मैं ब्लॉगिंग से इन 2 तरीकों से पैसा कमाता हूँ! (blogging se paise kaise kamaye)

Blogging Se Paise Kaise Kamaye in Hindi [My Story]

ये पोस्ट केवल उन हिंदी ब्लॉगर्स को समर्पित है जो ये जानना चाहते हैं की हिंदी ब्लॉगिग से किन तरीको से वास्तविक कमाई की जा सकती है। जब आप गूगल या यूट्यूब पर ‘blogging se paise kaise kamaye‘ सर्च करते हैं तो आपको हजारो तरीके ब्लॉग से पैसा कमाने के मिल जायेंगे। परंतु Hindi Blog के जरिए आप उन सभी रास्तो से नही कमा सकते। ये एक कड़वी सच्चाई है जिसे आपको आज जानना जरूरी है। मैंने अपना ब्लॉगिग कैरियर जनवरी 2020 में शुरू किया और आज के दिन 1 जनवरी 2023 है मतलब की कुल तीन साल ब्लॉगिग करते मुझे हो गए हैं। इसके बावजूद मैं सिर्फ अभी तक दो तरीको से ही पैसा कमा पाया हूँ। हालांकि मेरा एक मल्टीनिच ब्लॉग है जिसमे सभी तरह की जानकारी दी जाती है। हां ये बात बिल्कुल सच है की आप एक Niche Blog बनाते हो और उस निच पर 100 से 200 ऐसी High Quality Post लिख देते हो जो आपके विजिटर / पाठक की समस्या को हल करती हो। तो फिर आपका ब्लॉग एक ब्रांड बन जाता है उस Niche पर फिर आप Affiliate Marketing करके, खुद का कोर्स बनाकर, Digital Products या सर्विस बेचकर, Webinar और Seminar करके तथा अन्य सेकड़ो तरिके से हिंदी ब्लॉग से भी अच्छा-खासा रेवन्यू जनरेट कर सकते हैं। लेकिन आज के इस लेख का उद्देश्य आपको  उन दो तरीको के बारे में बताना है जिससे आप अपने किसी भी ‘Xyz Blogging Niche’से एक साल कड़ी मेहनत करके पैसा कमा सके।आइए जानते हैं ‘how to earn money from hindi blog‘ विस्तार से।

Audio File Sune ⇓

#1. GOOGLE ADSENSE

इसमें कोई शक नही है की किसी भी नए ब्लॉगर के लिए अपने ब्लॉग / वेबसाइट से पैसा कमाने का सबसे पहला और सबसे सस्ता और सबसे अच्छा तरीका गूगल एडसेंस ही होता है। गूगल एडसेंस को सीखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना ब्लॉगिग को समझना। यदि आपने एडसेंस के खेल को नही समझा तो आप चाहे कितना भी ट्रैफिक ला दे, कितनी भी पोस्ट लिख दे। आपकी Earning ना के बराबर होंगी। लेकिन ये तो बहुत आगे की बात हो गई। सबसे पहले तो आपको Adsense Settings का ध्यान होना चाहिए, की किस option में क्या भरना है उसके बाद आपको Approval लेना है इसके बाद आपको गूगल एडसेंस से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को हासिल करना है। फिर आपको अपना दिमाग लगाकर उन Niche और Keywords पर काम करना है जिनकी Cpc (Click Per Cost) बहुत ज्यादा हो। उदाहरण के लिए सभी एशिया महाद्वीप के देश (india, nepal, pakistan, bangladesh, afganistan, bhutan) यहाँ पर Average CPC $0.5 से $0.2 है। लेकिन कुछ Niche अपने देश भारत में ऐसे है जिनका एवरेज सीपीसी $.20 से $0.50 है।

ब्लॉगिग में आये हुए कुछ महीने ही हुए हैं तो आपको निम्नलिखित गूगल एडसेंस से जुड़ी सभी पोस्ट को अवश्य पढ़ना चाहिए।

 

 

 

 

#2. SPONSORSHIPS & PAID LINKS

 blog par sponsorship kaise le, blog ke liye sponsorship kaise milegi,

Guest Post, Paid Links, Link Exchange और Backlink से पैसा कमाना ये सब ‘Blogging Sponsorship’ के अंतर्गत ही आता है। अब बात आती है उपरोक्त सभी चीजों से आप अपने ब्लॉग पर पैसा कब बनाना शुरू कर सकते हो और इसके लिए आपको क्या करना पड़ेगा एंव कैसे ये हमें मिलेगा? ‘Hindi Blog Par Sponsorship Lene Ke Lye Guid’ : 

  1. ब्लॉग को वर्डप्रेस पर सेटप करे और वेबसाइट की डिजाइन अच्छी करे। फ्री ब्लॉगर पर बना हुआ है और ज्यादा पोस्ट लिखी हुई है तो भी कोई बात नही Blogger to WordPress Transfer पर सभी पोस्ट पढ़कर आप ट्रांसफर कर सकते हैं। Without Loss Seo & Traffic!!
  2. कम से कम 20 ऐसे आर्टिकल लिखे जिनकी शब्दसीमा 5000 Words से अधिक हो।  और ये अर्टिकल Evergreen topics पर हो।
  3. इसके अलावा आपके ब्लॉग पर 200 से अधिक छोटी-मोटी अच्छी पोस्ट हो, जो किसी समस्या के समाधान पर हो।
  4. आपकी Domain age 2 Years हो और About Us में पेज में अच्छे से अपने बारे में लिखे तथा अपने ब्लॉग का विजन लिखे।
  5. Contact Us पेज बनाए ताकी Sponsors आपको Direct Contact कर सके।

【नोट】- इन सब बातों को आप फॉलो कर देते हैं तो फिर आपको कही पर भी जाने की जरूरत नहीं। हर रोज आपको Sponsored Post के ईमेल प्राप्त होंगे।

Hindi Blog Earning Proof

hindi blog earning proof, hindi blogger earning in india,
ऊपर जो स्क्रीनशॉट दिख रहा है वो मेरे एडसेंस अकॉउंट का ही है। मैं चाहता तो Page views, Last Month Earning और cpc का भी Screenshot शेयर कर सकता था लेकिन ये Google की पॉलिसी के खिलाफ है। लेकिन मैं अब जो शब्दो में आपको My adsense Earning story बताने वाला हूँ वो एकदम वास्तविक और सच्ची है। ये बात बिल्कुल सच है की मुझे अपना पहला $100 प्राप्त करने में पूरे एक साल का समय लगा था। क्योंकि शुरुआत के 8 महीने तक तो मुझे अप्रूवल भी नही मिला था। इसके अलावा अबतक ‘इंटरनेट ज्ञानकोष’ ब्लॉग पर Highest Cpc मुझे $0.30  मिली थी। लेकिन हर दिन एवरेज सीपीसी $0.05 ही रहती है। वही एकदिन मुझे $2.50 cpc मिली थी वो क्लिक मुझे Australia Country से मिला था। वही एक दिन $1.50 cpc मिली थी वो मुझे अमेरिका देश से मिली थी। अब बात करे दूसरे पेमेंट की, तो Adsense Second Payment आने में मुझे 6 Month (छः महीने) का इंतजार करना पड़ा। वही तीसरे पेमेंट में 4 महीनों का। यदि आप Blogging Se Passive income  करना चाहते हैं तो आपको लगभग 500 से 1000 ऐसी पोस्ट लिखनी पड़ेगी जिस पर हर दिन पेजव्यूज आते हो। यदि आप दो लोग मिलकर अपने ब्लॉग पर काम कर लेते हैं रात-दिन तो फिर ब्लॉगिग से आपको हर महीने पैसा आना शुरू हो जाएगा। अपने आप को कभी भी Demotivated मत होने दे। ब्लॉगिग में Motivation सिर्फ दो चीजों से मिलता है एक तो जब AdSense income आती है तब और दूसरा जब कोई Visitor / User ये कमेंट करता है की हमें आपकी ये पोस्ट पढ़कर बहुत मदद मिली। तब आपको और अधिक काम करने की प्रेरणा मिलती है। आपके और कोई भी सवाल हो ब्लॉगिग से संबंधित तो मुझसे जरूर पूछे। मेरे से बात करने के तीन तरीके हैं;

  1. Contact us Page विजिट करके
  2. मेरा About Us Page विजिट करके
  3. Blog Comment Box में कमेंट करके

FAQ

Blog के लिए Sponsorship कैसे ले?

English Blogging में आपको Sponsor Post ज्यादा मिलती है क्योंकि इसमें Advertiser पूरी दुनिया में होते हैं। जबकि हिंदी ब्लॉग पर कुछ देशों के लोग ही अपने उत्पाद का प्रचार करना पसंद करते हैं। english blog पर आप सिर्फ 6 महीने अच्छा पोस्ट लिखकर Sponsorship ले सकते हैं।

हिंदी ब्लॉग पर स्पॉन्सरशिप कैसे प्राप्त करें?

हिंदी ब्लॉग पर स्पॉन्सरशिप प्राप्त करने के लिए आपको 100-200 उच्च गुणवत्ता वाली पोस्ट (High Quality Articles) लिखनी पड़ेगी। इसके अलावा आपके ब्लॉग का ट्रैफिक प्रतिदिन 1000 Page Views होना अनिवार्य है। जब आप ये दो नियम व शर्तों को पूरा कर लेते है तो फिर आपको अपनी ईमेल पर ही स्पॉन्सरशिप मिल जायेगी।

How to make money blogging for beginners in india

Provide your services
Ad Networks
Native advertising
Affiliate Marketing
Direct Advertisement
Backlink Service
Article Writing job
Donation Button

 

Must Read Post54+ Blogging Seo Tips in Hindi 

 

 

आज आपने ब्लॉगिग से पैसा कमाने के सारे तरीके जाने, साथ ही मेरा Blog Par Sponsored post Kaise Le और Hindi Blog Earning Proof भी देखा। यदि आपने ऊपर का intro paragraph नही पढ़ा है तो उसे भी पढ़ ले। एक अच्छा पाठक शुरुआत से अंत तक पढ़ता है।

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

[23 तरीके] लड़कियां, महिलाएं और गृहणी घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

यूरोप के देशों में काम करके पैसा कैसे कमाए [Europe Countries Work permit & Visa]

ऑनलाइन और फिजिकल 100 से अधिक पैसा कमाकर देने वाले कौशल [ money oriented skills ] 

बिना काम किए सोते सोते पैसे कैसे कमाए (New Passive income ideas)

शेयर बाजार Stock Market से पैसा कमाने के 9 तरीके सीखकर करोड़पति बन जाओ

30 प्रकार के सोशल मीडिया से पैसा कमाना सीखें (Make Money From All Social Media)

[₹300 से ₹1000] रोज पैसे कैसे कमाए?

विदेश से पैसे कैसे कमाए  (earn money from foreign country)

डॉलर में पैसे कैसे कमाए 

तेजी से पैसा कैसे कमाए? How To Make Money Fast 

गूगल से पैसा कमाने के 21 तरीके ( 21 Ligit Ways To Make Money with Google)

मोबाइल से पैसा कमाना सीखे

 पैसे कैसे कमाए? (50+ Ways To Earn Money in Hindi)

 गेम खेलकर पैसे कमाने वाला एप्प 

Student स्कूल कॉलेज की पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए 

घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करें?

गूगल पे ( Google Pay) से पैसे कैसे कमाए

Leave a Comment