ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे इन हिंदी में बताए

ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें? |Online shopping kaise karte hain 

ये बात हम सब लोग अच्छी तरह से जानते हैं कि अब जमाना इंटरनेट का है। ऐसे में सबकुछ ऑनलाइन Digitize हो रहा है। कुछ लोगो के लिए नफे का सौदा है तो कुछ ऑफलाइन व्यापारी इस ई-कॉमर्स बिजनेस से परेशान भी है क्योंकी जब से भारत में ऑनलाइन शॉपिंग ट्रेंड चला है तब से offline Business में काफी मंदी और सामान बिक्री में काफी गिरावट देखी गई है। आज बहुत सारी चीजें सिर्फ ऑनलाइन ही आपको उपलब्ध हो पाती है। ये बात जानकार आपको हैरानी होंगी की अब जो नये बिजनेस स्टार्टअप हो रहे हैं वो सिर्फ ऑनलाइन ही अपनी दुकान खोल रहे हैं। क्योकी ऑनलाइन सामान बेचने वह खरीदने, मतलब ग्राहक और दुकानदार दोनो को फायदा होता हैं। आज इस पोस्ट में आप सीखेंगे ऑनलाइन शॉपिंग ऑर्डर कैसे करें? उसके फायदे और सामान खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखे? इस बात का विशेष ध्यान दे की इस पोस्ट में, लेखक (मैं) अपना 7 साल का Online Shopping Experience आपके साथ साझा कर रहा हूँ इसलिए एक भी पैराग्राफ बिना पढ़े ना जाए।

online order kaise karte hain, ghar baithe shopping kaise kare,

 

Flipkart se order kaise karen?

इस पैराग्राफ के अंदर हम जानेंगे की फ्लिपकार्ट से आप किसी भी प्रोडक्ट को कैसे ऑर्डर कर सकते हैं।

【स्टेप-1】सबसे पहले आप Google Play Store में जाकर Flipkart App को डाऊनलोड करें।

 

【स्टेप-2】अब ऐप्प खोले और उसमें अपना मनपसंद प्रोडक्ट को सर्च करें > जो भी पसंद आता है उस पर क्लिक करें। उदाहरण के लिए आपको श्रीमदभगवदगीता पुस्तक पसंद आयी > अब यहाँ पर आपको लाल रंग के बटन में “Buy Now” लिखा हुआ दिखेंगा उस पर क्लिक करें।

flipkart se order cancel kaise karen, flipkart se order return kaise kare,

【स्टेप-3】अभी आपको अपना Payment receipt, home address & products details दिखेंगी > सबकुछ देख ले उसके बाद > लाल रंग के बटन पर ” CONTINUE ” लिखा हुआ है उस पर क्लिक करें।
flipkart me address kaise change kare, flipkart me home address kaise bhare,

【स्टेप-4】अभी आपको अंतिम चरण में Payments का ऑप्शन दिखेंगा उसमें निम्नलिखित माध्यम से फ्लिपकार्ट को पैसा दे सकते हैं ;-
● Gift Cards, Upi, Wallets, Credit/Debit/ATM Card, Net Banking, Cash on Delivery & EMI.
flipkart gift card se order kaise kare,, flipkart se shopping kaise kare in hindi,

【स्टेप-5】जैसे ही आप किसी पेमेंट मोड़ को चुनकर अपना पैसा भेज देते हैं कुछ मिनटों के अंदर ही आपका ऑर्डर बुक हो जाता हैं > इसका बाकायदा आपको ईमेल और मैसेज के द्वारा सूचित भी किया जाता है। ” Congratulations Your Flipkart Order Successfully completed > अभी आप Flipkart App के “My Order” में जाकर अपनी ट्रैकिंग नम्बर और ऑर्डर डिस्पेच हुआ या नही सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी जरूर पढ़े ;-

 Flipkart Quiz Kya Hai? फ्लिपकार्ट क्विज कैसे खेले व जीते वाउचर, रूपये, सुपर कॉइन

 

Amazon se shopping kaise karen?

इस पैराग्राफ के अंदर हम जानेंगे की अमेजन से आप किसी भी प्रोडक्ट को कैसे खरीद सकते हैं।

【स्टेप-1】सबसे पहले आप Google Play Store में जाकर Amazon App को डाऊनलोड करें।

 

【स्टेप-2】अब ऐप्प खोले और उसमें अपना मनपसंद प्रोडक्ट को सर्च करें > जो भी पसंद आता है उस पर क्लिक करें। उदाहरण के लिए आपको मिट्टी का तवा और कड़ाई पसंद आयी > अब यहाँ पर आपको पीले रंग के बटन में “Buy Now” लिखा हुआ दिखेंगा उस पर क्लिक करें।
amazon se order kaise kare in hindi, amazon par apna order kaise dekhe,

【स्टेप-3】अभी Select a delivery address नाम से एक पेज खुलेगा > उसमें अपना घर का पता डाले > अभी “Deliver to this address” बटन पर क्लिक करें।
amazon me address kaise change kare, amazon me home address kaise bhare,

【स्टेप-4】अभी आपको अंतिम चरण में select a Payment method का ऑप्शन दिखेंगा उसमें निम्नलिखित माध्यम से अमेजन को पैसा दे सकते हैं ;-
● Amzon pay balance, Gift Cards, Upi, Wallets, Credit/Debit/ATM Card, Net Banking, Cash on Delivery & EMI.
amazon se free shopping kaise kare, amazon shopping tips and hacks,

【स्टेप-5】जैसे ही आप किसी पेमेंट मोड़ चुनकर अपना पैसा भेज देते हैं कुछ मिनटों के अंदर ही आपका ऑर्डर बुक हो जाता हैं > अमेजन आपको ईमेल और मैसेज के द्वारा सूचित करता है। ” Congratulations Your Amazon Order Successfully completed > अभी आप Amazon App के “My Order” में जाकर अपनी ट्रैकिंग नम्बर और ऑर्डर डिस्पेच हुआ या नही सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऑर्डर आपको सही सलामत तय आर्डर तिथि में आपके घर पर भिजवा दिया जाएगा आप बेफिकर रहे।

ये भी जरूर पढ़े ;-

Amazon quiz kya hai? अमेजन क्विज़ खेलकर जीतो हर रोज इनाम और Free Amazon Pay Balance [Tips & tricks]

 

घर बैठे खरीदारी करने के फायदे [benefits of online shopping in hindi]

● घर बैठे खरीदारी करने का सबसे बड़ा फायदा आपका कीमती समय की बचत होती है

 

● घर बैठे शॉपिंग करने का दूसरा बड़ा फायदा यह है की आप अपने Favorite Brands & Company के प्रोडक्ट्स खरीद सकते हैं। ये ऑफलाइन बिल्कुल संभव नही है। और अगर है तो आपको बहुत ज्यादा समय, पैसा और मुसीबतों का सामना करना पड़ता है।

 

● घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करने से आप दुनिया की किसी भी वस्तु को अपने घर के पते पर मंगवा सकते हो! क्या ये ऑफलाइन, गरीब या मध्यम वर्गीय परिवार के सदस्य के लिए संभव है?

 

गांव के लोगो के लिए ऑनलाइन सामान मंगवाना एक जादू की तरह है, क्योकी शहर में तो ऑफलाइन भी हर ब्रांड्स के आउटलेट होते हैं और ‘महाबचत सेल’ भी हर त्यौहार पर हर गली-मोहल्ले में लगी रहती है।। लेकिन गाँव में ऐसा नही होता, और भारत में 80% जनसंख्या गांवो में ही रहती है।

 

Online Shopping Tips in Hindi

1. हमेशा कोई भी उत्पाद खरीदने से पहले उसके कस्टमर रिव्यु देखे उसके बाद कंपनी के बारे में खुद से थोड़ा गूगल पर रिसर्च करें ये दोनों काम करने के बाद आप एक अच्छा प्रोडक्ट खरीद पायेंगे।

 

2. उस ऐप्प से प्रोडक्ट खरीदे जो फ्री डिलीवरी देता हो और उसकी कीमत कम हो। इसके लिए आप भिन्न-भिन्न शॉपिंग साइट्स को विजिट कर सकते हैं जिसके बारे मैंने इसी पोस्ट के अंत में top e-commerce company के बारे में जानकारी दी गई है।

 

3. मेरे अनुभव के हिसाब से अमेजन सबसे बढ़िया है, इसके हजारो फायदे हैं। मैं अपने 99% उत्पाद अमेजन से ही खरीदता हूँ। अभी तक किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आयी।

 

4. जब भी किसी भी शॉपिंग ऐप्प पर Sale लगे तब हर आइटम खरीदे उसमें आपको 50 से 80% off की किमत के सारे उत्पाद मिल जायेंगे। मेरे अनुभव के आधार मैंने 2020 में एक Redmi 7 मोबाईल खरीदा जिसकी कीमत 10,000/- रूपये थी, तब उसको “Amazon Great indian sale’ से मात्र 6,000/- हजार रुपये में खरीदा। कुल Rs.4000/- का फायदा हुआ।

 

5. ज्यादातर लोग जो ऑनलाइन खरीदारी करते समय, ठगी के शिकार होते हैं या फिर कह लो लूट जाते हैं इसका कारण है की वे Product का फ़ोटो देखकर खरीदते है। याद रखे अन्य बहुत सारे मापदंड (Parameters) होते हैं उन्हें भी जांचे और परखे। नीचे त्वरित गाइड लाइन दी हुई हैं।

 

6. आपके लिए एक Best Quick guide for before buying products online बनाई है ;-

  • Products अच्छी प्रतिष्ठित व प्रसिद्ध कंपनी का ही खरीदे। खरीदने से पहले उस प्रॉडक्ट का मूल्य ऑफलाइन स्टोर पर भी पूछ लें क्योकी बहुत सारे Items offline सस्ते मिलते है और ऑनलाइन महंगे।
  •  कोई भी उत्पाद फ़ास्ट मंगवाना है, 1-2 दिन के अंदर तो, पिनकोड बदलकर शहर के किसी घर का पता डाल दें इससे एक दिन के अंदर या दो दिन में मंगाया हुआ सामान आ जाता है।
  • ऐप्प को हमेशा Up to date रखे जिससे एप्पलीकेशन के नए फीचर आते ही आपके पुराने ऐप्प में दिख जाए। ऐप्प को अपडेट करने के लिए Play store > update apps > पर क्लिक करें।
  • अगर ज्यादा आइटम मंगवा रहे हो तो अलग अलग न खरीदे एक ही बार में सारे प्रोडक्ट “Add To Cart” कर दीजिए उसके बाद सब साथ में खरीदे इससे आपको 10 से 20% छूट भी मिलेंगी वह items का shipping cost कम हो जायेगा या मुफ्त डिलीवरी हो जायेगी।
  • हर online shopping company ka ek membership plan होता है उसको जरूर जॉइन करें इसके बहुत सारे फायदे है, इसका उदाहरण; आप अमेजन प्राइम मेंबरशिप का ही ले लीजिए।  इस ऊपर की लाल कलर की लिंक पर क्लिक करके अमेजन प्राइम के सेकड़ो बेनिफिट्स देख सकते हैं।

Shopping ke liye 5 sabse saste app 

#1. Amazon –  अमेजन कंपनी भारत की सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय शॉपिंग कंपनी है इसका मुख्य कारण निम्नलिखित है;
● आप भारत के छोटे से छोटे गाँव-कस्बे में बैठकर भी सामान मंगवा सकते हो जबकी अन्य e-Commerce कंपनियों में ऐसा सिस्टम नही है।
● अमेजन की डिलीवरी सबसे फास्ट होती है।
Amazon Pay बैलेंस से खरीदारी करने पर विशेष छूट मिलती हैं।
● Customer Service Team 24×7 चालू रहती हैं। Payment से संबंधित कोई दिक्कत नहीं होती।

 

#2. Flipkart –  फ्लिपकार्ट अमेजन के बाद भारत में दूसरी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है। जहाँ से हर दिन लाखो लोग खरीदारी करते हैं। भारत में अमेजॉन को टक्कर देने वाली यह एकमात्र कंपनी है। यहाँ से शॉपिंग करने पर आपको डिस्काउंट अच्छा मिलता है साथ ही बहुत सारी वैरायटी का सामान मिल जाता हैं। फ्लिपकार्ट इंटरनेट प्राइवेट लिमिटेड (Walmart) अब एक विदेशी कंपनी बन चुकी है इसके फाउंडर भारतीय ही थे, पर हाल ही मैं अरबो रूपये की डील के साथ इसको वॉलमार्ट ईकॉमर्स कंपनी ने खरीद दिया है।

 

#3. Snapdeal – नम्बर तीन पर स्नैपडील ईकॉमर्स कंपनी आती हैं। यहाँ पर सभी कैटेगरी के समान घर बैठे मंगवा सकते हो। स्नेपडील के प्ले स्टोर पर 10 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है।

 

#4. Myntra – ये विशेषकर सस्ते ऑनलाइन कपड़ो की खरीदारी के लिए अच्छी ऑनलाइन कंपनी हैं। मैन्स एंड वूमेन दोनो के डिजाइनर क्लॉथ और फैशन वाले कपड़े आप मिन्त्रा से खरीद सकते हैं। महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट शॉपिंग डेस्टिनेशन है

 

#5. Shopclues –  शोपकलूज़ में एक Cluesbuck नाम से रिवार्ड प्रोग्राम चलता है जिससे आप Cluesbuck पॉइंट्स से प्रोडक्ट खरीद सकते हैं इसके अलावा आप किसी भी प्रोडक्ट को Whatsapp पर शेयर करते हैं तो आपको 40/- रूपये का तुरन्त Discount मिल जाता है। लड़को व लड़कियों के जूते, चप्पल व सैंडल खरीदने के लिए ये बेस्ट ऑनलाइन शॉपिंग जगह है।

यह भी पढ़े – क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग करने के नुकसान

Online Shopping FAQ 

इस उपबिन्दु में ऑनलाइन सामान खरीदते समय क्या सवाल जवाब होते हैं उउसके बारे में जानकारी दी गई है।

प्रोडक्ट रिटर्न पॉलिसी कितने दिनों की होती है?

वो तो आपके प्रोडक्ट पर निर्भर करता है कुछ उत्पादों या वस्तुओं में एक सप्ताह से दो सप्ताह तक की अवधि मिलती है तो कुछ ‘No Return Policy’ होती है।

कौनसी चीजे ऑनलाइन सस्ती मिलती है?

स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुएँ बाजार के मुकाबले सस्ती मिलती है।

ऑनलाइन शॉपिंग ठगी तथा फ्रॉड लोगो से कैसे बचें?

Jis bhi e-commerce site se aap regular products purchase karte hou. Uss company ke naam se hee fake email id ke through aapko free product ya xyz free ka lalach diya jaa saktaa hain. Aise mein company ka official address dhyan rakhe. Esske alava apna email publicaly share naa kare.

कोई भी शॉपिंग वेबसाइट या ऐप्प असली है या नकली कैसे पहचाने?

जिस भी Siite/app से ओर्डर करो तब उस website को अच्छे से analysis और research करो. Uss site ka naam youtube aur google par search karo usse related articles पढो और बाद में खरीदो।

Cash on delivery का मतलब क्या होता है?

आपने जो सामान आर्डर किया उसका पैसा आपका प्रोड्यक्ट आपके हाथ में आ जाने के बाद उसको भुगतान करते हैं उसे कैश ऑन डिलीवरी कहते हैं। आसान भाषा में माल मिलने के बाद पैसा देना। इसकी शार्ट फॉर्म COD सीओडी है।

Pay on delivery का मतलब क्या होता है?

पे ऑन डिलीवरी: कुरियर डिलीवरी लड़का आपके घर पर आपका प्रोडक्ट देने आता है और आप उस उत्पाद का भुगतान सीधे कैश पैसा ना देकर ऑनलाइन किसी भी पेमेंट मेथड से उसे भुगतान करते हैं उसे ‘pay on delivery’  कहते हैं।

आज आपने इस पोस्ट में ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें, क्यों करे, कहाँ से करे, इन सभी सवालों का जवाब पाया पोस्ट को शेयर करे आपको इस पोस्ट से कुछ वेल्यू मिली हो तो नींचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में कमेंट करे। आपके लिए एक सवाल; आपकी पसंदीदा शॉपिंग वेबसाइट/ऐप्प कौनसा है?

 

इन्हें भी पढे [ Related Post ]

घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करे

एंड्रॉइंड टिप्स एंड येंगी।ट्रिक्स, जो आपके फोन को बेहतर बना

स्मार्टफोन चलाने के फायदे

इंटरनेट के बारे में अनसुने रौचक तथ्य | 

मोबाइल को सुरक्षित रखने के टिप्स।

Top 5 Useful/Helpful Android Tricks

गूगल ट्रांसलेट हिंदी से इंग्लिश में चलाना सीखें।

मोबाइल के बारे में रौचक तथ्य जरूर पढ़े

Twitter Quiz contest khelo कसम से आप अमेज़न को भूल जाओंगे [ आप हर दिन लाखो रूपये के Prizes/Goodies/vouchers/movie ticket जीत सकते है!

Freelancing freelancer क्या है ? फ्रीलांसर से मैंने कमाए 10K रूपये।

इन 3 तरीको से घर बैठे एंड्रॉइंड ऐप्प बनाना सीखें | ios Apple aur andriod app kaise banaye?

Leave a Comment