[10 तरीके] Youtube Se Earning Kaise Kare? 〚2024〛

Youtube se earning kaise kare? 

यूट्यूब चैनल बनाकर पैसा कमाना हर उस व्यक्ति का सपना होता है जिसको इंटरनेट चलाने का ज्ञान होता है या फिर ऑनलाइन पैसा कमाने की इच्छा रखता है।  जब मैं साइड में पैसा कमाने के लिए फ्रीलांसिंग करता था  तब मैंने अपने कई Clients (ग्राहकों) को यह मार्गदर्शन दिया की वे यूट्यूब से पैसा कैसे कमा सकते है। मार्गदर्शन के अलावा कुछ लोगो को तो प्रेक्टिकल चैनल मोनेटाइज भी करके दिया। Youtube Se Paisa Kamane Ke बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से कुछ महत्वपूर्ण Youtube Earning Ways के बारे में हम बात करेंगे।

तरीकाविवरण
1.एडसेंस से पैसा कमाएं 
2.अफिलिएट मार्केटिंग 
3.स्पॉन्सरशिप और ब्रांड प्रमोशन 
4.मर्च और मर्च बिक्री
5.स्पेशल क्लासेस और वर्कशॉप्स 
6.कोर्सेज और डायरेक्ट सेलिंग 
7.क्राउडफंडिंग
8.वीडियो एडिटिंग सेवाएं 
9.चैनल सदस्यता 
10.वीडियो लाइव स्ट्रीमिंग 

#1. Google Advertisement

गूगल एडवरटाइजिंग का मतलब है अपने यूट्यूब वीडियो में गूगल के विज्ञापन लगाना। इसके लिए आपको Youtuber Partner Program को जॉइन करना पड़ता है। यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ने के लिए आपको यूट्यूब की नियम व शर्तों का पालन करना पड़ता है। जिसमे 4000 घण्टे [Watch time] और 1000 सब्सक्राइबर पूरे करने होते हैं। यूट्यूब से पैसा कमाने का यह नम्बर एक और सबसे अच्छा तरीका है। इसको बस एकबार जोड़ना है और जीवनभर का आराम हो जाता है। यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम Adsense से जुड़ा हुआ है जिसको आप इस गाइड के माध्यम से समझ सकते हैं

#2. Sponsorship

जब आपके चैनल की ग्रोथ बढ़ जाती है। तो आपके क्षेत्र की बहुत सारी कंपनियां आपको स्पॉन्सरशिप देती है। Sponsorship का मतलब होता है किसी प्रोडक्ट के बारे में सीधा अपने Youtube Videos के माध्यम से विज्ञापन करना। आप इसे सीधा विज्ञापन (Direct Advertisement) भी बोल सकते हैं। इस माध्यम से यूट्यूब से आप तभी पैसा कमा सकते हैं जब आपके चैनल पर कम से कम 100K एक लाख से 200K दो लाख सब्सक्राइबर होंगे। जब आप अपने About us में लिखेंगे ‘ ‘For Sponsorship & Business Inquiries Email Me / Contact Me – तब जिन भी ब्रांड्स (Brands) को आपके चैनल पर विज्ञापन देना होंगा वे आपसे ईमेल के ज़रिए सम्पर्क करेंगे।

#3. नए या पुराने यूटूबर का Channel Promotion करना

जब आपके चैनल पर अच्छे खासे व्यूज आने शुरू हो जाए तब आप किसी नए यूट्यूबर का चैनल का लिंक अपने यूट्यूब चैनल पर लगा सकते हैं। इससे उस नए यूट्यूबर को भी फायदा होंगा और आपको भी इसके पैसे मिल जायेंगे। मेरे हिसाब से आपको कोई भी व्यूज के लिए संघर्ष कर रहे नया यूट्यूबर आराम से एक हजार से पांच हजार रुपए दे देगा। इसमें भी अच्छी बात यह है की आपको बस कुछ महीनों के लिए उसके Link को Add करना है। इसके अलावा आप चाहे तो लाइफटाइम प्रमोशन के लिए भी एक मोटी रकम एक बार में ही मांग सकते हैं।

#4. Donation Button

यदि आपके वीडियो बहुत ज्यादा मददगार है तो लोग आपको डोनेशन देने के लिए भी तैयार है। ये पैसा कमाने का तरीका सबके लिए अप्लाई नही होता क्योंकी ये मेरे अनुभव के आधार उन चैनल पर लगाना सही होंगा जो Life Learning, Health (स्वास्थ्य) तथा स्किल डेवेलपमेंट के वीडियो बनाते हैं। ऐसे चैनल से लोगो के जीवन की बहुत सारी समस्याओं का समाधान होता है जिससे लोग आपको आर्थिक सहयोग करते हैं। अभी तो यूट्यूब ने ही वीडियो के अंदर ही आपके लिए यह फीचर जोड़ दिया है जिससे जिस भी व्यक्ति को आपका वीडियो हेल्पफुल लगता है वो उस अपलिएड बटन दबाकर डोनेट कर देगा। इसके अलावा आप अपने About Us में भी Donate Button लगा सकते हैं।

#5. Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब यह होता है की आप अपने वीडियो में किसी Product का लिंक डालते है और यदि आपका Viewer/ Subscriber उस लिंक पर क्लिक करके किसी प्रोडक्ट को खरीदता है उसके बदले आपको कुछ कमीशन मिलेगा। आपने बहुत सारे यूटयूबर को यह बोलते सुना होंगा की यदि आपको ये वीडियो में दिख रही चीज, उत्पाद, वस्तु खरीदनी है तो लिंक डिस्क्रिप्शन है। ये घूमा फिराके एफिलिएट मार्केटिंग ही है। जिसको आपने आज समझ लिया। भारत में Affiliate marketing करने के लिए Amazon और Flipkart कंपनी सबसे अच्छी है जिसके सभी उत्पाद की लिंक्स अपने वीडियो में डालकर आप कमाई कर सकते हैं।

#6. Sell Your Own Course

यदि आपको किसी क्षेत्र (फील्ड) में विशेष योग्यता या दक्षता है तो आप अपना खुद का कोर्स बनाकर बेच सकते हैं। याद रखिए बहुत सारे लोग बिना कोई विशेषज्ञता के भी गूगल AdWords से विज्ञापन लगाकर कोर्स बेचते हैं जो बिल्कुल सही नही है। इस तरह आपका कैरियर लंबा नही चल सकता। इसलिए पहले एक फील्ड में मास्टरी अचीव करे उसमें दो से तीन साल का अनुभव ले। फिर कोर्स बनाए ताकि लोग उसको खरीदे।

#7. Sell Your Own Physical Products

किसी विशेष क्षेत्र में आपको अच्छा नॉलेज होता है या फिर जब आपके चैनल पर लाखों-करोड़ों में Subscribers & Views और मिलियन-बिलियन व्यूज हर दिन आने लग जाते हैं तब आप अपने उत्पाद या फिर किसी कंपनी के उत्पाद अपने Youtube Channel पर बेचकर यूट्यूब से लाखों रूपये हर महिने कमा सकते है। मर्चडांइज (Merchandise) में टीशर्ट, टोपी, पेंट, परफ्यूम, ब्यूटी प्रोडक्ट कुछ भी हो सकते हैं। जिसको आप सेल कर सकते हैं।

#8. Live Stream Chalakar Youtube se Paisa Kamana

लाइव स्ट्रीम से सबसे ज्यादा पैसा गेमिंग कैटेगरी वाले यूटूबर कमाते हैं। लाइव स्ट्रीम के अंतर्गत आपके सब्सक्राइबर आपको लाइव स्टीकर भेजने के चक्कर में दस रूपये से सौ रुपये तक दान करते हैं। बड़े-बड़े Gaming Channel एक लाइव वीडियो बनाकर लाखो रूपये कमाते हैं। लाइव स्ट्रीम के अलावा एक Channel Subscription का भी ऑप्शन यूटूब आपको देता है जिससे आप अपने यूजर को कुछ विशेष अलग वीडियो बनाकर, या उनसे बात करके आप उनसे महीने का फिक्स अमाउंट चार्ज कर सकते हैं। ये फीचर यूट्यूब ही आपको देता है।

#9. Youtube Ka Traffic Blog Ya website Par Transfer Karke Paisa Kamana

इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपके पास खुद का ब्लॉग या वेबसाइट होनी चाहिए। जिससे की आप अपने सब्सक्राइबर को सीधे अपने ब्लॉग पर भेजकर वहाँ पर लगे विज्ञापनों से पैसा कमा सकते हैं। ये एक लंबा प्रोसेस है लेकिन उन लोगो के लिए बहुत अच्छा माध्यम है जिनका चैनल अभी तक मोनेटाइज नही हुआ है या फिर वे यूटूब के वीडियो से ही डबल इनकम करना चाहते हो।

#10. Khud Se Expirement

खुद से एक्सपिरेमेंट का मतलब होता है हर यूट्यूब कैटेगरी में कई सारे पैसे कमाने के अलग-अलग कई अवसर छुपे होते हैं। जो आपको मैं क्या, कोई भी नही बता सकता। वो सिर्फ आपको ही पता होंगे। इस बात को मैं उदाहरण के द्वारा समझाने की कोशिश करता हूँ। एक ट्रेवल यूट्यूबर किसी होटल में एक रात के लिए कमरा बुक करने के लिए होटल मैनेजर से बात करता है। उस समय यदि वो Travel Youruber अपना चैनल खोलकर अपने अधिक Subscribers तथा अधिक Views उस होटल मैनेजर को दिखायेगा तो उसके लिए वो होटल बुकिंग निशुल्क हो जायेगी। क्योंकी वो बंधा या बंधी किसी भी तरह से होटल का प्रचार अपने वीडियो में कर देंगा। और आप विश्वास नही मांगेंगे। घूमने वाले या vlog Videos बनाने वाले अधिकतर Youtubers की यात्रा Sponsored होती है। लेकिन वीडियो देखने वाले लोगो को लगता है की ये व्यक्ति तो अपना पैसा खर्च करके होटल में रुका है। आप इस Example को यूट्यूब की हर Category में implement कर सकते हैं। क्योंकी हर कैटेगरी में एक बड़ा बाजार बना हुआ है। जिसका विज्ञापन, प्रचार-प्रसार एंव मार्केटिंग आप अपने चैनल के माध्यम से कर सकते हैं।

FAQ सवाल जवाब

यूट्यूब में पहला पेमेंट कमाने में कितना समय लगता है?

यदि आपका कोई पहले से ऑफलाइन फिजिकल प्रोफेशन सेट है। और आप अपना एल नया Youtube Channel शुरू करने की सोचते हैं तो आप मात्र एक महीने से दो महीने में अपना पहला पेमेंट यूट्यूब से निकाल सकते हैं। लेकिन आप सीधे ऑनलाइन दुनिया में ही अपनी पहचान बनाना चाहते हैं तो और यहाँ पर बिल्कुल नए है तो आपको कम से कम 6 महीने से 1 साल ला समय लग सकता है। यदि आपका कोई पहले से ऑफलाइन फिजिकल प्रोफेशन सेट है। और आप अपना एल नया Youtube Channel शुरू करने की सोचते हैं तो आप मात्र एक महीने से दो महीने में अपना पहला पेमेंट यूट्यूब से निकाल सकते हैं। लेकिन आप सीधे ऑनलाइन दुनिया में ही अपनी पहचान बनाना चाहते हैं तो और यहाँ पर बिल्कुल नए है तो आपको कम से कम 6 महीने से 1 साल ला समय लग सकता है।

यूट्यूब से कमाया हुआ पैसा कौन भेजता है?

यूट्यूब से कमाया हुआ पैसा गूगल कंपनी भेजती है गूगल इसका मालिक है। ये पैसा सीधा अमेरिका से भारत सीधा आपके बैंक खाते में आता है। Youtube income को मैनेज करने के लिए यूट्यूब की एक बहुत बड़ी टीम काम करती है।

2023 में YouTube से सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले 20 लोग

चैनल का नामस्थानकमाई 
MrBeastअमेरिका$95 मिलियन
T-Seriesभारत$84 मिलियन
PewDiePieस्वीडन$78 मिलियन
Cocomelon अमेरिका$66 मिलियन
SET Indiaभारत$64 मिलियन
Mark Roberअमेरिका$62 मिलियन
David Dobrikअमेरिका$59 मिलियन
Rhett & Linkअमेरिका$57 मिलियन
Preston ArsementUSA$55 मिलियन
Dude PerfectUSA$53 मिलियन
MrBeast ShortsUSA$52 मिलियन
Unspeakableअमेरिका$51 मिलियन
Carry MinatiINDIA$20 मिलियन
100 Thievesअमेरिका$49 मिलियन
LazarBeamऑस्ट्रेलिया$48 मिलियन
FaZe Clanअमेरिका$47 मिलियन
Ryan’s WorldUSA$46 मिलियन
Dreamडेनमार्क$45 मिलियन
24KGoldnअमेरिका$44 मिलियन
Jacksepticeyeआयरलैंड$43 मिलियन



आज आपने Youtube Se Paise Kamane के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। साथ ही How to Earn money from youtube in hindi टॉपिक पर मेरे Personal Earning Tricks के बारे में भी सीखा। अपने सवाल /सुझाव / विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।


इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

इन कैटेगरी पर यूट्यूब शॉर्ट्स चैनल बनाये मिलेंगे लाखो Subscribers & Views

Youtubers के लिए Split Screen फीचर से हर दिन दो घण्टे का समय बचाए

यूट्यूब वीडियो थंबनेल कैसे बनाये?| सबसे बढ़िया फ्री ऐप्प

Youtube video Channel ke Liye background copyright free music kaise download kare?

 यूट्यूब वीडियो एडिटिंग कैसे करे? Youtube Video editing kaise karen

Leave a Comment