3rd Ac Coach Facilities in Hindi – थर्ड एसी ट्रेन में क्या सुविधाएं मिलती है?

3rd Ac Coach Facilities in Hindi 

मंगलवार का दिन तारीख 13 सितम्बर 2022, ट्रेन का नाम ओखा एक्सप्रेस (Okha express) जिसे Jaipur Weekly Express भी कहते हैं। मारवाड़ जंक्शन से जयपुर शहर की यात्रा 3rd Ac Sleeper Coach में। एसी कोच वाली ट्रेन में ये मेरा दूसरा सफर था और इसके अंदर मैने पूरा अनुभव लिया, अच्छे से थर्ड एसी डिब्बे में मिलने वाली हर सुविधा का भरपूर फायदा उठाया। सात घण्टे के इस रेल सफर में मुझे रेलवे की तरफ से क्या सुविधा मिली उसी की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है। साथ ही कुछ Additional Useful Information भी मिलेंगी।

सुलभ शौचालय (3rd Ac Ka Toilet Kaisa hota hai?

थर्ड एसी रेल के डिब्बे में स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जाता है। साथ ही आपको कुछ विशेष सुविधा भी मुहैया कराई जाती है। जैसे टॉयलेट में पंखा लगा हुआ होता है। पंखा दीवार वाला वॉल फेन होता है जिससे अंदर जाते ही एक अच्छी फिलिंग आती है। इसके अलावा हाथ धोने का हैंड वॉश भी आपको भारतीय रेलवे देती है।

डिब्बे के अंदर की साफ सफाई Cleanliness in 3rd Ac Coach

थर्ड एसी ट्रेन के डिब्बे में सफाई करने के लिए और अन्य किसी भी प्रकार की असुविधा का समाधान करने के लिए हर बड़े रेलवे स्टेशन पर Indian railway का स्टाफ आता है और सफाई करके जाता है।

टीटी का अच्छा व्यवहार

एसी डिब्बे वाली ट्रेन में सफर करने का एक फायदा यह भी होता है की टीटी आपको इज्जत देता है, आपसे दोस्ताना व्यवहार करता है। टीटी के अलावा अन्य रेलवे कर्मचारी भी आपको सम्मान देते हैं।

क्या रेलवे 3ac में कंबल उपलब्ध कराता है? (Train Ke Ac Coach Blanket information in hindi)

kya railway 3ac me kambal uplabdh karvata hai, is pillow and bedsheet provided in 3rd ac,
जी बिल्कुल, भारतीय रेलवे के थर्ड एसी कोच में आपको दो कंबल मिलती है साथ ही एक हेंड टॉवल भी। यदि आपकी कंबल गंदी है तो उसको बदलवा भी सकते हैं। आपकी ऊपर की सीट पर ही एक कागज के गिफ्ट की तरफ ही पार्सल पड़ा होंगा जिसपर northern western railway या उत्तर पश्चिम रेलवे बोर्ड करके नाम लिखा होंगा। उस पैकेट को खोलकर कम्बल (ब्लेंकेट) निकालकर अपनी सीट पर बिछा दे।

बैडशीट के साथ तकिया भी मिलता है थर्ड एसी ट्रेन में is pillow and bedsheet provided in 3rd ac?

जी हाँ, कम्बल के साथ ही रेल के थर्ड एसी कोच में आपको मुलायम सफेद रंग का तकिया भी मिलता है।

Full Air Conditioner Coach

थर्ड एसी का डिब्बा पूर्ण रूप से वातानुकूलित होता है। कई बार तो एसी इतनी तेज होती है की गेट खोलकर दूसरे टॉयलेट के पास बाहर निकलने के गेट पर जाना पड़ता है।

Pantry Car की सुविधा Breakfast, lunch, dinner सब आ जाता है।

थर्ड एसी में आईआरसीटीसी (IRCTC) की फ़ूड एंड केटरिंग सर्विस आपको सुबह, दोपहर व शाम तीनो समय का भोजन उपलब्ध करवाता है। पेंट्री कार की सुविधा सिर्फ एसी वाली ट्रेन में ही मिलती है।

 FAQ on 3rd Ac Coach in Rail

Sleeper Rail Dibba Vs 3rd Tier Sleeper Coach कौनसा सही रहेगा?

मेरे हिसाब से अगर कम दूरी की यात्रा है तो एसी वाला सही रहेगा। क्योंकी कम दूरी में आपका पैसा भी कम लगेगा और आपको Ac wala dibba कैसा होता है उसकी जानकारी भी हो जायेगी। साथ ही एक अच्छा सफर का आनंद भी आ जायेगा। यदि आपको एयर कंडीशनर की हवा सुट नही होती तो आपके लिए शयनयान स्लीपर कोच ही बेस्ट है।

Q.] कम से कम कितना किराया लगता है थर्ड एसी कोच में?

Ans – Rs. 500 to 700/- INR Price for 3rd ac in india.

Q.] 3rd Ac Ticket Booking Kaise Kare?

Ans – जिस तरह आप स्लीपर और 2nd Seating का टिकट बुक करवाते हैं ठीक उसी



आज आपने 3rd Ac Rail के डिब्बे में सफर कैसे करे और थर्ड एसी कोच में क्या सुविधा मिलती है (3rd ac facilities in indian railways in hindi) उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। पोस्ट को शेयर करे और अपने विचार ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे।



Related Articles 

1st Ac coach facilities – फस्ट एसी रेल डिब्बे में घर की तरह सारी सुविधाएं मिलती है (Hand Towel, Personal Room & more)

राजस्थान के सबसे सस्ते हिल स्टेशन गोरमघाट रेल यात्रा के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

Leave a Comment