The Magic Book by Rhonda Byrne in Hindi

जादू बुक रॉन्डा बर्न की सबसे महत्वपूर्ण बातें


इस पोस्ट को पढ़कर आपका दो दिन का कीमती समय बच जायेगा। आपको सिर्फ इस आर्टिकल में लिखी बातों को प्रिंटआउट (Print) करवाकर अपने घर-ऑफिस में चिपका देना है और जो भी आपका जीवन का पहला लक्ष्य है उसको प्राप्त करने के लिए रॉन्डा बर्न की पुस्तक जादू यानी द मैजिक बुक की इन सीकेर्ट्स को अभ्यास करना है। मेरा व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर ऐसा मानना है यह पुस्तक आपको लॉ ऑफ अट्रैक्शन के बहुत सारी टेक्निक और मेथड को जीवन में उतारना सीखती है। आपने रॉन्डा बर्न की ‘The Secret’ बुक पढ़ी होंगी तो आपको अच्छे से मालूम होंगा की आकर्षण का सिद्धांत क्या है लेकिन लेखिका Ronda Burn इस ‘The Magic Book’ में सबकुछ वो अनुभव शेयर करती है जिसकी मदद से उन्होंने जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त की।

जो पा लिया उसके प्रति कृतज्ञता प्रकट करे

निम्नलिखित दस वाक्यों में वो चीज लिखे जो आपने अपने जीवन में प्राप्त कर ली है। अब आपको दिन में एकबार इन दस वाक्यों को पढ़ना है और इनके प्रति कृतज्ञता (धन्यवाद) प्रकट करना है। इसमें स्वास्थ्य, दौलत, आपका घर, ऑफिस, सभी क्षेत्र जोड़ सकते हैं जिसको आपने पा लिया है। खाली जगह में अपना मनपसंद कृतज्ञता वाला टोपिक चुने जिसके प्रति आप Gratitude (ग्रेटिट्यूड) कर सके।

1. मैं सचमुच खुशनसीब हूँ कि मेरे पास एक ________________ है क्योंकि ________________


2. मैं अपने सभी आदर्शों (idols) के लिए सचमुच कृतज्ञ हूँ। क्योंकी मेरी जीवन की सभी समस्याओं का समाधान इनकी वजह से ही निकला।


3. मैं अपने Profession ________________
कृतज्ञ हूँ। क्योंकि ________

 

4. _____________अपने पेशे की तारीफ करे_
से खुश हूं और उसके प्रति कृतज्ञ हूँ क्योंकि इस काम से मुझे ________________ मिल पायी।

 

5. क्या ? और क्योंकि ________________

 

6. Health Gratitude लिखे।

 

7. मैं उन सभी Book Author और Success Coach के प्रति कृतज्ञ हूँ। क्योंकि ________________

8. मैं अपने देश भारत के प्रति कृतज्ञ हूँ क्योंकि यहाँ पर प्रतिदिन सूर्योदय होता है तथा सभी प्रकार के मौसम का होते है।

9. मैं अपने डिजिटल गैजेट Mobile & Laptop के आविष्कारक के प्रति कृतज्ञ हूँ। क्योंकि इनकी बदौलत में अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त कर पाया।
(आप इसे बदल भी सकते है क्योंकि यह लाइन मैने मेरे लिए लिखी थी)

10. Profession Gratitude in English and Hindi 

  1. Thank you – धन्यवाद 
  2. I am grateful for your help – आपकी मदद के लिए मैं कृतज्ञ हूँ 
  3. I appreciate your support – मैं आपके समर्थन की क़द्र करता/करती हूँ  
  4. Thank you for your cooperation – आपके सहयोग के लिए धन्यवाद 
  5. Your assistance is invaluable – आपकी सहायता अमूल्य है 
  6. I want to express my gratitude for your hard work – मैं आपके कठिन परिश्रम के लिए कृतज्ञ हूँ 
  7. I am thankful for the opportunity to work with you – आपके साथ काम करने का मौका मिलने के लिए मैं कृतज्ञ हूँ 

The Magic Book Summary in Hindi

#1. रात को जादुई पत्थर हाथ में लेकर दिनभर में हुई अच्छी घटनाओं के प्रति ज्यादा से ज्यादा कृतज्ञता प्रकट करे। रात को जादुई पत्थर हाथ में लेकर दिनभर में हुई अच्छी घटनाओं के प्रति ज्यादा से ज्यादा कृतज्ञता प्रकट करे। इन अच्छी घटनाओं को रफ पेपर पर भी लिख दे। ध्यान रहे Magic Stone होना जरूरी है।

#2.स्वास्थ्य का उपहार मुझे जीवित रखता है। हर दिन शरीर के हर अंग के प्रति कृतज्ञता प्रकट करे क्योंकि इसी से आप मानव जीवन का आनंद लेते हैं।

#3. दस रूपये का नोट ले और उस पर स्टीकर छिपाकर लिखे ” उस सारे धन के लिए धन्यवाद जो मुझे जीवनभर दिया गया है। “अब इसे दिन में जितनी बार आप चाहे पढ़ सकते हैं।

#4. जब आप अपने प्रोफेशन के प्रति कृतज्ञ होते हैं और काम शुरू करने से पहले रोमांचित होते हैं तो आप खुद से ही अधिकतम मेहनत करेंगे। जिससे आपका धन और सफलता दोनों बढ़ेगी।

#5. यदि आप पूरे दिन में किसी भी क्षेत्र में किसी भी प्रकार की शिकायत करते हैं तो हर शिकायत के साथ आप अपने सपनो के जीवन (Dream Life) को दूर धकेल रहे है।

#6. नकारात्मक स्थिति में भी उन चीजों की तलाश करें, जिनके लिए आप कृतज्ञ (धन्यवादी) हो सकते है। ऐसा करना आपकी आगे आने वाली सभी तकलीफों और समस्याओं को जादुई तरीके से दूर कर देंगा।

#7.. नकारात्मक स्थिति में भी उन चीजों की तलाश करें, जिनके लिए आप कृतज्ञ (धन्यवादी) हो सकते है। ऐसा करना आपकी आगे आने वाली सभी तकलीफों और समस्याओं को जादुई तरीके से दूर कर देंगा।

#7. कृतज्ञता समृद्वि है और शिकायत गरीबी। जिन बिलो का आप ऑनलाइन या ऑफलाइन पैसा देता है। वो भुगतान करने के बाद बोले ‘ धन के लिए धन्यवाद ‘ ऐसा करना आपको आगे आने वाले सभी बिलो के लिए अधिक पैसा ब्रह्याण्ड देंगा।

#8.पूरे दिन में जिस भी व्यक्ति ने आपकी मदद की उसको धन्यवाद बोलकर उसका कारण भी बताए। ऐसा करने से आपके लिए बहुत सारी चीजें खुल जाती है।

#9. सुबह उठने से अपने ऑफिस में काम शुरू करने तक या अपना कर्म शुरू करने तक हर चीज को मन ही मन खुशी से धन्यवाद बोले। जिस भी चीज का सामना आपसे होता है उसके प्रति कृतज्ञता प्रकट करे। ऐसा करने से आपका पूरा दिन अच्छा जायेगा, एक के बाद एक अच्छी घटनाएं आपके साथ घटित होंगी।

#10. हर दिन उन तीन लोगों की सूची बनाए। जिन्होंने आपके जीवन में फर्क डाला। जिनका आपकी सफलता में योगदान है। उनको धन्यवाद बोलकर उसका कारण भी बताए। इनसे शांत जगह पर बैठकर जोर जोर से बात करें।
इस अभ्यास के बाद आप अपने जीवन में जादू का विस्फोट होते देखेगे। इससे ब्रह्याण्ड आपके जीवन में उन लोगों को भेजेंगा जिससे आपकी सहायता हो।

The Magic Jadu Book जादू पुस्तक खण्ड -2

#11. सुबह सुबह मन ही मन प्रातःकाल से लेकर शाम तक की अपनी योजनाओं के बारे में सोचे। और उनको पूरा होते हुए देखकर धन्यवाद बोले। अंत में कहे उस बेहतरीन खबर के लिए धन्यवाद जो मेरी ओर आ रही है।

#12. अपने मैजिक चेक को देखकर कल्पना करें की वो निश्चित रकम (fixed amount) आपकी मनपसंद चीज को खरीदने के लिए मिल चुका है। अधिक से अधिक खुशी व कृतज्ञता महसूस करे। पहला Amount प्राप्त होते उसे फाड़कर दूसरा चेक लगा दे।

#13. जब आप प्रकृति के पंचतत्व तथा सारी अच्छी चीजों के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते है तो आपकी भौतिक इच्छाए जल्द से जल्द पूरी होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योकि आप प्रकृति से प्राप्त कीमती उपहारों का आदर-सम्मान करते है।

#14. खुले आसमान में जाकर पांच बार गहरी सांस लेनी है और सांस छोड़ते समय जादुई हवा के लिए धन्यवाद कहे। जीवनदायी हवा के लिए अधिक से अधिक कृतज्ञ बने। इस अभ्यास को जीवन की आदत बना लेने से आपके सारे Goals & Dreams बहुत जल्दी बिना efforts डाले पूरे हो जाए।

#15. ये सृष्टि चाहती है की आपके पास वो सबकुछ हो जो आप चाहते हो। और उन सब चीजों को प्राप्त करने का एक ही तरीका है कृतज्ञता यानी Gratitude! हर उस चीज के प्रति जो आप पाना चाहते हैं और जिसको हासिल कर लिया। उसके प्रति हर दिन धन्यवाद Thank you बोले। दिल से बोले, खुशी के साथ बोले।

The Magic Rhonda Byrne Quotes

जब आपके पास बहुत कम पैसा हो , तो उसे लेकर कृतज्ञता महसूस करना किसी के लिए भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यदि आपको यह बात पता हो कि जब तक आप कृतज्ञ नही होंगे, तब तक कुछ भी नही बदलेंगा। तब आप यह काम करने के लिए प्रेरित हो जाएगे।

 

कृतज्ञता के बिना स्थायी सफलता प्राप्त करना करना असंभव है।

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

जीवन में धन, स्वास्थ्य, अमीरी, सफलता प्राप्त करने के लिए ब्रह्याण्ड के 25 रहस्य [ 25+ सीक्रेट ऑफ यूनिवर्स जिसके बारे में सिर्फ 1% लोग जानते हैं ]

Subconscious Mind से बदले अपना जीवन 

बेस्ट मोटिवेशनल फ्री पीडीएफ बुक्स 

Leave a Comment