Split screen kya hai aur kaise kare? split screen mobile me use karne ke fayde

Split Screen kya hai aur kaise Use kare? 

Split screen meaning in hindi का मतलब होता है एक ही समय में एक स्मार्टफोन / कंप्यूटर / टेबलेट या किसी भी डिजिटल डिवाइस में एक साथ दो स्क्रीन का उपयोग करना। दूसरी परिभाषा में बताऊ तो बिना किसी परेशानी एक साथ मोबाइल में दो टैब (Tabs) को ओपन करना स्प्लीट स्क्रीन कहलाता है। स्प्लीट स्क्रीन का उपयोग करने के बहुत सारे फायदे है। आप चाहे किसी भी फील्ड से हो यदि आप इंटरनेट पर कुछ काम करते हैं तो इस Smartphone Secret Features के बारे में आपको मालूम होना चाहिए। कुछ लोग इसे फोन में मल्टीटास्किंग (Multitasking) करना कहते हैं।

Audio –

 

 मोबाइल फोन में स्प्लीट स्क्रीन यूज करने के 2 सरल तरीके  (Android Phone me split screen Kaise Use Kare?)

android phone me split screen kaise  kare, Smartphone me multitasking kaise kare,
[१]. पहला तरीका – देखिए अभी जितने भी 7K से 10K हजार रुपये के मोबाइल बाजार में लांच हो रहे हैं उन सब में  ‘split screen feature’ आता है। किसी फोन में ‘Settings’ के अंदर जाकर इसे ON करना पड़ता है तो किसी मोबाइल में जो हम ‘Cache Clear’ करते है। उसके अंदर ऊपर ही दिखता है। लेकिन यदि आपका फोन सस्ता है और इसका andriod version भी पुराना है तो कोई दिक्कत की बात नही क्योकी नीचे दिए गए दूसरे तरीके से आप इस फीचर को Enable कर सकते हैं।

[२]. दूसरा तरीका – दूसरा सबसे आसान तरीका है आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर ‘split screen Free App’ सर्च करे > और जिस ऐप्प की ज्यादा रेटिंग्स और Downloads हो उसको इनस्टॉल करके Use कर सकते है।
split screen android app in hindi, split screen meaning in hindi,
तीन महत्वपूर्ण बहुत ज्यादा इस्तेमाल किए स्प्लीट स्क्रीन की लिंक इसी पोस्ट में दी गई है उन पर क्लिक करके सीधा डाऊनलोड कर सकते है। पहले नीचे की गाइड पढ़ ले।

लेकिन चलता कैसे है? 

पहले वो दो ऐप्प / गेम या कोई भी फोल्डर खोल दे जिनको आपको एक साथ चलाना है। > अभी  स्प्लीट स्क्रीन फीचर पर क्लिक करे > अभी जिस ऐप्प को ऊपर रखना है उसको हाथ से दबाकर ऊपर लेकर जाए (जिस तरह हम कंप्यूटर में कोई भी फ़ाइल को Drag & Drop करते हैं)  ठीक उसी प्रकार इसमें भी करना है।

 Best Free Split Screen Apps For Android in Hindi

अभी मैं आपको Most Downloaded & 5 star Rating के कुछ मुफ्त स्प्लीट स्क्रीन Android Apps के बारे में बताऊंगा। जिसको आप किसी भी कंपनी के मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते हैं।

१). Split Screen Shortcut

२.) Floating Apps (multitasking)

३.) Easy Split Screen

How To Use Split Screen In Laptop in Hindi

मेरा ऐसा मानना है और व्यक्तिगत अनुभव है की कंप्यूटर और लैपटॉप में स्प्लीट स्क्रीन की जरूरत नही पड़ती क्योकी आप दो टेब आराम से Minimize करके अपना काम कर सकते हैं। Minimize से पहले जो एक आइकॉन होता है उस पर क्लिक करके एक साथ दो स्क्रीन आराम से चला सकते है। दो क्या आप चार भी मिनीमाइज करके आसानी से चला सकते है।

 Blogger Ke Liye split screen Use Karne Ka Fayde

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको पता होंगा की कई बार बहुत सारे Blogging Related Works हमें एक साथ करने की जरूरत पड़ती है ऐसे में बार – बार अपने ब्राऊज़र को खोलना फिर वापस दूसरे ऐप्प को खोलना ये प्रोसेस बहुत ही दिमाग खराब करने वाला होता है और समय भी ज्यादा लगता है। ऐसे में आप स्प्लीट स्क्रीन का उपयोग करके फोन में दो ऐप्प को साथ चलाकर अपना Post Publishing का काम आराम से कर सकते है।

 Youtuber Ke Liye split screen

हर वो यूटूबर जो अपने Youtube Channel को सिर्फ यूट्यूब स्टूडियो chrome Browser से इस्तेमाल करता है। उसको ये बात अच्छी तरह से पता है की Yt studio में कुछ भी सेटिंग करनी हो, म्यूजिक ऐड करना हो तो पूरे ब्राऊज़र से बाहर आना पड़ता है जिससेआपका वो पेज बार-बार Refresh होता है और पहले की गई सेटिंग्स वापस1फिर से करनी पड़ती है। विशेषकर तब जब वीडियो अपलोड हो रहा होता है। इसके अलावा  ऐसे में स्प्लीट स्क्रीन यूटूबर के लिए काफी Productive और Useful App  है।

Digital Marketer Aur Internet Entrepreneur Ko split screen Chalane Se Kya Fayda Honga?

डीजिटल मार्केटिंग करने वाले लोग और इंटरनेट उद्यमी के लिए ये फीचर काफी उपयोगी है यदि वे इसके बारे में जानते है तो। कई बार एक समय में दो काम एक साथ फोन में करने की जरूरत पड़ती है ऐसे में’ स्प्लीट स्क्रीन’ आपकी मदद करता है।

Split Screen Benefits in Hindi

  1. Split Screen का फोन में यूज करने सेआपके कीमती समय की बचत होती है। लगभग हर दिन इस टूल फीचर का उपयोग करके एक घण्टे का समय बचा सकते हैं।
  2. सबसे अच्छी बात यह फ्री है और इसको चलाना आसान है।
  3. एक साथ दो Tabs Use कर सकते है। Samsung, Apple iPhone, Xiomi Redmi, Oneplus, Oppo, Nokia, jio phone सभी Smartphone Companies के फोन में आप इस फीचर का उपयोग कर सकते है।
  4. गेमिंग करने वाले लोग, कंपीटीशन एग्जाम की तैयारी करने वाले, Quiz खेलकर पैसे कमाने वाले लोगो के लिए ये बहुत उपयोगी फीचर है।
  5. मोबाइल में Multitasking का सही इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा माध्यम है।


आज आपने किसी भी कंपनी के मोबाइल में स्प्लीट स्क्रीन (split screen in hindi) के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की। पोस्ट को Smartphone Lover को शेयर करे। अपने सवाल /सुझाव / विचार नीचे ब्लॉग कॉमेंट बॉक्स में लिखे।

 

इन्हें भी पढ़े [ Related Articles ]

सिस्टम ऐप कैसे अनइंस्टॉल करे?

 एंड्राइड के बारे में अनसुने व उपयोगी हैक्स (Android mobile tips and tricks)

मोबाइल को सुरक्षित रखने के टिप्स

10 उपयोगी ऐप्स जिनको हर भारतीय जरूर डाउनलोड करें

गूगल की ये सीक्रेट वेबसाइट देख लो।

रात को बचे हुए इंटरनेट बेलेंस का क्या करे

Leave a Comment