकल टॉकीज में मूवी टिकट खरीदकर तीन घण्टे की फ़िल्म का आनंद ले सकता है।


5. शॉपिंग करने के लिए मॉल जाना

अब आती है बात खरीदारी की! शहर में हर बड़े प्रसिद्ध एरिया में मॉल होते हैं। जहाँ से एक ही जगह से आप सबकुछ खरीद सकते हैं। मॉल का माहौल, वहाँ की चकाचौंध, अच्छे-अच्छे लोगो को देखकर आपका मन खुशी व उल्लास से भर जाता है। आप भले खरीदारी मत करो लेकिन जब कोई मेहमान आपके घर पर मिलने आये, विशेषकर गांव -देहात से तो उस समय आप सिर्फ उनको मॉल में घूमाने लेकर जाते हो तो एक गजब की फिलिंग आती हैं। वही बात करें सब्जी की तो शहर में सब्जियां गांव की तुलना में बहुत ज्यादा सस्ते दाम पर मिल जाती है।

 

6. हाईवे पर बाइक और कार चलाने का मजा

फॉर लेन या सिक्स लेन हाईवे पर बाइक और कार दौड़ाने का या भगाने का मजा लेना चाहते हो तो शहर में शिफ्ट हो जाओ। एक बात तो ये माननी पड़ेंगी की अगर आप शहर में बाइक चला सकते हो तो फिर दुनिया की किसी भी जगह पर आपको डर नही लगेंगा। शहर की सड़कों पर कार चलाने की भी एक अच्छी फिलिंग आती है।

 

7. निःशुल्क पब्लिक पार्क में एक्सरसाइज करना


बहुत सारे शहर के लोग या गांव के लोग शिकायत करते हैं की हमें योग नही आता, प्रणायाम नही आता लेकिन एक्सरसाइज करने का मन करता है लेकिन एक अच्छा व निशुल्क माहौल नहीं मिलता। इसके अलावा बहुत सारे गरीब लोग यह शिकायत करते हैं शहर में जिम तो है लेकिन वहाँ पैसा लगता है। ऐसे में आपको जानकारी के लिए बता दूं; हर शहर के मोहल्ले में नगरपालिका की तरफ से सार्वजनिक पार्क होता है। जहाँ पर एक्सरसाइज करनें की सारी फैसिलिटी होती है।

 

8. सारी बुनियादी सुविधाओं का लाभ मिल जाता है।

सिटी में रहने का एक फायदा यह भी है की आप चाहे जिस भी उम्र के हो जो भी अपने जीवन में बनना चाहते हो, जेसी लाइफ आप डिजाइन करना चाहते हो वो काम करने के लिए सम्पूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर ( बुनियादी सुविधाए) एक शहर में उपलब्ध होती है। साथ ही आपके पैशन (जूनन)  को फ़ॉलो करने में भी शहर आपकी मदद करता है।

 

9. हर दिन किसी सेलेब्रिटीज़ को देखना

 

हर शहर में किसी न किसी उत्सव/प्रोग्राम/ शादी/विवाद के सिलसिले में हर महीने कोई न कोई टीवी एक्टर-हीरोइन, टीवी सेलेब्स, कॉमेडियन, संगीतकार, सिंगर, विख्यात, साधु-संत, स्पोर्ट्स खिलाड़ी आते रहते हैं। ऐसे में आप शहर में रहते हो तो इनको करीब से देख सकते हो, इनके साथ सेल्फी ले सकते हो।

 

10. पब्लिक ट्रांसपोर्ट ( मेट्रो, बस, रेल व हवाई जहाज ) में बैठने का एक खास अनुभव


मुझे पता है आपमें से बहुत सारे लोगो ने ऊपर बताये यातायात के साधन में से एक में कभी नहीं बैठे होंगे। लेकिन आपका अगर मेट्रो, बस, ट्रेन व ऐरोप्लेन में यात्रा करनी है। तो एकबार शहर में जरूर जाये।

【 Bonus –  Benefits of Living Life in City】


#11. ज्यादा पैसा कमाने का मौका


ज्यादा पैसा कमाने से मेरा मतलब है की जब आप किसी शहर में अपना व्यापार करते हैं तो वहाँ पर आपके लगाये गए उद्योग या दुकान के उत्पाद (सामान) की खरीदारी करने वाले लोगो की संख्या भी अधिक होती है। ऐसे में जाहिर सी बात है आपका मुनाफा उसमे अधिक होंगा। किसी भी छोटे शहर में प्रतिदिन बीस हजार नये लोग आते हैं व महानगर में एक लाख नये लोग कुछ न कुछ खरीदारी करने आते हैं।

#12. एक सबसे बड़ा कारण शहर में रहने का

जेसा की पोस्ट की शुरुआत (introduction paragraph) में ही मैंने साफ कह दिया है की जो कुछ इस पोस्ट में लिख रहा हूँ वो दिल से लिख रहा हूँ। अक्सर गाँव के लड़कों-लड़कियों में खूब टेलेंट, जूनून, स्किल और हौसला होता है। लेकिन गांव में उनकी ये प्रतिभा या कला दब जाती है। आपमें अच्छा ज्ञान है और फिर भी आप गांव में ही बैठे हो तो आप अपनी जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे हो। आप शहर में जाते हो, तो वहाँ पर बहुत सारे मौके -अवसर आपका इंतजार कर रहे है। अभी मैं कुछ और शहर में रहने के फायदे बताता हूँ

  • आपको शहर में आराम से कोई भी पार्ट टाइम जॉब मिल जाती है। जिससे आप अपने जीवन के मुख्य लक्ष्य को भी हासिल कर सकते है।
  • पैसो की चिंता नही होती क्योंकि शहर में काम की कोई कमी नहीं है।
  • अगर आपको बहुत टेंशन है तो शहर में आप किसी झील, पर्यटक स्थल या पार्क में जाकर अपना समय गुजार सकते है।
  • शहर में सभी प्रकार की जरूरत की चीजें मिल जाती है
  • शहर में रात-दिन एक जेसी ऊर्जा व उत्साह रहता है। ज्यादा आलस नही आता है।


इस तरह आपने आज शहर सिटी में रहने के फायदे के बारे में जाना। इसके अलावा आपके इस पोस्ट को पढ़ने का मकसद क्या था? हमें अपने विचार नीचे ब्लॉग कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। इस पोस्ट को हर शहर से प्यार करने वाले व्यक्ति के साथ जरूर शेयर करें।



इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

गाँव के बारे में जानकारी व गांव के लोग कैसे रहते हैं?  indian village life 

राजस्थान के 5 सबसे प्रसिद्ध शहर

देश विदेश घूमने के फायदे | Travelling ke Fayde

हरिद्वार शहर के पर्यटन स्थल 

India me kitne state hain? हिन्दुस्तान में कितने राज्य और केंद्रशासित प्रदेश हैं:

Gaon me konsa business kare – Village Business ideas in Hindi

Leave a Comment