भारत के दस सबसे अमीर ब्लॉगर – Top 10 Richest Bloggers in india

भारत के दस सबसे अमीर ब्लॉगर – Top 10 Richest Bloggers in india

सभी हिंदी व English भाषा में ब्लॉगिंग करने वाले ब्लॉगर्स के मन में यह सवाल होता है की क्या हम ब्लॉगिंग करके अमीर बन सकते हैं? क्या Blogging से लाखो / करोड़ो रूपये कमाए जा सकते हैं? इन्ही सब सवालो का जवाब देने के लिए आज मैं ये पोस्ट लिख रहा हूँ। मुझे पूरा विश्वास है जो भी भारतीय ब्लॉगर इस पोस्ट को पढ़ रहा है उसका नजरिया ब्लॉगिंग को देखने का बदलेगा, आपको आपकी Blogging journey में चलते रहने की प्रेरणा मिलेगी। ऐसा मेरा मानना है क्योकी जब तक हम अपने क्षेत्र में सफलतम लोगो को नही देखते तबतक हम निराशा और शंका में जी रहे होते है। आज की इस ब्लॉगपोस्ट में, मैं भारत के दस सबसे अमीर भारतीय लेखकों (Richest bloggers in india) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दूंगा जिनसे आपको अपने ब्लॉगिंग कैरियर में बड़ी सफलता प्राप्त करने के लिए मोटिवेशन मिलेगा।

Audio सुने – 

 

Quick information About Rich Bloggers in India 

Name Networth / Earnings income sourceBlog / Website
Amit AgarwalUSD 60,000/- per monthGoogle, paid software,labnol.org
Abhishek Bhatnagar$20,000/- per monthAdsense, Sponsorship,gadgetstouse.com
Harsh Agarwal$52,434/- monthAffiliate marketing, Paid Seo tools,promotion, Backlink, Guest postshoutmeloud.com
Pritam NagraleUSD 10,000 /- monthAdsense, Affiliate marketing, Backlink, Guest post, Sponsorship,moneyconnexion.com
Arun prabhudesaiUSD 15,000 /- monthAdsense, Sponsorship,trak.in
Amit Bhawani  USD 25,000 per month.Adsense, Sponsorship,phoneradar.com
Anil Agrawal $13,000 per month.Affiliate marketing, Paid Seo tools, Backlink, Guest postbloggerspassion.com
Shraddha Sharma$30,000/- monthAdsense, Sponsorship,yourstory.com
Pawan Agarwal$5000/- monthAdsense, Hosting, seo tools.deepawaliseotips.com
Kulwant Nagi $15000 per monthAffiliate marketing, Paid Seo tools, Backlink, Guest post.bloggingcage.com

#1. Amit Agarwal अमित अग्रवाल

richest indian blogger, rich indian bloggers,

अमित अग्रवाल जी को भारत के ब्लॉगिंग पिता (father of Indian blogging) कहाँ जाता है। जब भारत में कोई भी ब्लॉगिंग के बारे में नही जानता था। तब इन्होंने अपना एक टेक्नोलॉजी बेस्ड ब्लॉग बनाया था। वे अपने ब्लॉग labnol.org पर Technology की पोस्ट लिखते हैं। उनकी ब्लॉगिंग के जूजून को देखते हुए गूगल  कंपनी ने उनको hire कर लिया। मतलब अभी वे ब्लॉगिंग को छोड़कर गूगल के लिए सॉफ्टवेयर बनाते हैं। तो देखा आपने ब्लॉगिंग की क्या ताकत है? कभी ऐसा सोचा या पढ़ा है? कोई बड़ी कंपनी आपको सामने से आकर जॉब या अन्य कोई ऑफर दे। आपको शायद ये पता नही होंगा की अमित जी ने दुनियाभर के ब्लॉगर की मदद करने के लिए काफी सारे ऑनलाइन टूल्स बनाए थे। जिनमें से कुछ चालू है और कुछ बंद।

#2. Abhishek Bhatnagar अभिषेक भटनागर

richest indian blogger, rich indian bloggers,
अभिषेक भटनागर को आपने भारत के गेजेट टू यूज यूटूब चैनल के अंदर देखा होंगा। अभी भी उस पर एक मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर है, और चैनल दस साल पुराना है लेकिन अभी वे इसको अपनी असफलता मानते हैं। इसलिए उन्होंने अपना पूरा ध्यान ब्लॉगिंग बिजनेस की तरफ लगा दिया है। वैसे आपको जानकारी के लिए बता दूं, Gadgetstouse वेबसाइट 10 साल पुरानी है। लेकिन उस समय वे इतना इस पर फोकस नही करते थे। लेकिन अभी वे इस मुख्य वेबसाइट के साथ Multiple Sites Projects पर काम करते हैं। और महीने के $20,000 से भी अधिक कमाते हैं। जिसको indian currency में Convert करे तो 15 लाख के करीब होता है।  उनका टेक्नोलॉजी का ‘How to’ ब्लॉग है। इनके सभी ब्लॉग का ज्यादातर (80%) ट्रैफीक यूएस कंट्री  और यूके देश  से आता है।

#3. Harsh Agarwal हर्ष अग्रवाल

india's richest bloggers, kya blogging se ameer ban sakte hai,

भारत में सभी युवाओ की पहली पंसद हर्ष अग्रवाल जी है। हर्ष अग्रवाल का पूरा ब्लॉग ब्लॉगिंग सीखने वालों को समर्पित है। आप सबने उनके ब्लॉग ‘Shout Me Loud’ पर Adsense, Seo & Blogging के बारे में काफी सारी चीजें हर्ष सर से सीखी होंगी। वे अपने आपको एक ‘Accidental Blogger’ बताते हैं क्योकी जब वे किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते थे तब सड़क हादसे में उनका पैर बुरी तरह क्षतिगस्त हो गया था। ऐसे में उनके पास ब्लॉगिंग के सिवाय और दूसरा कोई विकल्प ही नहीं था। आज हर्ष अग्रवाल महीने के 50 लाख से अधिक रूपये कमाते हैं जिनमे Affiliate marketing & Other Seo Tools Pramotion मुख्य income Sources है।

#4.  Pritam Nagrale प्रीतम नागराले

likh kar paise kaise kamaye, blogging se kitna paisa milta hai,

प्रीतम नागराले भारत के अमीर ब्लॉगर की लिस्ट में टॉप दस की सूची में शामिल है। ब्लॉगिंग ने उनको करोड़पति बना दिया था। उनका टिप्स है की एक अच्छा Niche Idea आपका जीवन बदल सकता है। वैसे तो उनके बहुत सारे ब्लॉग है। लेकिन उनकी पहचान और मोटी कमाई Money Connexion ब्लॉग से होती है जहाँ पर वे ‘ Make & Earn Money Online पर आर्टिकल लिखते हैं।

#5. Arun prabhudesai अरुण प्रभुदेसाई

likh kar paise kaise kamaye, blogging se kitna paisa milta hai,

अरुण प्रभुदेसाई एक भारतीय यूटूबर और रिच ब्लॉगर है। इनका भी नाम भारत के सबसे पुराने ब्लॉगर की लिस्ट में शामिल हैं। इनका ब्लॉग पूरा टेक्नोलॉजी के ऊपर है। हर दिन ये नए-नए Smartphone, Digital Gadget & Smart Tv की Unboxing करते हैं। जिससे इनके ब्लॉग से बहुत बड़ी कमाई होती है।  Trak.in  पर अरुण प्रभुदेसाई और उनकी टीम ने 20,000 से ज्यादा Tech News के आर्टिकल पब्लिश चुकी है। उनकी वेबसाइट 2007 में बनाई गई थी। आज उनकी साइट पर दुनियाभर से Millions में PageViews आते हैं।

#6. Amit Bhawani  अमित भवानी

likh kar paise kaise kamaye, blogging se kitna paisa milta hai,

अमित भवानी को आपने सिर्फ Youtube पर देखा होंगा। लेकिन क्या आपको पता है? अमित भवानी भारत में एडसेंस से सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले ब्लॉगर है। इनको ‘Adsense King of india’ भी कहाँ जाता है। इनकी Adsense Earnings लाखो में नही करोडो में होती है। ब्लॉगिंग के पैसो से भारत में पहली  Electrical Tesla Car  खरीदने वाले पहले indian blogger है। जो अपने आप में बहुत बड़ी बात है।  Phoneradar उनका मुख्य ब्लॉग है।

#7. Anil Agrawal अनिल अग्रवाल

likh kar paise kaise kamaye, blogging se kitna paisa milta hai,

Blogger Passion वेबसाइट के मालिक अनिल अग्रवाल ने 2012 में अपना एक ब्लॉग 60 लाख रुपए में बेचा था। जो उस समय बहुत बड़ी रकम थी। अनिल अग्रवाल सिर्फ और सिर्फ ब्लॉगिंग के बारे में लिखते हैं।

#8. Shraddha Sharma श्रद्धा शर्मा

female blogger in hindi, female blogger in india,

श्रद्धा शर्मा को आप ‘India’s Richest Female Blogger’ बोल सकते हैं। कैसे एक साधारण से छोटे ब्लॉग को करोड़ो रूपये की कंपनी में बदला जा सकता है ये बात आप Your story ब्लॉग की Founder श्रद्धा शर्मा से आसानी से सीख सकते हैं।

#9. Pawan Agarwal पवन अग्रवाल

likh kar paise kaise kamaye, blogging se kitna paisa milta hai,

पवन अग्रवाल जी के बारे में मुझे शायद ज्यादा कुछ बताने की जरूरत नही है। लेकिन एक बात बताने लायक है वो ये है की पवन अग्रवाल जी  हिंदी के अलावा इंग्लिश ब्लॉगिंग भी करते हैं लेकिन इनके बारे में ज्याददतर लोगो को इसलिए नही मालूम क्योकी ये सब Sites कभी पवन सर ने नही दिखाई। हिंदी दीपावली और अन्य ब्लॉग से वे लाखो रूपये कमाते ही है लेकिन इसके साथ ही वे अपने English Blog से भी लाखों रुपए कमाते हैं।

#10. Kulwant Nagi  कुलवंत नेगी

likh kar paise kaise kamaye, blogging se kitna paisa milta hai,

कुलवंत नेगी को ब्लॉगिंग में 15 साल से भी अधिक समय का अनुभव है। उनका ब्लॉग Bloggers को Dedicated है। वे अपने ब्लॉग से एक बड़ी रकम Affiliate Marketing & Seo Paid Tools Pramotion से करते हैं। उनकी एक दिन की कमाई 60,000 रूपये है। एक साक्षात्कार के दौरान उन्होंने बताया की मेरे सभी ब्लॉग से एक दिन की सबसे ज्यादा कमाई 90,000 /- रूपये थी।  कुलवंत नेगी अपने ब्लॉग ‘blogging cage’ पर लोगो को अभी एफिलिएट मार्केटिंग  सीखाते है।

【नोट】- उपरोक्त सभी ब्लॉगर की Networth, Earnings, income sources & All Blog Site Direct Url Links पोस्ट की शुरुआत के पैराग्राफ के नीचे बनी Table में दिए गए हैं। वहाँ से Quick सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है।


आज अपने भारत के १० सबसे अमीर ब्लॉगर (top 10 Richest Bloggers in india in hindi) के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की। यदि आप ब्लॉगर है तो इस पोस्ट के नीचे इस आर्टिकल के संदर्भ में कुछ भी लिखे, इससे आपको बैकलिंक मिल जायेगी। आपके ब्लॉग का फ्री में प्रमोशन हो जायेगा। इसके अलावा इस लेख को अपनी Blogging Community के साथ भी जरूर शेयर करें।

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

 Blogger बनने के 101  फायदे

Quiz contest Website बनाकर लाखो कमाए | कोई भी हिंदी ब्लॉगर एक लाख रूपये इस ब्लॉगिंग आईडिया से कमा सकता है 

[50+]  Blogger Ke Liye important Seo Tips And Tricks in Hindi [ MY Secret Revealed ]

Adsense myths & Questions answer [ Sabhi Sawalo Ke Jawab ]

उन हिंदी ब्लॉगर के नाम जिन्होंने मेरी ब्लॉगिंग में बहुत मदद की।

Leave a Comment