आरएसी टिकट में सीट और कोच नम्बर कैसे पता करें? (rac ticket me seat kaise check kare)

RAC Ticket Me Seat Kaise Check Kare? 

RAC का हिंदी में मतलब होता है Reservation Against cancellation. ये सुविधा इंडियन रेलवे उन यात्रियों को मुहैया करवाता है जिनको इमरजेंसी में रेलयात्रा करनी होती है। सच में रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसलेशन उन सभी लोगो के लिए रेलवे द्वारा बहुत अच्छी पहल है जिनका कंफर्म टिकट लाख कोशिशों के बावजूद बुक नही हो पा रहा है।

 


अब सीधे काम की बात करते हैं जिसके लिए आपको बेसब्री से इंतजार है आरएसी टिकट में सीट और कोच नम्बर कैसे पता करें? इसका सटीक और व्यक्तिगत अनुभव के साथ उत्तर यह है की Irctc आपको Direct Message (SMS) के द्वारा रेल चलने से 5 या 10 घण्टे पहले ही आपको मैसेज द्वारा आपका Coach & Seat Number प्राप्त हो जाएगा। कभी-कभार चार्ट तैयार जल्दी नही होता है तो ऐसे में आपको तीन घण्टे पहले भी RAC Ticket का सीट नम्बर मिल सकता है। ऐसे में आपको अपने रेलवे स्टेशन पर चले जाना है जहाँ से आपको अपनी रेलयात्रा शुरू करनी है।

 


मजे की बात यह है की आपकी RAC Train Ticket रास्ते में ही Confirm हो सकती है बशर्ते आपकी सीट पर बैठने वाला व्यक्ति की रेलयात्रा दूरी नजदीक हो। उदाहरण के लिए आप हरिद्वार शहर जा रहे हैं और आपकी सीट पर जो दूसरा आरएसी टिकट प्राप्त व्यक्ति बैठा है उसको दिल्ली उतरना है ऐसे में दिल्ली के बाद आपकी आरएसी सीट Fully Confirmed हो जाएगी।

 

 

RAC Rail Ticket सिर्फ शयनयान श्रेणी (Sleeper Class) के लिए उपलब्ध होता है। जहाँ पर एक पूरी सीट दो लोगो को मिलती है। आप आराम से बिना परेशानी रेलयात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा सामान रखने के लिए भी फुल स्पेस मिलता है।

 


ध्यान रखने वाली बात यह है की आपने दिन में या रात को कभी भी टिकट बुक करवाया हो यदि irctc का मैसेज ट्रेन चलने के 5 घण्टे पहले आपको नही मिला है तो ऐसे में आपको रेलवे स्टेशन टिकट काउंटर या टीटी से बात करनी है वो आपकी हरसंभव सहायता करेंगे।

 

आरएसी टिकट कितने नंबर तक कन्फर्म होता है

RAC टिकट के कंफर्म नहीं होने की स्थिति में, आप ट्रेन में सफर कर सकते हैं, लेकिन आपको केवल बैठने के लिए ही जगह मिलेगी। अगर कोई आरएसी टिकट वाला यात्री अपना टिकट कैंसिल करता है, तो आपका टिकट कंफर्म हो जाएगा।

एक ट्रेन में आरएसी सीटों की संख्या कितनी होती है?

एक स्लीपर कोच में 72 सीटें होती हैं, जिनमें से 14 आरएसी सीटें होती हैं। इसका मतलब है कि 14 यात्रियों को आरएसी टिकट मिल सकता है। सामान्यतः, एक ट्रेन में आरएसी सीटों की संख्या 142 होती है, जो 71 सीटों के बराबर होती है।

ऑनलाइन आरएसी टिकट वैध है या नहीं?

हाँ, ऑनलाइन आरएसी टिकट वैध है। भारतीय रेलवे द्वारा जारी किए गए सभी टिकट, चाहे वे ऑनलाइन हों या ऑफलाइन, वैध हैं। आरएसी टिकट को रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन के रूप में भी जाना जाता है। यह एक प्रकार का टिकट है जो यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति देता है

 

यदि आपको rac ticket me seat kaise check kare प्रश्न के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई है तो अपनी खुशी को नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में साझा करें। यदि आपका कोई सोशल मीडिया ग्रुप हो तो उसमें भी इस पोस्ट को जरूर शेयर करें ताकि अन्य लोगो को भी फायदा मिले।

 

इन्हें भी पढ़ें [Related Articles]

मोबाइल से ट्रेन टिकट बुक करना सीखें

जोधपुर से इंदौर जाने वाली रेल

रेल की स्पीड कैसे पता करे?

रेल की 3rd Ac Coach में क्या सुविधा मिलती है?

सबसे सस्ता हवाई जहाज का सफर

राजस्थान की रोमांचक रेल यात्रा

Leave a Comment