How travel changed my life in Hindi

यात्रा करने से मेरा पूरा जीवन बदल गया – how travel changed my life

हर ट्रेवलिंग लवर यानी कि यात्रा का शौक रखने वाले यात्री उन लोगो के बारे में इंटरनेट पर सर्च करके यह जानना पंसद करते हैं जिनकी Travel ने पूरी जिंदगी ही बदल दी। इस पोस्ट से आप मेरे व्यक्तिगत अनुभव से रियल लाइफ Travelling Story से समझेगे की कैसे यात्रा (ट्रेवल) आपके जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने में अहम भूमिका अदा करती है। इस पोस्ट को सिर्फ वही लोग पढ़े जो ‘भारत यात्रा’ या ‘दुनिया घूमने’ के फायदे जानना चाहते हैं बाकी जिनको घुमक्कड़ी का जूनून नही है वो अपना कीमती समय कही ओर आर्टिकल पढ़कर वहाँ पर लगाए।

bharat yatra karne ke fayde, travel story in hindi,

【नोट 】- ऊपर जो आपको मेरी तस्वीरे दिख रही है ये सब फोटोज जब मैं 19 साल का था तब के समय की है। और इस पोस्ट को मैंने 24 साल की उम्र में मतलब जुलाई माह, 2022 को लिखा है। और भारत यात्रा मैंने सन् 2018 से 2020 के बीच में की थी। अभी आप किस साल में इसको पढ़ रहे हैं उसका मिलान आप स्वंय करें।

Audio Sune – 

स्वास्थ्य लक्ष्य को प्राप्त करवाने में मदद की

जब मैंने अपना हेल्थ Goal बनाया तब मैंने पूरी कोशिश की घर पर ही अपनी सभी बीमारियों को खत्म करने की। लेकिन ऐसा नही हुआ क्योकी हर चीज को पाने के लिए उससे संबंधित आपके आसपास माहौल होना चाहिए। इसी बीच एक बेहतर प्राकृतिक स्थान की खोज में भारत की आध्यात्मिक नगरी हरिद्वार चला गया। यहाँ पर मैंने दो महीने का समय बीताया, उसके बाद एक महीना वृंदावन शहर, 15 दिन आगरा और 3 दिन कृष्ण भगवान की नगरी मथुरा में। इन यात्राओं से पहले मुझे Health का ‘H’ भी नही पता था लेकिन इन सब शहरों के बड़े – बड़े आध्यात्मिक संगठनों में कुछ समय गुजारने के बाद मैंने अपना स्वास्थ्य लक्ष्य प्राप्त किया साथ ही 10 से अधिक चिकित्सा पद्धतियों ज्ञान प्राप्त किया।

Travel ने मेरा जीवन का पहला और निश्चित लक्ष्य को निर्धारित करने में मदद की

सच बात बोलू तो पूरा भारत तो मैंने नही देखा है लेकिन 15 से अधिक राज्य (States) में घूम चुका हूं। वहाँ की संस्कृति, भाषा, वेशभूषा, व्यापार, माहौल के बारे में थोड़ा बहुत जानता हूँ। इन सभी यात्रावृत्तांत के निष्कर्ष से ही मेरा जीवन का पहला और निश्चित लक्ष्य सेट हुआ जिसको आप अभी देख रहे हैं। वरना ये कभी संभव नही होता। और मैं भी आम आदमी की जिंदगी गुजार रहा होता जिस प्रकार 50% भारतीय हर दिन सिर्फ पेट भरने के लिए जीते हैं। उनसे आप अगर तीर्थ यात्रा की बात करेगें तो उनके दो लोकप्रिय जवाब होंगे; पहला पैसा नहीं है और दूसरा समय नही है।

यात्रा करने में छिपा है असली सुख और खुशी का राज

मैंने यात्रा (घुम्मकड़ी) में जीवन के असली सुख को प्राप्त किया। जब भी मैं किसी ऐसी जगह पर घूमने जाता हूँ जो विरासत स्थल है, ऐतिहासिक या अति लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। तब उस जगह पर जाने का और वहाँ पर मैंने क्या-क्या गतिविधियां की उसका असर जीवनभर मेरे साथ रहता है। फिर जब भी मैं उन यात्रा के दिनों को याद करता हूँ तो मुझे जीवन का असली सुख और खुशी मिलती है। चलिए आपके लिए एक अभ्यास है

दोनो आँखे बंद करके, महसूस करें;
अपनी एक स्कूल पिकनिक यात्रा या फिर अपने Family Trip का अनुभव। बंद आंखों से देखे की वो समय कैसा था! क्या आप जीवन में कुछ ऐसा कर सकते हैं की आपको हर दिन कही घूमने को भी मिले साथ ही आपकी आजीविका भी चलती रहे?

यदि आपके पास अत्याधिक पैसा हो तो उसको कहाँ पर खर्च करे इसका मतलब समझाया

मैं यहाँ पर फालतू पैसा उड़ाने की बात नहीं कर रहा हूँ। मैं तो बता रहा हूँ की आपके पास यदि बहुत ज़्यादा पैसा है तो महीने में एकबार अपने परिवार के साथ या अकेले ही लंबी यात्रा पर जाए। यकीन मानिए ये आपके जीवन का सबसे अच्छा निवेश होंगा। आपको व्यापार से, धन से और स्वास्थ्य से सभी तरह से फायदा होंगा।

चिंता, टेंशन और दुःख दूर करने की मुफ्त दवा है यात्रा करना

जब भी मैं चिंता में होता हूँ तो घर से बाहर निकलकर कही पार्क में चला जाता हूँ, किसी मंदिर में जाकर बैठ जाता हूँ, किसी टूरिस्ट प्लेस को देखने चला जाता हूँ। इससे मेरा सारा तनाव पल भर में दूर हो जाता है। मेरे साथ क्या बुरा हुआ उसको भूल जाता हूँ। आप यदि इस समय किसी भी समस्या से दुखी है और आपके पास खर्च करने के लिए 2000 से 5,000 रूपये है तो भारत के किसी भी प्रसिद्ध शहर में घूमने चले जाए। वहाँ पर दो दिन बिताए फिर देखिए क्या जादू होता है। ये मैं अपने ‘Personal Travel Experience‘ से बोल रहा हूँ।

यह भी पढ़ें –  भारत की ऐसी जगहें और प्रसिद्ध शहर जहाँ पर आपकी सारी टेंशन व दुःख छूमंतर हो जाएगा। 

जीवन में शांति प्राप्त करने का मार्ग है यात्रा करना

लोग जीवन में शांति के लिए घर-बार छोड़ देते हैं, हिमालय पर जाकर ध्यान लगाते हैं। कुछ लोग शांति के लिए एनजीओ या किसी समाजसेवी संस्था से जुड़कर अपना जीवन अर्पित कर देते हैं। लेकिन कैसा होंगा मैं आपको ये बोलू की शांति प्राप्त करने का मार्ग है यात्रा करना!! Travelling से जो Peace मिलती है वो शायद ही किसी अन्य चीज से मिलती हो। एकबार कोई धार्मिक या साहसिक (Spiritual & Adventure) यात्रा करके तो देखो फिर यहाँ पर आकर ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखकर बताना की मैने सही बोला या नही।

मेरा जीवन का अंतिम लक्ष्य ही सम्पूर्ण भारत यात्रा करना बन गया

अब पोस्ट का अंत करने का समय हो गया है। जब मैंने सोचा की मैं अभी तक जो कुछ भी हूँ यात्रा की वजह से हूँ। मैंने खाना, पीना, पहनना, बोलना, सबकुछ यात्रा ( Travels) से सीखा तो फिर मैं अपने देश भारत को क्यों नही देखता। मुझे अंदर से यह अहसास हुआ की मेरा जन्म भारत यात्रा करने के लिए हुआ है। मुझे अपने देश भारत (india) के 29 राज्य, 10 केंद्रशासित प्रदेश, 8 लाख गांव और 1000 शहरों को देखना है। अगर आपको ये पढ़कर हंसी आ रही है तो हंसिए आपको छूट है। एक निश्चित तारीख को भारत यात्रा का श्रीगणेश होंगा और यह यात्रा जबतक मैं जीवित हूँ तबतक चलती रहेगी क्योकी अपना देश इंडिया (Bharat) घूमना मतलब 40 देशों (40 Countries) की यात्रा करने के बराबर का अनुभव मिलना है। यहाँ पर हर राज्य अपने आप में एक देश है। गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, तेलंगाना, उड़ीसा इत्यादि ये सब एक देश के बराबर है।

 Travel Meaning in Hindi

ट्रेवल का मतलब हिंदी में क्या होता है?

इसका शुद्ध हिंदी में मतलब होता है – यात्रा करना। लेकिन इसकी परिभाषा की बात करे तो ” कुछ समय के लिए घर, परिवार, रिश्तेदार और अपने गांव-शहर को छोड़कर एक ऐसे स्थान (डेस्टिनेशन) पर जाना जहाँ पर सबकुछ नया हो उसे ट्रेवल कहते हैं। आप किसी काम के मकसद से एक जगह से दूसरी जगह पर जाते हो, तो इसको ट्रेवल या ट्रैवलिंग बोलना एक Traveller की दृष्टि से गलत है।

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

मेरी हरिद्वार यात्रा ( My Haridwar City Travel Experience)

हरिद्वार स्वामी रामदेव जी के साथ 3 दिन रहने का अनुभव

राजस्थान की आध्यात्मिक नगरी पुष्कर शहर की यात्रा का अनुभव ( विदेशी लोग शांति के लिए आते हैं)

अब केदरनाथ और बद्रीनाथ आप दो दिन में रेल और सड़क मार्ग से यात्रा करके वापस आ सकते हैं 

कभी इन सबसे बड़े हाइवे पर कार या बाइक दौड़ाने का आनंद जरूर लेना

भारत के इन 5 शहरों की मेट्रो रेल में सफर जरूर करें

भारत के सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश

देश विदेश घूमने के 60 फायदे

Leave a Comment