Mujhe Paisa Kamana Hai Kaise Kamaye (50+ Ways To Earn Money in Hindi)

Table of Contents

Mujhe paisa kamana hai kaise kamaye?

यहाँ पर आपको सिर्फ वो ही पैसे कमाने के तरीके बताए जा रहे हैं जिसको शुरू करते ही आप तुरंत पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात इस आर्टिकल में बताए तरीको को कोई भी कर सकता है। इस पोस्ट के शत प्रतिशत Earn Money Works in Hindi में से 60 प्रतिशत काम हाउस वाइफ, स्कूल के छात्र-छात्राए, बेरोजगार युवा तथा सरकारी नौकरी करने वाले लोग कर सकते हैं। मुझे पूरा विश्वास इस पोस्ट में बताए 50 तरीको में से एक पैसा कमाने का रास्ता आपको जरूर पंसद आयेगा और आपके सारे Goals & Dreams जरूर उन कमाए पैसो से पूरे होंगे।

mujhe paisa kamana hai kaise kamaye, mujhe sirf paisa kamana hai,

#1. Amazon Glowroad App से पैसा कमाए

ग्लोवरोड एक रिसेलर ऐप्प था। लेकिन अब इसको अमेजन इंडिया ने खरीद लिया है। अब आप यहाँ पर बहुत आसनी से Amazon Best Selling प्रोडक्ट का प्रमोशन अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Whatsapp, Facebook, instagram) एंव टेलीग्राम पर करके आसानी से महीने का 25,000/- से 40,000/- कमा सकते हैं। इसको आप अमेजन एफिलिएट मार्केटिंग का दूसरा रूप समझो। Amazon Affiliate में बहुत सारी नियम व शर्ते होती है लेकिन इसमें ऐसा कुछ नही होता  Amazon Glowroad App in Hindi  में डाऊनलोड करें। अबतक 1 करोड़ से भी अधिक लोग प्ले स्टोर से इसे डाऊनलोड कर चुके हैं।

#2. सिलाई मशीन का काम सीखकर (silai machine se paise kaise kamaye)

आप विश्वास नहीं मांगेंगे मेरे पिता की अनपढ़ बुआ सिर्फ गांव की महिलाओं के कपड़े सीलकर महीने का  10,000/- से 20,000/- कमाती है। सिलाई के काम की सबसे अच्छी बात यही है कि इसमें किसी भी प्रकार का बड़ा खर्चा नही करना पड़ता। बस एक बार ये कौशल सीख लो और एक मशीन लाकर जीवनभर उससे पैसा कमाओ। यदि आप पुरुषों के कपड़े सीलना चाहते हैं तो आपको एक फॉर्मल पेंट सीलने का 350 रूपये मिलेंगे जो बहुत ज्यादा है। मेरे हिसाब से महिलाओं के लिए घर बैठे काम करके पैसा कमाने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

#3. किराने की दुकान लगाकर

किराने के सामान में वो सबकुछ खाद्य पदार्थ और डेली उपयोग की वस्तुए आती है जिसको आप सुबह से शाम तक उपयोग करते हैं। जैसे- डिटरजेंट, साबुन, शक्कर, चायपत्ती, गुड़, इत्यादी। इस काम से कमाने की कोई भी लिमिट नही है किराने की दुकान लगाकर आप पहले दिन से ही पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

यह पढ़े  ⇒ किराने की दुकान लगाकर गांव-शहर में महीने के 20,000/- रूपये कैसे कमाए

#4. Youtube पर वीडियो बनाकर

यूटूब पर वीडियो बनाकर पैसा कमाने के मैने कुल दस से भी अधिक तरिके बताए है उनका पालन करके आप भी यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं।

यह पढ़े  ⇒ यूटूब वीडियो बनाने से पैसा कमाने तक कि गाइड

#5. स्वतंत्रत रूप से कार्य करके Freelancer बनकर

फ्रीलांसिंग से पैसा कमाने के लिए आपके पास कोई भी इंटरनेट का कौशल होना चाहिए। और यदि आपमें नेट चलाने की रूचि है तो आप में कुछ न छिपी हुई स्किल जरूर होंगी जो आपको पता नहीं है।

यह पढ़े  ⇒  आओ Freelancer Freelancing से पैसा कमाना सीखाता हूँ ( 100% Job)

#6. टेलीग्राम से पैसा कमाना सीखो (make money from telegram in hindi)

यदि आप टेलीग्राम सोशल मीडिया साइट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यहाँ पर पहले एक ऐसा पब्लिक पेज बनाना होंगा। जिसकी लोगो को जरूरत होती है और वो व्यक्ति या वस्तु बहुत लोकप्रिय हो। उदाहरण के लिए आपने ‘Part time jobs in Hindi’ नाम से एक टेलीग्राम पेज बना दिया जिसको कोई भी जॉइन कर सकता है। अब आपको क्या करना है की उस पेज में जो भी लेटेस्ट जॉब्स आये उनको डालते रहना है अब जो भी लोग ऊपर दिया गया कीवर्ड (पार्ट टाइम जॉब) टेलीग्राम पर सर्च करेगा तो आपके ग्रुप को जॉइन करेगा क्योंकी उसको नौकरी की आवश्यकता है। अब मान लेते हैं आपके इस पेज पर 10K हजार लोग भी जुड़ जाते हैं तो आप अन्य Same Groups या Telegram Channel का प्रमोशन करके पैसा कमा सकते हैं।

#7. फेसबुक से पैसा कमाना सीखो

फेसबुक से पैसा कमाने के दो सबसे लोकप्रिय तरीके है। पहला तो अपना एक किसी भी मनपसंद कैटेगरी पर पेज बनाकर उस पर उस श्रेणी/Niche/Category से सम्बंधित सामग्री (Content) डालना। जैसे News, Videos & images. इससे जैसे जैसे आपके फॉलोवर्स बढेंगे आपको बहुत सारी कंपनियों की डील्स व स्पॉन्सरशिप भी मिलने लगेगी। दूसरा तरीका है Facebook Video Monetization से वीडीयो को मोनेटाइज करके पेसिवली हर महीने यूट्यूब की तरह पैसा कमाना।

#8. इंस्टाग्राम से पैसा कमाना सीखो

आम जनता को यही कहना चाहूंगा कि आप Instagram Reels बनाए। क्योकी बहुत जल्दी ये भारत में भी मोनेटाइज हो जायेगी। जिससे आप यहाँ से पैसा कमा सकते हैं। दूसरी बात यदि आपके पेज पर फॉलोअर ज्यादा है तो आपको बहुत सारी Brands Deals भी मिलेंगी।

#9. Youtube shorts वीडियो बनाकर

अब जमाना छोटे वीडियो कंटेट का है। शिक्षाप्रद या  समस्याओं के समाधान वाले बड़े वीडियो छोड़कर बाकी किसी भी कैटेगरी में लोगज्यादा समय इंटरनेट को देना नही चाहते। यही कारण है की इस समय Chingari, Mx Takakak और यूट्यूब शॉर्ट जैसे प्लेटफार्म तेजी से लोकप्रिय हो रहे है। आपके अंदर किसी भी प्रकार की कला है तो आप इन प्लेटफार्म पर लघु वीडियो को अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं।

यह पढ़े  ⇒ इन कैटेगरी पर यूट्यूब शॉर्ट्स चैनल बनाये मिलेंगे लाखो Subscribers & Views

#10. Twitter से पैसा कमाने का गारंटीड तरीका

ट्विटर से पैसा नही आपके सारे सपने सच हो सकते है। समस्या यही है कि जो चीज सबसे आसान होती है उस पर कोई विश्वास नही करता। अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित पोस्ट पढ़े।

यह पढ़े  ⇒  Twitter से अलादीन का चिराग खोले और ट्वीट करके सपने पूरे करे

#11. मोबाइल रिचार्ज की दुकान लगाकर

भारत में गांव हो या शहर मोबाइल रिचार्ज करने वाला कभी घाटे में नही जाता। आप मेरी ट्रिक से यदि मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो आप महीने का 30,000/- रूपये भी कमा सकते हैं। आपको सिर्फ टेलीकॉम कंपनियों के ऐप्प के 1% या 2% Discounts पर निर्भर नही रहना है। मेरे आईडीया के अनुसार Amazon App, Mobikwik, Vodafone, Airtel तथा अन्य ऑनलाइन अधिक छूट या कैशबैक देने वाले ऐप्प को इंस्टाल कर दे। अभी आपकी दुकान पर जो भी 300 या 500 रूपये का रिचार्ज करवाने आये उनको उपरोक्त बताए गए ऐप्प से जो अधिक Cashback दे रहा है उससे Mobile Recharge कर दे। मेरा दोस्त अपनी मोबाइल रिपेयरिंग की दूकान पर सिर्फ रिचार्ज से अपने शॉप का किराया निकालता है। उस दिन मुझे इसकी ताकत समझ में आई।

#12. मोबाइल रिपेयरिंग एंव नए ट्रेंडिंग स्मार्टफोन बेचे

आप अपने गांव में या शहर में किसी भी अनुभवी मोबाइल की दुकान पर नौकरी करके कुछ सालों में मोबाइल रिपेयरिंग का काम सीख सकते हैं। दूसरा तरीका आपको सारी Online Shopping Sites & Apps को फोन में install रखना है एंव हर ट्रेंडिंग फोन पर नजर रखकर उसको पहली सेल में ही खरीद लेना है। इस तरह आपके पास सारी कंपनियों के Latest Smartphone सस्ते दामों में आ जायेंगे और आप उन्हें फिर अपनी दुकान से प्रिंट रेट से बेच सकते हैं। उदाहरण फोन के डिब्बे पर MRP 8,000/- है और आपने उसे 6000/- में खरीदा है तो आपको सीधा-सीधा 2000/- रूपये का मुनाफा हो जायेगा।

#13. अपनी कला और हूनर को ऑनलाइन मोनेटाइज करे make money with your talent

क्या आपको पता है? हर व्यक्ति के अंदर एक जूनन (पैशन) होता है एक भगवान के द्वारा दी गई कला होती है जिसे अंग्रेजी में गॉड गिफ्टेड आर्ट बोलते है। कुछ कलाओं का उदाहरण पढ़िए ताकि आप समझ सके फिर बताते हैं आप अपनी कला या हूनर से कैसे पैसे कमा सकते हैं;

  • ढपली, ढोलक या मजीरा बजाना
  • हारमोनियम या गिटार बजाना
  • जादू दिखाना एंव लोगो का दिमाग पढ़ना
  • कब्बडी, हॉकी, क्रिकेट किसी भी खेल में पक्के खिलाड़ी होना

इस तरह जो भी आपको आता हो उसको शब्दो में लिखकर या वीडियो बनाकर आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। शब्दो से लिखकर कॉन्सेप्ट समझने के लिए मेरे ब्लॉग की Blogging कैटेगरी को पढ़े।

#14.  नास्ते की दुकान लगाकर पैसे कमाए

नास्ता यानी अंग्रेजी में ब्रेकफास्ट की दुकान। आप रेलवे स्टेशन के बाजू में, कॉलेज या स्कूल के बाजू में शानदार कचोरी-समोसा, इडली-डोसा, पोहा-उपमा या आलू के पराठे तो आप एक रेगुलर प्रतिष्ठित इनकम इस ट्रेडिशनल बिजनेस से जनरेट कर सकते हैं। यदि आप इस विषय पर विस्तृत जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट में सबसे नीचे ब्लॉग कमेंट करें।

#15. रेलवे केंटीन लगाकर पैसे कमाए [Earn Money with Indian Railway]

रेलवे केंटीन हर कोई नही लगा सकता क्योंकी इसमें शुरुआत में कुछ निवेश होता है लेकिन यदि आप रेलवे केंटीन लगाकर कुछ ऐसे उत्पाद बेच सके जो एक्चुअल में लोगो को जरूरत है तो आपकी कमाई बहुत अधिक हो सकती है। उदाहरण के लिए सर्दी के मौसम में आप गर्मागर्म दूध बनाकर बेच सकते हैं पीने वालों की कोई कमी नही होंगी क्योंकि रेलवे स्टेशन पर जनता की कोई कमी नहीं रहती। गर्मियों के मौसम में आप ताजा फलों का रस पी सकते हैं।

#16.  ऑटो रिक्शा चलाकर पैसे कमाए (e-rickshaw se paise kaise kamaye)

ऑटो रिक्शा चलाना सिर्फ बड़े शहरो में ही मुनाफे का सौदा है। अब जमाना इलेक्टिक रिक्शा का है पेट्रोल की चिंता खत्म। दूसरा तरीका अपने E- Auto या पैट्रोल वाले टेम्पो को ओला या उबर से जोड़ना जिसका1प्रोसेस निम्नलिखित उपबिन्दु में बताया है।

#17. Ola Cab Driver बनकर पैसे कमाए

ओला कैब एक भारतीय स्टार्टअप है जिसका ऑफिस भारत के हर बड़े महानगर में बना हुआ है। यदि आपके पास कार या ऑटो है तो Ola Cab से लिंक करके आसानी से महीने 20K से 30K कमा सकते हैं। इसके अलावा कंपनी आपको बहुत सारी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाती है।

#18. Uber कैब ड्राइवर बनकर पैसे कमाए

उबर कैब एक अमेरिकन स्टार्टअप कंपनी है। हूबहू ऊपर का प्रोसेस इसी में भी करना है। घूमा फिराके OLA-UBER दोनों भाई ही है।

#19. Rapido Bike Taxi चलाकर पैसे कमाए

रेपिडो एक साउथ इंडिया बेस्ड स्टार्टअप है। शुरुआत में इसका बहुत मजाक उड़ाया गया कि यार बाइक पर बैठकर कौन ट्रैवल करेगा। लेकिन आज इस स्टार्टअप ने इंडिया में मोनोपोली क्रिएट कर दी है। आज Rapido भारत ही नहीं पूरी दुनिया की लार्जेस्ट Bike Taxi चेन कंपनी बन गई है। जिस भी व्यक्ति के पास खुद की बाइक है वो Rapido App / Website पर खुद को Become A रेपिडो कैप्टन रजिस्टर करके महीने का 30K se 40K तक कमा सकता है।

#20.  Swiggy Delivery Boy बनकर

स्विगी एक फ़ूड कंपनी है जो लोगो को घर बैठे उनका मनपसंद खाना उपलब्ध करवाती है। और ये पूरा काम स्विगी डिलीवरी बॉय करता है। यदि आपके पास बाइक है तो आप Swiggy Delivery Boy बनकर 30K-35K पैसा प्रतिमाह कमा सकते है।

#21. Zomato Delivery Boy बनकर पैसे कमाए

जोमैटो और स्विगी दोनों भाई-भाई ही है। कुछ भी डिफरेंट नही है। 

#22.  Amazon Courier Delivery Boy बनकर पैसे कमाए

यदि आप मुझसे पूछे कि ऐसा कौनसा काम है जिसमें हर दिन बाइक पर घूमने को भी मिले, नए-नए लोगो के चेहरे देखने को भी मिले, और पैसा भी भरपूर मिले तो वो काम है। अमेजन शॉपिंग कंपनी का कूरियर डिलीवरी बॉय बनना। एकबार कैसे भी करके ये नौकरी आप जॉइन कर ले। सबसे अच्छी बात आपके राज्य में या आपके जिले में ही यह जॉब आपको मिल सकती है।

#23. Flipkart Courier Delivery Boy बनकर पैसे कमाए

फ्लिपकार्ट इस समय अमेजन का सबसे बड़ा Competitor है। दोनों के बीच महामुकाबला चल रहा है। उपरोक्त बताया गया प्रोसेस इसमें भी है। Same Service, Income & Facilities.

#24.  ShopClues, Myntra & Snapdeal Courier Delivery Boy बनकर

उपरोक्त बताए गए सभी E-commerce Companies क्रमश: 3,4,5 शॉपिग वेबसाइट है। इन कंपनी में भी आपको जॉब आसानी से मिल सकती है। वेयर हाउस, पार्सल पैकिंग और डिलीवरी बॉय बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#25. E-commerce Company ke Customer Care job karke

हर शॉपिंग कंपनी को अपने  ग्राहकों की समस्या का समाधान के लिए कस्टमर केयर टीम की जरूरत पड़ती है यदि आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है तो आपके लिए ये एक अच्छी जॉब Opportunity हो सकती है।

#26. Jio, airtel and Vodafone जैसी टेलिकॉम कंपनियों में Customer Care job karke paisa kamaye

इन टेलिकॉम कंपनियों की वेबसाइट में जाएंगे तो ऑनलाइन-ऑफलाइन 12 महीने कॉल सेंटर की जॉब खुली रहती है। जिसका आवेदन आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर कर सकते हैं।

#27.  Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

एफिलिएटेड मार्केटिंग का आसान भाषा में मतलब होता है। किसी अन्य कंपनी का उत्पाद का प्रचार करके, या उनका प्रोड्यक्ट बिकवाकर पैसा कमाना। यदि आपके Affiliate Links से कोई भी व्यक्ति उस प्रोड्यक्ट को खरीदता है तो आपको 2 से 10% तक का कमीशन मिल जायेगा।

#28.  International Audience ko Target करके पैसे कमाए

आप इस समय जो भी ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए काम कर रहे हैं यदि आप अपनी online earning से संतुष्ट नहीं है तो मेरा आपसे निवेदन है कि इंग्लिश भाषा सीखकर ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका और United Kingdom इंग्लैंड  को टारगेट करके वहाँ से मोटी कमाई करे। For Example; जिस काम से यहाँ पर आपको एक दिन का 300 Rupees मिलता है उसी काम का आपको उपरोक्त बताए गए देशो के लोगो के लिए काम करके एक दिन का 7,000/- मिल सकता है। जबकी ये मैने कम से कम बताया है।

#29. मोबाइल में टाइपिंग करके पैसा कमाए (making money typing from home)

यदि आपको मोबाइल में हिंदी या इंग्लिश में लिखना आता है तो आप महीने का 10,000/-आसानी से कमा सकते हैं। सवाल आता है लिखना क्या है? उत्तर है की जिस भी क्षेत्र में आपकी रुचि है जिसके बारे में पढ़ना, लिखना, सुनना एंव देखना आपको ज्यादा पसंद है उसको
मोबाइल में टाइप करना।

यह पढ़े  ⇒ जानिए उन लोगो के नाम जो मोबाइल में टाइपिंग करके अमीर बन गए

#30. Content writing से पैसा कमाए

कंटेट राइटिंग एक ऐसा स्किल है जिसकी मांग कभी खत्म नहीं होने वाली। Content कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे

  1. वेबसाइट या ब्लॉग के लिए लेख लिखना
  2. वीडियो के लिए स्क्रिप्ट लिखना
  3. किसी कंपनी के उत्पाद के बारे में लिखना
  4. फोटोज / इमेज पर टेक्स्ट लिखना

यह पढ़े  ⇒ आपको भी घर बैठे Content writing की जॉब मिल सकती है

#30. Video editing भी बन सकता है पैसा कमाने का एक अच्छा अवसर

वीडियो एडिटिंग आज के समय का सबसे अधिक आय देने वाला प्रोफेशन बन गया है। इसको कैसे सीखें? Youtube पर मौजूद फ्री वीडियो देखकर, खुद के एक्सपिरेमेंट से एंव गूगल सर्च करके पेड या फ्री कोर्स के माध्यम से।

#31. App development से नोट छापे

यह एक ऐसा ऑनलाइन स्किल है जिसको सीखने की 99% लोग हिम्मत नही करते। क्योंकि इसको सीखने में एक साल से तीन साल का समय लगता है। दूसरी बात सिर्फ पैसा कमाने के लिए आप यह काम सीखते हो तो आप ये नही कर पायेंगे। आपको कोडिंग या इंटरनेट से पैसा कमाने के बारे में रूचि है तो आप ये कर सकते हैं।

यह पढ़े  ⇒  जानिए App development के बारे में वो सबकुछ जो आपको जानना चाहिए।

#32. Electrician का काम सीखकर

इलेक्ट्रिशियन का मतलब होता है घर, ऑफिस या दुकान के अंदर नए-पुराने इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का लाइट-फिटिंग का काम करना। ये काम आपको एकबार ही सीखना है और पैसा मुंह मांगा आपको ग्राहक देने को तैयार है। मेरे घर में जब भी Washing Machine, पंखा, लाइट बोर्ड आदि सही करवाना होता है। तो मेरे पड़ोसी भैया को बुलाकर ठीक करवाता हूँ। हर बार भले काम दो मिनट किया हो या एक घण्टा 50 से 100 रुपये फिक्स है। जबकी किसी घर में लाइट फिटिंग का काम होता है तो कम से कम 1 लाख से 2 लाख रुपये का काम इकठा मिलता है।

#33. कपड़े के बैग बनाने का काम सीखकर

पर्यावरण प्रदूषण को देखते हुए ये पूरी संभावना है की 80% पॉलीथिन थैलियों पर अगले कुछ सालों में प्रतिबंध लग सकता है। ऐसे में आप ये काम सीखकर सस्ते दामों में कपड़े की थैलिया बाजार में उपलब्ध करवाते हैं तो आने वाला कल आपका होंगा।

#34. Plumber बनकर पैसा कमाए

प्लम्बर का मतलब पानी फिटिंग का काम करना। गांव-शहर में जब भी कोई नया घर बनता है तो एक प्लम्बर उस एक घर से अपनी मेहनत का 20 से 30 हजार आराम से कमा लेता है। शहर में प्लम्बर बहुत अधिक पैसा कमाते हैं क्योकी वहाँ पर तो किसी पानी फिटिंग वाले को एक भी बड़ी बिल्डिंग का काम मिल जाता है तो एक महीने से दो महीने का समय उस कार्य को2करने में लग जाता है।

#35. Yoga Trainer बनकर पैसा कमाए

योग सीखने के कोर्स आप भारत की आध्यात्मिक संस्थाएं और यूनिवर्सिटी जैसे ; पंतजलि योगपीठ एंव देव संस्कृति योग विश्वविद्यालय से सीखकर डिग्री और सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। फिर ऑनलाइन-ऑफलाइन आप योगा सिखाकर अच्छी इनकम कमा सकते हैं।

यह पढ़े  ⇒  घर बैठे योग सीखें 

#36. अपनी जिम खोलकर

ये बात तो फिक्स है की जिम वाला काम सिर्फ शहरो में ही चल जाता है। गांव में खोलने की योजना बना रहे हो तो घाटे में रहोंगे। गांव में 500 Rs per Month Gym Membership देने को लोग तैयार नही है और शहरो में लोग 5000/- रूपये देने तक तैयार है।

#37. बस कंडेक्टर बनकर

बस कंडेक्टर का मतलब होता है प्राइवेट सवारी बस के अंदर बैठे यात्रियों का टिकट लेना। ये प्रोफेशन गाँव के लोगो के लिए अच्छा है। हर दिन घूमना भी हो जायेगा और आपको महीने की अच्छी सेलेरी भी मिल जाएगी।

#38. सिटी बस चलाकर

सिटी बस में एक तो रोडवेज या आपके स्टेट की सरकारी बस होती है दूसरी प्राइवेट होती है। यदि आपको ड्राइविंग का अच्छा अनुभव है तो आप सिटी बस चलाकर अपना घर खर्चा आसानी से चला सकते हैं।

#39. अपने जिले के पर्यटन मार्गदर्शक बनकर

पर्यटन मार्गदर्शक का अंग्रेजी में मतलब होता है टूरिस्ट गाइड। आपको सुबह उठते ही भारत देश के प्रति कृतज्ञता प्रकट करनी चाहिए। क्योंकि भारत के हर जिले में छोटे-बड़े दस से बीस पर्यटक स्थल (tourist attractions) जरूर होते हैं। ऐसे में आप फिजिकली देशी और विदेशी सैलानियों को अपने जिले के इन ऐतिहासिक महत्व की जगहों के बारे में जानकारी देकर आप पैसा कमा सकते हैं।

40.  एलोवेरा की खेती करके (aloe vera business plan in hindi)

एलोवेरा के पौधे को हिंदी में ग्वारपाठा कहते है। ग्वारपाठा एक ऐसा पौधा है जो बंजर जमीन पर भी उग जाता है इसकी खेती के लिए अधिक पानी की आवश्यकता भी नहीं होती। ग्वारपाठा का उपयोग सौंदर्य प्रसाधन से लेकर चालीस रोगों की दवा बनाने में होता है। आप किसान है या खेती में रूचि रखते हैं तो एलोवेरा के पौधे बेचकर आप करोड़पति बन सकते हैं।

41. नीम के पत्तो से औषधीया बनाकर

नीम का पेड़ शायद ही भारत का कोई ऐसा गांव या शहर होंगा जहाँ नीम ना हो। आज आपको कुछ समय निकालकर नीम के जादुई गुणों के बारे में अवश्य जानना चाहिए। 

42.  न्यूजपेपर बाटकर पैसा कमाना (Make Money in india Without Skill)

ये काम गांवो में दो से तीन घण्टे का होता है एंव शहरो में चार से पांच। अपने मोहल्ले, गांव, शहर की किसी भी एक अखबार बेचने वाली न्यूज एजेंसी को पकड़ो और पैसा कमाना शुरू करो। इस काम में किसी प्रकार की स्किल की जरूरत नहीं पड़ती।

43.  चाय की थड़ी लगाकर

चाय में भी आप हर्बल चाय, लेमन टी और आर्युवेदिक चाय बनाकर बेच सकते हैं जो लोगो को स्वास्थ्य भी देंगी और आपका घर खर्चा भी चल जायेगा।  इस Traditional Business Ideas में आपका दूध का खर्चा बच जायेगा।

44.  गोउत्पाद व पंचगव्य बेचकर

क्या आपको पता है? भारतीय देशी गाय के मूत्र, गोबर व दूध से बने उत्पादों से आप हर महीने लाखो रूपये कमा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपनी  गोमाता के महत्व को पढ़े

45.  अपने गांव शहर की साफ सफाई करके

जब बात पैसा कमाने की आती है तो कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता। इंसान का मकसद उस समय सिर्फ पैसा कमाना होता है। आप नगर निगम, रेलवे स्टेशन, सरकारी भवन एंव अपने गांव-शहरो की सड़कों को साफ करके अपना घर चला सकते है। विदेशो में (foreign Countries) में मल मूत्र साफ करने वाले लोगो की  प्रतिमाह तनख्वाह 50,000/- से 80,000/- है। क्यों झटका लगा? आप इस विषय पर खुद अंग्रेजी में रीसर्च कर सकते हैं। बहुत सारी ‘Cleaning Jobs’ आपको मिल जायेगी।

46.  कचरे का निपटान करके (kachre se paise kaise kamaye)

यदि मैं आपको बोलू कचरा फैलाने का गंदगी करने का आपको पैसा मिलेगा तो आप मुझे पागल समझेंगे। लेकिन लोगो द्वारा फेंके गए कचरे से पैसा कमाना ये एकदम सत्य बात है। बहुत सारे ऐसे लोग है जो Waste Management से अरबपति बन चुके हैं। आप उस हर एक वस्तु को रिसाइकिल कर सकते हैं जो आपके या पर्यावरण के किसी काम की नही। प्लास्टिक के कचरे से रोड भी बनते हैं जो जीवनभर कभी नही टूटते, प्लास्टिक से एक प्रकार का तेल भी बनता है जिसकी कीमत पेट्रोल से अधिक होती है। प्लास्टिक कचरे से बाल्टी, पानी का मग, स्नान करने के बाजोट इत्यादि वस्तुएं बनती है।  इसके लिए सिर्फ आपको एकबार जमीन एंव मशीनों का निवेश करना होता है फिर कमाई जीवनभर होती है। आपकी कमाई का उत्पाद है कचरा जो आपको किसी से खरीदने की आवश्यकता नहीं है। वो तो मुफ्त में आपको जहाँ नजर घुमाओंगे वहाँ दिख जायेगा।

47. मॉल में काउंटर बॉय या गर्ल की जॉब करके

बड़े से छोटे Shopping Mall भारत के सभी शहरों में मिल जायेंगे। वहा पर आप नौकरी करके महीने का 10,000/- से 15,000/- रूपये 9 To 5 जॉब करके आसानी से कमा सकते हैं।

48. लोगो का वजन मापकर

दो से तीन हजार रुपये की ‘Wight Checking Machine’ खरीदकर आप या फिर अपने एरिया के किसी बेरोजगार को बिठा दे। एकबार वजन मापने का प्रति व्यक्ति 5 रूपये ले। ये काम उन लोगो के लिए अच्छा है जो शाररिक और मानसिक रूप से रोगग्रस्त है या विकलांग (दिव्यांग) है।

49.  फल व सब्जियां बेचकर

इसके बारे में ज्यादा कुछ बताने की आवश्यकता नही है। लेकिन ‘New Road Dukan Business Ideas‘ यह है की आप किसी प्रसिद्ध धार्मिक स्थल, स्कूल-कॉलेज या पर्यटन स्थल के बाहर दो से चार प्रकार के फल को काटकर  30 से 20/- रूपये प्लेट बेच सकते हैं। इससे आपको सुभ आशीष भी मिलेगा और पैसा भी।

50.  बिना डिग्री भारतीय स्वास्थ्य चिकित्साओ को सीखकर पैसा कमाओ

आप सभी प्रकार की भारतीय स्वास्थ्य चिकित्साओ को सीख लीजिए। इसके अलावा कुछ प्रतिष्ठित होम्योपैथी, नेचुरोपैथी, आयुवेर्दिक संस्थाओं से कोर्स करके डिग्री भी ले लीजिए। जिसमें एक से दो साल का समय लगेगा और खुद का क्लीनिक खोलकर अंधा पैसा छापना शुरू कीजिए।

51. बेकरी उत्पाद का निर्माण करके

बेकरी उत्पाद का मतलब होता है नास्ते के उत्पाद जैसे- खारी, बिस्कुट, टोस्ट, नान कटाई, क्रीम रोल इत्यादि। इन उत्पादों की बिक्री बहुत अधिक होती है ये फ्रेश बनता है और हाथो हाथ बिक भी जाता है।

FAQ Sawal Jawab 

अनपढ़ व्यक्ति पैसे कैसे कमाए?

आज जमाना इंटरनेट का है जहाँ पर कोई भी व्यक्ति अनपढ़ व्यक्ति अपने जूनन, हूनर एंव टेलेंट का प्रर्दशन करके पैसा कमा सकता है। देखिए आपको पैसा कमाना है तो अपने ईगो को साइड में रखिए और जो भी नौकरी के अवसर इस समय खुले हुए हैं उनको जॉइन करके अपने सपने पूरे कीजिए।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

महिलाओं के लिए सिलाई मशीन का काम सबसे बेहतर आय का जरिया बन सकता है गांव की महिलाएं घर बैठे सिलाई से 10K से 20K हजार तक आराम से कमा लेती है जबकि त्योहारों और शादी के सीजन में यह कमाई डबल हो जाती है।


आज आपने पैसा कैसे कमाए उसके बारे में सभी प्रकार के  ‘mujhe paisa kamana hai kaise kamaye’  के बारे में जानकारी प्राप्त की। अपने सवाल / सुझाव / विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे।  पैसा कमाने की इच्छा रखने वाले लोगो के लिए इस पोस्ट को साझा करें।

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

Mobile Se Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe?

 गेम खेलकर पैसे कमाने वाला एप्प 

Student स्कूल कॉलेज की पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए 

ऑनलाइन कमाई करने के लिए 25 महत्वपूर्ण कौशल 

 घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करें?

 गांव में कौन सा बिजनेस चल सकता है?

[प्रतिमाह ₹10,000] लड़की घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

Leave a Comment