हिंदी ब्लॉग पर Free में guest post कैसे करें? | Hindi Guest Post Sites List

यहाँ पर Guest post करें 100% Publish होंगी!! (Free Guest Posting Sites List In Hindi).

जब मैंने ब्लॉगिंग की शुरुआत की तब गेस्ट पोस्ट करने के सारे फायदे जानने के बाद भी बहुत सारे सवाल मेरे मन में चलते रहते थे। जैसे; मैं अपना समय लगाकर दूसरों के लिए पोस्ट क्यों लिखू, इससे अच्छा तो मैं अपने ब्लॉग पर लिखकर ट्रैफिक लूटूंगा। लेकिन जब मुझे एक व्यक्ति ने कहाँ की आपका DA थोड़ा अच्छा होता तो आपको मैं ₹2000/- एक्स्ट्रा देता इसी Paid link exchange के, तब मेरे दिमाग में आया वास्तव में Sponsorship से पैसा कमाने के लिए Domain Authority को increase करना जरूरी है। और Website DA बढ़ाने का सबसे सरल और आसान तरीका है गेस्ट पोस्टिंग करना। तब से मैंने दिल से अपनी Domain Age के और अपने से सीनियर ब्लॉगरों को गेस्ट पोस्ट लिखना शुरू किया। जिससे कुछ ही महीनों में मेरा Domain Authority बढ़ गई।

 

✍️[Pain of Hindi Bloggers]✍️

सभी नए, पुराने, अनुभवी, सफल और असफल हिंदी ब्लॉगरों का दुःख पढ़कर तथा व्यक्तिगत रूप से महसूस करके ये छोटा सा पैराग्राफ लिख रहा हूँ। ज्यादातर Hindi Blogger गेस्ट पोस्ट करने के लिए एक साइट से दूसरी साइट पर भटकते रहते हैं, लेकिन 90% केस में उनको निराशा ही हाथ लगती है। मेरी इस पोस्ट को लिखने का एकमात्र उद्देश्य यही है की हर किसी को एकबार मौका मिले गेस्ट पोस्ट करने का।

मेरे ब्लॉग ‘Internet Gyankosh’ पर गेस्ट पोस्ट ऐसे करें

निम्नलिखित पेशे के लोग मेरे ब्लॉग पर फ्री में गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं।

  • ब्लॉगर (Blogger)
  • लेखक  (Writer)
  • उद्यमी (Entrepreneur)
  • स्टार्टअप (Startup Founder)
  • यूट्यूबर (Youtuber)
  • सरकारी एंव प्राइवेट संगठन (NGO)
  • Website Owner
  • Traditional Business Shop Owner
  • Street Food Stall Owner
  • All Sector Companies
⇒ गेस्ट पोस्ट सबमिट करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें। 

ज्यादातर Blogger आपको Reply भी नही देते इसका क्या कारण है?

मैं यहाँ पर उन Bloggers की बात कर रहा हूँ जो आपने ब्लॉग पर ‘Submit Guest post‘ का पेज तो बना लेते हैं लेकिन जब कोई ब्लॉगर उसकी सारी नियम एंव शर्तो को पढ़कर अच्छी पोस्ट तैयार करके भेजता है। तब वे आपको हाँ या ना का जवाब भी नही देते। इसके कुछ कारण हो सकते हैं जिनको आप समझे;

[१.] घमंड –  ज्यादातर ब्लॉगर जो सफल हो जाते हैं फिर वे अपने घमंड में इतने खो जाते हैं की उनके लिए आपका Comment, email का जवाब देना सही नही लगता।

[२.] अन्य काम में व्यस्त होना – यदि दो से चार दिन में भी कोई जवाब नही आ रहा है इसका मतलब वो ब्लॉगर किसी न किसी अन्य काम में व्यस्त है।

[३.] अन्य प्रोफेशन – मैंने गेस्ट पोस्टिंग करते समय इस चीज को नोटिस किया की ज्यादातर ब्लोगेर्स blogging को पार्ट टाइम करते हैं। ऐसे में वे जब अपनी outdoor activities करके घर को लौटते है तो उन्हें सिर्फ अपना बिस्तर नजर आता है। ऐसे में वे आपका जवाब नही दे पाते।

[४.] हरामी – चौथे टाइप के ब्लॉगर को मैं जितनी गालियां दू उतना कम है। ये लोग आपकी भावनाओं के साथ खेलते हैं, आपका समय बर्बाद करके इनको मजा आता है। जब आप अपना कीमती 4-5 घण्टे का समय लगाकर अपने अनुभव पर एक उच्च गुणवत्ता युक्त आर्टिकल लिखकर भेजते हैं तो वे आपको बोलते हैं कि मैं इस समय थोड़ा व्यस्त हूँ, Database का error आ रहा है, शादी में व्यस्त हूँ, ऐसे सेकड़ो बहाने बनायेंगे। और आप हर दिन उनका ब्लॉग चेक करेंगे इस उम्मीद से, कि आज तो मेरी गेस्ट पोस्ट पब्लिश हो जाएगी। ऐसे में इनके भरोसे ना रहे और वो पोस्ट अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर देवे।

Guest post Reject होने के क्या कारण हो सकते हैं?

यदि कोई blogger आपको मना कर देता है की हम आपकी लिखी हुई गेस्ट पोस्ट स्वीकार नही करते तो इसके कारण निम्नलिखित हो सकते हैं।

  1. जिस टॉपिक पर आपने लिखा हो, उस पर पहले से सेंकडो लेख उपलब्ध हो।
  2. आपकी साइट का होमपेज स्ट्रक्चर सही ना हो
  3. आपके ब्लॉग पर गलत सामग्री प्रकाशित की गई हो
  4. आपने पोस्ट को सिर्फ और सिर्फ बेंकलिंक लेने के मकसद से लिखी हो
  5. पोस्ट को अच्छे से Proofreading ना किया हो।

गेस्ट पोस्ट लिखते समय इन बातों का ध्यान रखें  (How to write guest post in hindi)

how to write guest post in hindi,
free guest posting sites list,

  • जिस ब्लॉगर के लिए लिख रहे हो सबसे पहले देखे उसने अपने about us, post या किसी भी जगह पर इस बात को बोला है की हम GP स्वीकार करते हैं।
  • अगले वाले ने जितने Minimum Word लिखने को बोला है उससे 100-200 शब्द ज्यादा ही लिखे।
  • पोस्ट लिखने के बाद शुरुआत से अंत तक एकबार प्रूफरीडिंग करें। इससे Article Approval के अवसर दस गुणा बढ़ जाते हैं।
  • गेस्ट पोस्ट नियम एंव शर्तो को पढ़ने से कुछ नहीं होंगा > उनको एक खाली रफ पेज पर लिखे, ताकि बाद में आप मिलान कर सकें की मैने कोई गलती तो नही की।
  • अपने बारे में अच्छा परिचय लिखकर Memo /Notepad में सेव कर दे। ताकि बाद मैं सीधा कॉपी & पेस्ट ही करना रहेगा।
  • Post title & Category  गेस्ट पोस्ट भेजते समय आर्टिकल intro के ऊपर ही mention कर दे ताकि उनको ईमेल खोलते ही महत्वपूर्ण जानकारी पता लग जाए।
  • इसके अलावा गेस्ट पोस्ट में उस ब्लॉगर के वेबसाइट / ब्लॉग के नाम का वाटरमार्क लगाकर एक Featured image जरूर बनाए।
  • दो Question FAQ जोड़ने से आर्टीकल स्वीकार (Accept) होने के अवसर काफी बढ़ जाते हैं। ये मेरी पर्सनल ट्रिक है।
  • Use Unique Topic इसका मतलब है आप ऐसी पोस्ट लिखे जो आपसे पहले अभी तक इंटरनेट पर किसी ने नही लिखी हो। How to, evergreen topic पर लिखने से अगले व्यक्ति और आपको दोनो को फायदा मिलेगा।

गेस्ट पोस्ट करने के फायदे (What are the Benefits of Guest Posting?)

guest Post karne ke fayde,
guest post ke fayde,

#1. आपके उत्पाद का प्रचार होता है वो भी जीवनभर होता है।

#2. फ्री में हाई क़्वालिटी बेंकलिंक मिल जाती है।

#3. रेफरल ट्रैफिक बूस्ट होता है व सर्च रैंकिंग में सुधार होता है।

#4. आपकी डोमेन व पेज ऑथोरिटी बढ़ती है।

#5. आपको इंटरनेट पर एक पहचान मिलती है।

#6. अपनी प्रतिभा, हूनर, काबिलियत को लोगों के सामने प्रस्तुत करने का अवसर मिलता है। जिससे आपको आर्थिक रूप से भी फायदा होता है।

#7. आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ता है हर दिन नए विजिटर आपकी साइट पर आते हैं।

#8. गेस्ट पोस्टिंग से आपका ब्लॉगर्स के साथ अच्छा रिश्ता बनता है। दूसरे शब्दो में कहे तो एक अच्छा नेटवर्क बनता है। जिससे आपको भविष्य में बहुत मदद मिलती है।

#9. नेचुरल लिंक बिल्डिंग और ब्रांड रेपुटेशन के लिए गेस्ट पोस्ट करना जरूरी है।

#10.  आपकी राइटिंग स्किल में सुधार होता है।

#11. आपको Brands के जरिए ज्यादा स्पॉन्सपेरशिप मिलती है।

Top 10 Guest Posting Websites List In Hindi

www.hindimehelp.com/guest-post/
successbranch.com/write-for-us
hindibestblog.com/p/guest-post-for-hindi-best-blog.html
unhindi.com/un-hindi-guest-post-submit/

नोट: यदि आप अपनी वेबसाइट को इस सूची में Free में Add करवाना चाहते है तो नीचे Comment कर सकते है। मैं जल्द से जल्द आपकी Website / Blog को इस लिस्ट में जोड़ने की कोशिश करूँगा। एक बात और अपनी एक्टिव चालू Email ID  डालना, ताकि बाद में आपको सभी Hindi Bloggers कॉन्टेक्ट कर सकें। 


Note ⇒  अगर आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट इस लिस्ट के टॉप में हो और यूजर उस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट आपकी वेबसाइट पर विजिट करें तो आप (Do-Follow) लिंक के Charges जानने के लिए दी गई ईमेल ID पर बातचीत कर सकते हैं –
[email protected]

 

किस प्रकार के ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट नही करनी चाहिए? 

यदि कोई ब्लॉग आपसे गेस्ट पोस्ट स्वीकार कर रहा है और उसके होमपेज पर नवीनतम लेख (Latest Post) नही दिखती तो ऐसे ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट लिखने का कोई फायदा नही है। क्योंकि किसी भी ब्लॉग पर नए और पुराने विजिटर सबसे पहले Blog Homepage को विजिट करते हैं। ऐसे में उन रीडर्स को आपकी गेस्ट पोस्ट ना दिखाकर वो ब्लॉगर अपना ही Customize Sticky पेज दिखायेगा। जिससे आपको ट्रैफिक भी नही मिलेगा। इसके अलावा यदि कोई ब्लॉगर पिछले एक साल से या 6 महीने से अपने ब्लॉग पर Inactive है। इसका मतलब है की वो अभी अपनी साइट पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे रहा। ऐसे में आप उसको Guest Post कर भी देंगे तो भी उसका Status Pending ही दिखेगा। और आप इंतजार करते रह जाओगे की यार मेरी पोस्ट कब पब्लिश होंगी।

Audio Sune ↓

 

FAQ

क्या मैं आपके ब्लॉग पर अपने Youtube Channel Ka Pramotion फ्री में कर सकता हूँ?

जी बिल्कुल, आपका Youtube Channel जिस भी कैटेगरी का है उस कैटेगरी के बारे में आप एक अच्छा आर्टिकल लिखकर मुझे ईमेल या मेरे ब्लॉग के गेस्ट पोस्ट पेज पर क्लिक करके भेज सकते हैं। साथ मैं आपको आर्टिकल के अंत में अपने बारे में थोड़ा परिचय और चैनल का लिंक जरूर भेजे। उदाहरण आपका Technology का चैनल है तो आप Gadget review, smartphone, smart device, इन टॉपिक पर कोई भी आर्टिकल लिखकर भेज सकते हैं।

मेरे पास ब्लॉग नही है, क्या मैं गेस्ट पोस्ट भेज सकता हूँ?

यदि आपके पास ब्लॉग नही है तो क्या हुआ। आपके लिखने के शौक को पूरा करने से कौन रोक रहा है? आप जो भी भारत एंव दुनिया के लाखों लोगों तक अपने शब्दों के माध्यम से जानकारी पहुँचाना चाहते हैं उसको लिखकर भेज दीजिए। ब्लॉग नही है तो आप जिस भी चीज का विज्ञापन मुफ्त में करना चाहते हैं उनका लिंक/ नाम भेज दीजिए। ऐसी जानकारी जरूर साझा करें, जिससे लाखों लोगों की मदद हो।


आज आपने गेस्ट पोस्ट के बारे पूरी जानकारी हिंदी भाषा में सीखी।  अपने सवाल / सुझाव / विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे।  यदि आपको ये पोस्ट पसन्द आती है तो इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। सभी Hindi Bloggers को भी जरूर भेजे।

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

मैं ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाता हूँ?

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को समझे बिना आप ब्लॉगिंग में सफल नही हो सकते

हर नया ब्लॉगर ये गलतियां करता है (Blogging Mistake) 

ब्लॉगर से शादी करने के फायदे

Blogging से बिना काम किए पैसे कैसे कमाए

Low competition High Searching Keywords list for Hindi blogger

1 thought on “हिंदी ब्लॉग पर Free में guest post कैसे करें? | Hindi Guest Post Sites List”

Leave a Comment