Laptop Me Kon Se Software Hone Chahiye?

Laptop Me Kon Se Software Hone Chahiye? 

ये पोस्ट तीन कैटेगरी के लोगो के लिए है।

  •  पहला जिनके पास लेपटॉप या कंप्यूटर हैं।
  • दूसरे वे लोग जो इंटरनेट पर ‘लेपटॉप खरीदने के बाद कौनसे सॉफ्टवेयर डाऊनलोड करें’ कीवर्ड सर्च कर रहे हैं।
  • तीसरी कैटेगरी के वे लोग जो कई वर्षों से लेपटॉप चला रहे हैं लेकिन उनको इस बात की जानकारी नही है की जरूरी सॉफ्टवेयर कौनसे है।  चलिए अब सीधे काम की बात पर आते हैं।

#1. Antivirus Software लेपटॉप के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

आपका जो भी लेपटॉप है और उसका जो भी मॉडल हो उसके लिए पैसे देकर या मुफ्त में कोई भी अच्छी कंपनी का एंटीवायरस सॉफ्टवेयर जरूर डाऊनलोड करके रखें। ये एंटीवायरस आपके लेपटॉप को वायरस से बचाता है, अनचाहे Cache और डिजिटल कचरे को टाइम टू टाइम साफ करने में मदद करता है। इसके लिए बहुत सारे उपयोगी फीचर इस एकमात्र सॉफ्टवेयर के अंदर होते हैं इसलिए निम्नलिखित उदाहरण के साथ अपना कीवर्ड सर्च करें ” Best Free Antivirus For Windows 7,8,9,10 इत्यादी। विंडोज़ की जगह अपने लेपटॉप कंपनी नाम या मॉडल नम्बर लिखकर भी सर्च कर सकते हैं। अगर मेरी बात करूं तो मेरा काम ‘Free Antivirus’ से ही चल रहा है।

 

#2. आंखों की रोशनी बचाने के लिए BlueLight Filter Software डाऊनलोड करें।

इस सुंदर संसार को देखने के लिए आपके पास दो नेत्र हैं। और इनकी सुरक्षा करना आपका कर्तव्य है। मोबाइल की तुलना में Desktop गेजेट की स्क्रीन साइज बड़ी होती है लगभग चार गुना से आठ गुना इससे लेपटॉप से निकलने वाली आसमानी कलर की किरणें आपके आंखों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है ऐसे में समझदारी इसी में है की आप ब्लू लाइट फिल्टर ऑफलाइन डाऊनलोड कर देवे। इसको Reading Mode & Dark Mode भी कहते हैं।

 

यह भी पढ़े –  आँखों की देखभाल कैसे करें?

 

#3. Notepad & Wordpad Software

अच्छी बात यह है की ये दोनों सॉफ्टवेयर नोटपेड और वर्डपेड हर लेपटॉप व कंप्यूटर के अंदर पहले से प्री-इन्सटॉल ही होते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता नही होता की ये किस काम आता है। इन दोनों का उपयोग कोई भी शब्द सामग्री (Text Content) को सुरक्षित रखने में किया जाता है। उदाहरण के तौर पर आप कंप्यूटर पर कुछ ऑनलाइन जरूरी काम कर रहे हैं और अचानक किसी पैराग्राफ या लाइन को कॉपी एंड पेस्ट करके किसी जगह सेव करना है तो ऐसे में ये नोटपेड और वर्डपेड काम आते हैं। ऑनलाइन अगर सेव करेगे तो इंटरनेट जाने के साथ वो भी चला जायेगा लेकिन कंप्यूटर में पहले मौजूद नोटपेड में नही जायेगा। वो एकबार सेव करने के बाद जीवनभर पीसी में सुरक्षित रहेंगा।

 

【टिप्स】– माउस से राइट क्लिक करके > New पर क्लिक करें > Notepad & Wordpad को डेस्कटॉप स्क्रीन पर ला दे।

 

#4. VLC Media Player

वीएलसी मीडिया प्लेयर आपके कंप्यूटर में पड़ी सभी प्रकार के ऑडियो व वीडियो फॉर्मेट को चलाने में मदद करता है। आपने कई बार इस चीज को अनुभव किया होंगा की कोई Mp3 फ़ाइल या Video File चलती नही है ऐसे में इस सॉफ्टवेयर की सहायता से आप बिना परेशानी अपना काम कर सकते हैं।

 

#5. Google Chrome Browser

जिस प्रकार आप मोबाइल में गूगल का इंटरनेट ब्राऊजर इस्तेमाल करते हैं। ठीक उसी प्रकार लेपटॉप के लिए भी ब्राऊजर होता है। गूगल क्रोम डाऊनलोड करने से आप अपना इंटरनेट से सम्बंधित सारा महत्वपूर्ण कार्य आसानी से कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह सुरक्षित है। इसमें किसी प्रकार की हैकिंग या फिशिंग की शिकायत नहीं आती।

 

यह भी पढ़े – तीन सबसे सुरक्षित व भरोसेमंद वेब ब्राउज़र

 

#6. Auslogics Duplicate File Finder

इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने कंप्यूटर में पड़ी एक जेसी अनेक फाइल्स को आसानी से एक क्लिक में ढूढ़कर डुप्लीकेट फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं। इससे आपके लेपटॉप का स्पेस कम होता है। और लेपटॉप में बेवजह का स्टोरेज इक्कठा नही होता है।


आज आपने Laptop, Computer, Pc के लिए जरूरी सॉफ्टवेयर के नाम व उसके उपयोग के बारे में जानकारी प्राप्त की। अपने सवाल/सुझाव/विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। इस पोस्ट को शेयर करके हमें धन्यवाद दे।



इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

 10 उपयोगी ऐप्स जिनको हर भारतीय जरूर डाउनलोड (इनस्टॉल) करें

मोबाइल को सुरक्षित रखने के टिप्स

रात को बचे हुए इंटरनेट बेलेंस का क्या करे?

 हर रोज काम आने वाले एड्रॉयड ऐप्प

ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें?

इंटरनेट के बारे में अनसुने रौचक तथ्य

स्मार्टफोन चलाने के फायदे

सिस्टम ऐप कैसे अनइंस्टॉल करे?

एंड्राइड सीक्रेट ट्रिक्स

एंड्राइड के बारे में अनसुने व उपयोगी हैक्स

मोबाइल को सुरक्षित रखने के टिप्स

गूगल मैप के 15 गजब फीचर और फायदे

 गूगल की ये सीक्रेट वेबसाइट देख लो

कीबोर्ड में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

Social Media Addiction Solution in Hindi

गूगल की ये सीक्रेट वेबसाइट देख लो

सिस्टम ऐप कैसे अनइंस्टॉल करे?

 

Leave a Comment