पैसे कैसे बनते हैं? (Paise Kaise Bante Hain)

पैसे कैसे बनते हैं और नोट कौन छापता है?  (Paisa Kaise Chhapta Hai) 

पैसा कैसे बनता है और पैसो का नियंत्रण किस संस्था, संगठन या व्यक्ति के पास होता है? पैसा काम कैसे करता है? पैसा हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण है? ये सारी बातें लार्ड मैकाले के स्कूल सिस्टम में नही सिखाई जाती है इसका परिणाम भुखमरी, बेरोजगारी और गरीबी है। कॉलेज ग्रेजुएशन तक तो बच्चे को यह भी नही पता होता। की इस दुनिया में सबसे बड़ा रूपया है। प्राचीन भारत में गुरुकुल में पढ़ने वाले बच्चो को अध्ययन के साथ ही ऐसे कार्य भी करवाए जाते थे जिससे उनका घर चल सके। बिना पैसो के एक अच्छे आर्दश जीवन की कल्पना करना व्यर्थ है। आज की इस पोस्ट में हम पैसो की बात  (Money Talk in Hindi) करेंगे इसके अलावा पैसो से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सामान्य बातों को भी जानेंगे। पैसा कैसे कमाए पर उपयोगी तथ्य सबसे अंत में जरूर पढ़ें आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी हो जायेगी।
india me paisa kaha chhapta hai, bharat me paisa kaha kaha chhapta hai,

जानिए भारत में पैसा कौन छापता और ये कैसे छपता है? (who print currency in india & How it’s work)

भारतीय मुद्रा (करंसी) के नोट छापने का अधिकार भारत सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पास होता है। लेकिन अपनी मर्जी से खुद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया या भारत सरकार भी पैसा नही छाप सकती। उन्हें भी कई नियमों को ध्यान में रखते हुए नोट की छपाई करनी होती है, जिसके बाद ही बाजार में नोट आ पाते हैं लेकिन मजेदार बात और हैरान कर देने वाली बात यह है ये दुनिया का सारा पैसा विश्व के दो धनी परिवार के नियंत्रण में है। जिसका नाम इस पोस्ट में नही ले सकता। इसके लिए आप मेरे ब्लॉग पर ‘भारत में चल रहे साजिश और षड्यंत्र’ वाली पोस्ट पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। चलिए मुद्दे पर आते हैं। भारतीय मुद्रा के नोट छापने के लिए एक विशेष प्रकार का कागज़ आता है जो विदेशो से आयात होता है। इस पर कलर व टेक्स्ट प्रिंट होकर इस पोस्ट में बताए 19 रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के शहरो में इन्हें आगे प्रेषित (डिस्ट्रीब्यूट) करने के लिए भेज दिया जाता है।

भारत में सिक्के और नोट छापने की मशीन कहाँ पर है? (With Location Address)

भारत में चार स्थानों पर नोटों की छपाई का काम होता है। नोटों एंव सिक्को की छपाई का काम दो संस्था के पास है। इनमें से एक कंपनी सेंट्रल गवर्मेंट और एक आरबीआई के अधीन है। हमारे देश में पैसा छापने की 4 प्रिंटिंग प्रेस हैं ;

#1. देवास सिटी, मध्यप्रदेश (इंदौर से 13 किलोमीटर दूर)

Bank note press dewas address

BNP Rd, Central Industrial Security Force, Dewas, Madhya Pradesh 455001

#2. नासिक शहर, मध्यप्रदेश

Currency Note press nashik address

Jail Rd, Nashik Road, Nashik, Maharashtra 422101

#3. मैसूर शहर, कर्नाटक राज्य

Mysore Note printing press address

B-72, Mudran Nagar, Mysuru, Karnataka 570003

#4. सालबोनी (प. बंगाल)

Salboni Currency Printing Press Address

NH 60, Shushnibera, West Bengal 721132

【नोट】- इन सभी नोट छापने की जगहों पर बहुत कड़े सुरक्षा के इंतजार किये जाते हैं। इनके आसपास परिंदा भी पर नही मार सकता। लेकिन आम जनता इन ‘करंसी प्रिंटिंग मशीन’ के कारखानो को बाहर से देख सकती है।

FAQ सवाल जवाब

सरकार ज्यादा पैसा क्यों नहीं छापती?

कई देशों की सरकारों ने अपनी गरीबी को मिटाने के लिए हद से ज्यादा नोट छाप दिए थे। इससे उनकी समस्या खत्म न होकर उल्टा पूरे देश को ही बर्बाद कर दिया। वेनेजुएला (venezuela) देश का उदाहरण लेते हैं। आज वेनेजुएला में आपको एक कप कॉफी पीनी हो तो बोरा भरकर पैसा लेकर जाना पड़ता है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि वेनेजुएला का कोई भी व्यक्ति गरीब नही रहा सबके पास भरपूर पैसा है। इससे वहाँ के सामानों की कीमत बहुत ज्यादा बढ़ गई। In Venezuela, one cup of coffee = one million bolivars. समझ में आया क्या?

दुनिया में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला भारतीय कौन है?

दुनिया में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला भारतीय व्यक्ति मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, गूगल के सीईओ सुंदर पिचई है। इनकी एक दिन की कमाई करोड़ो रूपये में है। इन सब के पास अपार धन संपदा है जिससे ये पूरे भारत की गरीबी एक दिन में खत्म कर सकते हैं।

indian note par kitni language hoti haj?

Answer- 15 Bhasha. जिनमें हिंदी, अंग्रेजी के साथ असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मलयालम, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल और तेलुगु शामिल हैं।

Bharat me sabse amir kon hai?

Answer – गौतम अडानी, मुकेश अंबानी और रतन टाटा। ये तीनो टॉप थ्री में आते हैं।

Rbi को एक साल में अधिकतम कितनी राशि छापने की अनुमति होती है?

इसकी कोई लिमिट नही है पैसा जरूरत के हिसाब से छापा जाता है इसके अलावा आरबीआई 10,000 तक रूपये के नोट छाप सकती है। फिलहाल अभी सिर्फ अधिकतम 2000 तक का नोट ही बाजार में उपलब्ध है।

Make Money Facts in Hindi (पैसा कैसे कमाए पर उपयोगी तथ्य)

#1. इंटरनेट की मदद से कोई भी व्यक्ति अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकता है।

#2. गांव के लोगो के लिए इंटरनेट और स्मार्टफोन किसी वरदान से कम नहीं है जहाँ पर वो अच्छे लोगो के साथ मिलकर किसी ऑनलाइन आईडीया पर काम करे तो वे लोग पूरे गांव की बेरोजगारी दूर कर सकते हैं।

#3. पैसा कमाना भी एक कला है जिस प्रकार हम कोई खेल खेलते हैं उसको अच्छी तरह से सीखने में समय लगता है ठीक उसी प्रकार पैसो का खेल है।

#4. Make Money, How to Rich, अमीर बनने पर ऑनलाइन आपको सेंकडो पुस्तकें मिल जायेगी। जिससे आप पैसो के खेल को जीत सकते हैं।

#5. पैसो की समस्या को दूर करने में सिर्फ 5 सालो का समय लगता है। पहले के दो साल आपको एक स्किल (कौशल) सीखना पड़ता है और अगले तीन साल लगातार मेहनत करके उस काम से रेगुलर इनकम बनानी होती है।

#6. किसी भी नवयुवक-नवयुवती का पहला उद्देश्य होना चाहिए एक आय का सोर्स (income source) बनाना। क्योंकि जब आपके पास एक जगह से Xyz Amount की इनकम आती है तो उससे आप अपना जूनन (पैशन) को फॉलो कर सकते हैं। आप जो भी जीवन में पाना चाहते हैं उसके लिए उन पैसो से काम करवा सकते हैं।

indian Currency Rules in Hindi

  • रिज़र्व बैंक वर्तमान में अहमदाबाद, बेंगलुरु, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली में स्थित अपने 19 कार्यालयों के माध्यम से मुद्रा संचालन का मेनेजमेंट करता है।
  • ₹2 और ₹ 5 के मूल्यवर्ग के नोटों की छपाई बंद कर दी गई है इसका कारण rbi ने बताया है की इनका इस्तेमाल बाजार में लोग बहुत कम करते हैं। अब से ध्यान रखना भूल से 5 रुपये का नोट मत लेना वो पूर्णतया बंद हो गया है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार आप गंदे और फटे पुराने नोट बैंक में जमा करवा के नए नोट ले सकते हैं। और उन नोटो से किसी भी सामान को खरीदा जा सकता है।

Paisa Chapne Wala Machine Kaisa Hota hai video दिखाइए बताइए 

information about indian currency notes print Proces

rbi official website –   www.rbi.org.in/

 

आज आपने पैसे, नोट, सिक्के, रूपये, करंसी, मुद्रा कैसे बनते हैं और पैसे छापने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की। 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

गूगल पे ( Google Pay) से पैसे कैसे कमाए

गूगल से पैसा कमाने के 21 तरीके ( 21 Ligit Ways To Make Money with Google)

मोबाइल से पैसा कमाना सीखे

केरीमिनाटी की तरह गाली बोलकर पैसा कमाना सीखे

 पैसे कैसे कमाए? (50+ Ways To Earn Money in Hindi)

 गेम खेलकर पैसे कमाने वाला एप्प 

Student स्कूल कॉलेज की पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए 

 घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करें?

Leave a Comment