[प्रतिमाह ₹10,000] लड़की घर बैठे पैसे कैसे कमाए? (Ladki ghar baithe paise kaise kamaye)

Table of Contents

[23 Ways] लड़की घर बैठे पैसे कैसे कमाए? 

आधुनिक भारतीय समाज में लड़कियों को अनेक कारणों से बाहर काम करके पैसा कमाने की अनुमति नही मिलती। दूसरी वजह भारत की लड़कियों और महिलाओं को अपना घर चलाने की जिम्मेदारी नही होती जिसके कारण वे कभी इस विषय पर सोचती ही नही है। भारत की हर बेटी, पत्नी व माँ हमेशा एक पुरूष पर निर्भर रहती है। वो पुरूष भाई, पति या पिता कोई भी हो सकता है। लेकिन इन सब विडंबना के बावजूद कुछ महिलाएं और लड़कियां ऐसी होती है जो जीवन में आगे बढ़ना चाहती है, आत्मनिर्भर बनना चाहती है और समाज में अपनी पहचान बनाना चाहती है। वही कुछ लड़कियां परिवार की गरीबी और खराब आर्थिक स्थिति के कारण इंटरनेट पर ऑनलाइन या फिर फिजिकल कोई काम करके पैसा कमाने के बारे में सोचती हैं। उस कौशल को सीखती है जिससे उसे पैसा मिले। आप चाहे एक महिला हो या छात्रा यदि आप आज फिजिकल एंड डिजिटल (Online & Offline) पैसा कमाना सीखना चाहती है तो पूरी पोस्ट पढ़े साथ इस पोस्ट में बताई अन्य पैसा कमाकर देने वाले आर्टिकल को भी जरूर पढ़े।

How women & girl make money sitting at home in india 
स्टॉक मार्केट
इंट्राडे ट्रेडिंग
ड्रॉप शिपिंग
रेफर एंड अर्न
सर्वे भरकर
गेम खेलकर
इंस्टाग्राम
फेसबुक ग्रुप
शॉर्ट्स वीडियो ऐप्प

#1. Freelancing करके लड़की घर बैठे पैसे कमाए

फ्रीलांसिंग का हिंदी में मतलब होता है आजाद होकर कार्य करना। इस कार्य में आपको समय की आजादी होती है। आप अपनी मर्जी के अनुसार कार्य कर सकती है। इस काम को गृहणी और स्कूल गर्ल स्टूडेंट्स कोई भी कर सकती हैं। freelancing sites में अपना अकॉउंट बनाकर अपने टेलेंट और स्किल के अनुसार लोगो के लिए कार्य करना होता है। Freelancing से पैसा कमाना सीखने के लिए पहले इसको पूरा समझना होंगा की ये कैसे काम करता है। 

#2. Tinder एंव अन्य ऑनलाइन डेटिंग ऐप्प पर लड़को से बात करके हर रोज अनलिमिटेड पैसे कमाए

टिंडर (tinder) एक ऑनलाइन डेटिंग ऐप्प है। जहाँ पर कोई भी लड़की अपने आपको रजिस्टर करके डायरेक्ट एंड इनडाइरेक्ट किसी भी तरीके से बात कर सकती है। यदि आप अंतराष्ट्रीय लड़को से बात करती है तो आप एक दिन में सिर्फ उनसे नॉर्मली बात करके लाखों कमा सकती है। बात करे भारत की तो आप यदि दस मिनट किसी भारतीय लड़के से बात करती है जो टिंडर पर उपलब्ध है तो उससे आप बात करने का पहले ₹100 मांग सकती है। जब वो आपको Paytm, Google Pay, या अन्य किसी भी माध्यम से आपको पैसा भेज दे। तो आप उससे दस मिनट बात कर सकती है। ज्यादातर लोगों को लगता है अश्लीलता होंगी। परन्तु ऐसा नही है। आप एक दोस्त बनाती हो और उससे वैसे ही बात करो जैसे अपने मोहल्ले के पड़ोसी लड़को से बात करती हो। यदि आप दिन में दस लोगो से दस मिनट के अनुसार कुल एक घण्टे भी अपना समय देती हो तो आप एक दिन में 1000/- रूपये और महीने के ₹30,000/- कमा सकती हो वो भी घर बैठे। इस तरह आप अपने फ्री समय का सदुपयोग करके एक्स्ट्रा इनकम कर सकती हो। ये मैने सिर्फ एक ऑनलाइन डेटिंग ऐप्प का उदाहरण दिया। ऐसे सेकड़ो इंटरनेशनल और इंडियन ऐप्प है जहाँ आप पूरे दिन बात करके इसी को अपना प्रोफेशन बना सकती है। वैसे ये काम सबके लिए सही नही है क्योंकि हमारा भारतीय समाज और सनातन (हिन्दू) संस्कृति इस को बढ़ावा नही देती। लेकिन आपातकाल में यदि आपको एकदम पैसो की जरूरत पड़ जाए तो आप क्या करेंगी? उस समय इस तरह के प्लेटफार्म आपको सिर्फ वीडियो कॉलिंग के जरिए बात करने के 10K से 50K हर महीने कमाकर दे सकते हैं।

Top Popular online dating apps and Sites यहाँ पर आप अपना अकॉउंट बना सकती हो।

  1. tinder
  2. Happn
  3. Bumble
  4. Mingle2
  5. Hinge
  6. TrulyMadly
  7. Badoo
  8. OkCupid
  9. EliteSingles
  10. telegram group
  11. Whatsapp group
  12. Facebook group

#3. अपना Youtube Channel बनाकर

अपना खुद का यूटूब चैनल बनाकर आप कुल दस तरीकों से पैसा कमा सकती है। ये काम उतना ही आसान जितना की सांस लेना। जब एकबार आप कड़ी मेहनत के साथ यूटूब के अल्गोरिथम को समझ लेती हैं तो फिर आपको इस प्लेटफार्म पर किसी भी कैटगरी के चैनल में कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता।

#4. Blogging करके लड़की घर बैठे पैसे कमाए

खुद की वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर भारत में लाखों महिलाए और लड़कियां अपने होम से ही पैसे कमाती है। ना सिर्फ India बल्कि हमारे हिंदी भाषी पड़ोसी देशों (Pakistan, Nepal, Srilanka, Bhutan, Afganistan तथा Bangladesh) की लड़कियां भी इसी काम से बिना अपना चेहरा दिखाये पैसा कमाती है। एक ब्लॉगर बनने के सौ से भी ज्यादा फायद है

#5. Content Writing Job करके लड़की घर बैठे पैसे कमाए

कंटेंट राइटिंग में आपको किसी कंपनी, एजेंसी, वेबसाइट मालिक, ब्लॉगर या किसी यूटूबर के लिए लेख, पोस्ट, आर्टिकल या स्क्रिप्ट लिखनी होती है। जिसके बदले में आपको रूपया मिलता है। अनपढ़ और कम पढ़ी-लिखी लड़की भी जिसको  मोबाइल में हिंदी टाइपिंग करनी आती हो, वो रोज ₹600 Content Writing से कमा सकती है। 

#6. सिलाई मशीन का काम सीखकर

छोटी और बड़ी, अनपढ़ और ग्रेजुएट, गरीब और मध्यम वर्गीय सभी प्रकार के वर्गों की लड़कियों और महिलाओं के लिए यह एक शानदार और कभी नही बंद होने वाला काम है। जबतक इस दुनिया में इंसान रहेंगे तबतक कपड़ो की सिलाई भी होती रहेगी। एक अनुभवी लेडीज टेलर गांव में महीने का 20,000/- कमा लेती है। सिलाई मशीन का काम आप दो तरिके से सीख सकती है।

१.] ऑफ़लाइन फिजिकल – आप किसी ऐसी लेडीज टेलर के पास जाकर कुछ महीने काम सीख सकती है जो इस फील्ड में एक्सपर्ट है। ऐसी सेकड़ो महिलाएं आपको अपने गांव-शहर में मिल जायेगी। इसके अलावा आप सरकारी और गैर सरकारी सिलाई सीखाने वाले इंस्टिट्यूट भी जॉइन कर सकती है।

[२.] ऑनलाइन डिजिटल – Youtube वीडियो के माध्यम से सीखे और उसको उसी दिन अप्लाई करे। पहले एक सिलाई मशीन खरीदे और जो-जो आप हर रोज सीखों उसको, उसी दिन अभ्यास करो। ऐसे में आप मात्र 6 महीने से एक साल में यह काम पूरी तरह सीख लेंगे।

#7. घर पर ही ट्यूशन लेकर पैसे कमाए

आप बाहरवीं (12th Pass) या ग्रेजुएट ‘Girl Students’ है। तो इससे बढ़िया कार्य आपके लिए और क्या हो सकता है? आप गणित, अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत और Xyz जिस भी विषय पर आपको जानकारी है उसके बारे में बच्चों को पढ़ाइए। इससे आपका घर खर्चा निकल जायेगा।


#8. घर पर ही ब्यूटी पार्लर शुरु करके पैसे कमाए

ब्यूटी पार्लर एक बहुत ही अधिक आय देने वाला व्यवसाय है। इसमें निवेश कम है लेकिन कमाई सोच से ज्यादा। शहर में एक अच्छा सभी सुविधाओं से लैस ब्यूटी पार्लर की मालकिन महीने का 50K से 70K आराम से कमा लेती है। आप ‘Free Beauty Parlor Course’ ऑनलाइन ही कर सकती है। यदि आप फिजिकल जाकर सीख सके तो आप जल्दी सीख जायेगी।

#9. Social Media Apps के द्वारा लड़की घर बैठे पैसे कमाए

सोशल मीडिया में अबसे लोकप्रिय साइट और ऐप्प Facebook, instagram, twitter, linkedin, Snapchat और Yt Shorts है। यहाँ पर आप अपना एक पेज बनाकर एक टारगेटेड ऑडियंस को तर्गवत करके लाखों बना सकती है। अधिक जानकारी के लिए पढ़े  Make Money 30+ Social media Apps for Girl in India. 

#10. लघु उद्योग बिजनेस के द्वारा

भारत में बहुत सारी ऐसी खाने की चीजें है जो हर दिन बिकती है ऐसे में आप उस उत्पाद को बना सकती है। आजकल तो सरकार भी लघु उद्योग को बढ़ावा दे रही है। जिससे आप 5 लाख से 10 लाख तक का लोन ले सकती है। कुछ लघु उद्योग का नाम जिनका उत्पादन आप घर पर ही करके उन उत्पादों बेचकर पैसा कमा सकती है।

  • सभी प्रकार के अचार बनाना
  • बेकरी आइटम
  • नमकीन
  • अगरबत्ती
  • चटनी और सॉस
  • सभी प्रकार के मसाले

#11. पैकिंग का काम करके

पैकिंग का काम आपको आसानी से मिल सकता है यदि आप एक बड़े शहर में रहती है। Village Girl को Packing Jobs मिलना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन शहर की लड़कियों के लिए इससे बढ़िया कोई काम नही हो सकता। खासकर उन हाउसवाइफ के लिए जो Unskilled है। पैकिंग जॉब में एकबार आपको किसी कंपनी में कांटेक्ट करना होता है उसके बाद वो कंपनी घर आकर आपको काम करने का पूरा प्रोसेस बता देगी, और माल भी आपको घर पर लाकर देगी। आपको सिर्फ उसको पैक करके उनको देना है। इसके बदले आपको एक अच्छी घर चलाऊ तनख्वाह मिल जायेगी।

#12. खेतों में फसल की कटाई करके

आपको ये पैराग्राफ पढ़कर हँसी आए तो आने दीजिए। क्योंकि मेरी नजर मैं कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता। जब पैसो की जरूरत होती है तो लड़का हो या लड़की हर वो कार्य करना चाहिए जिसका समाज विरोध करता है। भारत एक कृषि प्रधान देश है यहाँ पर हर तीन महीनों में कई प्रकार के अनाजों का उत्पादन किया जाता है। इनकी कटाई के लिए वर्कर्स की जरूरत होती है। ऐसे में आप खेतों में फसल की कटाई करकेपैसा कमा सकती है।

#13. अपने पति की मदद करके

यदि आप अविवाहित है (कुवांरी) लड़की है तो ये पैराग्राफ आपके लिए नही है। लेकिन शादीशुदा लड़की को अन्य कोई कार्य करने की जरूरत नहीं है वो अपने पति के बिजनेस में मदद करके अपनी इनकम को बढ़ा सकती है।

#14. अंग्रेजी सीखकर लड़की घर बैठे पैसे कमाए

अंग्रेजी अब सिर्फ एक भाषा नही रह गई है बल्की ये तो नोट छापने की एक मशीन बन गई है अंग्रेजी आपको एकबार सीखनी है और फिर पैसो की बारिश आप पर शुरू हो जाएगी। english language को सीखने के लिए और अंग्रेजी सीखकर करोड़पति बनने वाले लोगो के नाम पर कुल 8 से अधिक पोस्ट मैने लिखी है। जिनको आप मेरे ब्लॉग के ‘All post > Sabkuchh’ कैटेगरी में देख सकते हैं।


#15. International Language सीखकर

अंग्रेजी के बाद कुछ और अंतरराष्ट्रीय भाषाएं है जिनको सीखने के बाद आपको घर बैठे Transcription & Translator की जॉब मिल सकती है। और आप मोटा पैसा कमा सकती है। इंटरनेशनल लेंवेज जो आपको सीखनी चाहिए;
Top 8 Langage For Earn Money

  1. English
  2. French
  3. German
  4. Chinese
  5. Korean
  6. Spanish
  7. Japanese
  8. Arabic

#16. Money Oriented Skills सीखकर

ये वो कौशल होते हैं जिनको सीखने के बाद आप कभी पैसो की कमी के कारण भूखे नही मरते। भारत में 30% लड़कियां और औरतें ऐसी है जिनका देश के विकास में कोई योगदान नही है। घुमा फिराके वो बेरोजगार है। उनको ये भी नही पता होता की हर लड़की इस पोस्ट में बताई गई कोई भी एक स्किल को सीखकर आत्मनिर्भर बन सकती है अपने सपनो वाली जिंदगी को हासिल कर सकती है।

यह पढ़ेजाने 100 से अधिक Money Oriented Skills इनमें से कोई भी एक सीख लो कभी भूखे नही मरोंगे।

#17. Traditional Business करके लड़की घर बैठे पैसे कमाए

ट्रेडिशनल व्यापार का मतलब होता है Dukan Business. आप अपने गांव-शहर में जिस भी चीज की अत्यधिक मांग हो, उसकी दुकान खोल दीजिए और पहले दिन से ही पैसा कमाना शुरू कीजिए।

FAQ

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2023

2023 में महिलाओं के लिए घर बैठे कार्य करने का सबसे अच्छा माध्यम फ्रीलांसिंग, ब्लॉगिग और अनुवादक (ट्रांसलेटर) का है। जिसको आप कम समय में सीखकर ऑनलाइन अपना एक मजबूत कैरियर बना सकती है। और घर पर काम करके ही पैसे कमा सकती है।

एक महिला के लिए घर बैठे पैसे कमाने के कुछ वास्तववादी तरिके बताएं?

इस पोस्ट में कुल 23 प्रकार के Realistic और Practical तरिके बताए गए हैं जिसको सीखकर गरीब, अनपढ़ और पढ़ी लिखी लड़की, घर से ही काम करके पैसा कमा सकती है।

Bharat Me Sabse jyada paisa kamane wali ladki kaun hai?

भारत में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली लड़की नेहा नारखेड़े है। जिनकी उम्र 40 वर्ष है। Neha Narkhede का जन्म महाराष्ट्र राज्य के पुणे शहर में हुआ था। ये भारत की richest and youngest self-made woman entrepreneur है। इसका मतलब हिंदी में यह है इस लड़की ने अपने दम यह मुकाम हासिल किया है। इनकी कंपनी का नाम HCL Technologies है।

भारत की 10 सबसे अमीर महिला कौन है? जो अपने मेहनत के दम पर करोड़पति बनी (top 10 richest women in india)

  1. Smita Crishna-Godrej
  2. Kiran Mazumdar-Biocon
  3. Falguni Nayar-Nykaa
  4. Vembu Radha-Zoho
  5. PepsiCo’s ex-CEO Indra Nooyi
  6. Nisha Madhulika
  7. Vidya Vox
  8. magician suhani shah
  9. Shardha Sharma-Your Story
  10. Archana Doshi


What are some easy ways to earn money as a girl student in India? 

Here is Top 5 Easiest Ways to earn money as a indian girl students.

  1. translator
  2. Android Developer
  3. Freelancer
  4. Youtuber
  5. Blogger


आपने इस टॉपिक ‘ladki ghar baithe paise kaise kamaye’ के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की। इस पोस्ट को भारत की हर महिला, गृहणी और लड़की को शेयर करें जो घर बैठे बैठे अपने मोबाइल से पैसा कमाना चाहती है। इस तरह आज से उपरोक्त बताए गए प्रोफेशन पर काम करना शुरू कर दो और लोगो को दिखा दो की एक लड़की भी सही काम करके पैसा कमा सकती है।

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

यूरोप के देशों में काम करके पैसा कैसे कमाए [Europe Countries Work permit & Visa]

बिना काम किए सोते सोते पैसे कैसे कमाए (New Passive income ideas)

शेयर बाजार Stock Market से पैसा कमाने के 9 तरीके सीखकर करोड़पति बन जाओ

30 प्रकार के सोशल मीडिया से पैसा कमाना सीखें (Make Money From All Social Media)

[₹300 से ₹1000] रोज पैसे कैसे कमाए?

विदेश से पैसे कैसे कमाए  (earn money from foreign country)

डॉलर में पैसे कैसे कमाए 

तेजी से पैसा कैसे कमाए? How To Make Money Fast 

गूगल से पैसा कमाने के 21 तरीके ( 21 Ligit Ways To Make Money with Google)

Leave a Comment