तकनीक हमारे जीवन में क्यों महत्वपूर्ण है? | 15+ Useful technology in Hindi

Useful Technology in Daily Life In Hindi

ये बात हम सब अच्छी तरह से जानते हैं कि प्रौद्योगिकी का हमारे जीवन को आसान बनाने में कितना बड़ा योगदान है। सच बात बोलूं तो, आज आप बिना टेक्नोलॉजी के सांस भी नहीं ले सकते। ये आपकी दिनचर्या का हिस्सा बन चुकी है। आज मैं आपको कुछ ऐसी टेक्नोलॉजी के बारे में बताना चाहता हूं जिसका इस्तेमाल अगर आप हर रोज करना शुरू कर दे, तो आपके घण्टो के काम मिनटों में पूरे हो सकते हैं। इनको डेली यूज करने से आप अपने जीवन को पहले से काफी बेहतर अनुभव करेंगे। चलिए अब बिना समय व्यर्थ किए सीखते हैं useful technology in daily Life के बारे में।

#1.  Smartphone

स्मार्टफोन हर आयुवर्ग के लोगो का एक अभिन्न अंग बन गया है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। बिना स्मार्टफोन 21वीं सदी में आपके लिए जीना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। मोबाइल के माध्यम से आप अपने से हजारों किलोमीटर दूर बैठे परिजन से बात कर सकते हैं, रेल, फ्लाइट, बस व कैब बुकिंग कर कर सकते हैं, मनोरंजन कर सकते हैं, गेम खेल सकते हैं, वीडियो देख सकते हैं, कैलकुलेटर चला सकते हैं। इसके अलावा भी ऐसे बहुत से रोजमर्रा के काम है जो आप कुछ मिनटों में ही अपने स्मार्टफोन के माध्यम से निपटा सकते हैं। अब तो आप घर बैठकर स्मार्टफोन से पैसा भी कमा सकते हैं और क्या लोंगे?

#2. Computer

मोबाइल के बाद कंप्यूटर का अविष्कार मानव जाति के लिए सबसे उपयोगी टेक्नोलॉजी मानी जाती है। आज कंप्यूटर की मदद से ही करोड़ो-अरबों रुपये के स्टार्टअप बिजनेस ऑनलाइन चल रहे हैं। कंप्यूटर से कोई भी व्यक्ति अपने पेशे, बिजनेस या कंपनी का सम्पूर्ण डेटा उसमें सुरक्षित करके रख सकता है।

यह भी पढ़ेनया लेपटॉप और कंप्यूटर लिया है तो इन Tips & Tricks को जरूर पढ़ें

#3.  WiFi

वाई-फाई यानी वायरलैस इंटरनेट कनेक्टिविटी। Wireless network connection की वजह से अब सिमकार्ड पर निर्भरता खत्म हो चुकी है। बड़े-बड़े बिजनेस, ब्लॉगर्स तथा यूट्यूबर के लिए यह वरदान है। Broadband Router wifi में हम असीमित इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। Wifi में डोंगल, ब्रॉडबैंड एंव होस्टपोट इत्यादि प्रौद्योगिकी शामिल हैं।

#4. Google Lens

गूगल लेंस टेक्नोलॉजी की मदद से आप अपने आसपास मौजूद हर उस चीज़ के बारे में विस्तार से जान सकते हैं जिसका जवाब आपको कही नही मिल रहा। उदाहरण के लिए आप किसी शहर घूमने गए और वहाँ पर आपको एक पौधा दिख गया। अब आपको उस पौधे का नाम जानना है और उसके उपयोग एंव फ़ायदे जानने है। तो आप अपना फोन निकालकर Google lens app या सीधे Chrome Browser में सर्च करके उस टूल से पौधे का फोटो खींचना है (स्कैन करना है Qr code की तरह) उसके बाद गूगल आपको उस पौधे से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध करवा देंगा।

#5. Powerbank

पॉवरबैंक गैजेट हर उस व्यक्ति के लिए जरूरी है जो अपना अधिकतर काम मोबाइल के माध्यम से करते हैं। और जिनका पूरा व्यापार ही ऑनलाइन स्थापित हो चुका है उनके पास  Powerbank होना चाहिए। जिससे आपके जरूरी मैसेज और फोन कॉल मिस ना हो। लंबी यात्रा में पॉवरबैंक गैजेट का महत्व हमें पता चलता है।

#6. Internet

इंटरनेट की मदद से आज भारत एंव दुनिया के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति उस ज्ञान को प्राप्त कर सकता है जिसको वो फिजिकली ना कर पाए। आप एक मिनट के अंदर दुनिया भर की खबरें इंटरनेट के माध्यम से देख सकते हैं। इंटरनेट से आप अपनी लाइफ को सेट कर सकते हैं।

#7. Artificial intelligence Ai

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने तकनीक की दुनिया में तहलका मचा दिया है। एआई (AI) की मदद से बड़ी-बड़ी कंपनियों का मैनपॉवर का कॉस्ट कम हो गया। जो काम दस लोग मिलकर करते थे वो काम अब Artificial intelligence का एक टूल अकेला ही कर देता है। ये हर क्षेत्र में तो लागू नही हो सकता लेकिन Ai ने सचमुच लोगों का काम आसान किया है।

#8.  Smartwatch

हाथ घड़ी का नया रूप स्मार्टवॉच है। स्मार्टवॉच डिवाइस की मदद से आप अपनी हैल्थ को अपनी कलाई पर ट्रेक कर सकते हैं, कॉल को रिसीव कर सकते हैं, संदेश पढ़ सकते हैं एंव डिजिटल एनालॉग घड़ी की तरह आसान भाषा में समय देख सकते हैं।

#9. Smart TV

स्मार्ट टीवी को मोबाइल के WiFi Hotspot से जोड़कर आप टीवी पर ही Youtube Videos का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा आप Android के सारे फीचर्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं। स्मार्ट टीवी एक बड़ी स्क्रीन के साथ आती है जिससे आप अपने दोस्तों एंव परिवार के साथ मूवीज देखने का भी आनंद उठा सकते हैं।

#10. Self-Driving Car

सेल्फ ड्राइविंग कार का मतलब होता है बिना ड्राइवर के चलने वाली कार। वर्तमान में Tesla कार इसका एक बेहतरीन उदाहरण हैं। इसमें एकबार आपको जहाँ पर जाना है उसकी लोकेशन को सेट करना होता है और फिर ये अपने-आप आपको उस गंतव्य तक लेकर चली जाती है।

#11. Wire transfer payment

वायर ट्रांसफर पेमेंट एक ऐसी नवीनतम तकनीक है जिसकी मदद से आप दुनिया के किसी भी देश में पैसा भेज सकते हैं और रिसीव कर सकते हैं।

#12. Camera

कैमरे कई प्रकार के होते हैं। कैमरा गैजेट से हम अपने जीवन के सुख, खुशी और यादगार लम्हों को कैद कर सकते हैं। इसके अलावा Camera की फोटोग्राफी स्किल को सीखकर इसको अपना प्रोफेशन भी बना सकते हैं।

#13. Digital Notebook

डिजिटल नोटबुक को नोटपैड और मेमो नोट्स भी बोलते हैं। Digital Notebook की वजह से हम अपने हर रोज के महत्वपूर्ण कार्य जिसे अंग्रेजी में To do list / task कहते हैं उनको लिखकर रिमाइंडर लगा सकते हैं। मैं अपना साल भर / अगले एक महीने के सारे महत्वपूर्ण कार्यो को डिजिटल नोटबुक में लिखकर सेव कर देता हूँ। इसकी वजह से मेरा कोई भी काम अधूरा नही रहता। यदि आपको कागज पर लिखने का शौक नही है तो ये डिजिटल नोटपैड की टेक्नोलॉजी आपके काम आएंगी।

#14. E-mail

ईमेल के माध्यम से आप अपना मैसेज शब्दों और छवियाँ (images) के माध्यम से दुनिया के किसी भी देश तक पहुँचा सकते हैं। अभी आपको डाकघर जाकर पत्र लिखकर भेजने की आवश्यकता नहीं है। आपका समय व पैसा दोनों बच गया।

#15. Cyber Security

साइबर सुरक्षा की वजह से आज डिजिटल सिक्योरिटी बढ़ी है। यदि आपके फोन, लेपटॉप, कंप्यूटर के द्वारा कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार की छेड़छाड़, लूट, या अपराध करता है। तो आप इसकी शिकायत साइबर सुरक्षा एंजेसी एंव ऑथोरिटी बॉडीज से कर सकते हैं। वे आपकी हर संभव मदद करके आपके नुकसान की भरपाई करेंगे।

FAQ

Q.1) New Technology Trends Konse hai?

Answer – वर्तमान 2023-2024 के नवीनतम टेक्नोलॉजी ट्रेंड्स थ्रीडी प्रिन्टिंग, ब्लॉकचेन, मशीन लर्निग, क्वांटम कंप्यूटिंग, वर्चुअल रियलिटी और रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन (RPA) है।

Q.2)  टेक्नोलॉजी से जुड़े या दूर हो जाए?

Answer – देखिए हर चीज का प्लस माइनस होता है। अब ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप उस चीज़ को किस प्रकार लेते हो। टेक्नोलॉजी को अपना दोस्त बनाइए, जो Apps & Gadget उपयोगी हो उनका हर दिन इस्तेमाल कीजिए। बाकी अनावश्यक एप्पलीकेशन को डिलीट कीजिए।


आज आपने useful technology in hindi  टॉपिक पर उपयोगी जानकारी प्राप्त की। पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें। आपको इस पोस्ट में से बेस्ट टेक्नोलॉजी कौनसी लगी? 

 

इस पोस्ट से मिलते जुलते लेख

टेक्नोलॉजी से जुड़े रौचक तथ्य (Tech Facts)

गूगल डिजिटल लर्निंग प्रोग्राम से मुफ्त में सीखों

टेक्नोलॉजी से पैसा कमाना सीखों

ऑनलाइन बिजली का बिल भरना सीखों

Leave a Comment