स्टूडेंट लाइफ में क्या करना चाहिए? (student life me kya karna chahiye)

Student life me kya karna chahiye?

Student life का हिंदी में मतलब होता है विद्यार्थी जीवन। स्टूडेंट्स की कैटेगरी में कक्षा 6 से लेकर 12वीं क्लास के लड़का-लड़की शामिल हैं। क्योंकि Class 6th के बच्चों में थोड़ी बहुत दुनिया को समझने की बुद्धि विकसित हो जाती है। जिससे की वो अपनी पढ़ाई के साथ आउट ऑफ द बॉक्स कुछ सोच सके, अपनी जिम्मेदारियों को समझ सके और कुछ नया सीखने की इच्छा जागृत हो पाए। मैं कॉलेज ग्रेजुएट हूँ, इसलिए ‘Student Life Me Kya Karna Chahiye’ इस टॉपिक पर आपको अच्छे से जानकारी दे सकता हूँ!

परीक्षा की तैयारी स्कूल खुलने के पहले दिन से करें

अधिकतर छात्र-छात्राएं एक्जाम के कुछ दिनों पहले तैयारी में जुट जाते हैं। जो कि मेरे हिसाब से गलत है। अगर आप अपनी पिछली कक्षा के टॉपर स्टूडेंट से ज्यादा मार्क्स लाने का सीक्रेट पूछोंगे तो वो आपको यही बोलेंगा की, परीक्षा की तैयारी स्कूल खुलने के पहले दिन से करें। वो टेस्ट, अर्द्धवार्षिक, वार्षिक परीक्षा (Test, Half yearly & Yearly Exams) कोई भी हो सकते हैं। हर परीक्षा की तैयारी उस प्रकार करें जैसे वो आपका अंतिम एग्जाम हो। तभी आपके परसेंटेज अच्छे आयेंगे। इसके अलावा वार्षिक परीक्षा से पहले एकबार सभी विषयों का रिवीजन जरूर कर लेवे।

Career Counseling करें या करवाए

कैरियर परामर्श 99% Students अपनी बारहवीं कक्षा की पढ़ाई पूरी होने के बाद करवाते हैं। जो की बिल्कुल गलत है। आपको स्कूल टाइम में ही यह तय कर लेना है की मुझे जीवन में आगे क्या करना है? क्या बनना? ऐसा करने से आप उस मुकाम (लक्ष्य) को जल्दी प्राप्त कर लेंगे अन्य लोगो की तुलना में, जिन्होंने 12th के बाद इसके बारे में सोचा। अब बात करते है आपकी कैरियर कॉउंसलिंग करेगा कौन? इसके दो तरीके हैं या तो आप अपने टीचरों से बात कर सकते हैं। दूसरा रास्ता आप खुद है। आप से बढ़िया कोई दूसरा व्यक्ति कौन होता है, आपको बताने वाला। आप अपने बारे में बहुत अच्छी तरीके से जानते हैं की आपकी क्षमता एंव कमजोरियां क्या है, आपको किस विषय/क्षेत्र में रूचि है। उसके हिसाब से आगे से ही अपना पेशा (प्रोफेशन) चुने।

अच्छे मित्र बनाए

मेरे व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर मैं यह बात बता सकता हूँ की स्टूडेंट लाइफ का सबसे अच्छा और महत्वपूर्ण कार्य होता है अच्छे दोस्त बनाना। यदि आपने एक अच्छा दोस्त (friend) बना दिया तो वो आपके सुख-दुःख में जीवनभर साथ देंगा। वो आपका अपने परिवार के सदस्य की तरह ख्याल रखेगा। इस बात का ध्यान रखें की Classmate / Class fellow और School Friends में रात-दिन का अंतर होता है। क्लासमेट सिर्फ विद्यालय जीवन तक ही आपसे बात करेगा उसके बाद वो अपने पेशे में व्यस्त हो जाएगा। लेकिन एक पक्का और अच्छा मित्र सदैव आपके साथ रहेगा। आप जिस समय उसको याद करोगे वो चला आयेगा। निष्कर्ष के तौर पर मैं एक लाइन में इस पैराग्राफ को खत्म करना चाहता हूं।

ज्यादा दोस्त नही, एक अच्छा दोस्त बनाए

अपने शिक्षकों का सम्मान करें

मैने अपने विद्यार्थी जीवन में देखा है की ज्यादातर स्टूडेंट्स अपने टीचर्स की इज्जत नही करते। उनके साथ बुरा व्यवहार करते, धमकियां देते हैं, मजाक उड़ाते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स अक्सर स्कूल लाइफ के बाद बहुत सड़ा हुआ जीवन व्यतीत करते हैं। क्योंकी जब आप शिक्षकों (Teachers) का सम्मान करते हैं तो स्कूल में आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है। वही ये संस्कार आप अपने परिवार और अपने समाज में भी स्थापित करने की कोशिश करते हैं। इसलिए शास्त्रों में लिखा गया है – ” गुरुजन, आचार्य व महान लोगो का हमेशा आदर-सत्कार करें। “

अपने क्लास एंव स्कूल में कुछ रचनात्मक गतिविधियों का आयोजन करें

आप अपने क्लास और स्कूल में जितनी रचनात्मक (Creative) एक्टिविटीज करेंगे। उतना ही आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। आपकी स्कूल में एक मल्टीटेलेंटेड और होशियार विद्यार्थी के रूप में छवि बनेंगी। इससे आपको भी भविष्य में बहुत लाभ मिलेगा।

स्कूल की साफ-सफाई का ध्यान रखें

स्कूल की स्वच्छता आपकी पढ़ाई और मूड दोनों
पर असर डालती है। आपने इस चीज को काफी बार नोटिस किया होंगा की जब आपके क्लास, आंगन और जहाँ पर भी आप जाते हो वो साफ-सुथरा दिखता है तो आपको अच्छा महसूस होता है। वही जब चारों तरफ गंदगी दिखती है तो आपका मन फिर अन्य फालतू के कामों में बीत जाता है। ऐसे में यदि आपके स्कूल का चपरासी किसी भी वजह से सफाई नही कर पाता है तो आप खुद या अपने दोस्तों के साथ कम से कम अपने क्लास को ही साफ कर दे। इससे सबसे पहले फायदा आपको ही होंगा।

पिकनिक पर जाना ना भूले

यदि स्कूल में आपकी अच्छी छवि है तो आप अकेले ही इस काम को कर सकते हैं। वरना अपनी पूरी कक्षा को अपने साथ जोड़कर स्कूल प्रिंसिपल से प्राथर्ना करें की इस साल हमें किसी पर्यटक स्थल पर लेकर जाए। सरकारी और प्राइवेट दोनों स्कूलों के बच्चो का यह अधिकार है। यही वो समय होता है जब आप नई दुनिया को देखते है। आपका एक पिकनिक टूर जीवनभर आपको याद रहता है। जो 10th तथा 12th के स्टूडेंट्स होते हैं उनके लिए Geography Survey टूर बन सकता है। हर क्लास स्ट्रीम में एक विषय ऐसा होता है जिसको प्रेक्टिकली समझने के लिए आप एक टूर बना सकते हैं।

गपशप में कोई फायदा नही

मैंने यह गलती की है आप बिल्कुल ना करें। हम क्या करते हैं एक पीरड खत्म होने के लिए बाद अपने आसपास बैठे Students के साथ गॉशिप करना शुरू कर देते हैं। कई बार तो किसी कारण की वजह से लगातार दो क्लास पीरड तक शिक्षक नही आ पाते ऐसे में तबतक हमारी गपशप चालू रहती है। या फिर हम अपने विद्यालय के पीछे के मैदान में जाकर मौज-मस्ती करते हैं। इससे आपको ही नुकसान होता है। इसकी जगह उस समय का उपयोग करके आप अपने महत्वपूर्ण पेंडिंग काम निबटा सकते हैं।

Side Hustle करके पैसा कमाना सीखें

वर्तमान भारत में यह परंपरा बना दी गई है की जबतक आप स्कूल में पढ़ते हो, तबतक आपके माता-पिता और समाज कोई भी आप पर पैसे कमाने का दबाव नही डालता। ऐसे में उस बच्चे को स्कूल एंव कॉलेज की पढ़ाई खत्म होने तक पैसे का महत्व भी पता नही होता। आप मानो या ना मानो, लेकिन बिना पैसो के ये है जीवन व्यर्थ है। आप स्कूल की पढ़ाई के साथ ऑनलाइन काम करके पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप पार्ट टाइम कोई भी जॉब कर सकते हैं।

 

Q.1) विद्यार्थी जीवन की सबसे बड़ी समस्या क्या है?

Answer →विद्यार्थी जीवन की सबसे बड़ी समस्या पैसो का अभाव है। कई स्टूडेंट्स अपनी जरूरतों को पूरा नही कर पाते, पैसो की कमी की वजह से। दूसरी तरफ वे कोई काम भी नही कर सकते। क्योंकि परिवार, पड़ौस और समाज उसको काम करने से मना कर देते हैं की ये तेरी पढ़ने की उम्र हैं।

Q.2) मेरा स्कूल जाने का मन नही कर रहा क्या करूँ?

Answer →यदि आपका स्कूल जाने का मन नही कर रहा है तो इसका मतलब यह है की आपका किसी और फील्ड (क्षेत्र) में रूचि है। आपके लिए विकल्प मौजूद हैं। आप रेगुलर जाना नही चाहते तो ओपन यूनिवर्सिटी (खुला स्कूल व विश्वविद्यालय) से डिग्री-मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आपको साल में एकबार ही विद्यालय / कॉलेज जाना पड़ेगा।


आज आपने ‘Student Life Me Kya Karna Chahiye’ टॉपिक पर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की। पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें। अपने विचार नींचे ब्लॉग कमेंट बॉक्स में बताए।

 

इन लेख को भी पढ़े [Related Post]

उस स्टुडेंट की कहानी जिसने अपनी आईआईटी की डिग्री जला दी

हर विद्यार्थी को ये सुविचार जरूर पढ़ने चाहिए

स्कूल लाइफ में ये बातें सीख लो जीवनभर मुझे याद करोगें

पढ़ाई के साथ ये कौशल सीख लो कभी भूखें नही मरोंगे

सोशल मीडिया से पैसा कमाना सीखों ( whatsapp, instagram, facebook इनसे पैसा कमाना सीखो)

Leave a Comment