28+ Motivational Books in Hindi – बेस्ट मोटिवेशनल बुक्स 2024

Motivational Books Download in Hindi

मोटिवेशन औऱ मोटिवेशनल दोनो शब्दो में ज्यादा कुछ अंतर नहीं है। हर वो इंसान जिसको जीवन के बारे में कोई ज्ञान नही है, जो निराशा में डूबा हुआ है, जो हर दिन किस्मत और ईश्वर को अपने दुखों का कारण मानता है ऐसे मनुष्यों को एक मोटिवेशन की जरूरत होती है, जिससे की उसका हृदय व विचार परिवर्तन हो इसी सोच के साथ आज मैं इस पोस्ट के माध्यम से आपके साथ कुछ बेहतरीन बेस्ट फ्री हिंदी पीडीएफ साझा कर रहा हूँ। सबसे अच्छी बात आप इन्हें एक क्लिक में डाऊनलोड कर सकते हैं।

 

#1. सीखें अब्राहम लिंकन से [Abraham Lincoln pdf free download]

इस पुस्तक के अंदर संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास के सबसे शक्तिशाली राष्ट्रपति का जीवन परिचय दिया है। मैं यह दावे के साथ कह सकता हूँ की प्रेसीडेंट अब्राहम लिंकन की इस जीवनी किताब को पूरा पढ़ लिया तो आप आँसू नही रोक पाओंगे। इस पुस्तक की सबसे भावुक करने वाला पैराग्राफ ये था – ” उम्र 49 वर्ष जीवन के हर क्षेत्र में असफलता ही असफलता ” कल्पना करें दुनिया का कोई भी इंसान जो उनचास वर्षों तक असफलता की चादर ओढ़कर बैठा है उसमें क्या बीतेगी? पर अब्राहम लिंकन एक बहुत बुराई व गलत प्रथा को खत्म करने के मिशन में लगे थे इसलिए उन्होंने अंतिम समय तक हार नही मानी।

【 पुस्तक डाऊनलोड करें 】

 

#2. टर्निंग प्वाइंट: चुनौतीयो से भरा सफर [Abdul kalam ji free book for youth]

इस किताब के अंदर आपको भारत सबसे बेहतरीन , सादा जीवन जीने वाले और महान वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम जी की चुनोतियाँ के बारे में बात की गई है। क्योकी लोगो ने उनका सुख और बड़े – बड़े पद को प्राप्त करते ही अबतक देखा है अब थोड़ा उनके जीवन संघर्ष में झाँको।

【 पुस्तक डाऊनलोड करें 】

 

#3. स्वामी विवेकानंद युवाओं के प्रति [Swami Vivekananda Free pdf Book]

इस पुस्तक में भारत के महान आध्यात्मिक संत स्वामी विवेकानंद जी के सम्पूर्ण जीवन वर्णन को विस्तार से दर्शाया गया है।

【 पुस्तक डाऊनलोड करें 】

 

#4. आचार्य चाणक्य और चंद्रगुप्त मौर्य की फ्री पीडीएफ पुस्तक

चाणक्य के मैनेजमेंट सूत्र किताब के अंदर आपको निम्नलिखित ज्ञान मिलेंगा।

  • आचार्य चाणक्य के बारे में रौचक तथ्य
  • चंद्रगुप्त मौर्य के बारे में रौचक तथ्य
  • चाणक्य के मैनेजमेंट सूत्र
  • आचार्य चाणक्य मोटिवेशन कोट्स उनके अन्य ग्रंथो के द्वारा

【 पुस्तक डाऊनलोड करें 】

 

#5. संदीप माहेश्वरी पीडीएफ बुक फायर ऑफ मोटिवेशन

ये पुस्तक आधिकारिक रूप से संदीप सर ने नही लिखी है क्योकी संदीप माहेश्वरी द्वारा लिखित सभी पुस्तकें सभी के लिए निशुल्क है। अगर आप संदीप माहेश्वरी द्वारा लिखित सभी पुस्तकें पढ़ना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के अंत में रिलेटेड पोस्ट में सेल्फ हेल्फ़ बुक्स के नाम से आर्टिकल है उस पर क्लिक कर सारी बुक्स डाऊनलोड कर सकते हैं। इस fire of motivation बुक में संदीप माहेश्वरी  के सभी वीडियोज के अच्छे विचार डाले गए हैं।

【 पुस्तक डाऊनलोड करें 】

#6. व्यक्तित्व का सम्पूर्ण विकास: स्वामी विवेकानंद जी द्वारा लिखित अद्भुत पीडीएफ बुक

इस हिंदी पुस्तक में स्वामी जी ने मानव जीवन का समग्र विकास कैसे करें, इसके बारे में जानकारी दी गई है। कोई परेशानी, सुझाव या कृतज्ञता प्रकट करनी हो नीचे ब्लॉग सेक्शन में कमेंट करे। अन्य तीन और आर्टिकल लिखे हैं फ्री पीडीएफ बुक्स पर उन्हें भी पढे। इस पोस्ट को उन लोगो के साथ साझा करें जो हर दिन किस्मत को कोस रहे हैं। उनको बस एक सही ज्ञान और मोटिवेशन की जरूरत है फीर तो वे अपनी सारी पीड़ा एक झटके में पूरी कर देंगे।

【 पुस्तक डाऊनलोड करें 】

 

⇊ MUST READ ⇊

25 + ‘सीक्रेट ऑफ ऑफ यूनिवर्स’ (ब्रह्माण्ड के रहस्य) जिनको जानकर आप सफलता, अमीरी, महानता, दौलत, खुशी व धन सबकुछ प्राप्त कर सकते हैं!

1 thought on “28+ Motivational Books in Hindi – बेस्ट मोटिवेशनल बुक्स 2024”

  1. ये सब बहुत ही अच्छी किताबे है। इन किताबों के बारे में आपने बढ़िया करके बताया है। में एक बार इन किताबो जरूर पडूंगा

    Reply

Leave a Comment