Student स्कूल कॉलेज की पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए

Student padhai ke sath paise kaise kamaye in hindi

भारत के ज्यादातर स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जिनको अपनी कॉलेज की पढ़ाई या स्कूल की पढ़ाई करते समय अपने परिवार के भरण पोषण के लिए साइड इनकम की जरूरत होती है। वही कुछ छात्र-छात्राए ऐसी होती है/ होते हैं जिनका परिवार का सपोर्ट बिल्कुल नहीं मिलता ऐसे में आपको अध्ययन (Earn money for students with study) के साथ साथ पार्ट टाइम ऑनलाइन/ ऑफलाइन कुछ भी मेहनत करके पैसा कमाना चाहिए। आज की ये पोस्ट विधार्थी पैसे कैसे कमाए इस विषय पर आधारित है। इस पोस्ट में बताए गए पांच तरीके बिल्कुल यूनिक है जो आपको और कई पढ़ने को नही मिलेंगे।

#1. बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर पैसे कमाए

देखिए भले ही आप इस समय स्कूल में पढ़ रहे हैं लेकिन आपको किसी भी एक विषय में तो जरूर पकड़ होंगी। ऐसे में आप इंटरनेट पर बहुत सारी ऑनलाइन टीचिंग वेबसाइट है उन पर रजिस्टर करके बच्चो को वो सब्जेक्ट पढ़ा सकते हैं और आराम से 5000 से 25,000/- तक साइड में कमा सकते हैं। मेरा एक दोस्त है वो ‘Byjus online teaching’ प्लेटफार्म पर पढ़ाकर महीने का 30,000/- रूपये कमाता है। इसके अलावा आप ऑफलाइन भी दो से चार बच्चो को शाम को एक घण्टे ट्यूशन देकर महीने के 2000/- रूपये कमा सकते हैं। यदि 10 बच्चे है तो पाँच हजार बन जायेंगे। शहरो में तो ट्यूशन फीस बहुत अधिक है। मेरे मौसी का लड़का जयपुर में सिर्फ दो बच्चो को ट्यूशन पढ़ाकर महीने का 10K कमाता है।

#2. अपनी कक्षा में अमीर लड़के लकड़ियों के होम वर्क और Assignment Projects का काम करके पैसा कमाए

आप ‘School Students’ हो या University ‘Students’ दोनों की क्लास में अमीर लड़के-लड़किया तो जरूर होंगे या फिर ऐसे आलसी स्टूडेंट्स जो आपको अपना गृह कार्य (होम वर्क) और असाइनमेंट प्रोजेक्ट को पूरा करवाने के लिए पैसा देने के लिए तैयार है। अब आप खुद ही सोचिए ऐसे आपको दो स्टूडेंट भी मिल गए तो आपकी साइड इनकम आराम से शुरू हो जायेगी। उनको ‘Reach Out’ आपको खुद को ही करना होंगा। मतलब उनसे बात करना इसके बारे में।

#3. छात्रसंघ चुनाव जीतकर पैसा कमाए

भारत के हर राज्य में छात्रसंघ चुनाव होते हैं जिसमें दो अलग-अलग दल होते हैं जो कॉलेज स्टूडेंट जीतता है उसको छात्रसंघ अध्यक्ष घोषित कर दिया जाता है। कभी आपने सोचा है की स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन में Students इतना प्रचार क्यों करते हैं, इतने लड़ाई झगड़े क्यों होते हैं, उस चुनाव को जीतने के लिए लाखों रुपये क्यों खर्च करते हैं? क्योंकी एकबार यदि आप कॉलेज विश्वविद्यालयों में होने वाले छात्रसंघ चुनाव जीत जाते हैं तो आपको उस राज्य की सरकार की तरफ से मासिक वेतन भी मिलता है साथ ही आपको बहुत सारा पॉवर भी मिलता है। आपकी इज्जत एक टीचर की तरह हो जाती है।

#4. Work From Home Job करे

आजकल आप Jio, Vi, Airtel और अन्य बड़ी बड़ी टेक कंपनियों के लिए सीधा घर से ही जॉब कर सकते हैं। उसमें भी सबसे अच्छी बात यह है की पैसा आपके सीधे बैंक खाते में आयेगा और कंपनी आपको घर बैठे पूरी ट्रेनिंग भी देंगी। यह सभी विद्यार्थियों के लिए एक सुनहरा मौका हो सकता है क्योकी इसमें आपको कही बाहर नही जाना होता।

#5. पार्ट टाइम ट्रेडिशनल बिजनेस चलाए

आपके गांव-शहर में कोई खुद का घर है तो वहाँ पर आप ट्रेडिशनल बिजनेस चला सकते हैं। काम ऐसा पकड़े की आप स्कूल- कॉलेज से घर आते ही दुकान खोलकर बैठ सके। ऐसे बहुत सारे ट्रेडिशनल बिजनेस दुकान आडियाज है। जिसके बारे में मैने एक पोस्ट लिखकर 25 से अधिक Tradition Business Dukan ideas बताए हैं।

#6. खुद की रेड़ी लगाकर

खुद की रेड़ी लगाकर पैसा कमाना गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर Students Ke Liye Good income Source हो सकता है। राजस्थान के जयपुर जैसे शहर में  एक पानी पूरी की लॉरी वाला रात को दो घण्टे रेड़ी पर पानी पताशा बेचकर 20,000 से 30,000/-रूपये कमाता है। सबसे अच्छी बात इस काम में आपको दुकान का किराया, पानी का बिल और बिजली का बिल नही लगता। सिर्फ पानी पताशा ही नही आपको जो बनाना आता हो और वो लोगो को भाता हो, बस हो गया आपका काम!! कोई भी काम जो रात को चलता हो उसको रेडी लगाकर शुरू किया जा सकता है।

#7.यूटूब वीडियो बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाना सीखे

जो सच्चाई है Youtube से पैसा कमाने की वो यही है की इसमें एक दो महीने में पैसा नही बनता है यहाँ पर कम से कम उपको दो साल बिना पैसो के काम करना पड़ता है। यदि आप आठवी या दसवीं कक्षा में अभी पढ़ रहे हैं तो आप शुरू कर दीजिए क्योकी जबतक आप 12th Class या 1st Year में आयेंगे तबतक आपकी एक अच्छी कमाई शुरू हो जायेगी।

#8. लेखन भी हो सकता है स्टूडेंट्स के लिए कमाई का एक अच्छा जरिया

हर छात्र-छात्रा की लेखन कौशल (लिखने की कला) में अच्छे होते है। मैं आपको बता दूं की इसी अतिरिक्त लेखन से आप ना सिर्फ सोते सोते पैसा कमा सकते बल्कि आप अपना भविष्य भी इसी पर बना सकते हैं। हर स्टूडेंट्स को लेखन से पैसा कमाना चाहिए। क्योंकी जिस काम से स्कूल की नोटबुक भरने के बाद भी खुशी नही मिलती। उसी काम को करने का यदि आपको पैसा मिलना शुरू हो जाये। तो आपका रिएक्शन क्या होंगा?

 FAQ सवाल जवाब

12वीं के बाद पैसे कैसे कमाए?

बाहरवी कक्षा पास करने के बाद पैसा कमाने के तीन चार तरीके है; पहला तो आप सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करके जॉब करके पैसा कमाये। दूसरा तरीका आप प्राइवेट नौकरी करे, तीसरा तरीका खुद की दुकान खोले और चौथा तरीका उद्यमशीलता को सीखकर पैसा कमाये।

कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए पैसो का जुगाड़ कहाँ से करे?

12वी पास करने के बाद आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए पैसो की आवश्यकता होती है। इसके अलावा कुछ मध्यम वर्गीय परिवार के माता पिता भी बच्चों को सपोर्ट नही करते। ऐसे में पैसा कमाने का जो भी जरिया इस पोस्ट में बताया गया आपको अच्छा लगे उसको करना शुरू कर दे। शर्म को छोड़कर जॉब-बिजनेस जो अच्छा लगे वो करो।

How to earn money online for students in India?
Answer :
Here is Ways to earn money online for students in india

आज आपने स्टूडेंट्स लाइफ में कोई भी काम करके पैसा कैसे कमाए। इसके बारे में पूरी जानकारी अनुभव के साथ हिंदी भाषा में प्राप्त की। अपने सवाल /सुझाव / विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे।


इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

Mobile Se Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe?

घर बैठे ऑनलाइन जॉब करें

पैसा कमाने के 50 तरिके 

ऑनलाइन कमाई करने के लिए 25 महत्वपूर्ण कौशल 

Leave a Comment