Indian Railway Facts In Hindi – भारतीय रेल के बारे में रोचक जानकारी

Indian railways facts in Hindi 

भारतीय रेल में यात्रा करते समय कुछ गलत धारणाएं हर रेल यात्री के मन में होती है। इसके अलावा कुछ महत्वपूर्ण जानकारी रेल में यात्रा करते समय आपको होनी चाहिए। इंडियन रेलवे से जुड़ी काम की जानकारी प्राप्त करने के लिए पूरी पोस्ट को पढ़े। मैं रेलेवे के प्रति कृतज्ञता प्रकट करना चाहता हूं क्योंकी इसी की मदद से मैं अपने सुंदर देश भारत को देख पाता हूँ। इंडियन रेलवे की मदद से ही मैं सस्ती कीमत पर ज्यादा दूरी की यात्रा कम समय में सुरक्षित तरीके से पूरी कर पाता हूँ।

Quick information about Bharteeya
Rail  

कुल कर्मचारी (employees)20 लाख (2 Million)
Types of Railway Job 4 Types (Group A,B,C,D)
Highest salary jobडिप्टी चीफ इंजीनियर
सबसे अच्छी रेलवे की नौकरीस्टेशन मास्टर

Top 10 interesting facts about indian railway in hindi 

#1. दुनिया में सबसे ज्यादा नौकरी देने वाला विभाग हमारा रेलवे डिपार्टमेंट है।

#2. भारत के सभी रेलवे स्टेशन गरीब और भिखारियों का घर है। मतलब रेलवे स्टेशन पर सारी सुविधा होने के कारण जिन लोगो के पास खुद का घर नही है और बहुत ज्यादा गरीब है वे अपना आश्रय रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म के अंदर ही बना लेते हैं। यदि आप रेल यात्रा करते हैं तो आपने इसको अनुभव किया होंगा।

#3. विवेक एक्सप्रेस और हिमसागर एक्सप्रेस दोनों भारत की सबसे लंबी दूरी की रेल है जो कुल 4 दिन में भारत के 12 राज्य आपको घुमाती हैं।

#4. भारतीय रेलवे में सबसे अच्छी नौकरी स्टेशन मास्टर और टीटी (टिकट देखने वाला व्यक्ति) की है।

#5. सभी इंडियन रेलवे कर्मचारी ट्रेन से किसी भी जगह की यात्रा मुफ्त में कर सकते हैं।

#6. इंडियन रेलवे में हर दिन 30% जनसंख्या बिना टिकट यात्रा करती है।

#7. इंडियन रेलवे को सबसे ज्यादा कमाई मालगाड़ी ट्रेनों से होती है। जो कुल रेलवे की कमाई का अस्सी प्रतिशत है।

#8. क्या आपको पता है भारतीय रेलवे विभाग पैसेंजर ट्रेनों  से होने वाली आय मात्र 20 प्रतिशत है। निष्कर्ष तौर पर

” भारत के लोगो की सेवा में सदैव तत्पर भारतीय रेलवे!! “

#9. तनाव व मानसिक स्वास्थ्य से ग्रसित व्यक्ति को एक दिन की भारत में किसी भी राज्य की रेलयात्रा करवा दे। तो उसका दूख दूर हो सकता है।

#10. सबसे ज्यादा इंडियन रेल में आनंद दरवाजे के पास खड़े होकर बाहर के बाजार, शहर, गांव और पहाड़ो का दृश्य देखने में आता है।

#11. सबसे ज्यादा तनख्वाह देने वाली रेलवे जॉब का नाम  डिप्टी चीफ इंजीनियर की है जिसका वेतन 39 लाख रुपये प्रतिवर्ष है। उसके बाद निम्नलिखित नौकरियां है जो अधिक वेतन वाली है

  • chief engineer (Rs.35 lakhs  सालाना)
  • chief electrical engineer (Rs.28 lakhs  सालाना)
  • deputy chief electrical engineer (Rs.35 लाख सालाना)

बिना टिकट यात्रा करने से जेल हो जाती है (can i travel without ticket in train)

आप चाहे एसी कोच में यात्रा कर रहे हो या शयनयान श्रेणी (स्लीपर कोच) में, यदि किसी भी कारण से आपने टिकट नही लिया है तो घबराने की कोई जरूरत नही। इस स्थिति में काफी लोग बहुत ज्यादा डर जाते हैं। उनके मन में रेलयात्रा शुरू होने से खत्म होने तक सिर्फ टीटी का डर रहता है। जब टीटी आ जाए तो आप अपना टिकट नही लेना का कारण बता दीजिए और अपना टिकट उसी समय फड़वा लीजिए। मान लीजिए 100-200 रूपये अतिरिक्त शुल्क भी ले लिया तो क्या फर्क पड़ता है। आपको बढ़िया उस समय टिकट तो मिल जायेगा और आगे का सफर शांति से बीतेगा।

जानकारी के अभाव में आपातकालीन खिड़की का गलत इस्तेमाल करना (emergency window in train)

ये गलत धारणा रेल में हर दिन सफर करने वाले करोड़ो भारतीयों के मन में होती है की रेल के जनरल डिब्बे में मौजूद आपातकालीन खिड़की (एमरजेंसी विंडो) जब टिकट जांच करने वाला व्यक्ति (टीटी) आ जाए तो बाहर कूदने के लिए है। इस मूर्खता का परिचय मेरे अपने ही घर में कुछ परिवार के सदस्यों ने सन 2005 में एक रेल यात्रा के दौरान दिया था। अब जब मैं, अपनी बुआ से वो कहानी सुनता हूँ तो मुझे बहुत हंसी आती है। सही जानकारी यह है की रेल डिब्बे में बनी ये आपातकालीन खिड़की यदि कोई ट्रेन में आग लग जाए या कोई ऐसी घटना घटित हो जाए जिससे रेल से बाहर कूदना जरूरी है इसके लिए यह Rail ki emergency window बनी हुई है। ना की टीटी के डर के कारण।

 ट्रेन रोकने के लिए चैन खींचना (train chain pulling rules in hindi)

ज्यादातर भारतीय इस इंडियन रेलवे के फीचर का दुरुपयोग करते हैं। यदि आपको लगता है की आपके डिब्बे में कुछ गलत वारदात हो गई है या कोई बड़ी हानि हो गई है ऐसी स्थिति में ही ट्रेन रोकने के लिए चैन को खींचे। इससे रेल चलाने वाले लोकोपायलट को सूचना मिल जायेगी। छोटे-छोटे कारणों के लिए चैन भूल से ना खींचे। train chain pulling fine in Hindi :  भारतीय रेल अधिनियम 1989 एंव धारा 141 के तहत बिना किसी कारण ट्रेन की चेन खींचने पर 1000/- रूपये का जुर्माना और अगले एक साल तक आप रेल में यात्रा नही कर सकते।

 रेल डिब्बे के शौचालय में पानी खत्म हो गया तो?

मैं पिछले दस सालों से हर साल 20 से 30 रेलयात्रा करता हूं। मेरे साथ ऐसा कभी नही हुआ। और ना ही मैंने ऐसा कभी सुना की रेल के डिब्बे के शौचालय में पानी खत्म हो गया हो। एक कोच में भरपूर पानी होता है। एक मजेदार बात यह भी है जो आपको जानना जरूरी है की रेल टॉयलेट में पानी खत्म नही होने का एक कारण यह भी है की मान लीजिए कुल एक  रेल कोच में 100 पैसेंजर यात्रा कर रहे हैं तो क्या सब लोग थोड़ी उसका इस्तेमाल करेगे? उसमे से 40 या 50 प्रतिशत लोग इसका इस्तेमाल करेंगे।

रेल कोच गंदा है तो खुद को ही साफ करना होंगा (railway toilet cleaning complaint number and sms in Hindi)

ऐसा बिल्कुल नही है अब आप इंडियन रेलवे के पांच की शक्ति का प्रयोग करके एक मैसेज से सफाईकर्मी को बुलाकर अपने डिब्बे की सफाई करवा सकते हैं। आप 139 नम्बर डायल करके भी इसकी शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा कोच मित्र ऐप्प डाऊनलोड करके भी SMS करके अपना कोच साफ करवा सकते हैं। SMS के जरिए शिकायत करने के लिए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करे

  • मेसेज बॉक्स में Type Clean  लिखकर खाली जगह छोड़े (space) स्पेस दे।
  • Enter Your 10 digit PNR number ( अपने दस अंको के पीएनआर नम्बर लिखे )
  • Send it on इस सर्विस कोड नम्बर पर मैसेज भेजे  “9200003232”

FAQ Sawal Jawab

क्या मुझे इंडियन रेलवे में जॉब मिल सकती है?

बिल्कुल आपको भारतीय रेलवे में जॉब मिल सकती है। अनपढ़, 10वी पास तथा 12वीं पास लोगो के लिए रेलेवे ग्रुप डी में कई प्रकार की जॉब्स उपलब्ध है जिनकी ट्रेनिंग लेकर और तैयारी करके आप इंडियन रेलवे में नौकरी पा सकते है। इंडियन रेलवे में जॉब करने का मतलब है मजा ही मजा।

भारतीय रेल के बारे में रौचक तथ्य बताइए

यदि आपको कम पैसो में और कम समय में सम्पूर्ण भारत यात्रा (All india Tour) करना है तो भारतीय रेल से सस्ता साधन कोई दूसरा नही हो सकता। आप ट्रेन में बैठे-बैठे ही काफी सारे अच्छे स्थानों को देख सकते हैं।

Railway me kitne zone hai?

Answer – कुल भारत में 18 अठारह रेलवे जोन है।

railway me kitne mandal hai?

Ans –  भारतीय रेलवे में कुल 70 मंडल है।

train me rac ka matlab kya hai?

RAC की Full Form ‘ Reservation Against Cancellation (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसलेशन) होती है। इसका अर्थ है यदि किसी व्यक्ति का टिकट कैंसिल होगा तब आपको पूरी सीट मिलेगी, लेकिन तब तक आपको सिर्फ बैठने के लिए ही सीट मिलेगी।

train me 2s ka matlab hindi?

Ans –  ट्रेन में 2s का मतलब होता है द्वितीय श्रेणी (Second Seating) Class का रेलकोच। जिसका बोलने में उच्चारण “सेकेंड सिटिंग” होता है।

train me lower and upper berth ka matlab kya hota hai?

Ans – ट्रेन में लोवर बर्थ का मतलब होता है नीचे की सीट। मतलब आपने जो टिकट बुक करवाया उस पर जो भी सीट नम्बर लिखा हुआ है वो खिड़की के पास या सबसे नीचे वाली सीट आपको मिलेगी। वही अपर बर्थ का मतलब आपको ऊपर की सीट मिलेगी।

Bharat mein kul train kitni hai?

Ans – भारत में कुल 14,000 रेल है। जिसमें से कुछ ट्रेनें हर दिन चलती है तो कुछ ट्रेन साप्ताहिक होती है।

nwr ,swr, Full Form In Railway

Ans –  NWR का मतलब हिंदी में उत्तर पश्चिम रेलवे (northern western railway) होता है वही SWR का हिंदी में फुल फॉर्म दक्षिण पश्चिम रेलवे  (Southern western railway) होता है

अंग्रेजों ने भारत में रेलवे का आरंभ कब किया?

Ans – अंग्रेजों ने भारत में रेलवे की शुरुआत 16 अप्रैल 1853 को की थी। जिसमें पहली ट्रेन मुंबई से लेकर ठाणे तक चलाई गई।

अंग्रेजों ने भारत में रेलवे की शुरुआत क्यों की थी?

भारत के अंदर पड़े विस्तृत अच्छी वस्तुएं, बहुमूल्य वस्त्र एंव धन-संपदा को लूटकर इंग्लैंड ले जाने के लिए।  लेकिन आज इसका इस्तेमाल भारतीय रेलवे अपने देश भारत के विकास के लिए कर रहा है। उस समय धन को लूटा लेकिन अब इसी रेलवे से करोड़ो लोगो का जीवन आसान हो गया है।

Indian Railway Official Youtube channel Video

 

आज आपने भारतीय रेलवे (indian railway) के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त किया। अपने सवाल / सुझाव / विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। इस पोस्ट को indian Train Lover के साथ शेयर करे।

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

मोबाइल से रेल टिकट बुक करना सीखें

फ्री में कोई भी कोच की रेलयात्रा कैसे करे? (Free travel in Train)

भारत की 5 सबसे खूबसूरत मेट्रो रेल और मेट्रो ट्रेन के बारे में रौचक जानकारी

रेल यात्रा करके पैसा कमाने वाले लोगो के नाम 

अब चारधाम यात्रा रेल से भी कर सकते हैं

सबसे सस्ता हवाई जहाज का सफर (मात्र 2,000/- में एरोप्लेन फ्लाइट यात्रा) 

भारत देश रेल के द्वारा घूमने के फायदे (benefits of travel all india tour by train)

Leave a Comment