टेलीग्राम से हम क्या क्या कर सकते हैं? [How To Use Telegram in Hindi]

टेलीग्राम कैसे चलाया जाता है?

वर्तमान टेक्नोलॉजी युग में टेलीग्राम एप्पलीकेशन व्हाट्सएप चैट मेसेंजर ऐप्प का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी है। टेलीग्राम ऐप्प इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यही है की इसमें किसी प्रकार का डिस्ट्रैक्शन नही है। इसके अलावा आप असीमित ग्रुप चैनल बना सकते हैं और उनमें अनलिमिटेड मेम्बर्स को भी जोड़ सकते हैं। इस पोस्ट को पढ़ रहे ज्यादातर रीडर टेलीग्राम के बारे में जानते होंगे लेकिन ज्यादातर लोगों को इसके बारे में ना तो पूरी जानकारी है ना ही इसके स्पेशल फीचर के बारे में मालूम है। इस पोस्ट को लिखने का मेरा यही मकसद है की आपको Telegram के बारे सम्पूर्ण एंव महत्वपूर्ण जानकारी दी जाए।

Telegram App के आकर्षक फीचर के बारे में जानकारी

अभी हम टेलीग्राफ ऐप्प के स्पेशल फीचर के बारे में जानेंगे।

[१].  People Nearby प्यूपल नीयरबाय फीचर पर क्लिक करके इसको ऑन करने से आपके Saved Contacts के लोग यदि आपसे बहुत नजदीक है तो उनका आसानी से पता लगाया जा सकता है। अपने दोस्तों पर निरागरनी रखने के लिए यह एक अच्छा फीचर है। इसके अंदर सबसे ऊपर ‘Make Myself Visible‘ टेक्स्ट पर क्लिक करने से आपके दोस्त भी आपको देख सकते हैं। इस फीचर की दूसरी सबसे खास बात यह है की संपर्क सूत्र के अलावा जो भी व्यक्ति टेलीग्राम चलाता है और वो यदि आपके 1 किलोमीटर के दायरे में है तो उसकी प्रोफाइल भी दिख जायेगी। जिससे आप उनको सम्पर्क कर सकते हैं।

[२].  Saved Message ⇒ सेव्ड मैसेज फीचर के अंर्तगत आप किसी भी प्रकार का रफ कार्य कर सकते हैं। मतलब किसी व्यक्ति को कोई महत्वपूर्ण संदेश भेज रहे हैं तो आप पहले Saved Message में इसको Test कर सकते हैं। टेक्स्ट के अलावा आप मीडिया फाइल्स भेजकर उसका लिंक प्रीव्यू भी देख सकते हैं।

Telegram Me Username Kaise Likhe?

टेलीग्राम में यूजर नेम लिखने और जोड़ने के लिए निम्नलिखित गाइड का पालन करें;

1. टेलीग्राम ऐप्प खोलकर > तीन डॉट पर क्लिक करें जो लेफ्ट में सबसे ऊपर दीखेगा।

2. उसके बाद Setting पर क्लिक करें > सबसे ऊपर ही Account के नीचे Username लिखा होंगा। उस पर क्लिक करें।

3. अभी Set Username के नीचे t.me/ के आगे अपना नाम लिखे। यदि आपका नाम पहले किसी ने बना दिया होंगा तो Red color का error दिखाई देंगा। लेकिन यदि पहले से किसी ने बुक नही किया होंगा तो Username is Available ✅ green color दिख जायेगा।

4. यदि आपका नाम पहले से मौजूद हो तो अपने नाम के आगे कुछ भी एक दो लेटर का नया टेक्स्ट जोड़ दे। या फिर कोई भी your name + aapke office/website/ इत्यादी जो आपको याद रहता हो वो लिख दे।

Telegram me Group kaise banaye?

मेरे अनुसार 90% लोग टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ने के लिए ही इनस्टॉल करते हैं। क्योंकि telegram channels & Groups में किसी भी प्रकार की पाबन्दियाँ (restrictions) नही है।

  •  सबसे पहले New Group पर क्लिक करें
  • अब up to 200000 तथा who would you like to add के नीचे आपकी पूरी Contacts List दिखेंगी।
  • उनमें से जिन दोस्तो को आप जोड़ना चाहते हैं उन पर टैप करें।
  • अभी Enter Group Name में अपने ग्रुप का नाम लिखे।
  • Auto deleted msg feature को off ही रहने दे। इससे आपका ही फायदा है।
  • Camera+ के आइकॉन पर क्लिक करके आप अपने ग्रुप का फोटो जोड़ सकते हैं।
  • अंत में ✅ tick बटन पर क्लिक कर दे > बधाई हो आपका टेलीग्राम ग्रुप तैयार है।

Telegram me Block kaise Kare?

टेलीग्राम में किसी भी व्यक्ति को ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले उसकी प्रोफाइल पर क्लिक करें उसके बाद दाएं तरफ (Right side) में तीन डॉट दिखेंगे उस पर टैप करके ‘Block User‘ पर क्लिक कीजिए। अभी उस व्यक्ति का एक भी मेसेज आपको Receive नही होंगा। ना ही आप उसे भेज सकते हैं। Unblock करने के लिए हूबहू तरीका अपनाए।

Telegram me status kaise lagaye?

माफ कीजिए दोस्त, अभीतक जनवरी 2023 तक तो कोई भी ऐसा फीचर टेलीग्राम ने नही लाया है। जिसकी मदद से आप स्टेटस लगा सके। और मेरे जेसे लोग status feature ना होने की वजह से ही टेलीग्राम उपयोग करते हैं।

Telegram me movie kaise dekhe?

टेलीग्राम में बॉलीवुड एंड हॉलीवुड मूवीज देखने के लिए आपको Movies Channel से जुड़ना होंगा। उसके बाद आप आसानी से टेलीग्राम में मूवी देख सकते हैं। सीधा सर्च टैब में Hindi movie लिखे जिससे सारे ग्रुप आपके सामने दिख जायेगे।

Telegram Me Quiz Kaise Banaye?

टेलीग्राम में Quiz बनाने के लिए आपको ग्रुप में जाकर > Poll पर क्लिक करना है > और Quiz Mode ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका क्विज मोड़ को Active हो जाएगा।

यह भी पढ़े

FAQ

टेलीग्राम में Bio क्या होता है?

Bio का मतलब होता है आपको अपने बारे में थोड़ा सा परिचय देना होता है। उदाहरण के लिए आप एक ब्लॉगर एंव यूटूबर है। तो आप Telegram Bio में I am a Blogger & Youtuber. लिख सकते हैं। जो भी आपका प्रोफेशन है उसको शार्ट में यहाँ पर लिखे।

टेलीग्राम ऐप्प से अपने अकॉउंट को डिलीट होने से कैसे बचाए?

आपको सेटिंग में जाकर > Privacy and Security > if away for > में जाकर 1 year सिलेक्ट करना है। इससे क्या होंगा आप किसी भी कारण 2 से 4 महीने inactive रहे तो भी आपका Account delete नही होंगा। ज्यादातर लोग 1 month, 2 month सिलेक्ट करते हैं जिससे वो किसी आपातकालीन स्थिति में ऐप्प को खोल नही पाते एंव इसका नतीजा यह निकलता है - Your Account deleted. इसलिए आप एक साल को चुने।

 

आज आपने टेलीग्राम ऐप्प क्या है और इसे कैसे यूज करें। इस टॉपिक पर सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें। अपने विचार नींचे ब्लॉग कमेंट बॉक्स में बताए।

इन लेख को भी पढ़े [Related Article]

ब्लॉगर, कंटेंट राइटर और फ्रीलांसिंग जॉब्स के लिए पब्लिक टेलीग्राम ग्रुप लिंक्स

Twitter से पैसा कमाने के टॉप सीक्रेट

सोशल मीडिया ऐप्प से पैसा कमाने के 30 तरीके

10 उपयोगी मोबाइल एप्पलीकेशन जरूर इंस्टाल करें

आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने वाले उपयोगी मोबाइल ऐप्प

Leave a Comment