घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करें? Online Work Kaise kare

घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करें?

आज के युग में हर कोई ऑनलाइन अपना काम करना चाहता है। कुछ लोग मजबूरी में करते हैं तो कुछ लोग अपनी बुद्धि व समझदारी से इस स्मार्ट वर्क को चुनते हैं। दूसरी श्रेणी के लोगो की सूची में, मैं भी शामिल हूँ। हर इंसान अपने ऑनलाइन कैरियर को लेकर बहुत चिंतित रहता है जबतक इस काम को लेकर सारे सवालों के जवाब नहीं मिल जाते तबतक वो कुछ न कुछ इसके बारे में खोजता रहता है।

ऑनलाइन काम करने वाले व्यक्ति के जीवन में क्या क्या समस्या आती है? ( Online work Struggle in Hindi )

  • हर online काम करने वाला नोजवान, पुरुष, महिला या नवकिशोर एक बंद कमरे में काम करता है ज्यादातर मेरे जेसे लोग छत पर ऑफिस बनाते हैं ताकी कोई भी लोग परेशान ना करे।
  • ऐसे में जब ऑनलाइन प्रोफेशन वाले लोग अकेले में एक तय समयसीमा के अंदर काम करते हैं तो वे किसी की भी सुनना पंसद नही करते इसी के कारण उनको कई बार अपने परिवार की ही सुननी पड़ती हैं।
  • Online Profession वाले लोगो को हमेशा सबकुछ सही काम करने बावजूद फालतू में विरोध का सामना करना पड़ता है। क्योकी लोगो को उनका काम समझ में नही आता।
  • ऑनलाइन पैसा कमाने वाले का जीवन संघर्ष जबतक पैसे नही आते तबतक बहुत संघर्षपूर्ण होता है।
  • शुरुआत में डिजिटल काम करते समय पैसे आने में कुछ सालों का समय लगता है ऐसे में परिवार, रिश्तेदार के लोग उस डिजिटल नोमेड का खून चूस लेते हैं। मतलब उस व्यक्ति को बहुत मानसिक तनाव देते हैं। 

ऑनलाइन काम शुरू करने के लिए किन किन चीजों की जरूरत पड़ती हैं

ये सवाल हर उस युवा (Youth) के मन में आ रहा होंगा की हम काम तो शुरू कर देंगे। लेकिन हमें क्या सामान लाना होंगा। सबसे पहले आपको दो डिजिटल गैजेट खरीदना पड़ेंगा जिसका नाम मोबाइल और लैपटॉप है। अगर शुरुआत में आपके पास कंप्यूटर-लेपटॉप नही भी है तो कोई चिंता की बात नही शुरुआत तो मोबाइल से ही हो जायेगी। अब उसके बाद आपको चाहिए एक ऑफिस जिसमें टेबल, स्टूल, नोटबुक, स्टेपलर, बॉल पेन तथा रफ पेपर जेसे आदि छोटे-छोटे चीजें शामिल हैं। ध्यान रखें ऑनलाइन दुनिया में कुछ काम ऐसे होते हैं जिसमें आपको ऊपर बताये गये किसी भी सामान की जरूरत नही पड़ती। उदाहरण के लिए आप ट्रैवलिंग कर रहे हैं तो किसी भी प्रकार के ऑफिस सेटप की जरूरत नहीं पड़ती। जेसे की इस आर्टिकल को आप पढ़ रहे हैं इसको मैंने अपने ऑफिस में बैठकर नही लिखा है इस आर्टीकल को मैंने अपने गाँव से 9 किलोमीटर दूर किसी जगह पर बैठकर कर लिखा है। अब सबसे महत्वपूर्ण चीज आती है मोबाइल इंटरनेट बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप कुछ भी ऑनलाइन/डिजिटल/स्मार्टवर्क नही कर सकते।

Online Paisa Kamane Me Kitna Samay (time) lagtaa hai?

उत्तर- तकरीबन दो साल से तीन साल। अगर आपके पास टेलेंट है, अनुभव है तो आपको ज्यादा समय नही लगेंगा। आप शुरुआती एक साल में ही पैसा कमाना शुरू कर दोंगे। अगर ऑनलाइन जॉब कर रहे हो तो आप पहले दिन से ही कमाना शुरू कर देंगे। लेकिन एक सही दिशा में, प्रामाणिक प्लेटफार्म जेसे ब्लॉगिंग, यूट्यूब व ऐप्प डेवेलपमेंट में बहुत समय लगता है। बाकी ऐसे हजार गलत तरिके हैजिससे तुरन्त पैसा कमाया जा सकता हैं।

ऑनलाइन काम शुरू करते समय क्या बड़ी तकलीफे आती है? [ Problems in online work ]

1. समाज का दवाब और प्रैशर – 
भले आप कितना भी ऑनलाइन कमा लो। आपके परिवार, रिश्तेदार, दोस्त हमेशा आपको ताना मारेंगे। यह प्रॉब्लम हर घर बैठकर काम करने वाले लोगों को आती चाहे उनकी उम्र जो भी हो उससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

2. पैसो की समस्या – 
ज्यादातर डिजीटली काम करने वाले लोगो के पास पैसे नही होते है। ये वे लोग होते हैं जिनकी आयु 15 वर्ष से 25 वर्ष के बीच में होती है। ये लोग अभी-अभी स्कूल, कॉलेज की पढ़ाई पूरी करते हैं अपने महामूर्ख माता-पिता के कहने में की तुम्हारा स्कूल पढ़ने से कुछ भला हो जायेगा या कही पर रोजगार मिल जायेगा। लेकिन होता उसके विपरीत है। उसके पास थोड़ी बहुत बचपन से बुद्धि होती है वो भी इस मैकाले की शिक्षा पद्धति से चली जाती है। ऐसे में बेचारा वो युवा लड़का-लडक़ी कैसे भी करके दुःख देखकर पैसे इकठ्ठा करते हैं। फिर वे अपना काम शुरू करते हैं।

3. सम्पूर्ण या महत्वपूर्ण जानकारी की कमी – 
अब आती हैं बात information की। जब आपके पास सारे संसाधन भी हो जाते है तब भी आपको सफलता नही मिलती क्योंकी अभी आप जो भी काम कर रहे हो, उसके बारे में सम्पूर्ण ज्ञान नही लेते जिससे उस कार्य में आपको सफलता नही मिलती है।

यह भी पढ़े –   6 Steps For Success In Life – जीवन में सफल होने के लिए क्या करें?

Digital Nomad क्या है? ( Digital Marketer Life in Hindi )

डिजिटल नोमेड का अर्थ है की ऐसा आदमी, महिला जो किसी भी उम्र के हो, जो किसी भी स्थान से अपना काम कर सकते हैं, जिनके पास मनी व लोकेशन फ्रीडम होती है उसे डिजिटल नोमेड कहते हैं। डिजिटल नोमेड अपना हॉलिडे एन्जॉय करते-करते भी काम कर सकता है। इसको ऑनलाइन काम करने वाला आदमी भी कहते हैं। नाम अलग-अलग है लेकिन काम एक ही है। सुबह अपनी मर्जी के समय उठकर ना-धोकर फ्रेश होना। फिर अपने लैपटॉप को चालू करके अपने अगले दिन पिछले दिन का रिकॉर्ड देखते है की कितना कमाया कितने लोगों ने मेरे द्वारा बनाये कंटेंट को देखा आदि। उसके बाद हर स्मार्ट काम करने वाला कुछ समय किसी शांत जगह पर अपना समय व्यतीत करना पसंद करता है। इसके बाद शाम को सोने की बात करे तो डिजिटल काम करने वाले का कोई फिक्स नही होता, अगर काम ज्यादा होता है या फिर शुरुआती संघर्ष में देर से सोना पड़ता है। वो सबका अलग-अलग होता है। जेसे की मैं हर परिस्थिति में ब्रह्ममूहर्त सुबह 3 बजे उठने की कोशिश करता हूँ। डिजिटल वर्क करने वाले व्यक्ति को किसी भी तरह की शादी-पार्टियों में जाने का मन नही करता। क्योकी वो ऑनलाइन अच्छे लोगो को देखते-देखते दुनिया का कुछ महत्वपूर्ण ज्ञान सीख जाते हैं। जिसमें उनको सिर्फ लोगो की मदद करके पैसे कमाने का ही मजा आता है। स्मार्ट वर्क करने वाले को दुनिया भर की काम की जानकारी होती है। वे स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक होते हैं। इसलिए एक ऑनलाइन काम करने वाला आदमी एक अच्छी व आदर्श जिंदगी जीता है।

 

ऑनलाइन काम करना कैसे सीखें ? ( How to Start Online work in Hindi )

ये काम भी ठीक उसी तरह होता है जेसे आप कोई भी ऑफलाइन काम करते हैं। ऑनलाइन काम सीखने के लिए आपको पहले इंटरनेट क्या है और ये कैसे चलता है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करनी होंगी। मतलब इंटरनेट चलाना सीखना होंगा। उसकी ताकत के बारे में सीखना पड़ेंगा।  जब आपको मोबाइल डेटा के बारे में थोड़ा ज्ञान हो जायेगा। तब आप ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने के तरीकों के बारे में सीखें। फिर उस काम के बारे में सारी सामान्य जानकारी जुटकर उस काम की शुरुआत करें।

ऑनलाइन काम शुरू करने के लिए कुछ आईडियाज व तरीके

#1. डिजिजल ट्यूशन पढ़ाना
#2. Freelancing करना

यह भी पढ़े – Freelancing freelancer क्या है? फ्रीलांसर से मैंने कमाए 40,000 रूपये।


#3. ब्लॉगर बनना
#4. यूट्यूबर बनना
#5. ऐप्प बनाकर पैसा कमाना
#6. Affiliate marketing करना
#7. ऑनलाइन गेम्स बनाना या सॉफ्टवेयर बनाना


मुझे पूरा विश्वास है उन लोगो के लिए यह पोस्ट बहुत उपयोगी साबित हुई होंगी। जो ब्लॉगर,यूट्यूबर, फ्रीलांसर, डिजीटल नोमेड तथा डिजिटल मार्केटर हैं। आपको ये पोस्ट पढ़कर थोड़ा सूकून और शांति मिली हो तो पोस्ट को शेयर करें। अपनी डिजिटल लाइफ के बारे में नींचे ब्लॉग कमेंट बॉक्स में बताये।

इन्हें भी पढ़ें [ Related Articles ] 

ऑनलाइन कमाई करने के लिए 25 महत्वपूर्ण कौशल

भारत में रोजगार कैसे प्राप्त करे? | नौकरी और बिजनेस करने के लिए काम (कौशल) कहाँ से सीखे?

घर बैठे Digital marketing कैसे सीखें? डिजिटल मार्केटिंग क्या है और Digital Marketer बनकर महीने के 45,000/- रूपये कमाये।

Twitter Contest India – india4contests, free giveaway, Freebies products [Hindi]

ट्विटर से पैसे कैसे कमाए? 

गूगल लोकल गाइड बनकर पैसा कमाये

Flipkart Quiz Kya Hai? फ्लिपकार्ट क्विज कैसे खेले व जीते वाउचर, रूपये, सुपर कॉइन

amazon quiz kya hai? अमेजन क्विज़ खेलकर जीतो हर रोज इनाम और Free Amazon Pay Balance.

Leave a Comment