[रोज ₹600] कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए? (content writing se paise kaise kamaye)

कंटेंट राइटिंग करके पैसे कैसे कमाए – How to earn money from content writing in Hindi 

आपको सबसे पहले Content Writing क्या होती है इसको समझना जरूरी है। कंटेंट राइटिंग को हिंदी में ‘सामग्री लेखन’ बोलते हैं। इस काम को वो कोई भी व्यक्ति कर सकता है जिसको मोबाइल के कीबोर्ड में हिंदी या अंग्रेजी में टाइपिंग करना आता हो। कंटेंट राइटिंग मुख्य रूप से तीन प्रकार की होती है;

  1. Text Content Writing ⇒ टेक्स्ट कॉन्टेंट राइटिंग के अंतर्गत आपको लेख, निम्बन्ध, आर्टिकल, ट्विटर पोस्ट और वो सभी कार्य जो लिखित फॉर्म में डिजिटली किया जाता है उसको टेक्स्ट कॉन्टेंट राइटिंग कहते हैं।
  2. Video Content Writing ⇒  वीडियो कॉन्टेंट राइटिंग के अंतर्गत Writer को वीडियो सामग्री तैयार करनी होती है। वो यूटूब वीडियो स्क्रिप्ट, इंस्टाग्राम रील, फेसबुक वीडयो या कोई भी सोशल मीडिया के लिए वीडियो के लिए लिखित कंटेट लिखना हो सकता है। इसको वीडियो कंटेंट राइटिंग बोलते हैं।
  3. Image Content Writing ⇒ जब आप अपने Youtube Channel के लिए Thumbnail बनाते हैं, ब्लॉग के लिए Featured image बनाते हैं, इंस्टाग्राम, फ़ेसबुक, ट्विटर के लिए Logo, Profile Picture बनाते हैं ये सारे कार्य इमेज कंटेंट राइटिंग के आते हैं।

अभी चलिए जानते हैं content writing karke paise kaise kamaye;

content writing kya hota hai, content Writer kaise kare,

Blogger बनकर Content Writing से पैसे कमाए

यदि आपकी लेखन शैली अच्छी है। तो आप Hindi, Marathi, English, Bangali, Telugu एंव सभी ‘AdSense Supported Language’ में ब्लॉग बनाकर अपने लिखने के कौशल से पैसा कमा सकते हैं।  ब्लॉगिंग करके आप पेसिव इनकम भी कमा सकते हैं। अगर आप किसी भी कारण से Blogging करना नही चाहते तो आप दूसरा तरीका अपना सकते हैं।

Freelance Writer बनकर Content Writing से पैसे कमाए

99% राइटर अपना कैरियर Freelance कॉन्टेंट राइटिंग से ही करते हैं। इनमें मैं भी शामिल हूँ। जब मैंने ब्लॉगिंग की शुरुआत की थी तो रोज के $0.10 से $0.30 की कमाई होती थी जिससे निराश होकर और अपना खुद का व्यक्तिगत खर्चा निकालने के लिए मैने कंटेंट राइटिंग का काम freelancing websites के माध्यम से शुरू किया। और अच्छी बात यह है की इस काम से मुझे उतने पैसे मिल गए जितनी मुझे उस समय जरूरत थी।

Youtube Script लिखकर Content Writing से पैसे कमाए

कंटेंट राइटिंग में यूट्यूब स्क्रिप्ट एक बिल्कुल यूनिक टॉपिक है। इसके बारे में, मैं आपसे इसलिए चर्चा कर पा रहा हूँ क्योंकि ये ‘Youtube Script Writing’ काम भी मैंने किया है। अब आपके मन में यह सवाल चल रहा होंगा की हमें ‘यूट्यूब स्क्रिप्ट कंटेंट राइटिंग’ का प्रोजेक्ट या काम कैसे मिलेगा? इसका उत्तर मेरे अनुभव के हिसाब से यह है की आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइट (Fiverr, Upwork) में जाकर उन Gigs को ढूढ़ना है जो Youtube Scriptwriting नाम से बनी हुई है। अब उन लोगों से डायरेक्ट मैसेज करके बात करनी है की मैं आपके लिए कम पैसो में स्क्रिप्ट लिख दूंगा। तो आपको वहाँ से बहुत सारे प्रोजेक्ट मिल जायेंगे। डायरेक्ट मैसेज Fiverr पर आप उसी तरह कर सकते हैं जिस तरह हम Whatsapp पर चैट करते हैं।

Content Writing Agency खोलकर पैसे कमाए

यदि आपका दिमाग Entrepreneur Mindset वाला है तो आप इसी लेखन के कार्य से एक दिन में लाखों रूपये कमा सकते हैं। टेलीग्राम पर एक ऐसे ही एंटरप्रेन्योर से मेरी मुलाकात हुई थी जो कंटेंट राइटिंग का Startup करने के लिए रात दिन एक कर रहा है। वो अपने स्टार्टअप में क्या करेगा? उसने मुझे फोन पर बताया की, विनोद भाई, मैं भारत के सभी लेखकों (Writers) को एक ऐसे प्लेटफार्म पर जोड़ना चाहता हूं। जिससे उनको एक ही जगह पर काम मिल जाए। indirectly वो ये बोल रहा था की जिनको कंटेट राइटर की जरूरत है और जिन लोगों को काम की जरूरत है उन दोनों को एक प्लेटफार्म से जोड़ना और खुद बीच में अपनी उस सर्विस देने का कमीशन काट लेगा। ठीक उसी तरह जैसे Ola & Uber कैब स्टार्टअप ने किया। इस तरह आपको App Development & Website Development के बारे में अच्छी जानकारी है और एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट है तो आप भी इस तरह काम करके लेखन कला से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

Content Writing Job कैसे ढूढें?

कंटेंट राइटिंग जॉब्स वर्क फ्रॉम होम, Part time Jobs या फिर फुल टाइम जॉब इन सभी को प्राप्त करने के लिए मैं इस विषय पर एक Dedicated Article पहले ही लिख चुका हूं।

यह पढ़े  ⇒  कंटेंट राइटिंग (Article Writing Jobs) ढूढ़ने के 7 तरीके और पहला काम ऐसे मिलेंगा (अपना पूरा अनुभव डाल दिया)

Hindi Content Writing से रोज के ₹600/- कैसे कमाए (Personal Trick)

काफी सारे लोगो ने इस पोस्ट का टाइटल पढ़कर ही क्लिक किया होंगा। अब मैं, आपको अगर ‘ हिंदी कंटेंट राइटिंग’ करके रोज के 600/- रूपये कमाने का सीक्रेट फॉर्मूला नही बताता हूँ तो ये आपके अमूल्य समय के साथ खिलवाड़ होंगा। लेकिन मैं अपने पाठकों के साथ ऐसा कभी नहीं होने दूंगा;
चलिए जानते हैं “How to earn Rs. 600 per day from hindi Content Writing”

  1. सबसे पहले अपना एक ब्लॉग बनाए (गूगल ब्लॉगर पर फ्री में बन जाता है)
  2. एक टॉप लेवल (.com) Domain ले लीजिए जिसका per month खर्चा ₹100 से ₹150 आयेगा।
  3. अभी उस ब्लॉग पर हिंदी में 50 से 70 High Quality Content लिखे ( 3 -4 Niche) पर।
  4. Niche / Category : Health, Technology, Travel & Tourism, Finance, Insurance, कोई भी हो सकती है आपके रूचि के अनुसार।
  5. अभी आप जिस भी जॉब के लिए अप्लाई करोगे आपको तुरंत वो कंटेंट राइटिंग जॉब मिल जाएगी क्योंकि आपके पास उसको Sample दिखाने के लिए आपका ब्लॉग है।
  6. अभी आपको सिर्फ दो ऐसे Clints (ग्राहक) पकड़ने है जिनको Full Time Writer की जरूरत हो। वो Clints कोई ब्लॉगर भी हो सकता है या एजेंसी।
  7. इस तरह आप दो आर्टिकल प्रतिदिन लिखते हैं तो Rs 300/- per article × 2 Post = ₹600 हर रोज।
  8. ऊपर का प्रोसेस फॉलो करोगे तो दो रेगुलर ग्राहक Facebook Group, Telegram Group & Freelancing Sites से आराम से मिल जायेंगे।
  9. इसके अलावा आप Subconscious Mind का प्रयोग करके भी ज्यादा Clients हर दिन अट्रेक्ट कर सकते हैं।

कंटेंट राइटर कैसे बने?

कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको किसी भी प्रकार की Degree या Certificate की जरूरत नहीं है। बस आपको लिखने का जूनन होना चाहिए और आपके अंदर किसी एक फील्ड (क्षेत्र) के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि आप उसी विषय पर ज्यादा अच्छे से लिख सकते हैं जिसके बारे में आपको रूचि तथा अनुभव हो।

FAQ सवाल जवाब

कंटेंट राइटिंग कैसे सीखें?

Content writing घर बैठे सीखने के बहुत सारे तरीके है। आप दिनभर अपने मोबाइल कीबोर्ड से जो आपको अच्छा लगता है उसको मेमो नोट्स में लिखे। इसके अलावा अपने लेंग्वेज की व्याकरण और अशुद्धियों को सुधारें। जिस भाषा में आप कोटेंट राइटिंग सीखना चाहते हैं उस भाषा के ज्यादा से ज्यादा आर्टिकल पढ़े।

किस भाषा में कंटेंट राइटिंग करने से ज्यादा पैसा मिलता है?

इस खेल को समझ लिया तो आपकी पैसो की समस्या खत्म हो सकती है। इसके बाद आपको ब्लॉगिंग करने की भी आवश्यकता नही होंगी। कंटेंट राइटिंग में सबसे ज्यादा पैसा अंग्रेजी भाषा (english language) में होता है। आपको एक English Content लिखने का ₹2000 से ₹8000/- तक मिल सकता है। वही हिंदी में उतने ही शब्दों का आर्टिकल लिखने का मात्र आपको 300 रूपये मिलेंगे। ध्यान देने वाली बात यह है की इंग्लिश में कंटेंट अमेरीका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूके जैसे देशों के लिए लिखोंगे तभी इतना कमा पाओगे।

Q.) Content writing ai tools free
Answer – Best Free AI Content Generator & AI Writers

  1. Writesonic.
  2. Grammarly Business.
  3. Jasper.
  4. Rytr.
  5. Anyword.
  6. Peppertype.ai.
  7. Simplified.
  8. Scalenut.
  9. Contentbot

Q.) Content Writing Examples In Hindi
Answer – ये जो आप आर्टिकल पढ़ रहे हैं यह एक उदाहरण है दूसरा आप इंटरनेट पर कोई भी शार्ट पैराग्राफ, ट्विटर पोस्ट या वीडियो में कोई लिखित स्क्रिप्ट देखते हो उसे कंटेंट राइटिंग कहते हैं।

Q.) How to improve content writing skills in Hindi
Answer – अपनी कंटेंट राइटिंग स्किल को सुधारने के लिए निम्नलिखित कार्य हर दिन करें;

  • Apne interested Niche category Ke Related Articles, Read Kare
  • Jyada Se Jyada Apni Language Mein Books Read Kare
  • Apni Grammar & Ashudhiya Sudhare

Q.) Content writing internship kya hoti hai?

Answer – आप इंटरशाला की वेबसाइट पर जाकर अपनी भाषा के अनुसार एक महीने से लेकर एक साल तक इंटरशिप कर सकते हैं। internship Paid & Free दोनों होती है। जो आपको अच्छा लगे वो करें। इंटरशिप आप ऑनलाइन & ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं। बहुत सारी कंटेंट राइटिंग इंटरशिप देने वाली कंपनियां आपको Certificate & Perks भी देती है आपका टाइम पिरिड खत्म होने के बाद।

Q.) Content writing salary & earnings in India?

Answer – किसी भी अच्छी प्रतिष्ठित कंपनी में काम करते हैं तो आपकी सैलेरी 40,000/- से 50,000/- होंगी। वही आप Freelance कंटेंट राइटिंग करते हैं तो 10K से 18K per Month आराम से कमा सकते हैं।

Q.) Content writing meaning in hindi

Ans-  हिंदी मिनिग – सामग्री लेखन!

Must Read  →  राइटिंग सर्विस क्या है?

आज आपने Content Writing & Writer से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारी एक ही पोस्ट में हासिल कर ली है। पोस्ट को हर जगह पर शेयर करके कृतज्ञता प्रकट करे ताकि ब्रह्याण्ड आपको और ऐसी उपयोगी जानकारी प्रदान करें। पोस्ट पसन्द आये तो धन्यवाद लिखें ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में।

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

विदेश से पैसे कैसे कमाए  (earn money from foreign country)

डॉलर में पैसे कैसे कमाए 

तेजी से पैसा कैसे कमाए? How To Make Money Fast 

गूगल पे ( Google Pay) से पैसे कैसे कमाए

गूगल से पैसा कमाने के 21 तरीके ( 21 Ligit Ways To Make Money with Google)

मोबाइल से पैसा कमाना सीखे

 पैसे कैसे कमाए? (50+ Ways To Earn Money in Hindi)

 गेम खेलकर पैसे कमाने वाला एप्प 

Student स्कूल कॉलेज की पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए 

 घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करें?

Leave a Comment