45+ Computer [Laptop] Tips And Tricks in Hindi – नया लेपटॉप और कंप्यूटर लिया है तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें

नया लेपटॉप और कंप्यूटर लिया है तो इन टिप्स एंड ट्रिक्स को जरूर फॉलो करें

ये पोस्ट उन सभी लोगो के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो किसी भी मकसद से Laptop और Computer का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप कंप्यूटर कई सालों से चला रहे है या फिर आपने अभी-अभी नया खरीदा है। दोनो कैटेगरी के लोगो को इस पोस्ट में बहुत सारी उपयोगी जानकारी प्राप्त होंगी। बस एक ही निवेदन है पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े क्योंकी बहुत सारी जानकारी ऐसी है जो आपको इंटरनेट पर नही मिलेगी।

Audio सुने –

अपने Pc File & Folder को Pendrive में Copy होने से बचाए

ऐसा कोई भी फ़ाइल या फोल्डर जिसको आप चाहते हो, उसे कोई भी आपके लेपटॉप से Pendrive में Copy करके दूसरे कंप्यूटर में Access चला नही पाये। इसके लिए निम्नलिखित गाइड को फ़ॉलो करे।

  • अपने कंप्यूटर में उस Video/Music/Text Document फ़ाइल को चुने जिसको Secure करना है।
  • अभी उस file पर जाकर अपने माउस से Right Click कीजिए > Properties > Advance > अभी वहाँ पर ‘Encrypt’  पर क्लिक कीजिए > अभी Connect to secure data नाम दिखेंगा उस पर क्लिक कर  > Apply पर दीजिए।
  • Apne Laptop / Pc important file ko secure karne ke fayde 
  • अब यह Data / file / folder सिर्फ आपके कंप्यूटर में ही खुलेगा। अन्य कोई भी व्यक्ति कुछ भी नही कर सकता। ऐसे में हम अपनी महत्वपूर्ण फ़ाइल को चोरी होने से बचा सकते है।
  • यह उसी में चलेगा जिसमे bit locker install है या by default है।

 किसी भी Block Website को खोलना सीखें

बहुत सारे स्कूल या अन्य कंप्यूटर में कुछ Website Block होती है। यदि आप उसे कंप्यूटर में चलाना चाहते हैं तो Proxy.com पर जाओ > कोई भी Ip Server सिलेक्ट करो >अभी उस वेबसाइट का वेब एड्रेस मतलब Site Url डाले जिसे आप खोलना चाहते हैं। बस इस तरह आप किसी भी बंद या Country / Location Restricted साइट को खोल सकते हैं।

 किसी भी Website का ip address देखे

यदि आप किसी भी वेबसाइट का आईपी एड्रेस देखना चाहते हैं तो Computer > कमांड प्रोन (cmd.exe)  को ओपन करो > उसके बाद ping space के आगे उस website का नाम लिखे और Entre Press करे। इससे आप बिना इंटरनेट उस साइट का ip address दिख जायेगा।

 Laptop Me Bolne Wala Mic लगाना

पुराने या नए लेपटॉप में चार्जिंग पॉइंट्स के पास में जो माइक का प्लग आता है। उसमें हम External Mic लगा सकते हैं। हाँ जी, मैं उसी माइक की बात कर रहा हूँ जो हम शादी, उत्सव या किसी कार्यक्रम में लगाते हैं।

 Kensington Lock का उपयोग

Kensington Lock  को शॉर्ट कोड में ‘K-Lock‘ भी बोला जाता है। ये लेपटॉप के लेफ्ट साइड में एक छोटा सा बटन आता है जिस पर ताले का चित्र अंकित हुआ होता है। यह फीचर उस परिस्थिति से बचने के लिए Laptop में डाला जाता है कि मान लो चोर आया, लैपटॉप लिया और भाग गया। Kensington Lock में एक पतली सी  वायर केबल आती है जिसको किसी चाबी की मदद से खोलना पड़ता है। तो आप भी लेपटॉप सिक्योरिटी के लिए केनसिंगटन लॉक जरूर यूज करें।

Laptop की देखभाल के लिए कुछ इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स

  1. लेपटॉप के पास किसी भी प्रकार का पेय पदार्थ जैसे ; चाय, कॉफी, दूध, ठंडा, पानी वगैरह चीजे ना रखें इससे लेपटॉप के कुछ पार्ट्स और Keyboards Button भी खराब हो सकते हैं।
  2. हर महीने अपने कीबोर्ड के Keys और  All USB पोर्ट्स को पुराने टूथब्रश से साफ करते रहे।
  3. ऑयली या गंदे हाथ से लेपटॉप नही चलाये।
  4. लेपटॉप बंद करते समय, पीछे वाले एरिया को पकड़कर जोर देकर बंद नही करे।  सीधे आगे की स्क्रीन को पकड़कर भी बंद ना करे। धीरे-धीरे बंद करे।

Computer Slow या Hang हो जाए तो ये काम करे

कंप्यूटर लैपटॉप हेंग या स्लो होने पर Control Panel > Uninstall App > में जाकर उन एप्पलीकेशन और सॉफ्टवेयर को हटा दे जिनकी आपको जरूरत ही नहीं है या फिर उनको आपने एकबार भी इस्तेमाल नही किया। इसके अलावा Computer स्लो  C – Drive फुल हो जाने से भर जाता है। इसलिए हर 6 महीने में Windows Reinstall करे या Format करें।

अन्य यूजफुल कंप्यूटर ट्रिक्स [ important laptop / Pc Guide for beginners in Hindi ]

#1. Alt+F4  कीबोर्ड Shortcut Key को Press करके आप एक सेकेंड में अपना कंप्यूटर या लेपटॉप बंद सकते हैं।

#2. लेपटॉप और PC के साइड में या पीछे आने वाला नीले रंग का BG Port  जिसको ब्लू USB प्लग भी बोलते हैं इसके अंदर आप CPU और कोई भी Led Tv जोड़ सकते हैं।

#3. WLAN PORT – इस यूएसबी प्लग में आप पीले रंग की इंटररनेट केबल ढूंढ सकते हैं। इसके अलावा Router व लोकल एरिया नेटवर्क में काम आता है ये wlan port!

#4. HDMI PORT – इस पोर्ट से एलईडी या बड़ी स्क्रीन की को अटैच कर सकते है।

#5. USB PORT – पेनड्राइव, माउस,  कीबोर्ड, OTG और प्रिंटर जोड़ने के लिए काम आती है।

#6. Headphone & Earphone Port – इसके अंतर्गत आप गाना सुनने के लिए हेडफोन और अपना इयरफोन की पिन डाल सकते है।

#7. लैपटॉप में Command Mode चालू करने के लिए Windows + R का बटन दबाना है। जिसे
कमांड Prompt नाम से भी उच्चरित किया जाता है।

#8. मेरा व्यक्तिगत अनुभव लेपटॉप चार्जर पर – हमेशा जिस कंपनी का आप Laptop खरीदे उसी कंपनी का भविष्य में खराब होने पर चार्जर और चार्जर Adaptor Cable खरीदे। वरना सस्ते के चक्कर में आपके पैसे भी लगेंगे और Charger खरीदने में समय भी बर्बाद होंगा। इसके अलावा 3 Pin Adaptor खरीदते समय एम्पियर और वोल्टेज का जरूर ध्यान रखे।

#9. अगर कुछ मिनट के लिए आराम लेना है तो Ctrl+C करके बंद कर दे। अगर दो घण्टे रेस्ट या कोई बाहर काम आ गया तो ऐसी स्थिति में पूरा Shutdown करें।

#10 Laptop Me Eye Safety Tips ke Liye Display Balanced Aur Bluelight Filter  का उपयोग करे।

#11. लेपटॉप लाने के बाद दो खर्चे जरूर करे पहला विंडोज का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम और दूसरा अच्छा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर।

#12. लेपटॉप ख़रीदते समय उसका Had Disk, Windows Operating System, RAM, intel core processor इन सब बातों का ध्यान जरूर रखें। ताकी भविष्य में किसी प्रकार की Software and Hardware संबंधित समस्या ना हो।

#13. Free Antivirus के झमले में ना पड़े एक तो काम कुछ करता नही दूसरी बात सुबह-सुबह लेपटॉप खोलते ही आपको नंगी लड़कियों के चित्र दिखेंगे। मेरा फ्री एंटीवायरस सॉफ्टवेयर एक साल इस्तेमाल करने बाद यह अनुभव रहा की कोई वायरस नही था लेकिन इसको डालने के बाद और ज्यादा Computer Slow हो गया। निष्कर्ष के तौर पर खरीदना है तो Paid ही खरीदे वरना कुछ ना खरीदे।

इस तरह आपने आज कंप्यूटर और लेपटॉप को कैसे यूज करें उसके बारे महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स को सीखा। इस पोस्ट को शेयर जरुर करें। अपने सवाल / सुझाव / विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे।

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

लेपटॉप लेने के बाद ये जरूरी सॉफ्टवेयर जरूर डाऊनलोड करें [must have laptop software in hindi]

 रात को बचे हुए इंटरनेट बेलेंस का क्या करे? 

कीबोर्ड में हिंदी टाइपिंग कैसे करें

Leave a Comment