Credit Card Disadvantages In Hindi – आज ही अपना क्रेडिट कार्ड तोड़ कर फेंक दो

Credit Card Disadvantages In Hindi – आज ही अपना क्रेडिट कार्ड तोड़ कर फेंक दो

आपने Youtube पर हजारों वीडियो और Google पर सैकड़ो आर्टिकल क्रेडिट कार्ड के फायदे के बारे में देखे/पढ़े होंगे। लेकिन क्या आपको Credit Card Use करने या उसको खरीदने के नुकसान पता है? अगर नही, तो आज इस पोस्ट का एकमात्र उद्देश्य आपको Credit Card Ke Disadvantages बताना ही है। इस पोस्ट में बताया गया सारा ज्ञान या प्रामाणिक जानकारी भारत के जाने-माने प्रसिद्ध अनुभवी लोगो द्वारा एकत्रित की गई है जिससे आपका कम से कम 4 से 5 घण्टे का अमूल्य समय बर्बाद होने से बच जायेंगा।

Credit Card Ke Nuksan (myth, truth, reality & cons in Hindi)

1. Debit Card में हमारे बैंक में जो पैसा जमा होते हैं, वही निकाल सकते हैं और क्रेडिट कार्ड में बैंक हमें एक लाख रुपये का Loan देता है।

2. और ये एक लाख आप एक दिन में भी निकाल सकते है लेकिन ध्यान रखें उस पैसो को वापस बैंक को 50 दिन के अंदर भुगतान करना है। अगर नही किया तो बैंक आप पर ब्याज लगायेगी वो भी High intrest लगायेगी। और ये High Intrest 25% से 40% के बीच में होता है

3. सब बैंको का अलग-अलग होता हैं। कुल मिलाकर ये सारे Banks मिलाकर लोगो को लालच देते हैं।

4. अमीर लोग कभी भी क्रेडिट कार्ड Use नही करते हैं। गरीब व मध्यम वर्गीय लोग जिन्हें वित्तीय साक्षरता नही है वे लोग खरीदते है।

5. ज्यादातर लोग सिर्फ दिखाने के लिए (शो ऑफ) के लिए इसको खरीदते हैं।

6. क्रेडिट कार्ड बेचने वाले लोग लालची होते हैं ये आपको बहुत सारे ऑफर देंगे। ऐसे बोलेगें की इसमें आप डेढ़ लाख तक रकम निकाल सकते है। (Minimum withdrawal 1.5 Lc Rupees)

7. अब इसमें होता क्या है, आम आदमी जीवन-भर क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करता रहता है और इस साजिश में फंस जाता है।

8. 40% Intrest से हर महीने उसके डेबिट कार्ड से पेमेंट कट (Deduct) हो जाता है। ‘AUTO-DEBIT’ बैंक वाले पहले से ही एक्टिवेट कर देते हैं जिससे हर महीने अपने-आप ही पैसा आपके खाते से कट जाता है। क्यों दिमाग की बत्ती खुली? किस तरह क्रेडिट कार्ड वाले हमें अपने जाल में फँसाते है।

9. जिस प्रकार बिजली व पानी का बिल हमारे घर पर आता है उसी प्रकार एक महीने में जितने पैसे आपने खर्च किए, उसका Bill आपके घर पर आ जाता है।

10. सबसे बड़ा झूठ (Myth) – क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के बाद 55 दिन तक हमे कोई intrest (ब्याज) बैंक को नही देना पड़ता है। जबकी सच्चाई यह है कि आप किसी भी तारीख को ऑनलाइन शॉपिंग खरीदारी करो, उस महीने की एक तारीख से वो पैसा और भुगतान की दिनांक वो बैंक जोड़ देता है। मतलब आपको सिर्फ 25 दिन का समय ही मिलता है, Loan लिए हुए पैसो को वापस करने के लिए।

11. इससे भी बड़ा जाल (धोखा) – जब आप पिछले महीने का उधार लिया पैसा बैंक को देने जाते हैं, तो बैंक कहता है

” You Can Pay Minimum Amount “

उदाहरण के द्वारा इस वाक्य का अर्थ या मतलब समझाता हूँ;

मान लीजिए आपको 15,000/- रूपये बैंक को भुगतान करने है, तो Bank बोलेंगा आप इस महीने 1000/- रूपये दे दीजिए, बाकी के 14,000/- हजार अगले महीने दे देना।


12. अब ऊपर के खेल को समझते हैं ; वो चौदह हजार रुपये Carry Forward (केरी फॉरवर्ड) हो जाता हैं। इस पर आपकी वह “55 Days Policy” काम नही करती > उसके बाद हर दिन 40% ब्याज उस Amount पर लगता है। जो बहुत अधिक है।


13. सारे बैंक और सारी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां मिलकर रात-दिन क्रेडिट कार्ड के प्रचार में लगी है C.C बेचने के लिए लोगो को Discount, Offer & यहाँ तक की फ्री में उत्पाद देने के लिए भी तैयार है क्योंकी उनको पता है की एकबार किसी गरीब या मिडल क्लास आदमी को फंसा दिया तो उसका इस जाल से बाहर निकलना लगभग नामुमकिन या असम्भव है।

14. मेरे अंकल (काकोसा) के कई मित्र है जिन्होंने आठ-आठ credit cards अलग-अलग बैंको के से ले रखे है लेकिन अब बैंक वालो को देने के लिए उसके पास कुछ भी नही है अब वो बैंक वालो को देखते ही भागता है। अब ये छूपम-छुपाई का खेल जीवनभर चलता रंहेगा।

Why I Don’t Use Credit Card in Hindi ( मैं क्रेडिट कार्ड का उपयोग क्यों नहीं करता?)

यहाँ पर मैं अपना व्यक्तिगत अनुभव आपके साथ साझा कर रहा हूँ। जब आप आपकी सारी जरुरत की वस्तुओं को डेबिट कार्ड से खरीद सकते हैं तो क्रेडीट कार्ड से उन्ही वस्तुओं को खरीदने में आप किस प्रकार की बुद्धिमानी दिखा रहे हैं? मेरा एक रिश्तेदार है जिसका नाम है प्रदीप वैष्णव। एक दिन जब वो मेरे ऑफिस में आया तो उसने अपने पर्स (बटवे) से SBI Bank का क्रेडिट कार्ड दिखाया और उसके एक नही 20 से ज्यादा मुझे फायदे गिनवाए की क्यों मुझे भी C.C. लेना चाहिए! अब मेरी हँसी नही रूक रही थी क्योंकी मुझे तो क्रेडिट कार्ड की साजिश का पहले से ही मालूम था। मैंने इस टॉपिक पर इंटरनेट के माध्यम से पूर्ण रिसर्च पहले ही कर डाली थी। फिर मैंने ज्यादा उससे कोई बहस नही करते हुए, उसको साफ-साफ मना कर दिया की भाई मैं तो कभी इसका यूज नही करूँगा।


आज आपने ऑनलाइन या ऑफलाइन बैंकिंग जगत के सबसे बड़े जाल या फिर कह लो षड्यंत्र क्रेडिट कार्ड के नुकसान (disadvantages) के बारे में हिंदी भाषा में जानकारी ग्रहण की। अपने सवाल/सुझाव/विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। अपने क्रेडिटकार्डधारी मित्रो, रिश्तेदारों, पड़ोसियों व परिजनों को ये पोस्ट शेयर करो।


इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

Mortgage का मतलब क्या होता है? 

 ऑनलाइन कमाई करने के लिए 25 महत्वपूर्ण कौशल 

 6 Steps For Success In Life – जीवन में सफल होने के लिए

Digital Marketer बनकर महीने के 45,000/- रूपये कमाये।

इंटरनेट पर पैसे कमाने के गलत तरीके जिनसें बच के रहें

सुबह जल्दी उठने के 100 फायदे! 

 इन वीडियो ने मेरी जिंदगी बदल दी

 500+ काम की बातें

Leave a Comment