Blogging Se Passive Income Kaise Kamaye? वेबसाइट से पैसिव इनकम कमाना सीखों!

How to earn passive income from a blog in Hindi

जो भी व्यक्ति इंटरनेट से सोते सोते पैसा कमाना सीखना चाहता है और उस व्यक्ति को इंटरनेट या ऑनलाइन पैसा कमाने में रूचि है  तो उसने अपना ब्लॉग लिखकर या ब्लॉगिंग से पेसिव इनकम कमाने के बारे में जरूर सुना होंगा। इस पोस्ट को लिखते समय (अक्टूबर महीना, सन् २०२२) मुझे ब्लॉगिंग में ढाई साल का अनुभव हो गया है और मैं अपने इस ब्लॉग से हर दिन बिना काम किए ‘Passive income’ कमा रहा हूँ। सच में आपको इस पोस्ट को पढ़ने में बहुत मजा आ रहा होंगा क्योंकी यहाँ पर मैं अपनी ‘Blogging Passive income journey’ आपके साथ साझा करने वाला हूँ। साथ ही आपको यह भी सीखाऊगां की आप कैसे यह कर सकते हैं।

WAYSDETAILS
एफिलिएट मार्केटिंगदूसरों की कंपनियों के उत्पादों का प्रचार करके कमीशन कमाएं
गूगल ऐडसेंसब्लॉग पर विज्ञापन दिखाकर कमाएं
डिजिटल प्रोडक्ट्सई-बुक्स, ऑनलाइन कोर्स आदि बेचें
प्रीमियम कंटेंटकुछ खास कंटेंट पे-वॉल के पीछे रखें
स्पॉन्सरशिपब्रांड्स के साथ साझेदारी करके कमाएं

ब्लॉगिंग से पैसिव इनकम कमाने के लिए निम्नलिखित चीज़ों की जरूरत पड़ेगी

  1. ब्लॉग या वेबसाइट
  2. इंटरनेट कनेक्शन
  3. स्मार्टफोन (लेपटॉप विकल्प है) वैसे मैने शुरुआत में एक साल मोबाइल से ही ब्लॉगिंग किया था
  4. लेख लिखने की कला (Article Writing) ये कला सीखने के लिए आप हर दिन मेरे ब्लॉग के सभी पोस्ट पढ़कर आइडिया लगा सकते हैं। की मैं किस तरह से लिखता हूँ।


अच्छी थीम और सही प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग बनाए

यदि आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो इसका महत्व आपको पता होंगा। अच्छे ब्लॉग पर रीडर रुकना पसन्द करता है और आपके द्वारा दी गई सर्विस को भी खरीदता है। साथ ही आपको योगदान देने के लिए विज्ञापन पर भी क्लिक मारकर जाता है। फ्री के लिए गूगल ब्लॉगर प्लेटफार्म पर बनांए और पैसे खर्च करके WordPress कंटेट मैनेजमेंट सिस्टम पर बना सकते हैं।

 अब Adsense Approval ले

ब्लॉग से पेसिव इनकम कमाने के लिए आपको एडसेंस का अपप्रूवल लेना जरूरी है। भारत के 80% ब्लॉगर इसी income source से Passive income कमाते हैं। Adsense Approval लेने के लिए मैंने 5 से ज्यादा पोस्ट लिखी है उसको पढ़कर आप 2 से 3 महीने में आसानी से अनुमोदन पा सकते है।

अब आखिरी बात और सीक्रेट टिप्स (How to make passive income with a blog in Hindi)

अपने ब्लॉग से पेसिव इनकम कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर कम से कम बीस 20 ऐसे आर्टिकल पोस्ट पब्लिश होने चाहिए जिसके अंदर आपने पूरी जान झोंक दी हो और उस कीवर्ड पर हर दिन लोग सर्च करते हो। इसके अलावा जब आप ‘How to Content’ पोस्ट लिखते हैं तो लोग उसके बारे में जीवनभर सर्च करते हैं जिससे आपके ब्लॉग पर हर दिन ट्रैफिक आता है तथा हर दिन Earning होती है। शायद यही कारण है की मैं इतने ज्यादा समय तक ब्लॉगिंग करने के बावजूद कम पोस्ट ही लिख पाया। क्योंकि मुझे ये बात शुरुआत से ही पता थी और इस प्रोफेशन में पेसिव इनकम कमाने के मकसद से ही आया था। बाकी पैसा कमाने के तो और भी बहुत सारे तरीके Offline Traditional Business  में तथा ऑनलाइन मौजूद है। वही ज्यादातर Blogger ब्लॉगिंग में इसी लिए आते हैं क्योंकी उनका कोई दूसरा लक्ष्य भी होता है जिसको प्राप्त करने के लिए एक रेगुलर इनकम सोर्स की जरूरत पड़ती है। ऐसे में लेखन ही एकमात्र अच्छा और बढ़िया तरीका है बिना काम किए पैसे कमाने का। अच्छी बात इस प्रोफेशन की यह है की इसे आप पार्ट टाइम में भी किसी भी काम के साथ आराम से कर सकते हैं। क्योंकी एक अच्छा आर्टिकल लिखने और उसको पब्लिश करने में 2 से 3 घण्टे ही लगते हैं और इतना समय तो पूरे दिन में हम आसानी से मैनेज कर सकते है। वही आप रोज की दो से तीन पोस्ट कम शब्दों की हर रोज सर्च किए जाने वाले टॉपिक पर भी लिख दे तो भी आप आसानी से हर दिन अच्छी खासी कमाई पेसिवली कर सकते हैं।


FAQ सवाल जवाब

ब्लॉगिंग से पैसिव इनकम कमाने में कितने दिन लगते हैं?

मुझे ब्लॉगिग से पैसिव इनकम कमाने में कुल दो साल का समय लगा था। आपको इससे कम और ज्यादा भी लग सकता है। क्योंकी अच्छे गुणवत्ता वाले लेख (High Quality Content) लिखने में बहुत टाइम लगता है। और यही आर्टिकल आपको निरन्तर बिना काम किए पैसा कमाकर देते हैं।

किस प्रकार के पोस्ट लिखने से हमे ब्लॉग से पैसिव इनकम होती है?

यह बात आपको समझना और जानना जरूरी है की आपके द्वारा लिखा गया हर आर्टिकल आपको सोते सोते पैसा कमाकर नही देगा। लेकिन कैसे और लंबे टाइटल वाले वाले पोस्ट (How to and Long tail keywords) वाले पोस्ट आपको हर दिन इनकम देंगे क्योंकी प्रॉब्लम सॉल्विंग पोस्ट हर कोई पढ़ना चाहता है। कोशिश करे ज्यादा से ज्यादा समस्या के समाधान पर पोस्ट लिखे।

Note ⇒ आप मेरे Pages सेक्शन में जाकर ‘buy_ebook पेज पर क्लिक करके फ्री में हिंदी और अंग्रेजी भाषा में बुक पढ़ सकते हैं। जिसमें मैंने अपना तीन साल का अनुभव डाला है।

वेबसाइट से पैसिव इनकम कमाने NEW तरीके हैं। 

  1. एफिलिएट मार्केटिंग: एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें आप किसी अन्य कंपनी के उत्पादों या सेवाओं को अपनी वेबसाइट पर प्रमोट करते हैं और उसके बदले में कमीशन कमाते हैं।
  2. Google AdSense: Google AdSense एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपको अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति देता है। जब कोई विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो आपको उस पर पैसा मिलता है।
  3. प्रीमियम कंटेंट: आप अपनी वेबसाइट पर प्रीमियम कंटेंट प्रदान करके पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि ई-बुक्स, ऑनलाइन कोर्स, या सब्सक्रिप्शन-आधारित सामग्री।
  4. डॉमेन और होस्टिंग: आप अपने स्वयं के डोमेन और होस्टिंग सेवाओं को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।
  5. सॉफ़्टवेयर और ऐप्स: आप अपनी स्वयं के सॉफ़्टवेयर या ऐप्स बनाकर और बेचकर पैसे कमा सकते हैं।


आज आपने Blogging से पैसिव इनकम कैसे कमाए? इस विषय पर सम्पूर्ण प्रेक्टिकल मेरे अनुभव के आधार ज्ञान प्राप्त किया। सबसे पहले ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में इस पोस्ट को रेटिंग दे तथा धन्यवाद बोले दूसरा काम संबंधित पोस्ट में ब्लॉगिंग के आर्टिकल है उनको भी जरूर एकबार चेकआउट करे।

ब्लॉगिंग को आसान बनाए [ Related Articles ]

मैं ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाता हूँ?

ब्लॉगर बनने और ब्लॉगिंग करने के 101 फायदे

भारत के दस सबसे अमीर ब्लॉगर – Top 10 Richest Bloggers in india

 Hindi Blogging Ke Liye Low Competition High Volume Keywords – कम ट्रैफिक में हिंदी ब्लॉग से ज्यादा पैसा कैसे कमाये?

Blog Post Ke Images & Featured image Ki Size Ko Kam Kaise Kare ( वर्डप्रेस और गूगल ब्लॉगर दोनो के लिए) 

वर्डप्रेस में रिस्पॉन्सिव टेबल कैसे लगाए

This site can’t provide a secure connection error को कैसे ठीक करें

Quiz contest Website बनाकर लाखो कमाए | कोई भी हिंदी ब्लॉगर एक लाख रूपये इस ब्लॉगिंग आईडिया से कमा सकता है 

[50+]  Blogger Ke Liye important Seo Tips And Tricks in Hindi [ MY Secret Revealed ]

Leave a Comment