[20+ तरीके] गूगल से पैसे कैसे कमाए? Google Se Paise Kaise Kamaye Jate Hain?

Table of Contents

Google Se Paise Kaise Kamaye?

यह बात हो हम सब लोग जानते ही है की आज इंटरनेट पर सिर्फ और सिर्फ गूगल का दबदबा है। इस समय जो आप वेबसाइट के माध्यम से ये लेख पढ़ रहे है, यूट्यूब के द्वारा वीडियो देखना एंव किसी भी प्रकार का अंतरजाल पर विज्ञापन देखना। ये सारी चीजें गूगल कंपनी के नियंत्रण में ही है। ऐसे में हर व्यक्ति की इच्छा होती है की हम भी गूगल से घर बैठे पैसे कमाए। मेरी इस आर्टिकल के जरिए कोशिश रहेगी की गूगल से पैसा कमाने के आपको सारे तरीके एक ही पोस्ट में बताऊ। एक काम की बात यह है की निम्नलिखित ‘Google Se Paise Kamane Ke Tarike’ में कुछ तरीकों के नीचे एक लाल रंग की लिंक होंगी वो ये दर्शाती है की आप उस पर क्लिक करके उस उपबिन्दु के ‘Earn Money With Google in Hindi’ के बारे में विस्तार से समझ पाएंगे।

#1. Google Opinion Rewards से पैसे कमाए

गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स गूगल का पैसा कमाने का एक बहुत ही पॉपुलर ऐप्प है। इस एप्प से आप जितना भी पैसा कमाते हैं वो हाथोंहाथ आपके वालेट में ट्रांसफर कर दिया जाता है। यहाँ पर सिर्फ आपको गूगल के उन उत्पादों के बारे में अपनी राय (ओपिनियन) देने को कहा जायेगा जिसको आप वर्तमान में इस्तेमाल कर रहे हैं।  इसके द्वारा प्राप्त पैसे से आप गूगल प्ले स्टोर के पेड ऐप्प, मेम्बरशिप, स्टोरेज, गेम्स, ईबुक्स, एंव मूवीज इत्यादी खरीद सकते हैं।

#2. Google Keep Memo Notes

गूगल किप मेमो नोट्स एक डेली टू डू लिस्ट (To Do Daily Work Notebook) ऐप्प है। जिसकी मदद से आप अपना अगला आने वाला कोई भी इवेंट, जरूरी काम को इसमें लिखकर उस पर Reminder सेट कर सकते हो जिससे आपसे वो काम छूटे नही। लेकिन अब बात आती है Google Keep Memo Notes से पैसे कैसे कमाए? आप इस एप्प में Content Writing करकें पैसा कमा सकते हैं। मतलब दूसरे लेखकों (Website Owner) के लिए लेख लिखकर। यदि आप कंटेट राइटिंग के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो

यह पढ़े ⇒  Content Writing से पैसा हर कोई कमा सकता है जिसको फोन में टाइपिंग करनी आती हो

#3. गूगल टास्क मेट से पैसे कमाए

Task Mate गूगल का सर्वे बेस्ड एक एप्लिकेशन है जिसकी मदद से आप विभिन्न गतिविधियों से पैसा कमा सकते हैं जैसे; किसी जगह का फोटो खींचना, Survey भरना आदि।

यह पढ़े ⇒  Google TaskMate के बारे में जानकारी

#4. Google Pay से पैसे कमाए

गूगल पे पैसा कमाने के लिए आपको सिर्फ एक काम करना है और वो काम है ऐप्प को इंस्टॉल करना। आप सोच रहे होंगे की यार ये क्या मजाक है सिर्फ इंसटाल करके? जी हाँ आपने बिल्कुल सही सुना। आप जितनी बार Google Pay से ट्रांसेक्शन (भुगतान) करते हैं उतनी बार आपको रिवार्ड के रूप में 1 से 500 रुपये तक मिलते हैं।

#5. गूगल मैप से पैसे कमाए

गूगल मैप से पैसा कमाने के लिए आपको Google Local Guide बनना पड़ेगा। जिसके बारे में  A to Z जानकारी उपरोक्त गूगल लोकल गाइड के लाल रंग पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

#6. Blogger के द्वारा Google से फ्री में पैसे कमाए

ब्लॉगर मतलब होता है लेखक और ब्लॉगिंग का मतलब हिंदी में लेखन और लेख लिखने वाले को Blogger कहते हैं। 6 महीने से 1 साल लगातार कड़ी मेहनत करके कोई भी व्यक्ति ब्लॉगिंग से सोते सोते पैसा कमा सकता है। ये प्रोफेशन आपको लोकेशन फ्रीडम देता है।

Blogger Blogging से जुड़ी महत्वपूर्ण पोस्ट पढ़े ↓

#7. YouTube से पैसे कमाए गूगल की मदद से

वीडियो बनाकर हर वो व्यक्ति पैसा कमाना चाहता है जो पूरे दिन अंड-शंड Content कंज्यूम करता है। आइए जानते है यूटूब से पैसा कमाने के कुल 10 तरीके हिंदी में।

#8. AdSense के द्वारा गूगल से पैसे कमाए

आपने जितने भी विज्ञापन वेबसाइट, ब्लॉग और YouTube पर देखते है वो सब AdSense के अंदर ही आते हैं। अधिक नही सम्पूर्ण तीन साल का एडसेंस अनुभव पढ़ने के लिए निम्नलिखित पोस्ट पढ़े।

यह पढ़े ⇒  AdSense से जुड़े 100 सवालो के जवाब (पहला $100 इसी से मिलेगा)

#9. Google Adwords (Ads) से पैसे कमाए

गूगल एडवर्ड्स के माध्यम से विज्ञापनदाता (एडवरटाइजर) अपना बिड लगाते है। लेकिन आपके पास कोई कौशल है, ईबुक है, कोर्स है या फिर अपना कोई Product है तो उसको आप कम पैसो में Google Adwords पर एड लगाकर कम समय में लाखों-करोड़ों लोगो तक पहुँच कर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

#10.  Google Play Store से पैसे कमाए

गूगल प्ले स्टोर से पैसा कमाने के लिए आपको iOS या Android App Developer बनना पड़ेगा  जब एकबार आप एप्लिकेशन कैसे बनाते हैं कोडिंग के माध्यम से सीख जाते हैं तो फिर आप एक प्रतिशत लोगो की श्रेणी में शामिल हो जाते हैं जो Google Play Store से पैसा कमाते हैं।

#11. Google AdMob के द्वारा गूगल से पैसे कमाए

गूगल एडमोब गूगल कंपनी की एक सर्विस है जिसके माध्यम से आप आप अपने द्वारा बनाये गए Apps (अनुप्रयोग) को मोनेटाइज कर सकते हैं। ऐप्प आपको बनाना नही आता तो कोई बात नही आप किसी Freelancing Site की मदद से सस्ते कीमत पर ऐप्प बनवा सकते हैं।

#12. Google meet से पैसे कमाए

गूगल मीट एक प्रोफेशनल ईमेल ऐप्प है जिसको आप ज़ूम (Zoom Video Confrence Meeting) का विकल्प बोल सकते हैं। इस एप्प पर आप अपने ग्राहकों को (Clients) को शुल्क लेकर सीखाना (Paid training) करके पैसा कमा सकते हैं।

#13. Google Class Room App

गूगल क्लास रूम ऐप्प की मदद से आप अपने स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर पैसे कमा सकते हो। कई बार कुछ स्टूडेंट्स किसी कारण की वजह से आपके पास फिजिकली ट्यूशन नही आ पाते। ऐसे में आप उनको बोलिए गूगल क्लास रूम ऐप्प इनस्टॉल करे। इस तरह ना सिर्फ टीचर के लिए बल्कि उन सब लोगो के लिए Class Room App  बढ़िया विकल्प है जिनके पास कोई स्किल है वे लोग ऑनलाइन इस एप्प की मदद से सिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

#14. Gmail के माध्यम से पैसे कमाना सीखे

हममें से ज्यादातर लोग जीमेल महीने में एकबार खोलते हैं लेकिन कैसा होंगा यदि मैं आज आपको जीमेल से पैसा कमाना सीखा दू!! तो आप दिन में 20 बार जीमेल खोलेंगे। ये एक ऐसा टूल है जिससे आपको ड्रीम जॉब दिलाने में मदद कर सकता है जो  आपका कौशल है उससे संबंधित आपको काम मिल सकता है। Email Gmail Se Paisa कमाने के लिए आपको रोज का अपनी स्किल के मुताबिक एक ग्राहक बनाना है जिसकी आप मदद कर सकते हैं। यदि जीमेल के माध्यम से Reach Out करने से एक भी अच्छा ग्राहक उपको मिल जाता है जिसकी आप मदद कर सकते हैं जीवनभर (Youtube, Freelancing, Blogging, Logo Design, Thumbnail Making etc.) तो आपकी पैसो की समस्या खत्म हो सकती है।

जानिए Short में  15 से 20 तक पांच और तरीके गूगल से पैसा कमाने के

#15. Google Local Guide Program इसके बारे में पूरी जानकारी दे दी है। You can also visit earn money category

#16. Google में जॉब करके

#17. Google Career Opportunities को ग्रेब करके

#18. Google Unlocked प्रोग्राम से

#19. गूगल का कोर्स करके सर्टिफिकेट प्राप्त करके

#20. खुद का दिमाग लगाकर

#21. Earn $50 Per Hour with Google User Experience Research (गूगल से प्रतिघण्टा 50 डॉलर कमाए)

google ka konsa app paisa kama kar deta hai, paisa kamane wali google ki website,
गूगल यूजर एक्सपियंस रिसर्च एक गूगल का सीक्रेट प्रोग्राम है जिसके अंदर आपको Sign Up / Participate करना होता है एकबार जब आप अपनी सारी जानकारी, विवरण (Details) गूगल को दे देते हैं तो उसके बाद गूगल आपको समय-समय पर कुछ सर्वे भेजता रहेगा जिसको पूरा करने पर आपको हर टास्क के $50 से $500 तक आपको दिया जायेगा। indian currency में बात करे तो ₹350 से 4500/- रूपये। जितना बड़ा टास्क होंगा, जितना अधिक समय आप देंगे उतनी ही वक्त की कीमत गूगल कंपनी आपको देंगी। चलिए जानते हैं step by step proces google user experience research sign up in Hindi ;

  • सबसे पहले  userresearch.google.com/ को विजिट करें।
  • Sign Up बटन पर क्लिक करें
  • अभी New & Returning का विकल्प आयेगा आपको New सिलेक्ट करना है और अपने ईमेल आईडी से Log in करना है
  • ये लॉगिन प्रोसेस ऑटोमेटिक दिख जायेगा और हो जायेगा बस आपको क्लिक अपनी जीमेल दिखते ही क्लिक करना है।
  • अभी आप हिंदी भाषा चुनकर या जो भी आपकी Regional language दी गई है उनमें सारी जानकारियां भर सकते हैं।

Make Money with Google Quick Information in Hindi

Youtubeवीडियो बनाकर
Task Mateसर्वे भरकर
Google Class Room Appट्यूशन पढ़ाकर
AdWordsविज्ञापन खरीदकर
Adsense  गूगल के साथ साझेदारी करके विज्ञापन लगाना
Keep Memo Notesआर्टिकल लिखकर पैसा कमाना
Opinion Rewards  गूगल के Products का इस्तेमाल करके उनके बारे में राय देना।

FAQ सवाल जवाब

गूगल से पैसे कमाने के लिए किन सरकारी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है?

गूगल से पैसे कमाने के लिए कुछ लीगल डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ती है जिनमें आधार कार्ड, पेन कार्ड महत्वपूर्ण है इसके अलावा आपका बैंक खाता भी होना आवश्यक है। क्योंकि गूगल किसी भी यूपीआई या अन्य ऑनलाइन भुगतान प्राप्त करने वाले साइट्स से पैसा नही भेजता।

क्या गूगल कंपनी में घर बैठे जॉब मिल सकती है?

दुनिया के हर व्यक्ति का सपना होता है गूगल कंपनी में जॉब करना। लेकिन गूगल में जॉब मिलना इतना आसान नही होता जितना आप समझते हैं। लेकिन google work from home jobs के जरिए अब हर व्यक्ति का यह सपना पूरा हो सकता है। आपको सिर्फ careers.google.com सर्च करना है। और वहाँ पर अपनी मनपसंद जॉब ढूढ़कर ऑनलाइन ही अपने कंप्यूटर एंव मोबाइल से अप्लाई कर देना है। साथ ही आप इस वेबसाइट की कुछ अन्य कैटेगरी को भी विजिट करे ताकि आपको नौकरी ढूढ़ने में और काम की जानकारी मिले।

आज आपने इस लेख में सीखा गूगल से पैसे कैसे कमाए और Google Se Paise Kamane Ke  Tarike  हिंदी भाषा में। अपने सवाल / सुझाव / विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे। इस पोस्ट को उन सभी लोगो के साथ साझा करें जो गूगल कंपनी से पैसा कमाना चाहते हैं।

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

 पैसे कैसे कमाए? (50+ Ways To Earn Money in Hindi)

Mobile Se Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe?

 गेम खेलकर पैसे कमाने वाला एप्प 

Student स्कूल कॉलेज की पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए 

ऑनलाइन कमाई करने के लिए 25 महत्वपूर्ण कौशल 

 घर बैठे ऑनलाइन काम कैसे करें?

 गांव में कौन सा बिजनेस चल सकता है?

[प्रतिमाह ₹10,000] लड़की घर बैठे पैसे कैसे कमाए? 

Leave a Comment